Snapdragon 8 Gen 2 पावरफूल चिपसेट लॉन्च, ये सभी स्मार्टफोन होंगे इसके साथ लॉन्च

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Qualcomm Tech Summit के पहले ही दिन कंपनी ने Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट को आने वाले हाई-एन्ड स्मार्टफोनों के लिए लॉन्च कर दिया है। ये चिपसेट पिछले साल आये Snapdragon 8 Gen 1 का सक्सेसर है और उसमें मौजूद कमियों को पूरा करते हुए, और फ़ास्ट परफॉरमेंस देने का उद्देश्य रखते हुए लॉन्च किया गया है। 8 Gen 1 में जहां Samsung के 4LPX node का इस्तेमाल हुआ है, वहीँ इस बार कंपनी ने Snapdragon 8 Gen 2 के लिए TSMC N4P node को चुना है। साथ ही इस इवेंट में ये घोषणा भी हुई है कि इस नए फ्लैगशिप चिपसेट के साथ पहला फ़ोन इसी साल यानि दिसंबर 2022 में लॉन्च होगा।

इवेंट के दौरान 8 Gen 2 चिपसेट के फ़ीचर अभी विस्तार से सामने नहीं आये हैं, लेकिन Geekbench लिस्टिंग से ये पता चला है कि Snapdragon 8 Gen 2 में एक Arm Cortex-X3 कोर है जिसकी क्लॉक स्पीड 3.2 GHz है, चार Cortex-A715 कोर हैं, जिनकी क्लॉक स्पीड 2.8 GHz है और तीन Cortex-A510 कोर 2.0 GHz की स्पीड पर क्लॉक किये गए हैं। इस नए चिपसेट से उम्मीद की जा रही है कि मल्टी-थ्रेडेड वर्कलोड के दौरान इसकी परफॉरमेंस अपने प्रेडेसर से और बेहतर होगी।

Snapdragon 8 Gen 2 के फ़ीचर

Snapdragon 8 Gen 2 के फ़ीचर

इसके अलावा Qualcomm का दावा है कि Snapdragon 8 Gen 2 का GPU (ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट) भी इसके प्रेडेसर से 25% तेज़ है और Unreal Engine 5 Metahumans Framework सपोर्ट के साथ आता है। इसमें रियल-टाइम रेट्रेसिंग, HDR10 सपोर्ट के साथ आने वाले समय गेमिंग और बेहतर हो सकेगी। साथ ही चिपसेट के साथ आपका फ़ोन 60fps पर 8K HDR वीडियो प्ले कर पाने सक्षम होगा। इसके अलावा इसमें 16GB तक की रैम सपोर्ट और UFS 4.0 स्टोरेज सपोर्ट भी है।

मिलेगा 200MP कैमरा सपोर्ट

कैमरा के लिए यहां आपको 200MP तक का कैमरा सपोर्ट मिलता है। Snapdragon 8 Gen 2 में कॉग्निटिव 18-बिट ट्रिपल स्पेक्ट्रा ISP (cognitive 18-bit triple Spectra ISP) है, जिसके साथ आप 200MP तक की तस्वीरें क्लिक कर पाएंगे। अगर वीडियो बनाने की बात की जाए तो, इस चिपसेट में 8K@ 30 FPS, 4K@ 120 FPS, 720p@ 960 FPS पर वीडियो कैप्चर के विकल्प आपको मिलेंगे। इसके अलावा इसमें 10-बिट कलर, HDR10+, HDR10, HLG, डॉल्बी विज़न, मल्टी-फ्रेम नॉइज़ रिडक्शन सपोर्ट जैसे फ़ीचर भी मौजूद होंगे।

Snapdragon 8 Gen 2 में यहां FastConnect 7800 चिपसेट मौजूद है। ये Wi-Fi 7 सपोर्ट के साथ आता है और इसमें 802.11be, 802.11ax, 802.11ac, और 802.11a/b/g/n कनेक्टिविटी सपोर्ट मिलते हैं। अन्य कनेक्टिविटी सपोर्ट जो आपको यहां मिलते हैं, उसमें ब्लूटूथ 5.3, Snapdragon Sound, aptX, aptX लॉसलेस, LE ऑडियो और 48ms लो-लेटेंसी मोड शामिल हैं।

Snapdragon 8 Gen 2 में 4K रेज़ॉल्यूशन तक की डिस्प्ले का सपोर्ट है और इसमें 144Hz तक की रिफ्रेश रेट भी मिलसकती है। साथ ही Hexagon AI प्रोसेसिंग यूनिट के साथ ये अपने प्रेडेसर से 4.3 गुना तेज़ है।

Snapdragon 8 Gen 2 के साथ आने वाले फ़ोन

Xiaomi ने ये घोषणा कर दी है कि नयी फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज़ Snapdragon 8 Gen 2 के साथ आएगी। ये बात खुद कंपनी CEO ली जून (Lei Jun) ने कन्फर्म की है।

इसके अलावा अगले सप्ताह आने वाले Vivo X90 Pro+ में भी यही चिपसेट आएगा और पूरी उम्मीद है कि ये फ़ोन Snapdragon 8 Gen 2 के साथ आने वाला पहला फ़ोन होगा।

Motorola भी इस रेस में पीछे नहीं है। कंपनी ने पुष्टि कर दी है कि Motorola X40 में भी Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट की परफॉरमेंस देखने को मिलेगी।

OnePlus 11 भी 8 Gen 2 के साथ आने वाले स्मार्टफोनों की सूची में शामिल है। इसके अलावा iQOO 11 Pro जो जल्दी ही चीन में लॉन्च हो सकता है, में भी इसी चिपसेट के आने का अंदेशा है।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary

Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageमार्च में आ रहा है Coca-Cola फोन, लॉन्च से पहले लीक हुआ फोन का लुक

काफी समय से Cola के फोन को लेकर मार्केट में अफवाहें चल रही हैं। अब, जाने-माने लीकस्टर मुकुल शर्मा ने विशेष रूप से फोन का एक उच्च-गुणवत्ता वाला रेंडर साझा किया है, जो फोन के पूरे बैक डिज़ाइन को दर्शा रहा है। इसके अलावा, मुकुल ने साझा किया है कि Cola फोन इस तिमाही में …

ImageSnapdragon 7 Gen 2 की स्पेक्स लीक, जल्दी ही हो सकता है लॉन्च

Qualcomm का Snapdragon Summit नवंबर में होता है और लगता है कि इस बार की भी तैयारी कंपनी ने शुरू कर दी है। Qualcomm की तरफ से इस बार 15 नवंबर 2022 को Snapdragon इवेंट हवाई (Hawai)में होने जा रहा है, जहां कंपनी अपना फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 8 Gen 2 और मिड-रेंज चिपसेट Snapdragon 7 …

ImageSnapdragon 8+ Gen 1 और Snapdragon 7 Gen 1 चिपसेट लॉन्च हुए, जानें क्या ख़ास है इस बार

Qualcomm ने आज दो नए चिपसेट मार्किट में पेश किये हैं। इनमें Snapdragon 8+ Gen 1 और Snapdragon 7 Gen 1 चिपसेट शामिल हैं। जहां Snapdragon 8+ Gen 1, पिछले साल के अंत में आये Snapdragon 8 Gen 1 का सक्सेसर है और आगे फ्लैगशिप फोनों में नज़र आएगा। वहीँ Snapdragon 7 Gen 1, अपनी …

भारत में पहला Snapdragon 8 Gen 2 स्मार्टफोन लॉन्च – 144Hz AMOLED डिस्प्ले, 120W चार्जिंग जैसे फीचरों से लैस होगा फ़ोन

Vivo की सब-ब्रैंड iQOO ने आज अपने कहे अनुसार भारत में iQOO 11 सीरीज़ के बेस मॉडल iQOO 11 5G को लॉन्च किया है। हालांकि कंपनी ने यहां Pro वैरिएंट को भारतीय बाज़ार में नहीं उतारा है। ये फ़ोन भारत में ओक्टा कोर Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। …

ImageMotorola X40 Snapdragon 8 Gen 2 के साथ लॉन्च

Motorola ने देर रात चीन में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Moto X40 लॉन्च किया। ये Moto X30 का सक्सेसर है, जिसमें आपको पिछले महीने Qualcomm द्वारा लॉन्च हुआ फ्लैगशिप Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट मिलेगा। Moto X40 के अलावा फिलहाल चीन में iQOO 11 सीरीज़ और Xiaomi 13 सीरीज़ ही अभी तक इस चिपसेट के साथ …

Discuss

Be the first to leave a comment.