Image credits: Qualcomm

Qualcomm ने Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट को आज Snapdragon Tech Summit में प्रस्तुत किया। कंपनी का ये इवेंट हवाई में हुआ। ये कंपनी का नया फ्लैगशिप चिपसेट और Snapdragon 888 का सक्सेसर है, जिसे 2022 साल में हम अधिकतर फ्लैगशिप स्मार्टफोनों में देखेंगे। इस बार कंपनी ने नाम में तो बदलाव किया ही है, लेकिन साथ ही कंपनी दावा करती है कि ये चिप AI कम्प्यूटेशन में 4 गुना तेज़, ग्राफ़िक्स में 30 प्रतिशत तेज़ और 25% और पावर एफिशियंट होगा।

इसके अलावा इस चिप में दुनिया का पहला 5G मॉडम – RF सोल्युशन है, जो 10GB तक की डाउनलोड स्पीड देने की क्षमता रखता है। यहां आप इस नए Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Snapdragon 8 Gen 1 के फ़ीचर

  • इस ओक्टा कोर चिपसेट में 1x Cortex-X2 मुख्य कोर है जिसकी क्लॉक स्पीड 3.0GHz है, 3x Cortex-A710 परफॉरमेंस कोर हैं जो 2.5GHz की स्पीड पर क्लॉक किये गए हैं और बाकी के 4x Cortex-A510 एफिशिएंसी कोर यहां 1.8GHz की क्लॉक स्पीड पर चलते हैं।
  • Snpadragon 8 Gen 1 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर आधारित है और ये Qualcomm का पहला चिप है जिसमें Armv9 आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है।
  • Snapdragon 888 silicon से तुलना करें तो, इसमें 20% बेहतर परफॉरमेंस, 30% और अच्छे ग्राफ़िक्स, 7th जनरेशन Hexagon AI engine के साथ चार गुना बेहतर AI प्रोसेसिंग और 25% ज़्यादा पावर एफिशिएंट मिलते हैं।
  • कंपनी का कहना है कि आपके हैंडसेट में गेमिंग के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए इस चिप में एक नया GPU कंट्रोल पैनल भी दिया गया है। साथ ही यहां इसके अलावा, AI की बेहतर क्षमताओं साथ Nvidia के DLSS जैसे ही फीचर हैं जो आपको रियल-टाइम में ग्राफ़िक्स प्रदर्शित करने में मदद करते हैं।
  • SD 8 Gen 1, Snapdragon X65 मॉडम के साथ आता है जिसमें mmWave और Sub-6GHz 5G सपोर्ट मिलता है, साथ ही ये 10Gbps तक की स्पीड दे सकता है।
  • इसके कनेक्टिविटी विकल्पों में इनबिल्ट iSIM सपोर्ट, Wi-Fi 6E और Bluetooth LE ऑडियो शामिल हैं।

ये पढ़ें: चलती बाइक पर हादसा, सड़क पर लगी इस फ़ोन में आग; आखिर क्या है कंपनी का जवाब

  • कैमरा डिपार्टमेंट में, यहां आपको “Snapdragon Sight” मिलेगी जिसमें Spectra triple-ISP सिस्टम के साथ आती है और ये 18-bit RAW फोटो शूटिंग और 8K रेज़ॉल्यूशन व HDR10+ क्वालिटी में वीडियो शूटिंग की क्षमता रखता है। इसमें बेहतर डार्क मोड, और एक बोकेह इंजन भी होगा जो पहले के मुकाबले अच्छे ब्लर बैकग्राउंड देगा।
  • साथ ही यहां एक अलग ISP है जो Always-on कैमरा फ़ीचर के साथ दी गयी है, जिससे फेस अनलॉक मैकेनिज्म भी तेज़ होता है। लेकिन ये एक विकल्प होगा, जब आप इसे चुनेंगे, तभी ये इनेबल होगा।
  • सिक्योरिटी को और मज़बूत करने के लिए, Qualcomm ने नयी “dedicated Trust Management Engine” बनाया है और साथ ही सुरक्षित स्टोरेज के लिए इसमें Android Ready SEभी है।

Snapdragon 8 Gen 1 के साथ आने वाले स्मार्टफोनों की सूची

Snapdragon 8 Gen 1 के साथ पहले कुछ स्मार्टफोन इसी महीने में देखने को मिल सकते हैं। कुछ ब्रांड जैसे कि Realme और Redmi इस चिपसेट के साथ अपने स्मार्टफोनों की घोषणा भी कर चुके हैं।

1. Realme GT 2 Pro

Realme ने घोषणा कर दी है कि Realme GT2 Pro फ़ोन को Snapdragon 8 Gen 1 फ्लैगशिप चिपसेट के साथ लॉन्च किया जायेगा। इस फ़ोन के फीचरों को लेकिन कंपनी ने तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन सामने आ रहे लीक के अनुसार फ़ोन में 6.8-इंच की WQHD+ ओलेड डिस्प्ले, 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलेगी। साथ ही इसमें नया सॉफ्टवेयर वर्ज़न Android 12 आने की भी उम्मीद है। चिपसेट ही नहीं, बल्कि स्टोरेज भी यहां आपको UFS 3.1 दी गयी है, जो कि इसे और फ़ास्ट करने में सहायक होगी। इसी के साथ इस फ़ोन में कंपनी 125W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दे सकती है, जो आपके फ़ोन को काफी रफ़्तार से चार्ज करने की क्षमता रखता है।

2. Xiaomi 12

Xiaomi ने भी इस फ्लैगशिप चिपसेट के लॉन्च के दिन ही ये घोषणा कर दी थी, कि उनका अगला फ़ोन भी इसी चिपसेट के साथ आएगा। इस घोषणा के बाद ये साफ़ है कि कंपनी Xiaomi 12 को Snapdragon 8 Gen 1 के साथ लॉन्च करेगी। साथ ही अटकलें लगाई जा रही हैं कि फ़ोन में 120Hz OLED डिस्प्ले मिलेगी। साथ ही इसमें आपको 1TB की इंटरनल स्टोरेज और 12GB तक की रैम मिलने के भी आसार हैं। फ़ोन में 50MP का मुख्य कैमरा और 100W का फ़ास्ट चार्जर आ सकता है।

3. Samsung Galaxy S22 Ultra

S22 Ultra concept renders | Source: LetsGoDigital

Samsung की Galaxy S-सीरीज़ का इंतज़ार साल में सबको होता है। Samsung भी हर साल की तरह 2022 के शुरुआत में ही आने वाली इस हाई-एन्ड सीरीज़ में फ्लैगशिप चिपसेट का ही इस्तेमाल करेगी, फिर चाहे वो Exynos चिपसेट हो Qualcomm का नया चिपसेट। आने वाली S22-सीरीज़ में भी आपको Snapdragon 8 Gen 1 ही मिलेगा। फ़ोन में स्टोरेज के दो विकल्प आ सकते हैं- 8GB रैम +256GB स्टोरेज और 12GB रैम + 512GB स्टोरेज। इसके अलावा फ़ोन में 2K अमोलेड डिस्प्ले, Android 12 सॉफ्टवेयर और 108MP कैमरा जैसे फ़ीचर आ सकते हैं।

4. OnePlus 10 Pro

Leaked renders of OnePlus 10 Pro

OnePlus 10 Pro को लेकर भी चर्चा होने लगी है। हाल ही में कार्ल पेई ने Weibo पर बताया कि OnePlus का नेक्स्ट जनरेशन फ़ोन भी Snapdragon 8 Gen 1 के साथ आएगा। हालांकि फ़ोन के फीचरों पर अभी ज़्यादा लीक या खबरें नहीं आयी हैं, लेकिन कयास लग रहे हैं कि फ़ोन में 6.7 इंच की डिस्प्ले, कर्व्ड अमोलेड डिस्प्ले, बड़ी बैटरी और 125W का फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट होगा। फ़ोन में इस बार भी आपको Hassleblad का ही कैमरा मॉड्यूल मिल सकता है और 5x ऑप्टिकल ज़ूम कैमरा भी आने के आसार हैं।

5. Moto Edge 30 Ultra

Motorola Edge 30 भी उन स्मार्टफोनों की लिस्ट में शामिल है जो जल्दी ही Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट के साथ बाज़ार में दाखिल हो सकते हैं। फ़ोन के फीचरों की बात करें तो, इसमें 12GB की रैम, 128GB/256GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज, 5000mAh की बैटरी और 68W की फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट आ सकती है। साथ ही इसमें आपको Android 12 का स्टॉक एंड्राइड का अनुभव भी मिल सकता है, जो कि एक ख़ास फ़ीचर माना जा सकता है। इसके अलावा Motorola Edge 30 में 6.6-इंच की ओलेड डिस्प्ले, 144Hz रिफ्रेश रेट और HDR10+ सपोर्ट के साथ आ सकती है। फ़ोन में ट्रिपल रियर कैमरा आने की उम्मीद है।

6. iQOO 9

iQOO 8 Pro in the image

iQOO भी इस नए फ्लैगशिप चिपसेट के साथ जल्दी ही अपना डिवाइस लॉन्च करेगा। आसार हैं कि ये नया डिवाइस iQOO 9/iQOO 9 Pro या फिर दोनों में नया चिपसेट आ सकता है। हालांकि भारत में iQOO 7 के बाद iQOO 8 लॉन्च नहीं किया गया और आसार हैं कि कंपनी सीधे iQOO 9 सीरीज़ को भारत में दाखिल करें। इस फ़ोन में आपको फुल एचडी+ अमोलेड डिस्प्ले, 120Hz रिफ्रेश रेट, Android 12, 4500mAh की बैटरी मिल सकती है।

7. Oppo Find X4

Oppo Find X3 Pro in the image

Oppo के अगले साल आने वाले फ्लैगशिप फ़ोन में भी Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट मिल सकता है। ज़ाहिर है कि ये एक 5G फ़ोन होगा, लेकिन इसके फ़ीचरों को लेकर अभी कोई लीक सामने नहीं आया है। कंपनी के ओवरसीज सेल के वाईस प्रेजिडेंट, स्कॉट जहैंग (Scott Zhang) ने कहा है कि, ” हम अपने ग्राहकों के लिए टॉप 5G स्मार्टफोन लाने के लिए प्रयासरत हैं, जैसे कि Oppo की Find X-सीरीज़, तो हम इस नए Snapdragon 8 मोबाइल प्लेटफॉर्म के आने से बेहद खुश हैं और मानते हैं कि ये नया मोबाइल प्लेटफॉर्म आने वाले नए स्मार्टफोनों की परफॉरमेंस को और बेहतर व तेज़ बनाये।

इसके अलावा हम अगले साल में Asus ROG Phone 6 और Vivo X80 Pro+ जैसे स्मार्टफोन भी इस नए चिपसेट आने की उम्मीद कर रहे हैं। तो Snapdragon 8 Gen 1 के साथ आने वाले स्मार्टफोनों की सूची सिर्फ इतनी नहीं है, बल्कि आगे और बढ़ने वाली है।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here