Best Dual Display and Foldable laptops announced so far
Source: Microsoft

पिछले काफी समय से अगर हम देखे तो स्मार्टफोन सेगमेंट में काफी अलग-अलग टेक्नोलॉजी देखने को मिलती रही है फिर चाहे बात पॉप-अप कैमरा की हो या स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो की सभी ब्रांड इस चीज पर काफी ध्यान दे रहे है की यूजर को क्या पसंद है क्या नहीं।

इसी क्रम में साल का अंत होते-होते ड्यूल डिस्प्ले फोन की मार्किट में आ गये है।इसी की देखा देखी में कंपनिया काफी आगे निकलते हुए अब ड्यूल डिस्प्ले लैपटॉप भी पेश कर रही है जिसका सबसे ताज़ा उदाहरण Asus Zenbook Duo थी जिसमे आपको आकर्षक डिस्प्ले देखने को मिलती थी।

इसी के साथ अब CES 2020 में लैपटॉप की बात करे तो फोल्डेबल स्क्रीन या ड्यूल डिस्प्ले लैपटॉप का ही बोल बाला रहा। Lenovo, Asus और भी कई ब्रांड अपने अपने लैपटॉप शोकेस करने के साथ उनको जल्द ही मार्किट में भी पेश करने की योजना बनाते हुए दिखाई दी तो चलिए दोस्तों आज नज़र डालते है जल्द ही मार्किट में आने वाले ड्यूल डिस्प्ले और फोल्डेबल लैपटॉप की बेहतरीन लाइनअप पर:

ड्यूल डिस्प्ले वाले कुछ लैपटॉप

Zenbook Pro Duo में आपको 15.6-इंच की 4K रेज़ोलुशन OLED वाली डिस्प्ले दी गयी है। यह डिस्प्ले 100 परसेंट DCI-P3 कलर गमुट कवर के साथ पेश की गयी है। लैपटॉप में सेकंड डिस्प्ले के तौर पर 14-इंच टचस्क्रीन दी गयी है। इसका रेज़ोलुशन भी 4K है तथा 32:9 आस्पेक्ट रेश्यो इसको और बेहतर नज़र आती है। सेकंड स्क्रीन पर मैट फिनिश भी दी गयी है।

आप आसानी से एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन पर ड्रैग एंड ड्राप भी कर सकते है। Asus ने यहाँ अपने आप की बनाई हुई ScreenXpert कंट्रोल का इस्तेमाल किया गया है ताकि सेकंड स्क्रीन पर सभी एप्लीकेशन इस्तेमाल की जा सके। बिल्ट-इन ViewMax फीचर भी इसको ख़ास बनाता है ताकि आप एक ही एप्लीकेशन को दोनों ही स्क्रीनों पर इस्तेमाल कर सके।

HP Omen X 2S

HP Omen X 2S में प्राइमरी स्क्रीन के तौर पर 15.6-इंच की LCD पैनल 144Hz रिफ्रेश रेट, FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। इसी के साथ यहाँ 5.98-इंच की 1080 पिक्स्ले वाली सेकंड्री डिस्प्ले भी मिलती है। डिस्प्ले के अलावा लैपटॉप में RGB लाइट वाला कीबोर्ड भी दिया है। बाकि इस्तेमाल के तरीके में यह Asus Zenbook Pro जैसा ही नज़र आता है।

Lenovo ThinkBook Plus

ऊपर दिखाए गये दोनों लैपटॉपों के बाद यह ड्यूल-डिस्प्ले कांसेप्ट थोडा अलग है। यहाँ पर आपको प्राइमरी डिस्प्ले के रूप में 13.3-इंच की एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले 300 निट्स के साथ दी गयी है। Lenovo ने सेकंड डिस्प्ले को पीछे की तरफ जगह दी है लेकिन यह सिर्फ एक ई-इंक पैनल है जिस पर आपको केवल ब्लैक एंड वाइट कलर देखने को मिलते है।

Dell Duet

ये लैपटॉप देखने में MicroSoft Duo के जैसा ही कांसेप्ट लगता है। इनमे अंतर सिर्फ बड़ी स्क्रीन और कीबोर्ड का है। डिवाइस में 360 डिग्री हिन्ज दिया गया है ताकि आप डिवाइस को हर एंगल पर रख कर इस्तेमाल कर सकेंगे। Dell ने यहाँ पर जेस्चर सपोर्ट भी दिया है तो नेविगेशन भी काफी आसान हो जाता है।

Intel Honeycomb Glacier

जैसा की नाम से ही साफ़ हो जाता है, यह लैपटॉप 2D हनीकोंब स्ट्रक्चर पर बनाया गया है। इसमें प्राइमरी स्क्रीन 15.6-इंच की FHD रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है जिसके ठीक नीचे 12.3-इंच की स्क्रीन भी मिलती है। जब यह पूरी तरह ओपन किया जाता है तो इसमें दोनों ही डिस्प्ले हिन्ज से जुड़े रहने के बाद बेस पर कीबोर्ड भी दिया गया है।

इसके साथ परफॉरमेंस के लिए Intel Core i9 प्रोसेसर के साथ Nvidia GTX 1070 भी दिया गया है। हीट कंट्रोल के लिए स्टारफील्ड कुलिंग सिस्टम भी आता है।

Intel Twin River

यहाँ पर Intel ने भी अपने ड्यूल स्क्रीन डिस्प्ले को भी पेश किया था जिसमे 12.3-इंच की डिस्प्ले 3:2 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। लैपटॉप Intel Whiskey Lake U-सीरीज प्रोसेसर पर रन करता है। Intel ने मदरबोर्ड को 2 कम्पार्टमेंट में बनाया है। ऊपर की तरफ CPU, स्टोरेज और मेमोरी आइटम मिलते है जबकि नीचे की तरफ नेटवर्किंग, कनेक्टिविटी और पोर्ट आते है।

Razer Project Valerie

यह लैपटॉप मार्किट में पहले ट्रिपल डिस्प्ले लैपटॉप के तौर पर शोकेस किया गया था। इसमें आपको 17-इंच की 3 अलग-अलग स्क्रीन मिलती है जिसमे साइड की 2 डिस्प्ले थोडा सा कर्व है। यह दोनों ही डिस्प्ले स्लाइड होकर प्राइमरी स्क्रीन के साथ इस्तेमाल की जा सकती है।

यह तीनो ही डिस्प्ले 4K रेज़ोलुशन को सपोर्ट करने के साथ Nvidia G-Sync टेक्नोलॉजी को भी सपोर्ट करते है। यह लैपटॉप साफ़ तौर पर गेमिंग के लिए पेश किया है। इसमें 8GB विडियो रैम, 32GB सिस्टम रैम, NVIDIA GTX 1080 ग्राफ़िक्स के अलावा हीट कंट्रोल के लिए वेपर-चैम्बर भी आता है।

Acer Iconia 6120

अब बात करते है साल 2011 की जहाँ Acer ने पहले ड्यूल डिस्प्ले लैपटॉप को पेश किया था लेकिन Acer Iconia 6201 नाम से पेश किया ये लैपटॉप में टेक्नोलॉजी की कमी की वजह से उतना लोकप्रिय साबित नहीं हो पाया। और इसी वजह से यह ट्रेंड मुख्यधारा में शामिल नहीं हुआ। इसके अलावा यह लैपटॉप बाद में टेबलेट केटेगरी के तहत भी लिस्ट किया गया है।

दोनों ही डिस्प्ले 14-इंच साइज़ और 1366 x 768 पिक्सेल रेज़ोलुशन के साथ आती है। ग्लॉसी पैनल यहाँ पर 180 डिग्री-हिन्ज के साथ कनेक्ट थे। लैपटॉप में आपको कोर i5 प्रोसेसर दिया गया था।

Asus Taichi 21

अब नंबर आता है Asus के एक और ड्यूल डिस्प्ले लैपटॉप का जो साल 2012 में कंपनी ने कांसेप्ट के तौर पर पेश किया था लेकिन टेक्नोलॉजी की कमी की वजह से यह भी उतना ज्यादा लोकप्रिय साबित नहीं हो पाया। यहाँ पर आपको नार्मल लैपटॉप की तरह ही 11-6-इंच की FHD+ डिस्प्ले देखने को मिलती है लेकिन इसके ठीक पीछे आपको 11.6-इंच की ही एक और यानि सेकेंडरी डिस्प्ले भी दी गयी है।

लैपटॉप में इसके अलावा इंटेल कोर i5 चिपसेट, 4GB रैम, 128GB SSD स्टोरेज, के साथ आपको USB 3.0 पोर्ट भी दिए गये है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here