Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु समरी

एडिटर रेटिंग: 3.85/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

बैटरी

कैमरा

परफॉरमेंस

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • अच्छा कैमरा
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • स्टाइलिश डिज़ाइन
  • Aesthetic orbit breathing light

Cons

  • 90Hz रिफ्रेश रेट
  • कोई IP रेटिंग नहीं है
  • Android 11 है
  • हैडफ़ोन जैक नहीं है

Oppo ने भारत में अपनी नयी मिड-रेंज स्मार्टफोन सीरीज़ लॉन्च कर दी है। Oppo Reno 7 सीरीज़ में दो मॉडल सामने आये हैं – Oppo Reno 7 और Oppo Reno 7 Pro 5G। ये दोनों स्मार्टफोन अच्छे कैमरा सेटअप, स्टाइलिश डिज़ाइन, बड़ी बैटरी जैसे फीचरों के साथ आये हैं। इनमें टॉप मॉडल Reno 7 Pro की कीमत 39,000 रूपए है, जिसमें फ्लैगशिप लेवल का चिपसेट Dimensity 1200 Max, AMOLED स्क्रीन, 65W फ़ास्ट चार्जिंग जैसे फ़ीचर हैं। ये फ़ोन उस कैटेगरी में आया है, जहां Xiaomi 11T Pro, OnePlus 9RT, जैसे फ़ोन पहले से मौजूद हैं। तो ऐसे में क्या ये स्मार्टफोन एक अच्छी परफॉरमेंस देते हुए, इस सेगमेंट में अपनी जगह बना पायेगा ? आइये जानते हैं, हमारे डिटेल रिव्यु में।  


स्पेसिफिकेशन | कीमतें और उपलब्धता | अनबॉक्सिंग | डिज़ाइन | डिस्प्ले | बैटरी | कैमरा| परफॉरमेंस | वर्डिक्ट


Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु: फ़ीचर

  • प्रोसेसर- MediaTek Dimensity 1200Max
  • RAM- 12GB
  • स्टोरेज-256GB
  • डिस्प्ले- 6.5-inch FHD+ AMOLED
  • रिफ्रेश रेट- 90Hz
  • OS- Android 11 आधारित ColorOS 12 .1
  • रियर कैमरा – 50MP+8MP+2MP
  • फ्रंट कैमरा – 32MP
  • बैटरी – 4500mAh
  • फ़ास्ट चार्जिंग – 65W
  • माप – 158.2×73.2×7.5mm
  • वज़न – 180 ग्राम

ये पढ़ें: Samsung Galaxy F23 5G रिव्यु

ये पढ़ें: Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु: मिड-रेंज कैटेगरी में एक अच्छा विकल्प

कीमतें और उपलब्धता

Oppo Reno 7 Pro 5G में एक ही स्टोरेज वैरिएंट आया है, जिसमें 12GB RAM और 256GB इंटरनल मेमोरी मौजूद है। इसकी कीमत 39,999 रूपए मौजूद है। इसे आप काले (Startrails Black) और नीले (Starlight Blue) रंगों में खरीद सकते हैं।

Oppo Reno 7 Pro 5G अनबॉक्सिंग

Oppo Reno 7 Pro 5G एक सादे हरे-नीले गत्ते के बॉक्स में आता है। बॉक्स पर सामने की तरफ बड़े-से 7 नंबर के साथ डिवाइस का नाम लिखा है। और इस बॉक्स में आपको जो चीज़ें मिलती हैं, वो ये हैं –

  • Oppo Reno 7 pro 5G स्मार्टफोन
  • USB केबल
  • 65W का चार्जर
  • SIM इजेक्टर टूल
  • क्विक स्टार्ट गाइड
  • प्रोटेक्टिव केस
  • वारंटी कार्ड

Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु: डिज़ाइन

इस साल काफी कंपनियां फ़ोन में नया डिज़ाइन दे रही हैं, जिसमें रियर पैनल ग्लिटरी लुक के साथ आता है और लाइट पड़ते ही ये रंग बदलने लगता है। कंपनियां इसे अलग-अलग नाम दे रही हैं, कुछ लाइट शिफ्ट डिज़ाइन, तो कोई प्मिप्लेइंग विथ कलर्स (रंगों के साथ खेलना) कहती हैं। Oppo Reno 7 Pro भी कुछ ऐसा ही है। इसमें दो रंग नीला (Starlight Blue) और काला (Startrails Black) है, और दोनों ही चमकते हुए रियर पैनल के साथ मिलते हैं, जो रौशनी में अपना रंग बदलते हैं। हमें जो रिव्यु यूनिट मिला है, जो नीले रंग में है और लाइट पड़ने पर ये हल्के लाल रंग का शेड भी दिखाता है, जैसे कि आप ऊपर तस्वीर में देख सकते हैं।

ये स्मार्टफोन एक फ्लैट डिज़ाइन के साथ आया है, जिसमें दोनों तरफ ग्लास हैं। फ़ोन के एज भी यहां कर्व्ड नहीं, बल्कि फ्लैट ही हैं। जैसे कि हमने बताया, फ़ोन में आपको एक शाइनी (चमचमाता) रियर पैनल मिलता है, लेकिन छूकर आपको पता चलेगा कि ये मैट फिनिश के साथ आता है, जिससे उँगलियों के या अन्य निशान इस पर इतनी जल्दी नहीं लगते। फ़ोन का डिज़ाइन कुल मिलाकर काफी प्रीमियम दिखता है और हाथ में ये एक अच्छा अनुभव देता है।

रियर पैनल पर बायीं ओर, ऊपर की तरफ बड़ा सा कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें तीन कैमरा और उनके चारों तरफ़ एक ऑर्बिट ब्रीथिंग लाइट स्ट्रिप मिलती है। इस फ़ोन में स्मार्टफोन इंडस्ट्री की में पहली बार Orbit Breathing Light strip का इस्तेमाल हुआ है, जो कि कॉल, मैसेज आने पर या चार्जिंग के समय एक रंग में जलने लगती है। वहीँ फ़ोन को पलटने पर आपको इस पर 6.5 इंच की डिस्प्ले दिखेगी, जिसके चारों तरफ काफी पतले बेज़ेल हैं और पंच-होल सेल्फी कैमरा, स्क्रीन में ऊपर, बायीं तरफ है।

फ़ोन में वॉल्यूम रॉकर बायीं और पावर बटन दायीं तरफ फिट किये हैं और नीचे की तरफ एक स्पीकर ग्रिल, USB-C पोर्ट, और ड्यूल सिम ट्रे स्लॉट मौजूद है।

ऊपर की एज पर केवल एक माइक्रोफोन है। हालांकि यहां उन लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती है, जिन्हें फ़ोन में ऑडियो जैक चाहिए होता है, क्योंकि वो इसमें आपको नहीं मिलेगा। 180 ग्राम वज़न के साथ ये फ़ोन हाथ में पकड़ने पर काफी हल्का लगता है और इसकी मोटाई भी 7.45mm है, जिसके साथ ये अब तक का सबसे पतला Reno फ़ोन है।

तो,कुल मिलाकर Oppo Reno 7 Pro एक स्लिम और स्टाइलिश फ़ोन है।

Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु: डिस्प्ले

Oppo Reno 7 Pro 5G में 6.5-इंच की AMOLED डिस्प्ले है, जो काफी अच्छे और वाइब्रेंट रंग प्रदर्शित करती है। फ़ोन में ब्राइटनेस को आप मैन्युअली अपने अनुसार भी एडजस्ट कर सकते हैं या इसमें ऑटो ब्राइटनेस का विकल्प चुन सकते हैं, जो कि काफी अच्छा काम करता है। फ़ोन में 90Hz रिफ्रेश रेट है, हालांकि इस कीमत पर अब काफी फ़ोन 120Hz भी दे रहे हैं, लेकिन यहां 90Hz के साथ भी स्क्रीन काफी स्मूथ है। 180Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ ये डिस्प्ले अच्छा रेस्पॉन्स भी देती है और साथ ही सुरक्षा के लिए यहां कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 (Corning Gorilla Glass 5) भी दिया गया है।

ये डिस्प्ले फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन और HDR10+ सपोर्ट के साथ आएगी। कंपनी का कहना है कि इसमें Netflix और Prime Video, दोनों पर HDR10+ सपोर्टेड कंटेंट देख सकते हैं। हमने इस स्मार्टफोन पर Netflix पर कुछ कंटेंट देखा है और हमारा अनुभव काफी अच्छा रहा है। इसमें हमें काफी अच्छे विज़ुअल देखने को मिले और इसके एक स्पीकर ग्रिल के साथ भी साउंड क्वॉलिटी अच्छी रही। बाहर की रौशनी में, स्क्रीन देखने में कोई ख़ास परेशानी नहीं होती है, लेकिन उस समय पर ये डिस्प्ले काफी रिफ्लेक्टिव (शीशे जैसी) भी हो जाती है।

Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु: बैटरी

Oppo Reno 7 Pro 5G में 4500mAh की बैटरी दी गयी है, जो हमारे इस्तेमाल के दौरान लगभग 1.5 दिन चल गयी। हमने इस पर थोड़ी बहुत गेमिंग, वेब सर्फिंग, OTT ऐप्स पर कुछ कंटेंट, कॉल्स लेना, सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल, ये सब किया। तो, अगर आप एक मीडियम यूज़र हैं, आपके लिए ये बैटरी काफी है। हालांकि लम्बे समय तक गेमिंग के दौरान बैटरी और कम चलेगी, लेकिन इसके बाद भी ये एक दिन आपका साथ आराम से दे सकती है।

ये 65W SuperVOOC फ़ास्ट चार्जर के साथ आता है और इस चार्जर से इस फ़ोन को 0 से 100% तक चार्ज होने में मात्र 35 मिनटों का समय लगता है। इसका मतलब ये है कि दिन भर के इस्तेमाल के बाद, रात के खाने के समय भी इसे चार्ज पर लगाएंगे, तो आपके पेट के साथ फ़ोन भी 100% फुल हो जायेगा।

कुल मिलाकर, Oppo Reno 7 Pro 5G की बैटरी की परफॉरमेंस भी अच्छी है और फ़ास्ट चार्जिंग भी।

Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु: कैमरा

Oppo एक ऐसी ब्रैंड है, जो अपने स्मार्टफोनों में अच्छा कैमरा सेटअप देने की कोशिश करती है और दावा भी करती है, कि उसके डिवाइस ज़्यादातर फोटोग्राफी के लिए बेहतर हैं। इस स्मार्टफोन के साथ भी कुछ ऐसा ही है, कंपनी अपने इस नए फ़ोन Oppo Reno 7 Pro को ‘पोर्ट्रेट एक्सपर्ट’ बताती है। लेकिन क्या वाकई में ऐसा है? आइये जानते हैं कैमरा रिव्यु में।

Oppo Reno 7 Pro 5G में ट्रिपल रियर कैमरा मौजूद हैं। इसमें मुख्य कैमरा 50MP, जो कि Sony IMX766 सेंसर के साथ आता है, 8MP का अल्ट्रा-वाइड और 2MP का मैक्रो कैमरा शामिल हैं। कैमरा मॉड्यूल पर फ़्लैश लाइट भी मौजूद है और एक कलर टेम्परेचर सेंसर को भी जगह दी गयी है। सेल्फी के लिए आपको इस फ़ोन में 32MP का सेंसर मिलता है।

प्राइमरी 50MP से ली गयी तस्वीरों में दिन के समय काफी अच्छी डिटेल कैप्चर होती है। ये तस्वीरें काफी शार्प हैं, इनमें अच्छे रंग नज़र आते हैं और डायनामिक रेंज भी अच्छी है। रात के समय में भी ये कैमरा आपको अच्छे परिणाम देता है, लो-लाइट में ली गयी फोटो में भी काफी कम नॉइज़ के साथ, अच्छी डिटेल मिल जाती हैं।

वहीँ बात करें 8MP के अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस की, तो इसकी परफॉरमेंस एवरेज है। इससे ली गयी तस्वीरों में फ़ील्ड ऑफ़ व्यू अच्छा है, लेकिन रंग फीके पड़ जाते हैं। वहीँ 2MP का मैक्रो लेंस, आपके लिए अच्छे क्लोज-अप शॉट्स लेता है। मैक्रो लेंस का परफॉरमेंस रात में भी अच्छा है। यानि कि कैमरा यहां आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है।

Reno 7 Pro का 32MP का फ्रंट कैमरा अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है, लेकिन इसमें ब्यूटीफिकेशन फ़िल्टर भी है, जो तस्वीरों में ऑब्जेक्ट को आर्टिफिशियल यानि नकली सा बना देता है। तो पहले आप इसे ज़रूर ऑफ कर लें, इसके बाद तस्वीरें अच्छी आएँगी। साथ ही ये कैमरा फ्रेम में ज़्यादा लोगों को डिटेक्ट करके, खुद ही वाइड एंगल मोड पर चला जाता है, जो कि एक उपयोगी फ़ीचर है।

Oppo Reno 7 Pro 30fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। वहीँ 60fps पर ये केवल फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन में रिकॉर्ड कर सकता है। इन वीडियो की क्वालिटी भी दिन की भरपूर रौशनी में अच्छी है, हालांकि लो-लाइट में थोड़ी कम हो जाती है।

कैमरा UI में आपको और भी कई फोटोग्राफी मोड और फ़िल्टर मिलेंगे, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें एक्स्ट्रा HD मोड (extra HD mode), पैनोरमा (panorama), स्लो-मोशन (slow-motion), टाइम-लैप्स (time-lapse), ड्यूल वीडियो मोड (dual video mode) और भी कई शामिल हैं। इसके अलावा कैमरा UI में सब सामान्य ही है, जैसे कि शटर, गैलरी प्रीव्यू, सेल्फी कैमरा टॉगल इत्यादि।

Oppo Reno 7 Pro 5G रिव्यु: परफॉरमेंस

Oppo Reno 7 Pro में MediaTek का ओक्टा कोर Dimensity 1200-Max चिपसेट है, और कंपनी का दावा है कि ये चिपसेट कैमरा और डिस्प्ले की परफॉरमेंस को और बेहतर बनाता है। फ़ोन में 12GB की रैम और 256GB की स्टोरेज मौजूद है। इसके अलावा कोई और स्टोरेज विकल्प उपलब्ध नहीं है। 12GB RAM के साथ यहां परफॉरमेंस को और बूस्ट मिलता है और इतनी इंटरनल स्टोरेज वीडियो, ऑडियो, सभी तरह के बाकी डॉक्यूमेंट, ऐप्स, गेमिंग, इत्यादि के लिए काफी है। इसके अलावा 12GB की रैम के साथ, आप स्टोरेज पार्ट का इस्तेमाल करके, 7GB तक वर्चुअल RAM भी बढ़ा सकते हैं।

अब बात करें रोज़मर्रा के इस्तेमाल की, तो हमें इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया और फ़ोन का परफॉरमेंस काफी फ़ास्ट और स्मूथ रहा है। ऐप लोड होना, कई ऐप्स के बीच में स्विच करना या बदलते रहना, मल्टीटास्किंग, वीडियो देखना, जैसे कामों में हमने इसे कहीं अटकता या स्लो होता नहीं देखा है। ना ही हमें, कोई ऐप क्रैश का अनुभव मिला।

गेमिंग की बात करें तो, इस स्मार्टफोन पर BGMI जैसे हैवी गेम Max सेटिंग्स के साथ भी आराम से बिना किसी लैग के खेले जा सकते हैं। लेकिन चूँकि रियर पैनल पर ग्लास है, तो लम्बे समय तक गेमिंग के बाद आपका ये फ़ोन गर्म होने लगेगा। तो यहां थर्मल परफॉरमेंस या कूलिंग सिस्टम पर कंपनी थोड़ा और काम कर सकती है, क्योंकि CPU थ्रोटल टेस्ट करते समय भी, इसमें हीट होने की समस्या आती है। ख़ासतौर से कैमरा मॉड्यूल के चारों तरफ फ़ोन ज़्यादा गर्म लगता है।

Oppo Reno 7 Pro में, सॉफ्टवेयर में आपको Android 11 के साथ ColorOS 12 मिलेगा। हालांकि 2022 में भी इस कीमत पर यूज़र को Android 12 की अपेक्षा होगी, तो ये छोटी से कमी है, इसके अलावा Color OS 12 UI यहां पर अच्छी है, जो आपको पसंद आएगी। हालांकि यहां काफी सारी प्री-इन्स्टॉल्ड ऐप्स हैं, लेकिन आप इन्हें अपने अनुसार अनइन्स्टॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा यहां Omoji (इसके साथ आप अपना डिजिटल अवतार बना सकते हैं), Anti-peeping नोटिफिकेशन (इसे ऑन करने पर आपके नोटिफिकेशन कोई भी नहीं देख सकता) और clone phone 2.0 जैसे फ़ीचर भी हैं, जो अच्छा काम करते हैं। इसमें एडवेयर (adware) भी नहीं है, तो एड्स आपको परेशान नहीं करेंगे।

ये पढ़ें: Airtel, Jio, Vi, BSNL के 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ ये हैं बेस्ट प्लान; अपने अनुसार पाइये हाई स्पीड डाटा या OTT सब्सक्रिप्शन

ये पढ़ें: TATA Neu: Tata ग्रुप की सुपर ऐप 7 अप्रैल को हो रही है लॉन्च, Amazon, Jio जैसी बड़ी ऐप्स से होगी टक्कर

Oppo Reno 7 Pro 5G की ऑडियो क्वॉलिटी भी अच्छी है और एक ही स्पीकर ग्रिल के साथ भी ये काफी लाउड है। फ़ोन में माइक्रोफोन और इयरपीस अच्छे हैं, जिनके साथ ऑडियो कॉल की क्वॉलिटी भी अच्छी मिलती है। कनेक्टिविटी विकल्पों के तौर पर, इस फ़ोन में 5G, 4G, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.2, NFC, और काफी कुछ मिलता है। हालांकि यहां एक कमी ये है कि फ़ोन में IP रेटिंग नहीं दी गयी है। साथ ही इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग भी नहीं मिल रही है। ये काफी छोटी छोटी कमियां हैं, लेकिन इस कैटेगरी के फ़ोन में ये सब होना चाहिए।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Oppo Reno 7 Pro 5G खरीदना चाहिए ?

Oppo Reno 7 Pro में सबसे अच्छा फ़ीचर है, इसका कैमरा सेटअप है, साथ ही बैटरी बैकअप भी ज़बरदस्त है। स्मार्टफोन देखने में और छूने में काफी प्रीमियम लगता है। आप इसे काले और नीले रंगों में बाज़ार से खरीद सकते हैं। फ़ोन की परफॉरमेंस को लेकर भी हमें कोई शिकायत नहीं है। हालांकि कुछ छोटी-छोटी चीज़ें हैं, जिन्हें और बेहतर किया जा सकता है, जैसे कि – रिफ्रेश रेट, IP रेटिंग, Android 11 न देकर Android 12, हैडफ़ोन जैक, इत्यादि। लेकिन अगर आप उनमें से हैं, जिनकी एक स्मार्टफोन को लेकर पहली प्राथमिकता कैमरा है, तो Oppo Reno 7 Pro 5G आपकी पसंद बन सकता है।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageRealme GT 6 भारत में हुआ लॉन्च – क्या इन विकल्पों से प्रतियोगिता में जीत पायेगा?

Realme GT 6 आज अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में लॉन्च होने के साथ, भारतीय बाज़ार में भी एंट्री ले चुका है। फ़ोन को 6,000 निट्स की ब्राइटनेस, जो कि अब तक किसी भी स्मार्टफोन में सबसे ज़्यादा है, ओक्टा कोर Snapdragon 8s Gen 3 चिपसेट और 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। लेकिन इस …

ImageOppo Reno 5 Pro 5G रिव्यु

Oppo ने अपनी Reno सीरीज के तहत Reno 5 pro 5G को इंडिया में लांच कर दिया है। Reno 5 Pro को एक मिड रेंज फोन के तौर पर पेश किया है जिसके साथ पहली बार इंडिया में MediaTek Dimensity 1000+ युक्त फोन भी हमको देखने को मिलता है। (Oppo Reno 5 Pro 5G Read in …

ImageOppo की दमदार कैमरा वाली Reno 7 सीरीज़ भारत में जल्दी देगी दस्तक

स्मार्टफोन कंपनी Oppo अपनी अगली Reno सीरीज़ को जल्दी ही भारत में लेकर आने वाली है। Oppo की नयी Reno 7 सीरीज़ भारत में 4 फरवरी को लॉन्च होने वाली है। कंपनी ने स्पष्ट नहीं किया कि इसमें कितने स्मार्टफोन शामिल हैं, लेकिन आसार यही हैं कि Oppo Reno 6 (रिव्यु) और Reno 6 Pro …

ImageOppo Reno 11 Pro रिव्यु: बेहतर डिज़ाइन व परफॉरमेंस, लेकिन क्या कीमत सही है ?

OPPO Reno सीरीज़, जो कि अपने कैमरा के लिए जानी जाती हैं, में कंपनी ने नए स्मार्टफोन Oppo Reno 11 और Reno 11 Pro लॉन्च कर दिए हैं। इस बार कंपनी ने मात्र 6 महीने के अंतर में Reno सीरीज़ की नयी किश्त पेश की है। नए Reno 11 Pro को कंपनी ने Dimensity 8200 …

ImageOPPO Reno 12 Pro  wireless Bluetooth calling  फीचर वाला पहला फ़ोन होगा, जल्द हो सकता है लॉन्च

OPPO Reno 12 Pro की खबरें इंटरनेट पर तेज़ी से वायरल हो रही हैं, इन खबरों के अनुसार इस फ़ोन में एक अनोखा फीचर दिया गया है, कि ये फ़ोन  wireless Bluetooth calling फीचर के साथ पेश किया जायेगा। ये अब तक का पहला ऐसा फ़ोन होगा जिसमें ये फीचर दिया जा सकता है, इसके अतिरिक्त इसमें …

Discuss

Be the first to leave a comment.