Moto G5 Plus (मोटो जी 5 प्लस) को खरीदने व ना खरीदने के मुख्य कारण

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share
मोटो जी 5 प्लस (Moto G5 Plus) इस वर्ष का सबसे अधिक प्रतीक्षित स्मार्टफोन है। बेहद लोकप्रिय और बड़ी साख वाले मोटो जी परिवार का हिस्से होने के नाते, यह ब्रांड और वैल्यू के सही मिश्रण और उपयोगकर्ता अनुभव को संतुष्ट करने की गारंटी देता है। लेकिन फिर भी वर्तमान समय में इसी श्रेणी के इससे अच्छी स्पेसिफिकेशन वाले फोन भी उपलब्ध हैं। यदि आप भी मोटो जी 5 प्लस खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपकी मदद करने के लिए हम इस आलेख में मोटो जी 5 प्लस की खूबियों और खामियों के बारे में बताने जा रहे हैं। (Read in English)

Motorola Moto G5 Plus (2)

मोटो जी 5 प्लस खरीदने की वजह

बेहतरीन कैमरा

मोटो जी 5 का कैमरा उन खूबियों से लैस है जो एक उपभोक्ता की जरूरत होती हैं। इस फ़ोन में ड्यूल ऑटोफोकस पिक्सल, एफ/ 1.7 एपर्चर लेंस और ड्यूल टोन एलईडी फ्लैश वाला 12MP मुख्य कैमरा है। जैसा कि इसके विज्ञापनों में कहा जा रहा है, वर्तमान में यह इस बजट का सर्वश्रेष्ठ कैमरा फोन है।

Lenovo Motorola Moto G5 Plus Specification, India Price (3)

कॉम्पैक्ट और आकर्षक

5.2 इंच के डिस्प्ले के साथ, मोटो जी 5 प्लस एक कॉम्पैक्ट साइज का फ़ोन है, जो कि पकड़ने में सुविधाजनक है।हालांकि ये ख़ास खूबसूरत नहीं दिखता। अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट साइज और अच्छे सॉफ़्टवेयर मिलकर मोटो जी 5 प्लस को उपयोग करने व सेल्फी लेने के लिए बहुत सुविधाजनक बनाते हैं।
हालांकि मोटो जी 5 प्लस का अधिकांश निर्माण प्लास्टिक बॉडी का है, जिसमें मैटल की एक गोलआकृति जोड़ी गयी है।

होम बटन

Lenovo Motorola Moto G5 Plus India Price (18)
मोटो जी 5 प्लस का होम बटन इसकी ख़ास खूबी है। यूँ तो ये एक होम बटन के रूप में काम करता है मगर आप इसे मल्टीटास्किंग बटन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए भी प्रोग्राम कर सकते हैं। इसके अलावा, इसे लंबे समय तक दबाकर आप फोन को स्लीप मोड में डाल सकते हैं।

समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट

रिलायंस जियो के आने के बाद फोन में हाइब्रिड सिम स्लॉट्स होना बेहद असुविधाजनक हो गया है। अधिकतर उपयोगकर्ताओं को अब दो सिम कार्ड की आवश्यकता रहती है और इसका अर्थ है कि आपको अपना एसडी कार्ड हटाना होगा। लेकिन मोटो जी 5 प्लस के साथ आपको ये असुविधा नहीं होगी, क्यों कि लेनोवो ने इस फोन में एक समर्पित एसडी कार्ड स्लॉट जोड़ा है।

स्टॉक एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर

Lenovo Motorola Moto G5 Plus India Price (12)
अधिकतर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने फ़ोन को आकर्षक बनाने की होड़ में एंड्राइड की UI में बदलाव करती हैं और iOS के फीचर्स की नकल करने की कोशिश करती हैं; जबकि लेनोवो अपने फोनों में एंड्राइड के वास्तविक स्वरूप को बनाये रखने का प्रयास करता है; इसका विशेष लाभ यह होता है कि लेनोवो के फोनों में गूगल एंड्रॉइड के अपडेट्स जल्द से जल्द प्राप्त हो जाते हैं। इसके अलावा, लेनोवो द्वारा जोड़े गए जेस्चर और एम्बिएंट डिस्प्ले इसकी खूबियों को बढ़ाते हैं।

बेहतरीन परफॉरमेंस

मोटो जी 5 प्लस आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले एप्स को अच्छी प्रकार से चलाने में सक्षम है, इसका स्नैपड्रगन 625 चिपसेट बैटरी के अच्छे उपयोग को सुनिश्चित करता है। मोटो जी 5 प्लस इस बजट का सबसे पावरफुल फोन नहीं है, लेकिन यह आपके  रोज़ के कामों को आसानी से संचालित करता है। इसकी बैटरी पूरे एक दिन चल सकती है।

आपको मोटो जी 5 प्लस क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

डिस्प्ले रंग

मोटो जी 5 प्लस की डिस्प्ले शार्प है, और यदि आप विशेष रूप से अपने डिस्प्ले रंगों के बारे में अधिक गंभीर नहीं हैं, तो आप इसे पसंद कर सकते हैं। लेकिन यदि आप गौर करते हैं, तो पायेंगे कि इस फ़ोन की डिस्प्ले में नीलापन है और इसकी डायनामिक रेंज भी कम है। फ़ोन का कॉन्ट्रास्ट भी उतना संतुलित नहीं है, वास्तव में मोटो जी 4 प्ले की डिस्प्ले इस फ़ोन की तुलना में बेहतर थी।

Moto G5 Plus Selfie camera

सीमित स्टोरेज

फोन में पर्याप्त स्टोरेज एक बड़ी सुविधा है जो कि लंबे समय तक आपके फोन की परफॉरमेंस को बनाए रखने में सहायता करता है। हालाँकि मोटो अच्छी गुणवत्ता के स्टोरेज का उपयोग कर रहा है, फिर भी इसमें सिर्फ 32GB स्टोरेज दी गयी है । 17,000 रूपये की कीमत में, 64GB का स्टोरेज अधिक तर्कसंगत लगता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट की गारंटी नहीं है

यदि आप मोटो जी 5 प्लस इसलिए खरीद रहे हैं क्योंकि आपको एंड्रॉइड वर्ज़न के त्वरित अपडेट की अपेक्षा है, तो कुछ दिक्क़तें हैं। मोटोरोला अब जी सीरीज के लिए अपडेट की गारंटी नहीं दे रहा है। हालांकि अब भी संभावना है कि मोटोरोला अगले साल एंड्रॉइड अपडेट को आगे बढ़ाएगा, लेकिन इस बात की गारंटी नहीं है।
Motorola Moto G5 Plus (1)

यदि बैटरी आपकी पहली प्राथमिकता है

हालांकि मोटो जी 5 प्लस निश्चित रूप से एक लम्बे उपयोग के लिए सक्षम है, फिर भी लेनोवो पी2 जैसे फोन इसकी तुलना में काफी ज्यादा बैटरी बैकअप प्रदान कर रहे हैं।  यदि आप कैमरे के प्रदर्शन की अपेक्षा बैटरी की लंबी उम्र को महत्व देते हैं; तो लेनोवो पी 2 आपके लिये एक बेहतर विकल्प साबित होना चाहिए।

क्या मोटो जी5 प्लस को खरीदना चाहिए?

जी हाँ!

हालांकि मोटो जी 5 प्लस पूरी तरह परफेक्ट नहीं है, लेकिन फिर भी हम इसकी सिफारिश करते हैं क्यों कि यह इस बजट में सबसे अच्छा एंड्राइड अनुभव प्रदान करने वाला फोन है। यदि आपके पास मोटो जी 5 प्लस से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Imageसाल 2020 के स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ उपलब्ध 15 बेहतरीन स्मार्टफोन

क्वालकॉम ने हाल ही में अपनी स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के अपग्रेड वर्जन स्नैपड्रैगन 855 प्लस को भी लॉन्च कर दिया है। इस नयी चिपसेट में आपको पहले की तुलना यानि SD855 चिपसेट से तेज CPU और GPU कोर देखने को मिलती हैं। पिछले साल भी स्नैपड्रेगन 845 के हाई फ्रिकवेंसी वर्जन को हमने कुछ फोनों …

ImageMoto G7 -सीरीज हुई 4 अलग-अलग वरिएन्त के साथ लांच; नौच डिस्प्ले है ख़ास

Moto G7 सीरीज को मोटोरोला ने आज ब्राज़ील में एक इवेंट के तहत लांच कर दिया है। साल 2019 की पहली मोटो-सीरीज में आपको G7, G7 Play, G7 Power और G7 Plus के रूप में 4 वरिएन्त देखने को मिलते है। सभी वरिएन्त अपने नाम के हिसाब से अलग-अलग ख्सियत के साथ पेश किये गये …

Imageइन AI ऐप्स के साथ किसी भी फोटो में बदलें अपने कपड़े और स्टाइल

एक अच्छे ट्रिप पर तस्वीरें लिए बिना कोई नहीं लौटता, लेकिन उन्हीं तस्वीरों को सोशल मीडिया पर एक ही तरह के कपड़ों में पोस्ट करना थोड़ा बोरिंग लगता है ना ! अब हर फोटो के लिए कपड़े बदलना तो संभव नहीं है, लेकिन AI आपके लिए ऐसा कर सकता है। जी हाँ ! आज के …

Imageइन पांच कारणों से OnePlus 12 बन सकता है आपका अगला फ़ोन; न खरीदने के ये हैं कारण

चीन में पिछले साल दस्तक देने के बाद, OnePlus 12 भारत में और ग्लोबली 23 जनवरी, 2024 को लॉन्च हुआ है। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 64,999 रुपए है और इस कीमत पर भी ये हाल ही में आये Samsung Galaxy S24 जैसे प्रीमियम फ़ोन को टक्कर देने का दम रखता है, जिसके 8+256GB वर्ज़न …

Discuss

1 Comment
User
ra ku
Anonymous
6 years ago

kv mt lena moto g5 pluse mai lekar phans gya isme direct video calling ki suvidha nhi hai.kisi apps ke dwara video call krna parega

Reply