कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी Reliance Jio, अपनी पहली स्मार्ट टीवी और अपने पहले किफायती टेबलेट और लैपटॉप पर काम कर रही है। अब अगर अफवाहें उड़ी हैं, तो कुछ तो ज़रूर होगा। हालांकि कंपनी की तरफ से कोई चर्चा नहीं है। बताया जा रहा है कि इन तीनों प्रोडक्ट्स का नाम Jio Smart TV, JioBook Laptop और Jio Tablet होगा। हालांकि कंपनी ने इनके नामों की घोषणा नहीं की है, लेकिन आसार दिख रहे हैं कि 2022 में कंपनी टैबलेट, लैपटॉप और स्मार्ट टीवी के बाज़ार में भी अपना पहला कदम बढ़ाएगी।

Reliance Jio  ने हाल ही में JioPhone Next के साथ स्मार्टफोन की दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज की है और कंपनी का दावा है कि ये सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन है। अब कंपनी के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों की इस नयी जानकारी ने अफवाहों को और हवा दे दी है। जिस तरह Jio की USP किफायती दामों में सेवाएं प्रदान करना है, आसार हैं कि कंपनी किफायती प्रोडक्ट्स के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स की कैटेगरी में अपना विकास करे।

Reliance Jio Smart TV

Jio Smart TV को कंपनी अगले साल भारत में पेश कर सकती है और अटकलें लगायी जा रही हैं कि ये 32 इंच, 43 इंच और 50 इंच के साइज़ों में आ सकती है। इस स्मार्ट टीवी में किफायती दामों के अनुसार फुल एचडी स्क्रीन आने की उम्मीद है और जैसे JioPhone Next के लिए PragatiOS बनाया गया, वैसे ही इस टीवी के लिए कंपनी कस्टम ओएस ला सकती है। साथ ही Jio Smart TV को सेट-टॉप बॉक्स के साथ भी पेश किया जा सकता है, जो कि Jio Fiber सेटअप से कनेक्ट होकर चल सके।

जिस तरह की चर्चायें हो रही हैं, Jio smart TV की कीमत 15,000 तक ही होनी चाहिए।

ये पढ़ें: Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1 फ्लैगशिप चिपसेट लॉन्च हुआ; ये हैं इसके साथ आने वाले नए फ़ोन

Jio Tablet

Jio tablet को लेकर अफवाहें आ रही हैं कि ये भी Pragati OS पर ही चलेगा। इसमें कंपनी Qualcomm का ही चिपसेट दे सकती है। इसके अलावा इसमें JioPhone Next की तरह Google की सभी ऐप्स प्री-इनस्टॉल्ड मिलेंगी।

representative image

Reliance JioBook Laptop

हालांकि पहले ढेरों अफवाहों ने इशारा किया कि JioBook लैपटॉप को दिवाली पर लॉन्च किया जायेगा, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। साथ ही कंपनी ने इसकी कोई घोषणा भी नहीं की। इसके लॉन्च में भी देरी की वजह दुनिया में भर चल रही चिप की कमी ही है। वैसे, JioBook को हाल ही में गीकबेंच (Geekbench) लिस्टिंग पर भी देखा गया है, जहां से इसके कुछ फ़ीचर भी सामने आये हैं। इसमें आपको ओक्टा कोर MediaTek MT8788 प्रोसेसर और 2GB की रैम आएगी। सॉफ्टवेयर साइड पर आपको इसमें भी एंड्राइड का लेटेस्ट वर्ज़न ही मिलेगा।

ये पढ़ें: Google ने घोषित कीं 2021 की बेस्ट ऐप्स; ये ऐप बनी यूज़र्स की पहली पसंद

JioBook में एक HD डिस्प्ले, 1366×768 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ मिल सकती है। ये लैपटॉप 4G LTE, Wi-Fi, और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आएगा। इस लैपटॉप में कंपनी अपनी सभी ऐप्स पहले से इंस्टॉल करके भी दे सकती है। साथ ही Microsoft की एप्लीकेशन जैसे कि Team, MS Office, और Edge भी इसमें आने वाली प्री-लोडेड ऐप्स का हिस्सा हो सकती हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here