जानें क्या है UPI Lite और इसे Paytm और अन्य UPI app में कैसे करें एक्टिवेट ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

सितंबर 2022 में कम मूल्य के भुगतान को जल्दी और आसान बनाने के लिए RBI ने “UPI Lite” को पेश किया था। हर गुजरते महीने और साल के साथ ऑनलाइन भुगतान में UPI का उपयोग बढ़ रहा है। अकेले दिसंबर 2022 महीने में भारत ने UPI पर 7.82 बिलियन से अधिक का लेन-देन किया था। हालाँकि, छोटे मूल्य का लेन-देन UPI ​​भुगतानों का बड़ा हिस्सा हैं। इसलिए, भुगतान विफलताओं जैसी समस्याओं के निवारण हेतु, कम मूल्य के UPI लेनदेन को विश्वसनीय और सुविधाजनक बनाने के लिए, एनपीसीआई (NPCI) ने UPI Lite नामक एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सुविधा पेश की है। आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि, UPI लाइट क्या है और स्मार्टफोन में इसका सेटअप और उपयोग कैसे होता है ?

यह भी पढ़े :-अपने आधार कार्ड के दुरूपयोग को रोकने के लिए इस तरह डाउनलोड करें मास्क आधार कार्ड (Masked Adhaar Card) 

भारत में UPI Lite, विस्तृत जानकारी

क्या है UPI Lite ?

UPI Lite एक ऑन-डिवाइस वॉलेट है, जिससे यूपीआई पिन दर्ज किए बिना 200 रुपये या उससे कम मूल्य का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। यह एनपीसीआई (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा तैयार किया गया है। NPCI के अनुसार, लगभग 50% UPI लेनदेन 200 रुपये से कम के हैं और लगभग 75% खुदरा लेनदेन 100 रुपये से कम के हैं।

चूंकि UPI में कम मूल्य का भुगतान अधिक है, इसलिए एनपीसीआई एक यूपीआई वॉलेट सुविधा के साथ आया है जो विशेष रूप से 200 रुपये से कम के लेनदेन को कर सकता है। . इसलिए, UPI पर पीक लोड के दौरान भी, UPI Lite मूल रूप से काम करेगा क्योंकि यह ऑन-डिवाइस वॉलेट है और पूरी तरह से UPI इंफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर नहीं है।

UPI Lite के बारे में सबसे अच्छी बात यह है, कि आप सभी UPI क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकते हैं और VPA या UPI आईडी, फोन नंबर और बैंक खातों में पैसे भेज सकते हैं। हालाँकि, आप UPI लाइट के साथ केवल 200 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास यूपीआई का उपयोग करके वॉलेट में पैसे जमा करने और वॉलेट में 2000 रुपये तक स्टोर करने का विकल्प है।
इसके अलावा, यूपीआई लाइट यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बैंक खाते का विवरण छोटे मूल्य के यूपीआई लेनदेन के साथ अव्यवस्थित न हो। आपके सभी UPI लाइट लेन-देन आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले app में उपलब्ध होंगे।

UPI लाइट की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक ऑफ़लाइन भुगतान मोड है। हालाँकि, ऐसा लगता है कि यह सुविधा अभी तक BHIM या Paytm पर जारी नहीं की गई है। ऑफ़लाइन भुगतान पद्धति कैसे काम करती है, इस बारे में भी बहुत कम जानकारी है और एनपीसीआई की वेबसाइट (विज़िट) में ऑफ़लाइन भुगतान मोड के बारे में कुछ भी बताया नहीं गया है।

UPI Lite की मुख्य विशेषताएं

  • UPI Lite से आप केवल 200 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। 200 रुपये से कम मूल्य के भुगतान के लिए आपको अपना UPI पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप अपने UPI Lite वॉलेट में 2000 रुपये तक जमा सकते हैं। पैसे केवल UPI खाते का उपयोग करके ही जमा किए जा सकते हैं। क्रेडिट या डेबिट कार्ड द्वारा ऐसा नहीं किया जा सकता।
  • सभी व्यापारी यूपीआई आईडी, फोन नंबर और बैंक खातों से सभी यूपीआई क्यूआर कोड का भुगतान कर सकते हैं।
  • पैसा सीधे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। इसे यूपीआई लाइट वॉलेट में क्रेडिट नहीं किया जाएगा।
  • पीक लोड के कारण नियमित यूपीआई भुगतान विफल होने पर भी यूपीआई लाइट काम करेगा। वॉलेट लेन-देन करने के लिए यह UPI के बुनियादी ढांचे पर निर्भर नहीं है।
  • यूपीआई लाइट आपके अकाउंट स्टेटमेंट को साफ रखता है। आपके सभी UPI लाइट लेन-देन केवल app में दिखाई देते हैं न कि आपके बैंक स्टेटमेंट में।
  • आप एक app में केवल एक बैंक खाते के लिए UPI Lite को इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पास एक ही app में कई UPI लाइट वॉलेट नहीं हो सकते।
  • आप जब चाहें और बिना किसी शुल्क के अपने UPI Lite खाते से अपना पैसा निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े :- JioMart पर WhatsApp द्वारा कैसे करें शॉपिंग

UPI Lite कैसे काम करता है ?

UPI लाइट उसी तरह काम करता है, जैसे कोई वॉलेट काम करता है। बस समर्थित ऐप्स में से किसी एक में यूपीआई लाइट को सक्रिय करें और अपने यूपीआई खाते के माध्यम से पैसे (2000 रुपये तक) जमा करें। एक बार पैसे वॉलेट में जमा हो जाने के बाद, आप किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं या फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं और बिना पिन की आवश्यकता के 200 रुपये से कम राशि का भुगतान कर सकते हैं।
पैसा सीधे उपयोगकर्ता के यूपीआई खाते में भेजे जाएंगे, और नियमित वॉलेट और यूपीआई लाइट वॉलेट के बीच मुख्य अंतर भी यही है। यह पीक यूपीआई लोड के दौरान बैंकों के सीबीएस (कोर बैंकिंग सिस्टम) पर दबाव को कम करने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग उच्च मूल्य के लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है।

Paytm में UPI Lite का इस्तेमाल कैसे करें ?

UPI Lite को सेटअप और उपयोग करने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें और आपके पास कुछ ही मिनटों में यूपीआई लाइट उपयोग के लिए तैयार हो जायेंगे।

स्टेप 1- UPI Lite के इस्तेमाल के लिए आपको सबसे पहले Paytm app को इंस्टॉल करना होगा, यदि वह आपके स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल नहीं है तो।

स्टेप 2- इसके पश्चात, app को खोलें और “बैलेंस एंड हिस्ट्री (पासबुक)” पर टैप करें।

स्टेप 3- नया यूपीआई लाइट विकल्प आपको सबसे ऊपर दिखाई देगा। विकल्प के ही दाईं तरफ आपको “एक्टिवटे करें ” लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर टैप करें।

स्टेप 4- इसके बाद Paytm में UPI Lite को सपोर्ट करने वाले बैंक को चुने और यदि आप किसी और बैंक अकाउंट को इस प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो दूसरा बैंक अकाउंट भी इसमें दर्ज कर सकते हैं, इसके बाद “नेक्स्ट” पर टैप करें।

स्टेप 5- अगले पेज पर, एक छोटी राशि दर्ज करें और “यूपीआई लाइट में पैसे जोड़ें” पर टैप करें।

स्टेप 6- ध्यान रखें, पैसा केवल समर्थित यूपीआई खाते के माध्यम से डेबिट किया जाएगा, और आप इसमें 2,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। अब, यूपीआई पिन दर्ज करें और UPI Lite तुरंत सक्रिय हो जाएगा।

स्टेप 7- अब, किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करें, और आप UPI पिन की आवश्यकता के बिना UPI लाइट वॉलेट के माध्यम से 200 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-रास्ता खोजने के अतिरिक्त Google Maps दे रहा है यह अन्य सुविधाएँ, जानिए यहाँ पर

BHIM App में UPI Lite का उपयोग कैसे करें ?

Paytm के अलावा, आप BHIM app पर भी UPI Lite का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 1- BHIM app को खोलें और यूपीआई लाइट सुविधा पर जाने के लिए शीर्ष पर कैरोसेल के माध्यम से स्क्रॉल करें। अब कैरोसेल में “अभी सक्षम करें” (enable now) पर क्लिक करें।

स्टेप 2- अब, आपको फीचर के बारे में जानकारी दी जाएगी। “नेक्स्ट” पर कई बार क्लिक करें, फिर नियम और शर्तों से सहमत हों, और नीचे “अभी सक्षम करें” बटन पर टैप करें।

स्टेप 3- इसके बाद, BHIM app आपसे वॉलेट में पैसे लोड करने के लिए कहेगा। जैसा ऊपर बताया गया है, आप केवल समर्थित बैंकों से पैसे जोड़ सकते हैं।

स्टेप 4- UPI Lite को शुरू करने के लिए कोई भी छोटी राशि दर्ज करें, बैंक खाते का चयन करें, और अपना यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए “यूपीआई लाइट सक्षम करें” पर टैप करें।आपको उसी के लिए एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा।

स्टेप 5- अंत में, आप अपने “बैंक खाते” अनुभाग में जा सकते हैं और यहां UPI लाइट वॉलेट विवरण देख सकते हैं। साथ ही, BHIM ऐप होम स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाईं ओर आपका UPI लाइट बैलेंस दिखाएगा।

कौन से बैंक UPI Lite को सपोर्ट करते हैं ?

UPI को 250 से अधिक बैंकों का समर्थन है, वहीं वर्तमान में UPI Lite केवल नौ बैंकों के लिए उपलब्ध है। भविष्य में समर्थित बैंकों की सूची का विस्तार होगा, लेकिन अभी, यूपीआई लाइट समर्थित बैंकों की सूची नीचे दी गई है:

  • Canara Bank
  • Central Bank of India
  • HDFC Bank
  • Indian Bank
  • Kotak Mahindra Bank
  • Punjab National Bank
  • State Bank of India
  • Union Bank of India
  • Utkarsh Small Finance Bank

यह भी पढ़े :-सामने आई Xiaomi 13 Pro की भारतीय कीमत; जानिए बैंक ऑफर्स और अन्य जानकारी यहाँ

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइलफोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप smartprix.com पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6 के वैरिएंट और कीमतें लीक; क्या इस कीमत पर आप खरीदेंगे ये नए फोल्डेबल

Samsung जल्दी ही अपना नया फोल्डेबल फ़ोन Galaxy Z Fold6 लॉन्च करने वाला है। कंपनी के लिए ये एक ख़ास फ़ोन है, जिसे हर साल और बेहतर बनाने की कोशिश की गयी है और ये सफल भी हुई है। इस बार भी अगर ऐसा ही कुछ होता है, तो शायद इस बार भी कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन …

Imageपास में नहीं है डेबिट कार्ड, तो आधार कार्ड नंबर से सेट करें UPI PIN; ये हैं आसान स्टेप्स

कोरोना काल से शुरू हुआ UPI पेमेंट का चलन अब धीरे धीरे ज़रुरत बन गया है। पूरे देश में सब्ज़ी मंडी से लेकर मॉल तक आप अपने फ़ोन से कहीं भी कैसे भी कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि UPI पेमेंट करने के लिए आपको Paytm, Google Pay, PhonePe जैसी ऐप्स द्वारा UPI PIN सेट …

Imageबिना इंटरनेट कनेक्शन के कैसे PhonePe, Paytm, Google Pay द्वारा करें UPI पेमेंट

बदलते समय के साथ, तनख्वाह पाने से लेकर, लेन-देन करना, दुकानों से सब्ज़ी और शोरूम से कपड़े खरीदने तक, डिजिटल बैंकिंग ने हमारी दुनिया को काफी आसान बना दिया है। हालांकि नेट-बैंकिंग का इस्तेमाल पहले भी हुआ करता था, लेकिन कोविड-19 महामारी के दौर ने, लोगों के जीवन में लगभग हर चीज़ के लिए इंटरनेट …

ImageScreen mirroring क्या है? और Android को टीवी पर कैसे कास्ट करें

प्रेजेंटेशन हो या दोस्तों को कुछ दिखाना हो छोटे से फ़ोन में देखना मुश्किल हो जाता है। इसका सबसे आसान तरीका screen mirroring है। यदि आप इसके विषय में नहीं जानते है, तो इस लेख में हमनें Screen mirroring क्या है? और Android को टीवी पर कैसे कास्ट करें? Screen mirroring क्या है? Screen mirroring …

Imageक्या है e-SIM? Android और iPhones में eSIM कैसे एक्टिवेट करें?

भारत में धीरे धीरे e-SIM का उपयोग बढ़ रहा है और धीरे धीरे कंपनियां भी अपने फ़ोन में एक फिजिकल सिम और एक ई-सिम का चलन बढ़ा रही हैं। eSIM को फिज़िकल सिम की जगह पर इस्तेमाल किया जाता है और इसके काफी फायदे भी हैं। सबसे पहले तो ये फ़ोन में फिज़िकल सिम के …

Discuss

Be the first to leave a comment.