Asus Zenbook Duo की सबसे बड़ी खासियत है इसकी ड्यूल डिस्प्ले। आसुस पिछले कुछ सालों से यह ड्यूल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को लेकर काफी काम का रहा है। साल 2021 में कंपनी ने Zenbook Duo 14 और Duo 15 Pro को 99,990 और 239,990 की कीमत पर पेश किया है।

इस साल ही कंपनी ने काफी स्लिम डिजाईन और अपडेट परफॉरमेंस हार्डवेयर के साथ आपको ड्यूल स्क्रीन टेक्नोलॉजी वाली डिवाइस पेश की है। Asus Zenbook Duo 14 क्या सच में बेहतर प्रोडक्टिविटी के लिए मददगार साबित होता है? क्या यह लैपटॉप इस प्राइस पॉइंट पर परफेक्ट साबित होता है? चलिए इन्हीं सवालों का जवाब जानते है Asus Zenbook Duo 14 के डिटेल्ड रिव्यु में:

Asus ZenBook Duo 14 UX482E Price and Specs

प्रोडक्ट  ZenBook Duo UX482E
प्राइमरी डिस्प्ले 14-inch LED-backlit FHD (1920 x 1080) 60 Hz touchscreen with 100% sRGB
सेकेंडरी डिस्प्ले 12.65″ ScreenPad Plus (1920 x 515p resolution)
IPS-level panel with stylus support
प्रोसेसर 2.80 GHz Intel Core i7-1165G7 quad-core  processor Turbo Boost (up to 4.70 GHz) and 12 MB cache
2.40 GHz Intel Core i5-1135G7 quad-core processorTurbo Boost (up to 4.20 GHz) and 8 MB cache
ग्राफ़िक्स NVIDIA GeForce MX450 2GB GDDR6 VRAM
Intel Iris Xe Graphics
रैम Up to 16 GB 4266 MHz LPDDR4x
स्टोरेज Up to 1TB M.2 NVME PCIe 3.0 x4 SSD
माप और वजन 324 x 222 x 16.9 mm; 1.6 Kg
कीबोर्ड एंड टचपैड Full-size backlit, with 1.4 mm key travel; 5.65-inch  Full HD+ (2160 x 1080) IPS LCD display
वेबकैम IR HD type (30fps@720p) with Windows Halo support
ऑडियो Harman Kardon-certified audio system
इनपुट/आउटपुट पोर्ट 2 x Thunderbolt™ 4 USB-C® (up to 40 Gbps)
1 x USB 3.2 Gen 1 Type-A
1 x Standard HDMI 1.4
MicroSD card reader
3.5 mm audio jack
वायरलेस कनेक्टिविटी Intel WiFi 6 + Bluetooth 5.0
ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 Home
बैटरी 70 Wh 3-cell lithium-polymer battery, 65 W (Type-C) power adaptor
प्राइस INR 99,990 to INR 1,34,990 (review model)

Asus Zenbook Duop 14 UX482E रिव्यु: डिजाईन

अगर बहा से देखे तो Asus की ये Zenbook Duo 14 किसी भी अन्य 14-इंच अल्ट्राबुक जैसी ही दिखाई देती है और कही से भी आप लैपटॉप की ड्यूल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को नहीं देख सकते है। लैपटॉप काफी पतला होने के साथ-साथ वजन में भी हल्का है। आप लैपटॉप को आसानी से अपने बैकपैक पर लेकर घूम सकते है।

एल्युमीनियम-मैग्नीशियम एलाय से बने चेसी और लिड काफी मजबूत लगते है, साथ ही मेटल फिनिश आपको काफी प्रीमियम लुक देती है।

पिछले Zenbook मॉडल्स की ही तरह यहाँ कीबोर्ड के ठीक उपर 12.2 इंच की ड्यूल डिस्प्ले टच स्क्रीन सपोर्ट के साथ मिलती है। यह IPS पैनल स्टाइलस सपोर्ट के साथ आता है और अच्छी बात ये है की स्टाइलस आपको बॉक्स में दिया गया है।

इस साल कंपनी ने लैपटॉप में एक्टिव एयरोडायनामिक सिस्टम भी दिया गया है। लैपटॉप का हिंगे थोडा सा उठा हुआ है जो सेकंड पैनल को 7 डिग्री के एंगल पर सीट रखता है। यह थोडा उठा हुआ डिजाईन दोनों स्क्रीनों के बीच में दुरी रखता है और डिवाइस को ठंडा रखने में मदद भी करता है।

एक एक्स्ट्रा डिस्प्ले मिलना आपको पसंद तो आएगा लेकिन इसकी वजह से आपको कुछ बदलाव भी मिलते है जैसे कीबोर्ड के नीचे आपको हैण्ड-रेस्ट नहीं दिया गया है। पर इस बार कंपनी ने कीबोर्ड को एक दम नीचे दिया है तो आप टेबल पर अपने हाथ आसानी से रख कर काम कर सकते है।

ट्रैकपद को भी एक दम नयी जगह दिया गया है ज्सिके इस्तेमाल के लिए आपको कुछ दिन तो आदत डालने में लगेंगे। क्लिक बटन छोटे है और मैं आपको एक एक्सटर्नल माउस के इस्तेमाल का सुझाव जरुर दूंगा। यह लैपटॉप आप आसानी से इस्तेमाल करने के लिए आपको टेबल की भी जरूरत होगी।

Asus Zenbook Duo 14 रिव्यु: ड्यूल डिस्प्ले

लैपटॉप की प्राइमरी डिस्प्ले 14-इंच साइज़ और काफी पतले बेज़ेल के साथ मिलती है। डिस्प्ले पर Pantone validation सर्टिफिकेशन भी मिलता है जो डिज़ाइनर और पब्लिशिंग वर्क से जुड़े यूजर को प्रभावित करेगा। प्राइमरी डिस्प्ले इस प्राइस टैग के हिसाब से परफेक्ट मिलती है।

12.6-इंच की सेकेंडरी IPS LCD पैनल काफी ब्राइट होने साथ काफी वाइब्रेंट है। दोनों ही डिस्प्ले 400 निट्स तक की ब्राइटनेस देती है लेकिन मैट फिनिश स्क्रीनपैड पर दी गयी है जो प्राइमरी पैनल की तुलना में थोडा कम ब्राइट लगती है।

कुछ एप्लीकेशन जैसे Adobe Premiere, After effects, Photoshop और Lightroom के साथ स्क्रीन-पैड पर आपको कण्ट्रोल पैनल मिलता है जो ज़ूम, स्लाइडर आदि काम करना काफी आसन करता है। ड्यूल स्क्रीन एक्सपीरियंस सिर्फ एक मार्केटिंग टर्म नहीं है यह काफी उपयोगी साबित होता है। अभी के लिए इंडियन मार्किट में ड्यूल डिस्प्ले को लेकर अभी यूजर को थोडा और समय देना होगा।

Ausu Zenbook Duo UX482E रिव्यु: कीबोर्ड एंड कनेक्टिविटी

कीबोर्ड का हम काफी इस्तेमाल करते है और इसी आधार पर कहें तो बटन्स के बीच में आपको स्पेस थोडा कम मिलता है लेकिन इस्तेमाल करते करते आपको इसकी आदत होने में थोडा भी टाइम नहीं लगता है।

लैपटॉप में आपको कनेक्टिविटी आप्शन के तौर पर काफी विकल्प दिए गये है जो अन्य Zenbook मॉडल्स में भी मिलते है। यहाँ USB 3.2 जेन 1 टाइप-A पोर्ट, दो USB टाइप C थंडरबोल्ट पोर्ट्स, ऑडियो जैक, कार्ड रीडर और स्टैण्डर्ड HDMI 1.4 मिलते है। नए Duo में आपको ड्यूल बैंड WiFi 6 और Bluetooth 5.0 भी मिलते है।

Asus Zenbook Duo 14 रिव्यु: परफॉरमेंस, बैटरी एंड ऑडियो

हमारी रिव्यु यूनिट में 2.80 Ghz Intel Core i7 क्वैड कोर प्रोसेसर 16GB 4166 Mhz LPDDR4x रैम और 1TB M.2 NVME PCIe SSD स्टोरेज के साथ दिया गया है। Zenbook Duo 14 के साथ NVIDIA GeForce MX450 ग्राफ़िक्स का विकल्प भी आता है।

तुलना करे तो Zenbook Duo 15 की कीमत 239,990 से शुरू है और उनके लिए बेस्ट है जो बहुत ह ज्यादा प्रोडक्टिविटी को प्राथमिकता देते है। इसमें 15.6-इंच OLED डिस्प्ले के साथ आपको Intel Core i9 प्रोसेसर तक मिलते है।

Asus Zenbook 14 Duo डेली टास्क के हिसाब से काफी पावरफुल कहा जा सकता है। हमारे रिव्यु की टेस्टिंग में हमने इसपर काफी मल्टी-टास्किंग की लेकिन हमको किसी भी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है। हैवी ग्राफ़िक्स गमेंस जैसे Assasins Creed खेलने में थोडा दिक्कत होती है लेकिन नार्मल ग्राफ़िक्स वाले गेम्स आप आचे से खेल सकते है।

70Whr की बैटरी लैपटॉप को 17 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। हमने दोनों डिस्प्ले का इस्तेमाल करते हुए लैपटॉप से 12 घंटे का स्क्रीन ऑन टाइम प्राप्त किया है। लैपटॉप फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। बॉक्स में दिया गया चार्जर ४९ मिनट में लैपटॉप को 0 से 60% तक चार्ज कर देता है।

ऑडियो के लिए यहाँ harman Kardon स्पीकर दिए गये है जो काफी तेज़ आउटपुट देते है।

Asus Zenbook Duo 14 रिव्यु; वर्डिक्ट

साल 2021 Zenbook Duo लैपटॉप को सेकंड्री डिस्प्ले के साथ काफी सुधार के साथ पेश किया गया है। डिस्प्ले काफी ब्राइट होने के साथ काफी वाइब्रेंट भी है। Duo 14 का डिजाईन भी काफी अच्छा है। देखने में यह प्रीमियम लगता है। स्लिम देइस्ग्न और कम वजन भी इसको एक अच्छा आप्शन बनाता है।

Zenbook Duo 14 उन यूजर के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है जो ड्यूल स्क्रीन के साथ काफी क्रिएटिव प्रोफेशनल वर्क के लिए एक अच्छा दमदार लैपटॉप ख्रिधना चाहते है। अगर आपके लिए प्राथमिकता थोडा अलग है को Zenbook 14 UX435 अल्ट्राबुक आपके लिए एक अच्छा आप्शन साबित हो सकती है।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • स्क्रीन पैड
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • कनेक्टिविटी ऑप्शन

कमियाँ

  • नो हैण्ड रेस्ट
  • टचपैड

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here