Amazon का Kindle Paperwhite अभी तक का बेस्ट Kindle वरिएन्त साबित हुआ है क्योकि बेसिक Kindle थोड़े कम फीचर और ज्यादा कीमत के साथ पेश किया गया था जो सभी की विश-लिस्ट में ही फिट होता था। Kindle Paperwhite में आपको लगभग सभी बेसिक जरुरतो के साथ एक संतुलन भी देखने को मिलता है जो इसको सभी इ-बुक रीडरों के बीच काफी लोकप्रिय बनाता है। (Kindle Paperwhite (10th gen) Review Read in English)

पिछले साल Amazon ने 10th जेनरेशन Kindle Paperwhite को पेश किया था जिसमे आपको ऑडियो सपोर्ट और वाटर रेसिस्टेंट फीचर भी देखने को मिलता है। Kindle Paperwhite, 4th paperwhite मॉडल है जो Amazon द्वारा अगले Kindle Paperwhite एडिशन को लांच करने तक बेस्ट Kindle मॉडल बना रहेगा और उम्मीद यही है की अगला वरिएन्त आपको 2020 से पहले देखने को नहीं मिलेगा।

डिवाइस के लांच होने के काफी दिनों बाद हम यह रिव्यु पेश कर रहे है लेकिन यहाँ पर आपको Kindle Paperwhite से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा। तो चलिए नज़र डालते है इस e-book रीडर के रिव्यु पर:

Amazon Kindle के विभिन्न वरिएन्त

अगर आप Kindle से जुडी बातों के लिए नए है तो Amazon की नाम देने की प्रोसेस काफी उलझन भरी है। हम इस रिव्यु में इस Kindle Paperwhite मॉडल की बात कर रहे है उसको भी 3 अलग-अलग नामों Kndle Paperwhite 2018, Kindle Paperwhite 10th Generation और Kindle Paperwhite 4th generation से भी जाना जाता है।नीचे की गयी सूची आपको नाम समझने में मदद करेगी:

Kindle डिवाइस जेनरेशन डिवाइस साल
10th जेनरेशन
  • Kindle Paperwhite (4th generation)
  • Kindle 9
2018
9th जेनरेशन Kindle Oasis (2nd Gen) 2017
8th जेनरेशन
  • Kindle Oasis (1st Gen)
  • Kindle 8
2016
7th जेनरेशन
  • Kindle Paperwhite (3rd Gen)
  • Kindle Voyage
  • Kindle 7
2015
6th जेनरेशन Kindle Paperwhite (2nd Gen) 2013
5th जेनरेशन
  • Kindle Paperwhite (1st Gen)
  • Kindle 5
2012

Kindle Paper 10th जेनरेशन की कीमत और स्पेसिफिकेशन

  • डिस्प्ले: 6-इंच ग्लेयर-फ्री इ-पेपर (300ppi) डिस्प्ले, 5 LED लाइट
  • स्टोरेज-: 8GB/32GB, फ्री अमेज़न क्लाउड स्टोरेज
  • कनेक्टिविटी: Wi0Fi (2.4GHz); WIfi+free 4G, ब्लूटूथ
  • IPX8 वाटरप्रूफ,
  • माप: 167 x 116 x 8.18mm; 192 ग्राम
  • कीमत: 12,999 रुपए, 17,999 रुपए

यह भी पढ़िए: Kindle Oasis 2 (9th Generation) का रिव्यु

Kindle Paperwhite 10th जेनरेशन रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Kindle Paperwhite 10th जेनरेशन पहले मॉडल की तुलना में ज्यादा कॉम्पैक्ट और वजन में हल्का है। यह हाई-एंड Osis जितना प्रीमियम तो नहीं है लेकिन बेहतर ग्रिप और चलाने में आरामदायक जरुर है।

सामने की तरफ आपको ग्लास मिलता है और अगर Oasis मॉडल के एक्सपीरियंस को ध्यान में रखे तो यहाँ पर डिवाइस के लम्बे इस्तेमाल के बाद भी किसी भी तरह के स्क्रैच की चिंता नहीं होगी।

ग्लास के अलावा अगर बेज़ेल की बात करे तो यहाँ पर बेज़ेल पर भी किसी भी तरह की कोई खरोच की चिंता नहीं होगी लेकिन यहाँ पर ग्लास पर उंगलियों के निशान काफी आसानी से दिखाई देते है जो थोडा परेशान करते है खासकर उन लोगो को जो पिछले Paperwhite को भी इस्तेमाल कर चुके है।

हमने यह महसूस किया की फ्लश-फ्रंट डिजाईन पतले बेज़ेल के साथ काफी अच्छा लगता है। यहाँ पर आपको ऊपर की तरफ तो कम बेज़ेल मिलता है लेकिन नीचे थोडा मोटा बेज़ेल ही देखने को मिलता है जिसपर Kindle की ब्रांडिंग भी दिखाती है।

इसके साथ ही नया Kindle Paperwhite वाटरप्रूफ भी है। IPX8 रेटिंग के साथ यह डिवाइस फ्रेश वाटर में 2 मीटर के अंदर 60 मिनट तक रह सकता है। सामान्य शब्दों में कहे तो डिवाइस के पानी में गिरने से खराब होने से जुडी कोई दिक्कत होने की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी

लेकिन यहाँ पर कोई फिजिकल बटन नहीं दिया गया है तो नहाते समय या स्विमिंग के समय आप इसका इस्तेमाल अच्छे से नहीं कर पाएंगे क्योकि गीला होने के बाद टच ज्यादा बेहतर तरीके से काम नहीं करता है।

यह भी पढ़िए: अप्रैल 2019 में लांच होने वाले कुछ अपकमिंग स्मार्टफोन

Kindle Paperwhite 10th जेनरेशन रिव्यु: डिस्प्ले

नए Kindle से एक अच्छी बात है इसके लाइट-ऑन-आईज डिस्प्ले। तो क्या डिस्प्ले क्वालिटी पहले से बेहतर हुई है सच करे तो नहीं कुछ ख़ास नहीं। लेकिन 300ppi वाली 6-इंच e-इंक पैनल काफी बेहतर दिखाई पड़ता है और Amazon ने Kindle Osis में भी इसी का इस्तेमाल किया था।

यहाँ पर जो अंतर दिखाई पड़ता है वो है LED का इस्तेमाल। यहाँ पर Oasis की 15 LED और Paperwhite के 4 LED चमकने के बजाये यहाँ पर आपको 5 LED दी गयी है। हम आपको ब्राइटनेस कण्ट्रोल को मैन्युअली कण्ट्रोल करने के का सुझाव देंगे।

Kindle Paperwhite 10th जेनरेशन रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर काफी हद तक समान है। यह नया Paperwhite पिछले संस्करण से कुछ खास तेज़ नहीं कहा जा सकता है लेकिन Kindle Oasis 2 से थोडा धीरे जरुर महसूस होता है। सनए Paperwhite में पिछली तुलना में 8GB स्टोरेज देखने को मिलती है।

सॉफ्टवेयर फिर से अन्य Kindle मॉडल्स की ही तरह दिखाई पड़ता है। ऑडियो सपोर्ट यहाँ पर ग्लोबल मार्किट के लिए जरुर दिया गया है लेकिन यह Base Kindle और Oasis मॉडल में भी देखने को मिलता है

इंडिया में अभी भी आपको Kindle ebook के लिए सपोर्ट नहीं मिलता है। Kindle सॉफ्टवेयर में दी गयी बड़ी और आकर्षक ई-बुक लाइब्रेरी इसको पंसद करने की सबसे ख़ास वजहों में से एक है।

हमारे पास Wi-Fi सपोर्ट वाला वरिएन्त है लेकिन ड्यूल-बैंड सपोर्ट नहीं दिया गया है। इसका एक 4G वरिएन्त भी पेश किया गया है लेकिन 4000 रुपए एक लिमिटेड 4G सपोर्ट के लिए खर्च करना उतना सही साबित नहीं होता है।क्योकि इसमें आप सिर्फ 4G डाटा का ही इस्तेमाल कर सकते है।

यहाँ पर 32GB का भी स्टोरेज विकल्प भी मिलता है लेकिन जब तक इंडिया में ऑडियो सपोर्ट नहीं उपलब्ध होता तब तक यह उतना असरदार साबित नहीं होता है।

यह भी पढ़िए: Amazon Kindle Lite App हुई रोल-आउट; जाने फीचर और ऑफर

Kindle Paperwhite 10th जेनरेशन रिव्यु: बैटरी बैकअप

 

यहाँ पर बैटरी लाइफ Oasis से बेहतर मिलती है। अगर आप औसतन 1 घंटा रोजाना इस्कता इस्तेमाल करते है तो यह आपको 3 से 4 हफ्तों का बैकअप देने में सक्षम है।

5W के चार्जर से यह 3 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाता है।

Kindle Paperwhite 10th जेनरेशन रिव्यु: निष्कर्ष

यह नया Kindle Paperwhite में कोई बड़ा बदलाव तो नहीं देखने को मिलता है लेकिन यश एक सामान्य अपडेट से बेहतर है। अगर आपने पहले Paperwhite का इस्तेमाल कर चुके है तो आपको पता है आपको क्या मिल रहा है।  खासकर इंडिया में भी इसका एक्सपीरियंस भी समान ही बना रहता है।

Amazon को कुछ भी एक्स्ट्रा स्पेशल करने की जरूरत नहीं है क्योकि इस सेगमेंट में मुकाबला काफी कम है। कीमत में बढ़ोतरी को देखते हुए हम टाइप-C पोर्ट और ड्यूल-बैंड WiFi जैसे फीचर की उम्मीद कर सकते थे। Kindle Paperwhite खरीदने के लिए एक काफी अच्छा विकल्प है बशर्ते आप Oasis के लिए एक्स्ट्रा खर्च करने को तैयार हो। मेरे निजी विचार से Oasis के बाद paperwhite को इस्तेमाल करने में थोडा एडजस्ट जरुर करना पड़ता है क्योकि यहाँ पर फिजिकल बटन देखने को नहीं मिलता है लेकिन एक बार आदत होने के बाद आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है।

इसी के साथ Kindle 9 में आपको बैक-लाइट के साथ-साथ किम भी थोडा किफायती मिलती है तो यह Paperwhite का उन लोगो के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो पहली बार इसको खरीदना चाहते है।

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here