सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9+ अभी तक के सैमसंग द्वारा पेश किये गये सबसे बेहतर और उन्नत तकनीक वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। दोनों ही डिवाइस में आपको अच्छे हेल्थ ट्रैकिंग फीचर दिए गये है। रेगुलर हेल्थ स्टेटस के अलावा यहाँ पर अपने फोन में ही अपना हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर चेक कर सकते है। वेसे तो हार्ट सेंसर सैमसंग काफी सालो से अपनी डिवाइस में दे रहा है लेकिन BP सेंसर सिर्फ गैलेक्सी S9/S9+ विशेष है जो ब्लड प्रेशर मापने वाला पहले कमर्शियल फोन है। (Read in English)

हालांकि, BP सेंसर इन-एक्टिव था क्योंकि इसके कार्य करने के लिए एक अलग ऐप की आवश्यकता होती है। अब, सैमसंग, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहयोग से, सैन फ्रांसिस्को (UCSF) ने ब्लड प्रेशर नापने के लिए My BP नामक ऐप की घोषणा की है। लेकिन यह ऐप Google Play स्टोर पर अभी अमेरिका में उपलब्ध है।

लेकिन आप अभी भी My BP एप की Apk फाइल डाउनलोड कर सकते है और इंडिया में यूज़ कर सकते है।

यह भी पढ़े: Samusung Galaxy S9 Plus Review; (हिंदी में)

गैलेक्सी S9 और S9+ द्वारा कैसे मापे ब्लड प्रेशर

चरण 1: My BP Lab ऐप डाउनलोड करें और इसे अपने गैलेक्सी एस 9 और एस 9 + पर इंस्टॉल करें।

चरण 2: अब निर्देशों का पालन करें और स्वयं को रजिस्टर्ड करें। एप आपकी उम्र, ऊंचाई, वजन, लिंग, शिक्षा योग्यताओं, धूम्रपान करने वाला है या नहीं, जैसे विवरण आपसे पूछेंगे। आप कुछ सवालों को छोड़ सकते हैं यदि आप उन्हें जवाब देने में सहज नहीं हैं।

चरण 3: एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो गैलेक्सी S9 आपका ब्लड प्रेशर को मापने के लिए तैयार है यह प्रक्रिया बीपी मॉनिटरिंग मशीन के समान है, जो आप घर पर उपयोग करते हैं। आपको बस एक आरामदायक स्थिति में बैठना है, पीछे के पैनल पर सेंसर को इंडेक्स फिंगर से कवर करना, हाथ और फोन को दिल के लेवल पर लाना है और कुछ सेकंड के लिए फोन को रक्तचाप रिकॉर्ड करने दें।

यह भी पढ़े: Samsung Galaxy S9 और S9+ Hidden Feature, Tips and Trick; हिंदी में

चरण 4:हो गया, ऐप अब जानकारी पर कार्रवाई करेगा और आपको बताएगा कि आपका BP सामान्य से कितना अधिक है या कम है।

चरण 5: इसके अलावा, ऐप आपको लगातार अंतराल में डेटा रिकॉर्ड करने की स्वतंत्रता देता है (जिसके लिए ऐप के अंदर से एक रिमाइंडर सेट किया जा सकता है) और अन्य डेटा, जैसे कि सोने की अवधि और आहार की जानकारी, के साथ एक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए एकत्रित करेगा और आपकी हेल्थ का निरीक्षण करेगा.

चरण 6: तीन सप्ताह की अवधि के बाद, यह डेटा UCSF के साथ साझा किया जाएगा, जो कि इसका प्रयोग My BP lab एप में BP रीडिंग की सटीकता में सुधार करने के लिए किया जाएगा।

कैसे करें गैलेक्सी S9 और S9 + के द्वारा BP की जाँच

ऐप ने हमारे लिए ठीक काम किया लेकिन हम अभी भी कुछ बदलाव देखना चाहते हैं, जैसे कि परसेंटेज की जगह  संख्या में ब्लड प्रेशर दिखाना। इसके अलावा, वहाँ कुछ बग हैं जो इसे अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए फिक्स करने की आवश्यकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here