हाल के कुछ दिनों में जैसे-जैसे त्योहारों का महीना पास आता जा रहा है उसी को ध्यान में रखते हुए स्मार्टफोन कंपनियों ने स्मार्टफोनो को लांच करने की होड़ लगा दी है। किफायती कीमत सेगमेंट में हाल ही में काफी विकल्प लांच किये गये है इसी क्रम में HMD ग्लोबल ने भी अपना पहला एंड्राइड वन स्मार्टफोन Nokia 6.1 Plus इंडिया में लांच कर दिया है। (Read in English)

काफी आकर्षक कीमत के साथ इसी सेगमेंट के सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन Mi A2 (रिव्यु) के लगभग 1000 रुपए कम कीमत में लांच किया गया है जो कंपनी के लिए एक काफी लोकप्रिय डिवाइस साबित हो सकती है। तो चलिए नज़र डालते है Nokia 6.1 Plus की खूबियों और कमियों पर:

Nokia 6.1 Plus के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Nokia 6.1 Plus
डिस्प्ले 5.8-इंच FHD+ (1080×2280 पिक्सेल्स) 19:9 रेश्यो, 2.5D कर्व गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन
प्रोसेसर ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, माइक्रोSD कार्ड स्लॉट द्वारा 400GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो
प्राइमरी कैमरा 16MP+5MP, ड्यूल LED ड्यूल टोन फ़्लैश
सेकेंडरी कैमरा 16MP, AI फीचर, Bothie फीचर
माप 147.2×70.98×7.99mm; वजन: 151g
बैटरी 3060mAh, क्विक चार्ज 3.0
अन्य ड्यूल सिम, 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi,GPS/A-GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, USB टाइप C पोर्ट
कीमत 15,999 रुपए

Nokia 6.1 Plus रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Nokia 6.1 Plus एक थोडा फ्रेश डिजाईन के साथ आने वाला एक मजबूत फोन है। Nokia ने यहाँ पर 5.8-इंच डिस्प्ले के साथ डिवाइस को पेश की किया है जो आज के समय में कॉम्पैक्ट डिस्प्ले की श्रेणी में आती है। फोन वजन में भी काफी हल्का है और पकड़ने के काफी आरामदायक है। इन सबके अलावा नोकिया की मजबूती तो यहाँ पर मिलती ही है।आगे और पीछे की तरफ आपको गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन भी दी गयी है जिसके साथ चारो तरफ का फ्रेम एलुमिनियम द्वारा बनाया गया है। HMD ग्लोबल ने यहाँ पर USB टाइप C पोर्ट के अलावा औडियो जैक को नीचे की तरफ जगह दी है जो निजी रूप से मुझे काफी पसंद है।

ग्लास बॉडी की वजह से डिवाइस को पकड़ने में थोडा सावधानी रखनी पड़ती है लेकिन लुक्स को देखते हुए इसको नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। इसके अलावा हम आपको एक अच्छे कवर को इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ वर्टीकल दिशा में मौजूद ड्यूल कैमरा सेटअप के ठीक नीचे दिया गया है। अगर आपके हाथ थोडा बड़े है तो आप फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह कैमरा सेटअप को टच करेंगे जिसको इस्तेमाल में लेन के लिए आपको थोडा सा वक़्त लगेगा। डिवाइस में हाइब्रिड सिम ट्रे दी गयी है जिसका साफ़ मतलब है की आप यहाँ पर 2 सिम को इस्तेमलाकर सकते है या एक सिम और एक SD कार्ड का।कुल मिलाकर, Nokia 6.1 Plus का डिजाईन और लुक हमको काफी पसंद आया है जिसको हाथ में पकड़ने पर काफी अच्छी फील मिलती है।

यह भी पढ़िए: Huawei Nova 3i का रिव्यु हिंदी में: बेहतर लुक्स के साथ बेहतर स्पेसिफिकेशन

Nokia 6.1 Plus रिव्यु : डिस्प्ले

5.8-इंच की IPS LCD डिस्प्ले FHD+ (2280×1120 पिक्सेल) रेज़ेलुशन के साथ पेश की गयी है जो इसको काफी बेहतर बनाती है. ऊपर की तरफ दिया गया नौच आप डिस्प्ले सेटिंग में जाकर छुपा भी सकते है। यहाँ पर YouTube एप्लीकेशन पर ‘पिन एंड ज़ूम’ फीचर भी दिया है।Nokia 6.1 Plus Reviewआउटडोर लाइटिंग में आपको डिस्प्ले पर देखने पर थोडा परेशानी होती है लेकिन इनडोर लाइटिंग में डिस्प्ले काफी बेहतर प्रदर्शन करती है। यहाँ पर डिवाइस थोडा सा कूल-साइड को झुकाव रखती है लेकिन यहाँ पर आपको कलर प्रोफाइल में बदलाव की कोई सुविधा नहीं दी गयी है। डिफ़ॉल्ट कलर प्रोफाइल सटीक ना भी होते हुए आँखों को के लिए आरामदायक है. कंट्रास्ट और डायनामिक रेंज संतोषजनक है।Nokia 6.1 Plus रिव्यु : परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Nokia 6.1 Plus में कंपनी ने स्नैपड्रैगन 636 ओक्टा-कोर चिपसेट दिया है जिसके साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प भी मिलता है। जैसे की हम Redmi Note 5 Pro और Zenfone MAx Pro M1 में देख चुके है, यह चिपसेट मध्यम यूजर के लिए काफी दमदार साबित हुई है।

दैनिक उपयोग में Nokia 6.1 Plus को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आती है सिर्फ कुछ कुछ ज्यादा लोड पड़ने पर थोडा सा परफॉरमेंस ड्राप देखने को मिलता है। हाई-एंड गेम जैसे PUBG मैक्सिमम सेटिंग्स पर फ्रेम ड्राप दिखता है लेकिन मध्यम और लो ग्राफ़िक सेटिंग पर खेला जा सकता है। सामान्य गेम्स आराम से खेले जा सकते है।क्योकि यह एक एंड्राइड वन स्मार्टफोन है तो यहाँ पर एंड्राइड ओरियो 8.1 देखने को मिलता है। HMD ग्लोबल में कुछ थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन दी गयी है जिनको आप अनइनस्टॉल कर सकते है और जेस्चर सपोर्ट के अलावा भी कुछ फीचर दिए गये है। आज के समय में यूजर स्टॉक-एंड्राइड को काफी पसंद करने लगे है लेकिन आपको अपनी रे थोडा सोच-समझ कर बनानी चाहिए क्योकि अगर आप कस्टम फीचर को पसंद करते है तो आप स्टॉक एंड्राइड में इसकी थोडा कमी महसूस करेंगे।Nokia 6.1 Plus Reviewडिवाइस का इंटरफ़ेस काफी अच्छे से ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है जिसको गूगल द्वारा सर्टिफाइड भी किया गया है। हमको भी डिवाइस के साथ किसी भी तरह की समस्या सामने नहीं आई। डिवाइस में दिया गया सॉफ्टवेयर नौच के लिए पूरी तरफ से ऑप्टिमाइज़ नहीं है लेकिन कीमत को ध्यान में रखते हुए हम इस बात को नज़रअंदाज कर सकते है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक काफी बेहतर तरीके से काम करते है और कनेक्टिविटी के मामले में भी हमको किसी भी तरह की कोई समस्या सामने नहीं आती है।

Nokai 6.1 Plus रिव्यु : कैमरा प्रदर्शन

पीछे की तरफ Nokia की इस डिवाइस में 16MP +5MP का कैमरा सेटअप दिया गया है, जहाँ पर 5MP का सेंसर डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। सामने की तरफ भी आपको 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

अगर स्प्ष्ठ शब्दों में करे तो डिवाइस का कैमरा प्रदर्शन Mi A2 या Redmi Note 5 Pro के मुकाबले थोडा पीछे नज़र आता है लेकिन कीमत को देखते हुए हम इसको संतोषजनक कह सकते है. रियर कैमरा आपको अच्छी लाइटिंग में काफी बेहतर आउटपुट देने में सक्षम है और काफी बार आपको बेहतर मीटरिंग भी देखने को मिलती है। लेकिन इन सबके अलावा हमको कैमरा में थोडा सा शटर-लैग देखने को मिलता है।

लेकिन इनडोर परफॉरमेंस के लिए हम यह नहीं कह सकते है। इनडोर कंडीशन में कैमरा प्रदर्शन काफी निराश करता है। ली गयी इमेज में काफी नॉइज़ मिलने के साथ डिटेल्स भी ठीक से प्राप्त नहीं होती है खासकर परछाई वाले इलाको में तो प्रदर्शन काफी निराश करता है। HDR मोड के माध्यम से आप थोडा बहुत संतोषजनक इमेज लेने में सक्षम होते है।

पोर्ट्रेट मोड के समय सेंसर काफी अच्छी से एज डिटेक्ट करता है लेकिन आउटपुट उतना भी आकर्षक नहीं है जितना हम उम्मीद करते है।

डिवाइस के फ्रंट कैमरा द्वारा संतोषजनक सेल्फी ली जा सकती है तथा विडियो क्वालिटी भी अच्छी है।

नोट: यह इमेज वेब के लिए री-साइज़ की गयी है। आप इनको फुल साइज़ में यहाँ देख सकते है।

Nokia 6.1 Plus रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

3060mAh की बैटरी पेपर पर तो काफी कम लगती है लेकिन दैनिक उपयोग कर डिवाइस का बैकअप हमारी उम्मीद से काफी बेहतर है। ज्यादा उपयोग वाले दिन आपको अपनी डिवाइस को बीच में चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। हम यही कह सकते है की डिवाइस का बैटरी बैकअप कुछ खास नहीं है लेकिन संतोष किया जा सकता है क्योकि यह Mi A2 से तो बेहतर ही है।

Nokia 6.1 Plus Review

यहाँ पर डिवाइस के साथ फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। Nokia 6.1 के साथ दिए गये चार्जर द्वारा आप डिवाइस को 2 घंटे में फुल चार्ज कर सकते है।

ऑडियो आउटपुट मोनो स्पीकर के माध्यम से काफी तेज़ है लेकिन आउटपुट की क्वालिटी एवरेज ही कही जा सकती है। हैडफ़ोन के द्वारा प्राप्त ऑडियो क्वालिटी भी एवरेज ही कही जा सकती है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Poco F1 का रिव्यु हिंदी में : आकर्षक कीमत में दमदार प्रदर्शन

Nokia 6.1 Plus रिव्यु : क्या Mi A2 से है बेहतर?

हमको Nokia 6.1 Plus अच्छा लगा। वैसे फोन में कुछ ऐसा नहीं है जिसको कुछ ख़ास कहा जाये लेकिन अपनी कीमत के हिसाब से यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक साबित हो सकता है।

हैंडसेट देखने में अच्छा लगता है थोडा कॉम्पैक्ट है और स्टॉक एंड्राइड पर रन करता है। फोन का बैटरी बैकअप संतोषजनक ही कहा जायेगा, कैमरा प्रदर्शन भी Mi A2 से थोडा पीछे रह जाता है और जिन लोगो को गेमिंग काफी पसंद है उनके लिए यह डिवाइस कोई ख़ास विकल्प साबित नहीं होगा

जो यूजर एक मजबूत, कॉम्पैक्ट और एक हाथ से चालने में आरामदायक फोन चाहते है तो यह डिवाइस उनके लिए काफी बेहतरीन विकल्प साबित होती है लेकिन अगर आपको एक बड़ी स्क्रीन, बेहतरीन कैमरा चाहिए तो हम Mi A2 का सुझाव देंगे।

Nokia 6.1 Plus की खूबियाँ और कमियाँ

खूबियाँ

  • कॉम्पैक्ट और हल्का
  • स्टॉक एंड्राइड
  • ऑडियो जैक
  • USB टाइप C पोर्ट

कमियाँ

  • लो-लाइट कैमरा प्रदर्शन
  • हाई-एंड गेम्स खेलने में दिक्कत

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here