Sony India ने इंडिया मार्किट में हमेशा से ही ऑडियो सेगमेंट में बेहतर परफॉरमेंस के लिए एक से बढ़कर एक डिवाइस लांच की है जिसमे Walkman तो अपने समय के बेस्ट साबित होते थे। अब कंपनी ने लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से मार्किट में WI-XB400 और WH-CH510 वायरलेस हैडफ़ोनों को लांच किया है जिसमे दोनों की कीमत 3,999 रुपए रखी गयी है। (Sony WI-XB400 Review Read in English)

दोनों के प्राइस एक जैसे है लेकिन दोनों में एक बड़ा अंतर ये है की एक ऑन-इयर टाइप है जबकि दूसरा इन-इयर टाइप। हाल ही में हमको दोनों को इस्तेमाल करने का मौका मिला और CH510 के रिव्यु के बाद आज हम XB400 का डिटेल्ड रिव्यु आपके लिए लाये है।

ये हैडफ़ोन किफायती कीमत में पेश किये गये है जो सीधे तौर पर Realme Buds, Mi Neckband और Samsung Level U को टक्कर देते है। तो चलिए जल्द नज़र डालते है बॉक्स कंटेंट और Sony XB400 के रिव्यु पर:

Sony WI-XB400 ब्लूटूथ इयरफोन के बॉक्स कंटेंट:

रिव्यु पर जाने से पहले डिवाइस के बॉक्स कंटेंट पर नज़र डालते है:

  • Sony XB400 इयरफोन
  • एक्स्ट्रा इयरटिप्स
  • 20cm USB टाइप-C चार्जिंग केबल
  • यूजर मैन्युअल

Sony WI-XB400 ब्लूटूथ इयरफोन रिव्यु: डिजाईन

ये वायरलेस इयरफोन आपको एक दम सिंपल लेकिन अच्छे डिजाईन के साथ पेश किये गये है। कंपनी ने ब्लैक और ब्लू दो कलर ऑप्शन में पेश किये है। हमारी रिव्यु यूनिट ब्लू कलर की है जो मुझे निजी रूप से काफी अच्छी लगती है लेकिन ब्लैक कलर भी काफी यूजरों को बेहतर लगेगा।

इसमें आपको फ्लेक्सिबल नैकबैंड के दोनों तरफ इयरप्लग और कण्ट्रोल यूनिट दी गयी है। केबल काफी हलकी लेकिन मजबूत है।

रिव्यु के लिए हमने इनको काफी लम्बे समय तक लगातार इस्तेमाल किया है लेकिन इस बीच कोई भी परेशानी सामने नहीं आई और कानों पर भी ये आरामदायक लगते है। Sony ने बॉक्स में आपको एक्स्ट्रा टिप्स दिए है तो अपने साइज़ के हिसाब से आप उनका इस्तेमाल कर सकते है।

दोनों इयरफ़ोन 12mm ड्राइव रबर केसिंग के साथ आते है। जब आप इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे होते तो मैग्नेटिक-टिप्स के साथ ये आपके गले में आराम से लटके रहते है पर जॉगिंग के समय आपको थोडा दिक्कत लगती है क्योकि ये ठीक से चिपके नहीं रहते। साथ ही Realme या OnePlus के वायरलेस इयरफ़ोन की तरह यहाँ इयरप्लग मैग्नेटिक रूप से चिपकने के साथ ऑफ होने का फीचर भी नहीं दिया गया है।

सोनी ने पैकेज के साथ कोई केस नहीं दिया है, अगर दिया होता तो और भी अच्छा लगता। लेकिन कीमत को देखते हुए Sony XB400 वायरलेस इयरफोन देखने में अच्छे लगने के साथ अच्छी फिटिंग देते है।

Sony WI-XB400 ब्लूटूथ इयरफोन रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड कंट्रोल्स

सोनी के लिए वायरलेस इयरफोन ब्लूटूथ किसी भी डिवाइस से कनेक्ट किये जा सकते है। यहाँ पर आपको ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट मिलता है जिसकी रेंज भी काफी अच्छी है।

हैडफ़ोन की कनेक्टिविटी रेंज भी काफी अच्छी है जिसके साथ बिना किसी परेशानी के म्यूजिक को सुना जा सकता है। Sony XB400 में आपको SBC और AAC का सपोर्ट मिलता है लेकिन AptX या AptX HD का सपोर्ट नहीं मिलता है।

अन्य इयरफ़ोनों के जैसे ही यहाँ भी आपको 3-बटन रिमोट कण्ट्रोल के साथ माइक भी देखने को मिलता है। बटन रिमोट में ऊपर और नीचे वॉल्यूम बटन के साथ बीच में एक मल्टी-फंक्शन बटन दिया गया है जिससे आप डिवाइस ऑन/ऑफ, ब्लूटूथ मोड में बदलाव, म्यूजिक प्ले/पॉज के साथ कॉल को भी आंसर कर सकते है।

Sony WI-XB400 ब्लूटूथ इयरफोन रिव्यु: ऑडियो

Sony के ये हैडफ़ोन अपनी कीमत के हिसाब से एक अच्छा एक्सपीरियंस देते है। हमने अपने रिव्यु के लिए इसका इस्तेमाल OnePlus 7T और Galaxy Tab S6 के साथ किया है। टेस्ट के समय हमने इसके Spotify, YouTube Music और Jio Savan जैसी एप्लीकेशन इस्तेमाल की है जिसमे क्वालिटी को हाई पर ही सेट किया गया था।

हमने काफी देर तक म्यूजिक सुना और ऑडियो की क्वालिटी काफी अच्छी मिलती है। हमने Coke Studio के गानें सुने और आउटपुट काफी अच्छा था आप आसानी से सारंगी, ढोलक और तबला जैसे इंस्ट्रूमेंट की आवाज सुन सकते है जबकि वोकल भी आपको क्लियर मिलते है।

अपने किफायती हैडफ़ोन जैसे Realme Wireless Buds से अलग यह हैडफ़ोन लो साउंड की तरफ थोडा कम रिस्पांस हुए दिखाई देते है। सोनी ने यहाँ पर एक बैलेंस्ड साउंड के साथ ऐसे हैडफ़ोन को पेश किया है जिसमे एक्स्ट्रा बेस के नाम पर कुछ अजीब इफ़ेक्ट भी नहीं मिलते है जो एक अच्छी चीज है।

Sony WI-XB400 ब्लूटूथ इयरफोन रिव्यु: कॉल क्वालिटी एंड बैटरी लाइफ

सोनी इयरबड की कॉल क्वालिटी एवरेज है। कॉल पर दूसरी तरफ आपकी आवाज साफ़ सुनाई नहीं देती है खासकर पब्लिक-प्लेस पर लेकिन हा शांत जगह पर कॉल ठीक तरह हो ही जाती है।

XB400 आपको काफी अच्छा बैटरी बैकअप देते है। हमारे टेस्टिंग टाइम में इसको काफी देर तक इस्तेमाल किया जा सका जो इस प्राइस टैग के साथ बेहतर है। ये फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और 10 मिनट की चार्जिंग पर आपको 1 घंटे का बैकअप देता है। इसके साथ इसमें आपको USB टाइप-C पोर्ट भी मिलता है जिसका सबसे बड़ा फायदा है की मुझे अपने फोन और हैडफ़ोन के लिए अलग-अलग केबल इस्तेमाल नहीं करनी पडती है। क्योकि बॉक्स में कोई एडाप्टर नहीं दिया गया है इसलिए USB पोर्ट से 3 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाता है।

Sony WI-XB400 ब्लूटूथ इयरफोन रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

Sony XB400 को अगर प्राइस एंड परफॉरमेंस कॉम्बिनेशन के तौर पर देखे तो ये अच्छा साबित होते हुए भी एक बेसिक इयरफोन ही है जिसमे आपको कफी मॉडर्न फीचर देखने को नहीं मिलते है। पर ऑडियो क्वालिटी की बात करे तो यह क्लियर आउटपुट के साथ आपको बैलेंस्ड म्यूजिक देता है। माना की ये इयरफोन परफेक्ट नहीं कहे जा सकते है लेकिन 4,000 रुपए से कम कीमत में यह इस सेगमेंट के अन्य विकल्पों की तुलना में बेहतर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here