आज के टेक ट्रेंडी माहौल में वायरलेस हैडफ़ोन एक जरूरी चीज बन गये है क्योकि स्मार्टफोनों ने भी अब ऑडियो जैक से धीरे धीरे दूरी बना ली है। यहाँ पर वायरलेस हेडफोनों के लिए सबसे जरूरी होता है बेहतर ऑडियो आउटपुट और लम्बा बैटरी बैकअप। इसके अलावा भी कुछ पॉइंट्स होते है जैसे कम्फर्ट, साइज़ आदि लेकिन प्राइस को देखते हुए आप थोडा बहुत समझौता भी कर सकते है। (Sony WH-CH510 Headphones Review Read in English)

अगर बात करे हम Sony WH-CH510 हैडफ़ोन की तो यह 5,000 रुपए से कम की कीमत में पेश किये गये है। सोनी ऑडियो डिवाइस के सेगमेंट में एक जाना माना नाम है। लगभग 15 दिन से मैं इनको इस्तेमाल कर रहा हूँ और एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा तो चलिए क्या ये आपके लिए भी परफेक्ट ऑडियो हैडफ़ोन साबित होते है? जानते है Sony WH-CH510 के डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Mi Band 4 रिव्यु: परफेक्ट बजट फिटनेस बैंड?

Sony WH-CH510 की प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Sony WH-CH510
ब्लूटूथ v5.0
वायरलेस रेंज 10m
बैटरी लाइफ 35 घंटे
चार्जिंग टाइम 4.5 घंटे
कलर ब्लैक, वाइट और ब्लू
ड्राईवर यूनिट 30mm
ऑडियो कोड SBC, AAC
वजन 132g
कीमत 4,799 रुपए

Sony WH-CH510 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

बॉक्स कंटेंट के बारे में बताने को ज्यादा कुछ नहीं है। आपको एक बॉक्स में हैडफ़ोन के साथ एक यूजर मैन्युअल गाइड और USB टाइप C केबल दी गयी है। इयरकप घुमने के साथ आपको एक काफी कॉम्पैक्ट साइज़ देता है जो आसानी से आपके बैकपैक में रखे जा सकते है। लेकिन बॉक्स में आपको ट्रेवल केस नहीं मिलता है। द्पंप इयरकप पर सोनी की ब्रांडिंग भी दी गयी है।

इसके अलावा यहाँ लेफ्ट कप पर आपको टच कण्ट्रोल दिए गये है जिनकी मदद से आप म्यूजिक नेविगेशन, पॉवर ऑन/ऑफ, और गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ साइड में आपको USB टाइप C पोर्ट और माइक्रोफोन भी मिलते है। राईट इयरकप पर आपको कोई भी बटन या पोर्ट नहीं दिया गया है।

जैसा की ऊपर बताया जा चूका है ये एक ऑन-इयर हैडफ़ोन है तो इयरकप का साइज़ थोडा छोटा है जो आपके कान के ऊपर ही सीमित रहता है। जिस वजह से आपको लम्बे इस्तेमाल में काफी परेशानी होती है। कोम्फर्ट की बात आई है तो यहाँ हैण्डबैंड पर आपको कोई कुशन नहीं दिया गया है जबकि कप्स पर दी गयी कोटिंग भी कोई खास स्पंजी नहीं है तो इस्तेमाल में ये कोई ज्यादा आरामदायक फील नहीं देते है। साथ ही यहाँ वाटर और डस्ट रेजिस्टेंस भी नहीं दी गयी है।

Sony WH-CH510 हैडफ़ोन मार्किट में Black, Blue और White कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। हमारी रिव्यु यूनिट ब्लैक कलर की है जो देखने में काफी सिंपल और सोबर दिखाई देती है।

Sony WH-CH510 रिव्यु: साउंड सिग्नेचर

सोनी कंपनी का नाम सुनते ही सालो पहले पेश की गयी Walkman सीरीज याद आती है जिसने मार्किट में ऑडियो डिवाइसों का लेवल ही चेंज कर दिया था। सोनी ऑडियो टेक की दुनिया में एक काफी लोकप्रिय ब्रांड साबित होता आया है तो मैंने काफी उम्मीद से इसको इस्तेमाल किया और ये मेरी उम्मीद पर खरा उतरा।

हेडफोन में आपको सभी साउंड फ्रीक्वेंसी पर काफी अच्छा रिस्पांस दिया है। मन ये बहुत ज्यादा बेस आउटपुट नहीं देते है लेकिन 30mm ड्राईवर काफी अच्छा बेस देता है और लगभग सभी गानों में आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है।

अगर नार्मल साउंड यानि 40%-70% तक की साउंड की बात करे तो वोकल्स बहुत ही साफ़ सुने देते है साथ ही रॉक एंथम भी सुनने में आपको काफी आसानी से सुनाई देते है मतलब ये नहीं की तेज़ साउंड आपके कानों को कोई दिक्कत हो। Sony WH-CH510 काफी अच्छी तरह से हाई और लो टोन के बीच में अंतर करता है।

सॉफ्टवेयर के मामले में इसमें SBC और AAC ब्लूटूथ ऑडियो कोड का सपोर्ट दिया गया है। वैसे ये काफी हद तक फोन पर भी निर्भर करती है। एक बात ये भी है की ये वाले हेडफोन सोनी की हैडफ़ोन एप्प को सपोर्ट नहीं करता है। साथ ही इसमें आपको इक्वलाइज़र का ऑप्शन भी नहीं दिया गया है लेकिन बिना किसी बदलाव के यहाँ पर ऑडियो आउटपुट बहुत ही सही मितला है।

Sony WH-CH510 रिव्यु: कनेक्टिविटी और बैटरी

यह एक वायरलेस हेडफोन है मतलब इसमें आप कोई भी वायर नहीं लगा सकते है सिवाए चार्जिंग केबल के। इसके वायरलेस इस्तेमाल में कोई भी दिक्कत नहीं होती है चाहे कनेक्टिविटी की बात करे या बैटरी बैकअप की। सबसे ख़ास इसका बैटरी बैकअप काफी बेहतर है। सोनी यहाँ पर 35 घंटे का प्लेबैक टाइम होने का दावा करती है जो मेरे हिसाब से सही है क्योकि आज तक जितनी भी देर इसको मैंने इस्तेमाल किया इसकी बैटरी कभी भी मुझे निराश नहीं करती है। साथ ही आप लगभग 10 मिनट की चार्जिंग पर आसानी से 90 मिनट का प्लेबैक टाइम प्राप्त कर सकते है।

ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट के साथ इसकी रेंज 10 मीटर तक रहती है। ओन्लोइने कंटेंट देखने पर या कॉल्स के समय भी कोई दिक्कत नहीं होती है।

Sony WH-CH510 रिव्यु: वर्डिक्ट

सोनी का ये हैडफ़ोन आपको बेहतर साउंड, अच्छी बैटरी लाइफ और बेहतर कनेक्टिविटी के साथ  मिलता है लेकिन डिजाईन और बिल्ड में आपको थोडा सा कमी भी नज़ार आ सकती है लेकिन इस कीमत के साथ आप यहाँ पर ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते है।

अगर टाइट इयरकप्स को लेकर आपको कोई दिक्कत नहीं है तो आप आसानी से इनको लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते है वैसे मुझे इसको इस्तेमाल करने में कोई ख़ास परेशानी नहीं हुई तो इस प्राइस टैग के साथ ये अच्छे हेडफोन साबित होते है जिनको आप Sony की आधिकारिक साईट या ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here