साल 2020 में सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं स्मार्टटीवी के मार्किट में भी काफी बदलाव देखने को मिला है। आज के समय में टीवी सिर्फ मनोरंजन का साधन ना होकर एक लक्ज़री आइटम भी साबित हो रहा है। इसी को देखते हुए Sony A8H एक काफी प्रीमियम स्मार्टटीवी साबित होता है क्योकि यह इंडियन मार्किट में उपलब्ध बेस्ट स्मार्टटीवी में से है।

हम इस टेलीविज़न का को पिछले काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे है। तो क्या यह फ्लैगशिप प्रीमियम स्मार्टटीवी अपनी कीमत के हिसाब से एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होता है? चलिए ऐसी ही सवालों का जवाब जानते है Sony A8H रिव्यु में:

Sony A8H स्पेसिफिकेशन

मॉडल Sony A8H OLED
साइज़ 65-इंच  (164 cm)
डिजाईन Flat
माप Approx. 57 1/8 x 33 x 2 1/8 inch (1,448 x 836 x 52 mm) w/o stand
Approx. 57 1/8 x 33 3/4 x 12 7/8 inch (1,448 x 857 x 326 mm) w/ stand
वजन Approx. 21.8/23.6 kg (with/without stand)
डिस्प्ले पैनल OLED
रेज़ोलुशन  4K (3840×2160p)
HDR फॉर्मेट  HDR10, Dolby Vision, HLG
विडियो प्रोसेसर Picture Processor X1 Ultimate
पिक्चर मोड Vivid, Standard, Cinema, Game, Graphics, Photo, Custom, Dolby Vision Bright, Dolby Vision Dark, Netflix calibrated
स्पेशल डिस्प्ले फीचर 4K X-Reality PRO clarity enhancement, X-Motion Clarity (for 120Hz BFI) Live Color enhancement, Dynamic Contrast Enhancer, Pixel Contrast Booster, Object-based Super Resolution, Object-based HDR remaster, Triluminos Display, Hands-free voice control
ऑडियो Audio Acoustic Surface Plus, Dolby Atmos, DTS Digital Surround, Voice Zoom. S-Force simulated Front Surround
ऑडियो मोड्स Standard, Dialog, Theater, Music, Sports, Dolby Audio
सॉफ्टवेयर Android TV 9.0 with Google Play Store apps
प्रोसेसर एंड स्टोरेज Mediatek MT5893; 16 GB
कनेक्टिविटी HDMI inputs 4 (2.0a Full Bandwidth; HDCP 2.3 (HDMI 1,2,3,4), HDMI-CEC, ARC, eARC)
USB 3 (FAT16/FAT32/exFAT/NTFS)
Digital Optical Audio Out 1
Analog Audio Out 3.5mm 1
Composite In 1 (adapter required, not incl.)
Tuner (Cable/Ant) 1
Ethernet 1
IR In 1
वायरलेस Bluetooth 4.2, Wi-Fi 802.11a/b/g/n/ac (2.4 GHz, 5 GHz), Chromecast, Apple Airplay, Apple Homekit, RF
पॉवर 99W ~ 159W (max), 0.5W (in standby), Backlight off mode, Dynamic backlight control

 Sony A8H रिव्यु: बॉक्स कंटेंट एंड सेटअप

  • टेलीविज़न
  • AC पॉवर कॉर्ड
  • टेबल टॉप स्टैंड
  • रिमोट
  • सेटअप एंड स्मार्ट गाइड

डिवाइस की फुल अनबॉक्सिंग में आपको लगभग 15 मिनट का समय लगता है। तो अब टीवी के डिजाईन, और सेटअप पर नज़र डालते है।

Sony A8H रिव्यु: डिजाईन एंड सेटअप

सोनी का ये टेलीविज़न एक फुल फ्लैट डिजाईन के साथ आता है। टीवी का डिजाईन काफी आकर्षक है जो टर्न ऑफ में भी अच्छा नज़र आता है। आपको सिर्फ टीवी को एक अच्छी जगह पर टेबल पर रखा है। बॉक्स में दिया गया स्टैंड आपको हाइट एडजस्टमेंट के साथ मिलता है जिसमे आप साउंडबार के इस्तेमाल पर इसको थोडा और ऊपर की तरफ उठा सकते है।

टीवी को आप चाहे टेबल पर रखे या दीवार पर माउंट करे कोई भी इसको देख कर इसके प्रीमियम लुक की तारीफ जरुर करेगा। पीछे की तरफ आपको एक प्लास्टिक केस मिलता है जो पीछे एक फ्लैट लुक देता है। अगर इसमें कोई कमी निकालने को कहे तो यहाँ रिमोट और चार्जिंग प्लग थोडा कम प्रीमियम महसूस होते है।

टीवी का रिमोट आपको काफी हद्द तक A9G जैसा ही नज़र आता है। इसको आपको लगभग सभी बटन्स मिल जाते है। इसके साथ ही रिमोट पर वॉल्यूम बटन दिए गये है। प्राइस के हिसाब से हम उम्मीद करते है की यहाँ पर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और बैकलाइट मिलती तो और मज़ा आता।

टीवी के पॉवर बटन को ऑन करते ही सेटअप शुरू हो जाता है। टीवी का सेटअप काफी सिंपल है। सेटअप में आपको गूगल साइन-इन, प्राइवेसी और ऑडियो से सम्बंधित स्क्रीन मिलने के अलावा एक्सटर्नल डिवाइसों को भी पेयर करने का ऑप्शन मिलता है।

Sony A8H रिव्यु: सॉफ्टवेयर एंड सेटिंग्स

A8H आपको एंड्राइड 9.0 पर रन करता हुआ मिलता है। टीवी में आप लगभग सभी प्ले स्टोर एप्लीकेशनों का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें गेम इनस्टॉल कर सकते है। हम आपको फाइल मैनेजमेंट के लिए Soild Explorer, विडियो व्यू के लिए VLC और वायरलेस कंट्रोल के लिए एंड्राइड टीवी एप्प का इस्तेमाल करने का सुझाव होता है।

यूजर इंटरफ़ेस काफी रेस्पोंसिव है और हमको किसी भी तरह का लेग देखने को नहीं मिलता है। टीवी का बूट टाइम भी काफी कम है। हमको रिव्यु के समय एक OTA अपडेट भी मिलता है और डाउनलोड प्रोसेस भी काफी आसान है तथा रीस्टार्ट करते ही डाउनलोड को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

हम यहाँ बता दे की कस्टमाइज चैनल ऑप्शन से आप Suggested Content को रिमूव नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको Android TV Core सर्विस अनइनस्टॉल कर सकते है लेकिन हम आपको इसका सुझाव नहीं देंगे। इसके साथ टीवी में टाइपिंग का एक्सपीरियंस भी कभी कभी काफी दिक्कत देता है।

Sony A8H रिव्यु: डिस्प्ले, ऑडियो एंड कनेक्टिविटी

टीवी को फर्स्ट टाइम इस्तेमाल करने पर ही आपको डिस्प्ले का कलर कैलिब्रेशन काफी अच्छा लगता है। 65 इंच डिस्प्ले आपको काफी प्रीमियम फील देती है। यहाँ पर आपको काफी अलग अलग विजुअल मोड मिलते है जिसमे मुझे सिनेमा मोड काफी अच्छा लगता है।अगर आप गेमिंग करते है तो फोन में आपको गेम मोड भी दिया गया है।

हमने टीवी पर HDR वीडियोस, 4K मूवीज और गेम्स सबका इस्तेमाल किया है। OLED डिस्प्ले आपको से आपको लगभग परफेक्ट व्यू एंगल, डीप-ब्लैक कलर और बेहतर कंट्रास्ट देने में सक्षम है। टीवी में सोनी की X1 अल्टीमेट पिक्चर प्रोसेसर कुछ एनहांसमेंट जैसे Triluminous Color, 4K Reality Pro और पिक्सेल कंट्रास्ट बूस्टर, x-मोशन क्लैरिटी जैसे फीचर भी दिए गये है।

हमने कंट्रास्ट और कलर को टेस्ट करने के लिए BLade Runner 2049 मूवी को प्ले किया और टीवी पर कंटेंट काफी बेहतर तरीके से देखने को मिलता है जो व्यइंग एक्सपीरियंस को बहुत ही आकर्षक बनाता है। काफी सीन में करैक्टर थोडा शैडो में दीखते है और यहाँ भी आपको कोई नॉइज़ नहीं दिखता है।

Sony TV में Netflix Calibrated मोड, डॉल्बी विज़न, ARC और eARC का सपोर्ट भी दिया गया है। इसका मतलब है की आपको काफी तेज़ी से 4K Bluray कंटेंट को टीवी पर स्ट्रीम कर सकते है।

हाँ, यहाँ एक फुल HDMI 2.1 ना होने से आप 4K@120Hz पर कंटेंट का मज़ा नहीं ले सकते है। नए OLED पैनल काफी अच्छे से बर्न-इन को हैंडल करते है और इसपर आपको कोई दिक्कत सामने नहीं आएगी।

जहाँ तक ऑडियो की बात है तो टीवी में आपको 2 सब-वूफर और 2 स्पीकर मिलते है जिसमे ऑडियो स्क्रीन के जरिये सुनने को मिलते है। जी हाँ यहाँ पर ग्लास वाइब्रेशन के जरिये साउंड आउटपुट मिलती है। लेकिन अगर आपका रूम थोडा ज्यादा बड़ा है तो आपको एक अच्छा म्यूजिक सिस्टम इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

Sony A8H रिव्यु: वर्डिक्ट

Sony A8H पर विडियोकंटेंट देखना काफी अच्छा एक्सपीरियंस है। टीवी में आपको बेहतरीन डिस्प्ले के साथ स्लीक एंड स्टाइलिश डिजाईन और दमदार ऑडियो आउटपुट भी मिलता है। टीवी सॉफ्टवेयर भी अच्छा है, साथ ही हमको टीवी के इस्तेमाल में कोई ख़ास कमी भी देखने को नहीं मिलती है।

तो अगर आप एक हार्डकोर गेमर है को 4K@120Hz कंटेंट का इस्तेमाल करते है तो आपको शायद टीवी से कुछ शिकायते हो लेकिन इसके अलावा लगभग सभी यूजर को यह टीवी ख़ास पसंद आने वाल है। कीमत काफी ज्यादा है लेकिन इस कीमत के हिसाब से आपको एक्सपीरियंस भी उसी प्राइस पॉइंट का मिलता है।

खूबियाँ

  • शानदार OLED डिस्प्ले
  • दमदार ऑडियो आउटपुट
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • वौइस कंट्रोल (गूगल असिस्टेंट एंड अलेक्सा)
  • बिल्ट इन क्रोमकास्ट, होम किट

कमियाँ

  • HDMI 2.1 ना होना
  • ब्लूटूथ और बैकलाइट ना होना रिमोट में
  • एंड्राइड टीवी पर टाइपिंग एक्सपीरियंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here