किफायती कीमत के सेगमेंट में शाओमी काफी समय के भारतीय बाज़ार में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है पिछले कुछ समय में इस सेगमेंट में काफी नए स्मार्टफोन देखने को मिले है जिनमे आज Samsung के Galaxy M20 (रिव्यु) के रूप में एक और बेहतर विकल्प बाज़ार में उपलब्ध हो गया है। (Read in English)

सैमसंग ने किफायती कीमत सेगमेंट को ध्यान में रखते हुए ही अपनी यह नयी सीरीज के नए स्मार्टफोन Galaxy M20 को काफी अच्छे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया है। तो क्या यह डिवाइस Redmi Note 6 Pro को एक कड़ी टक्कर दे पायेगी? क्या यह डिवाइस सैमसंग को इस सेगमेंट में लोकप्रिय बनाने के लिए एक सही डिवाइस साबित होगी चलिए इन्ही सवालों का जवाब ढूंढते है Xiaomi Redmi Note 6 Pro और Samsung Galaxy M20 की तुलना से:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M20 का रिव्यु: किफायती कीमत में एक और शानदार विकल्प?

Samsung Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M20 Redmi Note 6 Pro
डिस्प्ले 6.3-इंच इनफिनिटी-V डिस्प्ले, 1080 x 2340 पिक्सेल 6.26-इंच नौच डिस्प्ले, 2280×1080 पिक्सेल
प्रोसेसर 1.8Ghz ओक्टा-कोर Exynos 7904 चिपसेट 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट
रैम 3GB/4GB 3GB/4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB (512GB तक बढ़ा सकते है )डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट 32GB/64GB (256GB तक बढ़ा सकते है)डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Experience UI एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI
रियर कैमरा 13MP (F1.9) + 5MP (F2.2, अल्ट्रा-वाइड) 12MP (F1.9)+5MP (F2.2), AI सपोर्ट
फ्रंट कैमरा 8MP 20MP + 2MP, AI पोर्ट्रेट
फिंगरप्रिंट सेंसर हाँ हाँ
बैटरी 5000mAh , फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट 4000 mAh, क्विक चार्ज 3.0
कीमत 10,990 रुपए / 12,990 रुपए 13,999 रुपए / 15,999 रुपए

 

Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: डिजाईन और बिल्ड

डिजाईन की बात करे तो शाओमी ने Note 6 Pro में भी अपना वही पारम्परिक ट्रिपल लेयर मेटल और प्लास्त्ची कॉम्बिनेशन वाला डिजाईन पैटर्न ही अपनाया है।पीछे की तरफ आपको सपाट सहत के साथ बायीं तरफ कैमरा  सेटअप के रूप में एक उभार दिया है तथा नीचे की तरफ Mi की ब्रांडिंग दी गयी है।

इसके विपरीत सैमसंग ने अपनी नयी डिवाइस में प्लास्टिक बॉडी के इस्तेमाल के बावजूद पीछे की तरफ चमकदार बैक-पैनल दिया है जो काफी आकर्षक लगता है। सामान्य से थोडा ऊपर की तरफ दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर और उसके ठीक नीचे दी गयी सैमसंग ब्राडिंग भी काफी अच्छी लगती है।

घुमावदार किनारों के साथ दोनों ही डिवाइस आपको अच्छी पकड़ के साथ चलाने में भी अनुकूल साबित होते है। दोनों ही फ़ोनों के पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है लेकी Galaxy M20 में फिंगरप्रिंट को इस्तेमाल करने में आपको शुरूआती समय में ध्यान देना पड सकता है।

यहाँ पर निजी रूप से सैमसंग की यह नयी डिवाइस डिजाईन के मामले में बेहतर नज़र आती है। Galaxy M20 आपको Ocean Blue और Charcol Black दो कलर विकल्प में मिलती है जबकि Redmi Note 6 Pro Black, Blue और Rose Gold Hue  रंगों के साथ उपलब्ध होता है।

Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: डिस्प्ले

अगर बात करे फोन के सबसे मुख्य पहलु की तो डिस्प्ले के रूप में शाओमी द्वारा यहाँ पर आजे के ट्रेंड के हिसाब से 6.26-इंच की FHD+ डिस्प्ले 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। 403ppi डेंसिटी के साथ यहाँ पर गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी दी गयी है जिसके साथ आपको डिस्प्ले प्रोफाइल में बदलाव का भी विकल्प दिया गया है।

दूसरी तरफ Samsung ने यहाँ पर पहली बार इनफिनिटी-V डिस्प्ले को पेश किया है जिसमे आपको 6.3 इंच की अच्छी क्वालिटी की FHD+ डिस्प्ले दी गयी है तथा नौच का आकर काफी छोटा भी है तो स्टेटस बार में आइकनों के लिए भी पर्याप्त जगह बनी रहती है। प्रोटेक्शन के तौर पर सैमसंग ने Dragon Trail ग्लास का इस्तेमाल किया है।

धुप में इस्तेमाल करने पर दोनों ही फ़ोनों की डिस्प्ले पर टेक्स्ट आसानी से पड़ा जा सकता है लेकिन Samsung की डिस्प्ले यहाँ पर थोडा बेहतर ब्राइटनेस प्रदान करती है।

Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

इस सेगमेंट की सबसे ख़ास जरूरत होती है डिवाइस का प्रदर्शन। बेहतर प्रदर्शन के लिए शाओमी ने Note 6 Pro  में अपनी पसंदीदा स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट का इस्तेमाल किया है जिसके प्रदर्शन को लेकर किसी तरफ की कोई परेशानी सामने नहीं आई है। वही दूसरी तरफ Samsung galaxy M20 में Exynos 7904 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो एक नयी चिपसेट है।

अगर बात करे रैम की तो सैमसंग ने यहाँ पर M20 को 3GB और 4GB रैम विकल्पों के साथ पेश किया है जबकि Xiaomi की डिवाइस NOte 6 Pro आपको 6GB के एक अतिरिक वरिएन्त में प्राप्त होती है। स्टोरेज के मामले में दोनों ही डिवाइस में आपको 32GB/64GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क स्कोर Samsung Galaxy M20 Redmi Note 6 Pro
AnTuTu 108443 116441
3D Mark OpenGL ES 3.1 600 954
3D Mark Vulkan 1096 934
Geekbench 4 Single-core 1320 1330
Geekbench 4 Multi-core 4036 4808

 

बेंचमार्क स्कोर के स्कोर को देखने पर यह साफ़ दिखाई पड़ता है की Note 6 Pro थोडा अच्छे अंक प्राप्त करता है तथा यह भी कहना गलत नहीं होगा की गेमिंग भी Note 6 Pro में बेहतर होगी।

Samsung के Galaxy M20 में आपको L1 सर्टिफिकेट दिया गया है जिसके द्वारा आप DRM-प्रोटेक्टेड HD कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकते है। इसके अलावा आपको यहाँ पर Dolby Atmos का सपोर्ट भी मिलता है।

सॉफ्टवेयर के रूप में शाओमी ने अपनी सभी डिवाइसों की तरह यहाँ भी एंड्राइड ओरियो आधारित MIUI 10 कस्टम UI दी गयी है। उसी तरह सैमसंग ने भी अपनी Galaxy M20 डिवाइस में एंड्राइड ओरियो आधारित experience UI पेश की है। दोनों ही कस्टम UI काफी बेतार और अलग-अलग फीचर के साथ पेश की गयी है तो यह आपकी निजी पंसद पर निर्धार करेगा की आप कौन की UI इस्तेमाल करना चाहते है।

Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: कैमरा

जैसा की लांच के साथ ही यह साफ़ किया था की डिवाइस के कैमरा प्रदर्शन को लेकर काफी ध्यान दिया गया है यहाँ आपको पीछे की तरफ 12MP का प्राइमरी सेंसर  f/1.9 अपर्चर के साथ 5MP सेकेंडरी कैमरा सेंसर LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। वही सामने की तरफ 4-इन-1 सुपर पिक्सेल टेक के साथ 20MP+2MP सेल्फी कॉम्बिनेशन सेटअप दिया गया है। यहाँ दोनों तरफ आपको पोर्ट्रेट मोड, HDR, AI और ब्यूटी मोड दिया गया है।

Samsung galaxy M20 में पीछे की तरफ आपको 13MP का f/1.9 अपर्चर के साथ प्राइमरी सेंसर तथा 5MP का f/2.4 अपर्चर वाला अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया है। जिसमे आपको लाइव फोकस, ब्यूटी, स्टीकर आदि विकल्प भी दिए गये है। सामने की तरह आपको 8MP का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है जिसमे लाइव फोकस और स्टीकर जैसे फीचर दिए गये है।

कैमरा सैंपल

This slideshow requires JavaScript.

Galaxy M20 में प्राप्त इमेज आउटपुट थोडा वार्म टोन वाला है लेकिन नेचुरल लगता है। वही दूसरी तरफ Note 6 Pro में आपको सोइकल मीडिया पर अपलोड करने के लिए पूरी तरफ तैयार आउटपुट प्राप्त होता है क्योकि AI यहाँ पर खुद से थोडा इमेज को थोडा एडिट सा कर देती है। Note 6 Pro में जहाँ आपको शैडो बेहतर दिखाई देती है लेकिन बैकग्राउंड डिटेल्स थोडा कम नज़र आती है जबकि सैमसंग की डिवाइस Galaxy M20 में आपको डिटेल्स अच्छी प्राप्त होती है।

This slideshow requires JavaScript.

Note 6 Pro में सेल्फी आपको AI सपोर्ट के साथ मिलती है जो ब्यूटी-मोड का विकल्प भी देती है जिसके द्वारा आप एक दम सोशल मीडिया के लिए तैयार आउटपुट प्राप्त कर सकते है। जबकि सैमसंग की डिवाइस यहाँ पर अच्छा प्रदर्शन करता है पर शाओमी की डिवाइस से थोडा पीछे की दिखिया पड़ता है।

फ्रंट कैमरे के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योकि Redmi Note 6 Pro यहाँ साफ़ तौर पर बेहतर दिखाई पड़ता है।

Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: बैटरी और कनेक्टिविटी

बैटरी की बात करे तो Xiaomi ने Redmi Note 6 Pro में आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी मिलती है लेकिन सैमसंग ने यहाँ पर काफी बेहतर प्रदर्शन दिखाते हुए 1000mAh ज्यादा पॉवर वाली बैटरी प्रदान की है। जहाँ पर Redmi Note 6 Pro में आपको लगभग 1 दिन का बैटरी बैकअप प्राप्त होता है वही है सैमसंग का दावा है की यह डिवाइस आपको 28 घंटे का विडियो-प्लेबैक टाइम देने में सक्षम है।

यहाँ पर आपको कनेक्टिविटी के विकल्प के रूप में ड्यूल 4G के अलावा ब्लूटूथ और Wi-Fi जैसे विकल्प मिलते है लेकिन Redmi Note 6 Pro में आपको IR ब्लास्टर के रूप में एक एक्स्ट्रा फीचर मिलता है जो काफी उपयोगी साबित होता है।

Galaxy M20 बनाम Redmi Note 6 Pro: निष्कर्ष

दोनों ही फ़ोनों की तुलना करने पर यह तो साफ़ दिखाई देता है की सैमसंग की यह नयी M-सीरीज कंपनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। Samsung Galaxy M20 एक नयी चिपसेट और बेहतर बैटरी बैकअप के साथ आपको सैमसंग के ब्रांड वैल्यू के साथ मिलता है जबकि Redmi की डिवाइस बेहतर चिपसेटऔर कैमरा प्रदर्शन के साथ अपने आप को बेहतर साबित करती है।

क्यों खरीदे Samsung Galaxy M20?

  • इनफिनिटी-V डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • HD स्ट्रीमिंग
  • USB टाइप-C पोर्ट
  • अच्छा डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप

क्यों खरीदे Redmi Note 6 Pro?

  • मजबूत डिजाईन
  • बेहतर कैमरा प्रदर्शन
  • IR ब्लास्टर
  • बेहतर गेमिंग परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here