Asus Zenbook Pro Duo UX581 रिव्यु

0

साल 2019 में Asus ने काफी लैपटॉप डिपार्टमेंट में काफी बेहतर परफॉरमेंस दी है। ताइवान की कंपनी ने अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में काफी अच्छे और दमदार मॉडल पेश किये है। इसी लिस्ट में Asus का लेटेस्ट Zenbook Pro Duo भी काफी हाल ही इंडियन मार्किट में पेश किया गया है। जैसा की नाम से ही साफ़ से इस Duo लैपटॉप में आपको ड्यूल-स्क्रीन का फीचर दिया गया है जो हाल ही में Computex 2019 में शो किया गया था। (Asus Zenbook Pro Duo Read in English)

एक साल पहले Asus ने स्क्रीनपैड लैपटॉप पेश किये थे जिसमे लैपटॉप ट्रैकपैड की जगह आपको एक टच स्क्रीन डिस्प्ले दी गयी थी। इस साल Asus ने इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए लैपटॉप में 4k सेकेंडरी स्क्रीन को भी दिया है।

सिर्फ ड्यूल स्क्रीन ही नहीं इस लैपटॉप में लेटेस्ट प्रोसेसर 32GB तक की रैम जैसे दमदार हार्डवेयर का इस्तेमाल किया गया है। जिसके साथ आपको Nvidia GeForce RTX 2060 GPU भी इसको काफी ख़ास बनाता है तो क्या यह लैपटॉप एक रियल-लाइफ परफॉरमेंस को किस हद तक बदल सकता है? क्या ये सेकेंडरी स्क्रीन कंपनी द्वारा बताये सभी मापदंडो पर खरी उतरी है? चलिए नज़र डालते है Zenbook Pro Duo के रिव्यु पर:

Asus Zenbook Pro Duo 581 रिव्यु: स्पेसिफिकेशन और कीमत

मॉडल Asus Zenbook Pro Duo UX 581
फिनिश / कलर Celestial Blue
सॉफ्टवेयर Windows 10 Home
प्रोसेसर Intel® Core™ i7-9750H processor; 2.6GHz hexa-core with Turbo Boost (up to 4.5GHz) and 12MB cache
ग्राफ़िक्स NVIDIA® GeForce RTX™ 2060 ; Video memory: 6GB GDDR6 VRAM
डिस्प्ले 15.6” OLED 4K (3840 x 2160) 16:9 touchscreen; 5mm-thin bezel with 89% screen-to-body ratio 178° wide-view technology; 100% DCI-P3

ScreenPad Plus 14” 4K (3840 x 1100) touch display; 178˚ wide-view technology

मेमोरी Integrated LED-backlit numeric keypad on touchpad
स्टोरेज 1TB PCIe® x4 SSD
पोर्ट्स 1 x Thunderbolt™ 3 USB-C™(up to 40Gbps and DisplayPort)

2 x USB 3.1 Gen 2 Type-A (up to 10Gbps)

1 x Standard HDMI 2.0

1 x Audio combo jack

1 x DC-in

कीबोर्ड और ट्रैकपैड Keyboard – Full-size backlit with 1.4mm key travel

TouchPad – Precision touchpad (PTP) technology supports up to four-finger smart gestures,

ऑडियो ASUS SonicMaster stereo audio system with surround-sound;  smart amplifier for maximum audio performance

Array microphone with Cortana and Alexa voice-recognition support

3.5mm headphone jack

Long-travel voice coils for improved low-frequency response

Certified by Harman Kardon

कैमरा IR webcam with Windows Hello support
कनेक्टिविटी Intel Wi-Fi 6 with Gig+ performance (802.11ax) , Bluetooth 5.0
पॉवर 71Wh 8-cell Rechargeable Li-Polymer Battery Pack; 230W power adapter; Plug Type: ø6 (mm) (Output: 19.5V DC, 11.8A, 230W) (Input: 100-240V AC, 50/60Hz universal)
वजन और कनेक्टिविटी हाइट: 2.4cm (0.94 inches); विड्थ: 35.9cm (14.13 inches);

डेप्थ: 24.6cm (9.68 inches) वजन: 2.5kg (5.51 pounds)

प्राइस 207,999 रुपए

Asus Zenbook Pro Duo 581 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

अन्य Zenbook लैपटॉपों की ही तरफह आसुस ने यहाँ भी अपनी वही पारम्परिक डिजाईन लैंग्वेज और फीचर सेंट्रिक पैटर्न के साथ डिवाइस को पेश किया है। लैपटॉप में आपको यूनीबॉडी डिजाईन के साथ प्रीमियम ग्रेड एलुमिनियम बॉडी मिलती है। आपको डिवाइस के कवर को हाथ लगते ही इसकी प्रीमियम बिल्ट क्वालिटी का अहसास हो जाता है। Celestial Blue कलर वरिएन्त मिरर-फिनिश के साथ डायमंड-कट चम्फेरेड एज के साथ पेश किया है।

Asus ने लैपटॉप के डिजाईन को भी काफी बेहतर तरीके से बनाया है। जिसमे निजी रूप से जो मुझे पसंद आता है वो ये की जब आप कवर लिड को ऊपर करते है तो यह कीबोर्ड डेक को हवा के लिए थोडा सा उठा देती है। यह 4.5 डिग्री का एंगल भी देता है जो टाइपिंग के लिए और व्यइंग एंगल के लिए काफी बेहतर रहता है। प्राइमरी स्क्रीन के चारों तरफ आपको 5mm मोटा बेज़ेल मिलता है जिसके फलस्वरूप इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 89% बनता है।

नीचे की तरफ डिवाइस की काफी जगह ScreenPad को जगह दी गयी है लेकिन इसके बावजूद कंपनी ने फुल-साइज़ कीबोर्ड के साथ आपको एक ट्रैकपैड भी दिया है। वैसे Zenbook काफी पतली होती है लेकिन इस Zenbook के मामले में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। Pro Duo में सेकेंडरी डिस्प्ले तो दी ही गयी है साथ ही इसमें इंटेल का हाई-परफॉरमेंस ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ NVIDIA का GeForce RTX GPU भी दिया गया है। इसके साथ डिवाइस का वजन 2.5 किलो तक हो जाता है जो इसको Apple Macbook Pro और HP Spectre X360 की तुलना में थोडा भारी बनाती है।

Asus Zenbook Pro Duo 581 रिव्यु: डिस्प्ले

जो यूजर ड्यूल मोनिटर सेटअप को प्राथमिकता देते है उनके लिए Zenbook Pro Duo एक काफी आकर्षक अनुभव होने वाला है। लैपटॉप में आपको 15.6-इंच की 4K रेज़ोलुशन वाली OLED डिस्प्ले दी गयी है जो 100% DCI P3 कलर कवरेज देती है।

सेकेंडरी स्क्रीन जिसको Asus स्क्रीनपैड प्लस का नाम देता है, 14-इंच की 4K रेज़ोलुशन वाली टच-स्क्रीन है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 32:9 है तो अगर आप सिर्फ एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है तो यह थोडा स्ट्रेच होकर दिखाई देती है। ScreenPad Plus स्क्रीन पर मैट-फिनिश दी गयी है जो इसको कम रिफ्लेक्टिव बनाती है।

लैपटॉप की प्राइमरी स्क्रीन आपको काफी बेहतरीन ब्राइटनेस और कंट्रास्ट देती है। 4K रेज़ोलुशन के साथ बेसिक यूज़ करने के साथ आपको Adobe Suit से क्रिएटिव वर्क करने में भी काफी बेहतरीन एक्सपीरियंस देता है।

Window 10 आसानी से स्क्रीनपैड प्लस को सेकंड स्क्रीन की तरह डिटेक्ट कर लेता है जिसका मतलब है की आप आसानी से एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन पर कंटेंट को ड्रैग एंड ड्राप कर सकते है। Asus ने यहाँ एप्प स्विच बटन का भी सपोर्ट दिया है जिसके साथ आप एक क्लिक पर ही दोनों स्क्रीनों का कंटेंट एक्सचेंज आकर सकते है। इसके साथ यहाँ ViewMax फीचर भी दिया गया है जिसके साथ आप आसानी से दोनों स्क्रीनों पर एक ही एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

अभी के लिए लैपटॉप की सेकंड स्क्रीन को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए पेश किया है ताकि आप आसानी से एक साथ 2 एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सके। Zenbook Pro Duo को इस्तेमाल करते हुए हम ज्यादातर समय Spotify को सेकंड्री स्क्रीन पर इस्तेमाल करते है। साथ ही आप सेकंड स्क्रीन को एक स्पिल्ट स्क्रीन की तरह इस्तेमाल करके एक साथ 2 या तीन एप्प इस्तेमाल कर सकते है।

Asus स्क्रीन एक्सपर्ट कण्ट्रोल सेण्टर के साथ आप ड्यूल-स्क्रीन सेटअप को सपोर्ट करने वाली कुछ एप्लीकेशन भी दी गयी है। Asus ने यह भी कहा है की वो प्रोफेशनल एप्लीकेशन मेकर से बात कर रहे है जो ScreenPad Plus को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल में उपयोगी बनाते है।

Asus Zenbook Pro Duo 581 रिव्यु: पोर्ट्स एंड कनेक्टिविटी

अगर आपको लगता है की Zenbook UX581 में आपको काफी ज्यादा कनेक्टिविटी पोर्ट मिलते होंगे लेकिन यह आपको थोडा निराश कर करेगा। Pro Duo 2019 में आपको Thunderbolt 3 USB टाइप C पोर्ट, ऑडियो जैक और USB 3.1 पोर्ट के अलावा दूसरी तरफ पॉवर-इन बटन, फुल-साइज़ HDMI और एक USB 3.1 पोर्ट दिया गया है।

तो यहाँ पर ना तो कार्ड रीडर पोर्ट दिया है, Gigabitbb पोर्ट के अलावा सेकंड्री USB-टाइप C पोर्ट भी नहीं दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें Wi-Fi 6 (802.11ax) का सपोर्ट भी मिलता है जो 2.4Gbps की स्पीड तक को सपोर्ट करती है।

हम यहाँ ये जरुर बतायेंगे की हमारी रिव्यु यूनिट में Wi-Fi कनेक्टिविटी को लेकर कुछ परेशानी है क्योकि चे आप Wi-Fi राऊटर के कितना भी पास रहे सिग्नल बार-बार ड्राप होने लगता है। नई Zenbook में ब्लूटूथ 5 कनेक्टिविटी का भी ऑप्शन दिया है।

Asus Zenbook Pro Duo 581 रिव्यु: कीबोर्ड और ट्रैक-पैड

नीचे की तरफ सेकंड्री स्क्रीन दिए जाने की वजह से Asus ने कीबोर्ड और ट्रैकपैड को एक लिमिटेड जगह पर प्लेस किया है। कीबोर्ड की बात करे तो Asus ने बटन को काफी सामान्य साइज़ और डिस्टेंस पर दिया है जो आपको अच्छी फीडबैक भी देता है।

लैपटॉप का कीबोर्ड इस्तेमाल के साथ कोई भी आवाज नहीं आती है। बहुत ज्यादा टाइपिंग करने वालो को यहाँ बिना हैण्ड-रेस्ट के काफी परेशानी हो सकती है लेकिन कंपनी ने अलग-से हैण्डरेस्ट का सपोर्ट भी दिया है तो यह संतुलित हो जाता है। इसमें आपको स्मार्ट फंक्शन की भी दिए गये है जिसमे ब्राइटनेस और वॉल्यूम एडजस्टमेंट सबसे खास और बेसिक फंक्शन है। इसके अलावा यहाँ फैन-स्पीड को एडजस्ट करने के लिए भी आपको डेडिकेटेड बटन दिए गये है।

ट्रैकपैड का इस्तेमाल करने की आपको आदत डालनी पड़ेगी क्योकि यहाँ पर नंबर-पैड दाई किनारे पर दिए है। इसका साइज़ Zenbook में मिलने वाले अन्य लैपटॉपों से भी कम है। राईट-साइड में दिए नंबर पैड का इस्तेमाल करने में थोडा परेशानी तो आती है लेकिन आपको एक बार इसकी आदत हो जाती है तो कोई खास प्रेह्सनी नहीं रहती।

यह भी पढ़िए: Asus Zenboook 14 (UX434FL) रिव्यु (समीक्षा)

Asus Zenbook Pro Duo रिव्यु: परफॉरमेंस

Asus ने साफ़ तौर पर Zenbook Duo को एक परफॉरमेंस डिवाइस के तौर पर पेश किया है। लैपटॉप में intel Core i9-998HK या Intel core i7-9750H प्रोसेसर को इस्तेमाल किया है। हमारी रिव्यु यूनिट में i9 प्रोसेसर आता है। इंटेल की अभी तक की सबसे बेहतरीन चिपसेट के साथ यहाँ 32GB तक की रैम दी गयी है। इसके साथ इसमें 1TB SSD का सपोर्ट भी मिलता है।

इंटेल के सबसे बेहतर प्रोसेसर के साथ Asus Zenbook Pro Duo आपको दमदार परफॉरमेंस देने में सक्षम है जो कोई भी टास्क बिना किसी परेशानी या धीमेपन के पूरा कर देता है। हमने लैपटॉप पर Spotify, Slack और Twitter का इस्तेमाल करते हुए 20 से भी ज्यादा RAW इमेज को Adobe Photoshop पर लोड किया जिसमे कोई दिक्कत नहीं हुई। अगर आपको डिवाइस का परफॉरमेंस अब भी कम लगता है तो Asus ने प्रोसेसर को ओवर-क्लॉक करने का भी ऑप्शन दिया है।

इस ड्यूल डिस्प्ले डिवाइस में आपको NVidia GeForce RTC 2060 GPU 6GB रैम के साथ दिया गया है। वैसे ये एक हार्डकोर गेमिंग मशीन नहीं है लेकिन ये 1660Ti के बराबर आपको गमिग्न परफॉरमेंस देने में सक्षम है। लैपटॉप 1080p रेज़ोलुशन पर 60-70fps पर सबसे बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देने में सक्षम है।

जो यूजर बेंचमार्क स्कोर को काफी तव्वजों देते है उसने लिए कुछ बेंचमार्क टेस्ट स्कोर ये रहे:

  • 3DMark Ice Strom Unlimited score: 169844
  • 3DMark Fire Strike score: 12732
  • 3DMark Time Sky 2K overall score: 5948
  • CineBench R15 Single-Core score: 183
  • CineBench R15 Multi-Core score: 1533
  • Crystal DiskMark 6 Sequential Read: 3360.8
  • Crystal DiskMark 6 Sequential Write: 2364.1
  • PCMark 10 overall score: 4104
  • PCMark 10 Essentials Score: 8540

Asus Zenbook Pro Duo रिव्यु: बैटरी

लैपटॉप में दो 4K स्क्रीन और पावरफुल हार्डवेयर के साथ इस डिवाइस को काफी ज्यादा पॉवर की जरूरत होती है। पीछे की तरफ आपको 71Wh की बैटरी दोनों स्क्रीन को ऑन करने पर आपको 4 घंटे का बैकअप देने में सक्षम है।

हमने लैपटॉप की बैटरी के परफॉरमेंस को नार्मल मोड में टेस्ट किया यानि की नार्मल वेब ब्राउज़िंग, ऑफिस म्यूजिक प्ले-बैक, और विडियो स्ट्रीमिंग जैसे टास्क परफॉर्म किये है। प्राइमरी और सेकेंडरी डिस्प्ले की ब्राइटनेस 50% के आस-पास रखे पर आपको 4 घंटे के बैकअप के बाद भी 35% बैटरी स्पेयर मिल जाती है। इसके अलावा अगर आप बैटरी बैकअप को और बढ़ाना चाहते है तो सेकंड्री स्क्रीन को आप ऑफ भी कर सकते है।

Asus ने यहाँ 230W का AC एडाप्टर भी दिया गया है जो आपकी डिवाइस को लगभग 1 घंटा 40 मिनट में फुल चार्ज कर देता है।

Asus Zenbook Pro Duo 581 रिव्यु: निष्कर्ष (वर्डिक्ट)

आसुस ने ड्यूल डिस्प्ले के साथ अपने इस लेटेस्ट लैपटॉप को इंडियन मार्किट में लांच करके एक अलग कदम उठाया है। लैपटॉप में दी गयी दो 4K स्क्रीन का आप कई मायनों में इस्तेमाल कर सकते है। इस से पहले भी Asus के Zenbook लैपटॉप में हमने ड्यूल डिस्प्ले कांसेप्ट देखा था जो काफी ज्यादा उपयोगी साबित होता है क्योकि इस से साफ़ तौर पर प्रोडक्टिविटी बेहतर होती है। हम उम्मीद करते है की आने वाले समय में Asus और भी बेहतर तरीके से ड्यूल डिस्प्ले का इस्तेमाल करते हुए दिखाई देगा।

अगर कमी देखे तो सेकंड डिस्प्ले थोडा और बड़ी हो सकती थी और इसकी वजह से Zenbook को आप एक पोर्टेबल डिवाइस की तरफ ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते है। परफॉरमेंस को देखते हुए अभी के लिए यह इंडियन मार्किट की सबसे दमदार डिवाइस कही जा सकती है।

खूबियाँ

  • शानदार स्क्रीन क्वालिटी
  • अच्छा कीबोर्ड
  • बेहतर परफॉरमेंस
  • नॉइज़ ना के बराबर

कमियाँ

  • ट्रैकपैड
  • स्टोरेज स्लॉट ना होना
  • वजन में भारी
  • कीमत थोडा ज्यादा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here