Oppo ने अपनी Reno सीरीज के तहत Reno 5 pro 5G को इंडिया में लांच कर दिया है। Reno 5 Pro को एक मिड रेंज फोन के तौर पर पेश किया है जिसके साथ पहली बार इंडिया में MediaTek Dimensity 1000+ युक्त फोन भी हमको देखने को मिलता है। (Oppo Reno 5 Pro 5G Read in English)

फोन में आपको HDR सपोर्टेड AMOLED डिस्प्ले, बेहतरीन कैमरा स्पेसिफिकेशन, एंड्राइड 11 आधारित सॉफ्टवेयर और 65W SuperVOOC चार्जिंग जैसे बेहतरीन फीचर भी दिये गये है।

इंडिया में Reno 5 Pro को शाओमी के Mi 10T, OnePlus 8 और LG Velvet से काफी टक्कर मिलने वाली है। तो हम आपके मन में उठ रहे लगभग सभी सवालों का जवाब लाये है Oppo Reno 5 Pro 5G के डिटेल्ड रिव्यु में:

Oppo Reno 5 Pro 5G की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Oppo Reno 5 Pro 5G
डिस्प्ले 6.5“ Super AMOLED 20:9 | FHD+: 2400×1080; PPI: 402; 90Hz
चिपसेट 7nm 2.6GHz MediaTek Dimensity 1000+Octa-core CPU
रैम एंड स्टोरेज 8GB RAM + 128GB ROM
सॉफ्टवेयर ColorOS 11.1 (एंड्राइड 11)
माप और वजन 7.6mm, 173 ग्राम
रियर कैमरा 64MP Main Camera
8MP Ultra-wide Angle Camera
2MP Macro Camera
2MP Mono Camera
फ्रंट कैमरा 32MP
कनेक्टिविटी Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.1, USB टाइप-C
बैटरी 4350mAh; 65W SuperVOOC 2.0
अनलॉक फेस अनलॉक, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

कीमत – 35,999 रुपए

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • स्मार्टफोन
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • TPU कवर
  • 65W SuperVOOC चार्जिंग
  • चार्जिंग केबल
  • टाइप C इयरफोन
  • सिम इजेक्टर टूल

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

स्लिम और लाइट फ्लैगशिप के डिजाईन के साथ ओप्पो ने बड़ी बैटरी और 65W फ़ास्ट चार्जिंग फीचर भी दिए है और इस डिजाईन के साथ वेट बैलेंस भी यहाँ पर अच्छा मिलता है।

Reno 5 Pro देखने में काफी अच्छा नज़र आता है। हमारे पास Astral Blue वरिएन्त है और रियर साइड दिया गया टेक्सचर इसको काफी आकर्षक बनाता है। सामने की तरफ दी गयी AMOLED डिस्प्ले देखने में काफी सुंदर लगती है।

सामने की तरफ पंच होल डिस्प्ले लेफ्ट कार्नर में दिया गया है। इसके साढ़ ही कंपनी ने फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर पहले से ही लगा कर दिया है। बॉक्स में ट्रांसपेरेंट केस भी मिलता है। जो कैमरा बम्प  को एक समान करता है।

सभी बटन और पोर्ट को आप आसानी से इस्तेमाल करते है। साथ ही फोन में दिया गया ऑप्टिकल इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी तेज़ी से काम करता है।

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

ओप्पो ने यहाँ पर 6.5-इंच की AMOLED डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ पेश की है जिसका टच सैंपलिंग रेट 108Hz है।

डिस्प्ले 1100 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस के साथ HDR10+, HDR और FHD रेज़ोलुशन के साथ आती है। डिस्प्ले सेटिंग्स में कलर प्रीसेट चेंज करने का ऑप्शन तो नहीं मिलता है। टेम्परेचर टॉगल के आप स्क्रीन टोन को थोडा वार्म कर सकते है जो आँखे के लिए बेहतर है।

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

यह डिवाइस इंडिया में MediaTek Dimensity 1000+ चिपसेट के साथ पेश की गयी पहली डिवाइस है। यह 7nm पर आधारित चिपसेट है जो 8GB रैम के साथ दी गयी है। आपको 128GB स्टोरेज में से 91GB स्टोरेज इस्तेमाल के लिए मिलती है।

परफॉरमेंस के मामले में Reno 5 Pro काफी अच्छा नज़र आता है। सभी एप्लीकेशन डिवाइस पर काफी अच्छे से इस्तेमाल की जा सकती है। गेमिंग के बारे में भी कोई परेशानी नज़र नहीं आती है। बेंचमार्क स्कोर की बात करे तो यह SD765 और SD750 से काफी बेहतर नजर आती है।

यह एक 5G रेडी फोन है जिसमे कॉल क्वालिटी में भी हमको कोई दिक्कत नहीं आती है। फोन का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक डिवाइस को काफी तेज़ी से अनलॉक करते है।

बेंचमार्क स्कोर:

  • Geekbench single-core: 709
  • Geekbench Multicore: 3008
  • 3D Mark Wildlife – 2224
  • Androbench Random Read – 153.76MB/s
  • Androbench Random Write – 169MB/s

हम फोन में दिए गये एंड्राइड 11 आधारित Color 11 सॉफ्टवेयर से काफी खुश है। कुछ समय पहले तक ओप्पो के फ़ोनों में सॉफ्टवेयर एक कमी के तौर पर नज़र आता था लेकिन कंपनी ने सॉफ्टवेयर को काफी ध्यान में रखते ही सुधार करते हुए इसको एक बेहतर यूजर इंटरफ़ेस के साथ पेश किया है।

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

ओप्पो ने Reno 5 Pro में विडियो कैप्चर को लेकर काफी बाते की है। सिस्टम सॉफ्टवेयर में फोटोग्राफी को लेकर काफी सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन देखने को मिलते है। कैमरा सेटिंग्स में और इमेज प्रोसेसिंग के साथ इमेज आउटपुट और बेहतर नज़र आता है।

अगर हम कैमरा स्पेसिफिकेशन की बात करे तो पीछे की तरफ 64MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP अल्ट्रा वाइड एंगल, 2MP मैक्रो लेंस और 2MP मोनो लेंस के साथ मिलता है।

प्रॉपर डे-लाइट में कैमरा काफी इमेज में काफी अच्छी डिटेल्स कैप्चर करता है। सॉफ्टवेयर काफी हद्द तक कलर को नेचुरल रखता है। हमको इमेज में ओवर सचुरेशन देखने को नहीं मिलती है।

फ्रेम में लाइट सोर्स के साथ मीटरिंग कभी कभी थोडा परफेक्ट नहीं होती है लेकिन ऐसा काफी कम ही देखने को मिलता है।

अर्तिफिकल लाइटिंग में डिवाइस इस प्राइस रेंज में अन्य फ़ोनों की तुलना में अच्छा ही परफॉर्म करती है। नॉइज़ रिडक्शन और शर्पिंग के लिए रेनो 5 प्रो अच्छा काम करता है लेकिन यह एक प्रीमियम फील नहीं देता है।

Reno 5 Pro में नाईट मोड भी दिया गया है जो सॉफ्टवेयर के साथ लाइट सोर्स को बैलेंस करने के साथ ह्यूमन ओब्जेस्ट को बेहतर फोकस करता है। नाईट मोड में शूटिंग करते हुए कभी आपको आउटपुट थोडा ओवरएक्सपोज्ड भी मिल सकता है।

सामने की तरफ दिया गया 32PM का स्लेफिए कैमरा फिक्स्ड फोकस के साथ आता है जो अच्छा परफॉर्म करता है। AI ब्यूटीफीकेशन को ऑन कर देता है जो आप आउटपुट में साफ़ तौर पर देख सकते है।

रियर कैमरा से पोर्ट्रेट इमेज काफी अच्छी नज़र आती है। फिर से AI यहाँ पर आउटपुट को और बेहतर बनाती है। मैक्रो कैमरा परफॉरमेंस इस प्राइस रेंज के अन्य फ़ोनों जैसा ही मिलता है।

Soloop एडिटर यहाँ पर एक काफी अच्छा टूल बनता है। आप आसानी से अपनी इमेज में इफेक्ट्स और थीम ऐड कर सकते है साथ ही विडियो एडिट करना भी काफी अच्छा एक्सपीरियंस होता है। Reno 5 Pro सोशल मीडिया पर कंटेंट पोस्ट करने वाले के लिए काफी अच्छा ऑप्शन बनता है।

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो 

4350mAh की बड़ी बैटरी के साथ डिवाइस आसानी से एक दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। ज्यादा कैपेसिटी के साथ यहाँ पर आपको 65W SuperVOOC फ़ास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलता है जो डिवाइस को लगभग 30 मिनट में फुल चार्ज कर देता है।

जहाँ तक ऑडियो की बात तो नीचे की तरफ दिया गया मोनो स्पीकर काफी तेज़ और क्लियर आउटपुट देता है। हमको डिवाइस से वायरलेस कनेक्टिविटी में भी कोई परेशानी नहीं हुई।

Oppo Reno 5 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

Reno 5 Pro हमारी उम्मीद से काफी बेहतर नज़र आता है। डिवाइस देखने में काफी आकर्षक नज़र आती है। बेहतर पेर्फोरामंस, लेटेस्ट सॉफ्टवेयर, सुंदर AMOLED डिस्प्ले के साथ यहाँ सुपर फ़ास्ट चार्जिंग भी मिलती है। कैमरा डिपार्टमेंट में हम थोडा सा सुधार की गुंजाईश कह सकते है ख़ास कर इन-डोर लाइटिंग के लिए, लेकिन कीमत को देखते हुए कैमरा एक्सपीरियंस अच्छा ही कहा जायेगा।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • दमदार परफॉरमेंस
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • संतोषजनक कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • HDR कंटेंट
  • AR Core सपोर्ट ना होना
  • ऑडियो जैक ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here