Realme GT 6T रिव्यु: 39,999 के बजट में एक बेहतर गेमिंग फ़ोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme ने मिड रेंज प्राइस में अपना धमाकेदार फ़ोन लॉन्च किया है, जो 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लम्बी बैटरी लाइफ और शानदार परफॉरमेंस दे रहा है। यदि आप BGMI, COD जैसे गेम खेलना पसंद करते हैं, तो ये फ़ोन एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इस लेख में हमनें Realme GT 6T का review हिंदी में किया है, जिससे आपको ये समझ आ पाए, कि मिड रेंज प्राइस में ये फ़ोन क्या फीचर्स दे रहा है, और आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है या नहीं। तो आगे बढ़ते हैं, अपने टॉपिक की तरफ और जानते हैं, Realme GT 6T रिव्यु के बारे में।

Realme GT 6T कीमत और उपलब्धता

सबसे पहले इस फ़ोन की कीमत के बारे में जानना आवश्यक है, जिससेआप ये अनुमान लगा पाए, कि जिस कीमत पर ये फ़ोन जो फीचर्स दे रहा है, वो आपके लिए फायदेमंद है, इससे बेहतर कोई और ऑप्शन मिल सकता है। इस फ़ोन को कंपनी ने चार स्टोरेज वैरिएंट्स में लॉन्च किया है, जिसकी जानकारी हमनें आगे दी हैं।

वैरिएंट कीमत
8 GB RAM + 128 GB storage₹30,999
8 GB RAM + 256 GB storage₹32,999
12 GB RAM + 256 GB storage₹35,999
12 GB RAM + 512 GB storage₹39,999

Realme GT 6T को आप Amazon, realme.com जैसी ऑनलाइन वेबसाइट या किसी भी Realme store से खरीद सकते हैं, ये फ़ोन दो रंगो में उपलब्ध है, फ्लूइड सिल्वर और रेजर ग्रीन।

खूबियां

  • इसमें स्लीक डिज़ाइन मिल जाता है, और काफी हल्का है।
  • इसमें स्टेलर डिस्प्ले है।
  • Snapdragon 7+ Gen 3 के साथ बेहतरीन परफॉरमेंस मिलती हैं।
  • 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ अच्छी बैटरी लाइफ मिल जाती है।
  • फ़ोन का थर्मल मैनेजमेंट काफी अच्छा है।
  • इसमें आपको काफी अच्छी कैमरा क्वालिटी मिल जाती है।

खामियां

  • इसकी बॉडी प्लास्टिक की है।
  • फ़ोन का 8 MP 1/4-inch अल्ट्रा वाइड कैमरा काफी कम है।
  • कभी कभी इसमें बग्स और गलीचेस आ जाते हैं।
  • सेटअप के दौरान दिखने वाले ads और recommendations से काफी परेशानी होती है।

Realme GT 6T रिव्यु - डिज़ाइन

इसका लुक काफी प्रीमियम है, जो इसे पुराने अन्य मॉडल्स से यूनिक बनाता है। इसे दो रंगो में पेश किया गया है, फ्लूइड सिल्वर  और  रेज़र ग्रीन। पिछले हिस्से में एक चमकदार सिल्वर वाइज़र दिया गया है, जिसमे ड्यूल कैमरा सेटअप और ड्यूल LED फ़्लैश मिल जाती हैं, इसके अतिरिक्त बाकि के हिस्से में मैट फ़िनिश मिल जाती है। फ़ोन के बायीं ओर नीचे की तरफ Realme की बेजिंग है। सिल्वर चमकदार वाइज़र और मैट फ़िनिश का कॉम्बिनेशन फ़ोन की डिज़ाइन को काफी अट्रैक्टिव बनाता है।

बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो फ़ोन के बैक पैनल और साइड वाले हिस्सों को प्लास्टिक से बनाया है, और इसका वजन 191 ग्राम है। हालांकि इसे हाथ में पकड़ने पर काफी अच्छा फील आता है, और इसका वजन हल्का ही फील होता है। बैक पैनल पर मैट फ़िनिश होने की वजह से हाथों से फिसलने का खतरा भी कम रहता है।

नीचे के हिस्से में प्राइमरी स्पीकर, प्राइमरी माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट, और सिम कार्ड ट्रे के ऑप्शन दिए गए हैं। इसे दो रंगो में पेश किया गया है। बाईं ओर इस फ़ोन में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं। फ्रंट में डिस्प्ले के मध्य में एक पंचहोल कटआउट दिया गया है। फ़ोन के किनारे घुमावदार हैं और ऊपर की तरफ एक सेकेंडरी स्पीकर, सेकेंडरी माइक्रोफोन और एक IR ब्लास्टर भी मिल जाता है। इन सब से समझ आता है, कि फ़ोन की बिल्ड क्वालिटी और डिज़ाइन दोनों ही काफी अच्छी है। हालांकि मेटल फ्रेम और ग्लास बैक देकर इसके लुक को और भी आकर्षक बनाया जा सकता था।

Realme GT 6T रिव्युडिस्प्ले

बात करे डिस्प्ले की तो इस फ़ोन में 6.78-इंच 1.5K 8T LTPO  कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जो 120 Hz का अडैप्टिव रिफ्रेश रेट, 360 Hz का टच सैंपलिंग रेट और 6000 निट्स की पीक ब्राइटनेस सपोर्ट के साथ आता है। इसके 1.36mm बेजल्स भी काफी पतले है, जो डिस्प्ले को आकर्षक बनाते हैं। इसी के साथ इसमें  HDR10 और HDR10+ मिल जाता है, जो पिक्चर क्वालिटी को और भी ज्यादा क्लियर कर देता है।

ब्राइटनेस के बारे में विस्तार से जाने तो 6000 निट्स की पीक ब्राइटनेस आपको सिर्फ कोई HDR कंटेंट देखते समय ही मिलेगी, इसके अतिरिक्त ऑटो मोड में 1600 निट्स ब्राइटनेसऔर मैनुअल स्लाइडर से 1000 निट्स की ब्राइटनेस मिल जाती है। हालांकि ये अन्य फ़ोन के मुकाबले ठीक है, और धुप में भी आसानी से फ़ोन के डिस्प्ले को देखा जा सकता है।

120 Hz का अडैप्टिव रिफ्रेश रेट मिलने की वजह से गेमिंग परफॉरमेंस को काफी हद तक बेहतर किया जा सकता है, इसी के साथ गेमिंग के दौरान इसके टच सैंपलिंग को 2500 हर्ट्ज तक बढ़ा सकता है, जिसका एक मात्र कारण फ़ोन में मिलने वाला टर्बोचार्ज्ड टच सैंपलिंग फीचर है। फ़ोन में डिफ़ॉल्ट रूप से  विविड कलर मोड दिया गया है, जो रंगों को ओवरसैचुरेट कर सकता है, और गेमिंग और कुछ मनोरंजक कंटेंट देखने के अनुभव को बेहतर बना सकता है। इसमें आपको नेचुरल मोड पर स्विच करने और खुद एक नया मोड बनाने की सुविधा भी मिलती हैं।

/

इसके डिस्प्ले को काफी स्मार्ट बनाया गया है, जो इसे अन्य 1.5K डिस्प्ले वाले फ़ोन से अलग बनाता है। बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए इसमें FHD (1080p) और 1.5K (1264p) के बीच स्विच करने की सुविधा भी दी गयी है। इसके वर्टिकल किनारों पर हल्का सा कर्व देखने को मिल जाता है। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 का उपयोग किया गया है, इन सब के अलावा कसके डिस्प्ले में 2160Hz हाई फ्रीक्वेंसी PWM डिम्मिंग, स्लीप मोड, एम्बिएंट कलर अडॉप्टेशन, DC डिम्मिंग जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।

Realme GT 6T रिव्यु - परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Realme GT 6T में क्वालकॉम का सबसे लेटेस्ट और सबसे पावरफुल 4nm Snapdragon 7+ Gen 3 चिपसेट दिया गया है, जो लगभग Snapdragon 8s Gen 3 की तरह ही परफॉर्म करता है। फ़ोन Realme UI 5.0 लेयर के साथ Android 14 पर संचालित होता है। परफॉरमेंस को स्मूथ बनाने के लिए 12 GB तक RAM और 512 GB तक UFS 4.0 storage दी गयी हैं। कूलिंग कंपोनेंट में डुअल स्टेनलेस स्टील वेपर चैंबर और कूलिंग जेल मिल जाता है, इसी के साथ स्क्रीन के ऊपर सुपरकंडक्टिव ग्रेफाइट और एक बड़ी कॉपर फ़ॉइल और मेनबोर्ड ग्रेफाइट कॉपर फ़ॉइल, बॉटम कॉपर फ़ॉइल और सपोर्टिंग ग्रेफाइट और एल्युमीनियम कंपोनेंट भी मिल जाते हैं, जिससे हैवी टास्क करते समय फ़ोन ज्यादा गर्म न हो।

फ़ोन की परफॉरमेंस को चेक करने के लिए मैंने इसमें BGMI, CODM, Genshin Impact  और  Clash of Clans जैसे कुछ गेम्स खेले थे, जिससे मुझे समझ आया कि इसको एक गेमिंग बीस्ट कहा जा सकता है, क्योंकि गेम्स के मामले में इसकी परफॉरमेंस काफी अच्छी रही थी, और मैं गेम्स को आसानी से सबसे हाई सेटिंग्स पर खेल पाया था।

इस फ़ोन में Adreno 732 GPU का इस्तेमाल किया गया है, और जब इसमें BGMI को खेला तो समझ आया कि ग्राफिक्स को  अल्ट्रा HDR + अल्ट्रा  या  HDR + एक्सट्रीम तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि GT मोड चालू होने पर, इसमें 50 FPS ही मिल रहा था, लेकिन भविष्य में 90 FPS विकल्प को भी जोड़ा जा सकता है।

जब मैंने इसमें CODM को ट्राई किया तो उसमे मुझे “Graphic Quality” और “Frame Rate” दोनों में ही “High + Max” या “Very High + Very High” चुनने का ऑप्शन मिल रहा था। GT मोड को ऑन करने के बाद इसमें 45 FPS मिल रहे थे, लेकिन 30 मिनट के गेमप्ले के बाद भी फ़ोन ज्यादा गर्म नहीं हुआ, जो गेमिंग के लिए काफी अच्छा संकेत है।

फ़ोन की परफॉरमेंस को और अच्छे से चेक करने के लिए मैंने इसमें Genshin Impact भी खेला जो एक हैवी गेम है, और किसी भी हलके गेमिंग फ़ोन में सही से नहीं चलता है। जब इस गेम को खेला तो इसमें मुझे डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में लगभग  30 FPS मिल रहे थे। हालांकि इस गेम को 30 मिनट तक खेलते समय फ़ोन का टेम्प्रेचर लगभग 41 °C पहुँच गया था, लेकिन गेमिंग के दौरान किसी प्रकार का लैग देखने को नहीं मिला।

इतना ही नहीं जब AnTuTu पर इसका परिक्षण किया तो Realme GT 6T ने लगभग  1,50,000 स्कोर अचीव किये, इसके अतिरिक्त गीकबेंच पर सिंगल-कोर परफॉर्मेंस में 1841  और  मल्टी-कोर परफॉर्मेंस में 4673  स्कोर अचीव किये, जो इस रेंज के फ़ोन के हिसाब से काफी बेहतर है। इतना ही नहीं जब 3D Mark Wildlife Stress test को चलाया गया तो फ़ोन का तापमान 33 °C से 45 °C तक बढ़ गया था, लेकिन इसने 56% स्थिरता के साथ इस टेस्ट में 11,163 का लूप स्कोर अचीव किया है।

ये फ़ोन दैनिक रूप से उपयोग करने के साथ साथ गेमिंग के लिए भी अच्छा फ़ोन साबित हो सकता है। जिस कीमत पर इसकी जितनी अच्छी परफॉरमेंस है, ये फोन तारीफ़ के काबिल है।

Realme GT 6T रिव्यु कैमरा क्वालिटी

इस फ़ोन के बैक पैनल में SONY LYT-600 f/1.88 1/1.953” 26mm के साथ 50MP प्राइमरी कैमरा और SONY IMX355 f/2.2 1/4” 16mm 122° FOV के साथ 8MP अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल जाता है। जो के दिन के उजाले में HDR के साथ काफी शानदार तस्वीरें खींचता है, लेकिन तेज़ रोशनी के कारण भी कभी एक्सपोज़र में गड़बड़ी कर देता है। इसके साथ आपको 2x पर पोर्ट्रेट फ़ोटो कैप्चर करने की सुविधा मिलती है। इसमें आपको एज डिटेक्शन का ऑप्शन भी मिल जाता है।

अंधेरे में फोन का नाइट मोड अपने आप ऑन हो जाता है , जिससे कम रोशनी में भी आपको अच्छे फोटोज मिलते हैं। हालांकि एक्सपोजर थोड़ा कम मिलता है, लेकिन ये इतना बुरा भी नहीं है, नीचे आप तस्वीर में देख सकते हैं।

बात करे वीडियो क्वॉलिटी की तो इसके प्राइमरी कैमरा से 4K @ 60 FPS पर विडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। हालांकि पोर्ट्रेट मोड में केबल 1080p पर ही वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है।

बात करें सेल्फी कैमरा की तो इसके फ्रंट में Sony IMX615 f/2.4 1/2.74 के साथ 32MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो 0.8x टॉगल के साथ आता है, और फ्रेम में ज़्यादा लोगों को कैप्चर कर सकता है। इसमें कम रौशनी में भी काफी अच्छी सेल्फी ली जा सकती हैं, जिसका मुख्य कारण  7+ जनरेशन 3 का ISP हो सकता है। वैसे तो इसमें हाई एक्सपोज़्ड और हाई-डायनेमिक रेंज वाली सेल्फी ले सकते हैं, लेकिन कभी कभी अत्यधिक धुप या बहुत ही कम रोशनी में इसका कैमरा इतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता है।

इसके फ्रंट कैमरा में फ्रंट कैमरा 4K @ 30 FPS तक के वीडियो रिकॉर्ड किये जा सकते हैं, इसकी ख़ास बात ये भी है, कि इसमें पोर्ट्रेट मोड में भी वीडियो शूट किया जा सकता है, जिससे आपको एक सिनेमेटिक व्यू मिलता है।

Realme GT 6T रिव्यु बैटरी लाइफ और चार्जिंग

बैटरी बैकअप के मामले में Realme GT 6T गेमिंग लवर्स के लिए एक अच्छा फ़ोन साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें 120W SUPERVOOC फ़ास्ट चार्जिंग और 18W PD चार्जिंग सपोर्ट के साथ डुअल-सेल 5500 mAh की बैटरी दी गयी है। कंपनी के अनुसार इसका चार्जिंग सपोर्ट फ़ोन को 10 मिनट में 0 से 50% तक चार्ज कर सकता है। हालांकि यूजर्स द्वारा इसको इतना चार्ज करने में 15 मिनट का समय लगा है, ये लगभग 35 मिनट में 100% चार्ज हो सकता है।

सोशल मीडिया और इंटरनेट ब्राउज़िंग जैसे नार्मल टास्क करने पर इसकी बैटरी 7 से 8 घंटे तक चल सकती है, लेकिन  5G मोबाइल डेटा, हॉटस्पॉट चालू करना और गेम खेलना जैसे हैवी टास्क करते समय ये 5 से 6 घंटे तक ही चलती है, जो काफी है 5 से 6 BGMI मैचेस को पूरा करने के लिए।

Realme GT 6T रिव्यु वर्डिक्ट - क्या आपको खरीदना चाहिए

Realme GT 6T अपनी प्राइस रेंज में काफी शानदार फ़ोन है, जो गेमिंग लवर्स के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि इसमें बेहतरीन डिस्प्ले के साथ साथ शानदार परफॉरमेंस और बैटरी लाइफ भी मिल रही हैं। इन सब के अलावा इसमें अच्छे थर्मल भी मिल जाते हैं। समान कीमत पर मिलने वाले अन्य फ़ोन की तुलना में ये काफी बेहतर है, जो दुसरे फ़ोन को मात दे सकता है। वैसे तो इसका बेस वैरिएंट (8 GB RAM + 128 GB storage) ₹30,999 में मिल रहा है, लेकिन मैं आपको 12 GB RAM + 512 GB storage वैरिएंट खरीदने की सलाह दूंगा, यदि आप हैवी टास्क करना चाहते हैं, तो ये वैरिएंट आपको अच्छी परफॉरमेंस देगा।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageRealme GT 6T इस महीने होगा लॉन्च; जाने कीमत, लॉन्च की तारीख, और स्पेसिफिकेशन्स

Realme जल्द ही अपना धमाकेदार फ़ोन realme GT 6T लॉन्च करने वाली है, ये फ़ोन खास गेमिंग के दीवानों के लिए बनाया गया है, जिसमें VC cooling का उपयोग किया गया है,  gaming performance के लिए इस फ़ोन को Antutu वेबसाइट पर 1.5 million से भी ज्यादा स्कोर मिला है। इसके अतिरिक्त कम्पनी का दावा है, …

ImageRealme GT 6T 22 मई को हुआ लॉन्च, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

Realme ने अपना नया फ़ोन Realme GT 6T बुधवार 22 मई को लॉन्च कर दिया है। इस फ़ोन में आपको कई शानदार फीचर्स मिलने वाले हैं। इसमें Qualcomm 4nm Snapdragon 7+ Gen 3 चिपसेट का उपयोग किया गया है, इसके अतिरिक्त इसमें 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,500mAh की बैटरी मिलने वाली हैं। ये …

ImageInfinix GT 20 Pro रिव्यु: 25,000 के बजट में एक बेहतर गेमिंग फ़ोन

Infinix ने GT 10 Pro 5G के सक्सेसर Infinix GT 20 Pro को भारत में लॉन्च कर दिया है। अपने प्रीडिसेस्सर की ही तरह ये भी एक गेमिंग फ़ोन है। हालाँकि इसे और बेहतर बनाने के लिए कंपनी के यहां कुछ ख़ास फ़ीचर जोड़े हैं। इस फ़ोन को लेकर कंपनी का उद्देश्य है 25,000 रुपए …

Imageटॉप 5 Realme GT 6T Alternatives, जिनमें मिलेंगे शानदार फीचर्स

Realme GT 6T Alternatives: Realme का नया फ़ोन Realme GT 6T बुधवार 22 मई को लॉन्च हो गया है, जिसमे Qualcomm 4nm Snapdragon 7+ Gen 3 चिपसेट का उपयोग किया गया है। इस फ़ोन के बेस वैरिएंट 8GB RAM + 128GB storage की कीमत 30,999 रूपए, और टॉप वैरिएंट 12GB RAM + 512GB storage की कीमत 39,999 रूपए हैं। …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products