Oppo F15 में आपको आज के समय के ट्रेंडी और लोकप्रिय सभी फीचर जैसे 48MP क्वैड कैमरा, VOOC Flash Charge 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आकर्षक डिजाईन सभी दिए गये है। कंपनी यह ये Oppo F15 फोन को मार्किट में “Flaunt It Your Way” टैगलाइन के साथ पेश किया है। इस प्राइस सेगमेंट में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है जिस वजह से एक भी कमी काफी ज्यादा मायने रखती है। (Oppo F15 Review Read in English)

तो क्या Oppo F15 एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित हो पायेगा? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए हम फोन को लगभग 10 दिन से अपनी प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल कर रहे है और आज लेकर आये है आपके लिए Oppo F15 का डिटेल्ड रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A51 रिव्यु

Oppo F15 अनबॉक्सिंग: बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • चार्जर और केबल
  • इयरफोन
  • सिम एजेक्टर टूल
  • क्विक गाइड और प्रोटेक्टिव गाइड
  • प्रोटेक्टिव केस

Oppo F15 की प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल OPPO F15
डिस्प्ले 16.2cm, 2400 x 1080, 20:9, FHD+ AMOLED स्क्रीन, गोरिल्ला ग्लास 5
चिपसेट मीडियाटेक हेलिओ P70
माप और वजन 160.2mm × 73.3mm × 7.9mm172 ग्राम
रियर कैमरा 48MP + 8MP + 2MP + 2MP
फ्रंट कैमरा 16MP, f/2.0
रैम और स्टोरेज 8GB + 128GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित Color OS 6.1.2 OS
बैटरी 4000mAh; 20W VOOC 3.0 फ़्लैश चार्ज
अन्य इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, मैग्नेटिक सेंसर, लाइट सेंसर, डिस्टेंस सेंसर, टाइप-C, USB 2.0
कीमत 19,990 रुपए

Oppo F15 रिव्यु: बिल्ड, डिजाईन और डिस्प्ले

डिवाइस यहाँ पर 2 कलर ऑप्शन Lighting Black और Unicorn White में पेश किया गया है। हमारे पास इसका Unicorn White वरिएन्त है जो देखने में काफी ज्यादा आकर्षक नज़र आता है।

पॉलीकार्बोनेट बिल्ड और काफी कम मोटाई के साथ यह इस्तेमाल में काफी आरामदायक है। दोनों तरफ दिए गये बटन आसानी से इस्तेमाल किया जा सकते है। नीचे की तरफ आपको 3.5mm ऑडियो जैक के साथ टाइप-C पोर्ट भी दिया गया है।

सामने की तरफ से फोन वाटर-ड्राप नौच और पतले बेज़ेल वाली डिस्प्ले के साथ काफी अच्छा नज़र आता है। अगर कुछ हो सकता था तो नीचे की तरफ दिया गया बेज़ेल थोडा सा और पतला हो सकता था लेकिन यह कोई खास जरूरी नहीं है।

AMOLED डिस्प्ले 6.4-इंच की साइज़ के साथ काफी अच्छी नज़र आती है जिसमे कलर काफी विविड दिखाई देने के साथ व्यू-एंगल भी काफी अच्छे है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छे से काम करता है। इन सबके अलावा DRM L1 सर्टिफिकेशन के साथ आपको Netflix और Prime Videos पर HD कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकते है।

Oppo F15 रिव्यु: परफॉरमेंस

F15 में MediaTek P70 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। यह चिपसेट थोडा सा पुराना कहा जा सकता है लेकिन फोन में दिए गये 8GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ यह अच्छा परफॉरमेंस देने में सक्षम है। अभी के लिए फोन में आपको एंड्राइड 9 आधारित Color OS 6 सॉफ्टवेयर दिया गया है लेकिन जल्द ही यहाँ पर Color OS 7 का अपग्रेड भी देखने को मिलने वाला है।

कुछ कमियों के बावजूद Oppo F15 दैनिक इस्तेमाल में काफी अच्छे से इस्तेमाल में आता है। गेमिंग में भी यह फोन आपको ज्यादा निराश नहीं करेगा लेकिन आप भी एक लिमिट तक ही उम्मीद लगा सकते है। PUBG और Asphalt 9 फोन में खेले तो जा सकते है लेकिन मीडियम सेटिंग्स पर।

Oppo F15 रिव्यु: कैमरा

ओप्पो के लेटेस्ट Oppo F15 में आपको 48MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा आपको 8MP का अल्ट्रा-वाइड सेसर, 2MP मोनोक्रोम और 2MP डेप्थ सेंसर भी मिलते है। सामने की तरफ आपको 16MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा भी दिया है।

इमेज सैंपल देखने से पहले कैमरा इंटरफ़ेस की तरफ नज़र डालते है। Oppo और Realme के फ़ोनों को काफी ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से कैमरा UI सामान्य नज़र आता है तथा कोई नया यूजर भी काफी जल्द ही इस को आसानी से यूज़ कर सकते है। यहाँ पर आपको अल्ट्रा-वाइड बटन, HDR, फ़िल्टर, लाइटिंग, और जनरल सेटिंग्स स्क्रीन पर ही दिखाई देते है। नीचे की तरफ फोटो, विडियो, पोर्ट्रेट और एक एक्स्ट्रा बटन भी दिया गया है। यहाँ पर आपको 48MP का डेडिकेटेड मोड नहीं दिया गया है।

This slideshow requires JavaScript.

अच्छी लाइटिंग में इमेज आउटपुट अच्छे नज़र आते है जिनमे डिटेल्स भी संतोषजनक नज़र आती है। कलर भी काफी नेचुरल नज़र आते है। Dazzle Mode को ऑन करने पर आपको और भी ब्राइट इमेज प्राप्त होती है लेकिन टेक्सचर में समझौता करना पड़ता है। शटर स्पीड सामान्य है लेकिन ऑटोफोकस कभी कभी थोडा दिक्कत देता है।

अल्ट्रा-वाइड सेंसरो यहाँ मैक्रो लेंस का भी काम करता है लेकिन आप खुद से इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है। साथ ही अल्ट्रा-वाइड शॉट्स में किनारों पर थोडा डिटेल्स और शार्पनेस कम दिखाई देती है लेकिन इस प्राइस में आप इस से बेहतर की उम्मीद नहीं कर सकते है।

This slideshow requires JavaScript.

आज के समय में लो-लाइट और नाईट फोटोग्राफी भी काफी मायने रखती है। Oppo F15 में डेडिकेटेड नाईट  मोड दिया गया है जिसमे आपको हाई एक्सपोज़र तो मिलता है लेकिन नॉइज़ भी साफ़ तौर पर देखि जा सकती है। निजी रूप से कहूँ तो मैं आपको बिना नाईट मोड के इमेज कैप्चर करने का ही सुझाव दूंगा।

जहाँ तक सेल्फी की बात है तो इमेज आउटपुट थोडा सा ज्यादा सॉफ्ट मिलता है। पोर्ट्रेट मोड में थोडा ज्यादा डिटेल्स और डेप्थ मिल जाती है लेकिन बले इफ़ेक्ट उतना बेहतर नहीं कहा जा सकता जितनी उम्मीद थी। सेल्फी कैमरा से फेस अनलॉक काफी तेज़ है लेकिन कम रौशनी में आपको थोडा सा एडजस्ट करना पड़ सकता है।

Oppo F15 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

बैटरी की बात करे तो फोन में दी गयी 4,000mAh की बैटरी अच्छा बैकअप देने में सक्षम है। फोन को चार्ज करने के लिए यहाँ पर बॉक्स में 20W VOOC 3.0 फ़्लैश चार्जर दिए गया है जो फोन को लगभग 1.5 घंटे में फुल चार्ज कर देता है।

नीचे की तरफ दी गयी एक स्पीकर ग्रिल अच्छा ऑडियो आउटपुट देती है। इसके अलावा फ़ोन की ऑडियो कुँलिरी के बारे में कुछ खास नहीं कहा जा सकता है।

Oppo F15 रिव्यु: वर्डिक्ट

कंपनी का यह लेटेस्ट स्मार्टफोन डिजाईन के मामले में तो सबसे बेहतर फ़ोनों में से एक है लेकिन Mediatek P70 चिपसेट के साथ यह थोडा सा पीछे नज़र आता है। अगर आप गेमिंग को ज्यादा पसंद करते है तो स्नैपड्रैगन 730 या 730G चिपसेट के अलावा MediaTek G90T युक्त फोन भी इसी प्राइस में खरीद सकते है।

F15 में आपको स्लिम एंड स्टाइलिश डिजाईन, AMOLED डिस्प्ले और VOOC फ़ास्ट चार्जिंग जैसे ट्रेंडी फीचर दिए गये है लेकिन चिपसेट को देखने पर यह 20,000 रुपए से कम कीमत के टॉप फ़ोनों में से नहीं बन पाता है। अगर फोन के प्राइस और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन को देखे तो यह Realme X2, Redmi K20 और Note 8 Pro जैसे फ़ोनों को टक्कर देता नज़र आता है। तो अगर आप ऑफलाइन  स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते है तो ये आपके लिए परफेक्ट डिवाइसेस बन सकता है।

खूबियाँ

  • कैमरा फीचर
  • अच्छा डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • AMOLED डिस्प्ले

कमियाँ

  • यूजर इंटरफ़ेस
  • चिपसेट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here