इंडिया में पिछले साल स्मार्ट-वियर डिवाइसों के मार्किट ग्रोथ में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। पर अगर मार्किट श्रे को देखा जाये तो प्रीमियम सेगमेंट से ज्यादा यूजर लो-कास्ट फिटनेस ट्रैकर, स्मार्ट वाच ख़ास कर एंड्राइड सॉफ्टवेयर वाली ही खरीदना चाहते है। (Huawei Watch GT 2 Review Read in English)

Huawei Watch GT 2 में आपको एक अच्छी स्मार्टवाच के लगभग सभी फीचर मिलते है जिनको एक किफायती कीमत पर पेश करने की कोशिश की गयी है। वाच का सबसे बड़ा आकर्षण इसकी 2 हफ्ते की बैटरी लाइफ और ब्लूटूथ कालिंग सपोर्ट है।

यह भी पढ़िए: Huami Amazfit GTR रिव्यु

Huawei Watch GT 2 प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Huawei Watch GT 2 (46mm)
डिस्प्ले 1.39-इंच AMOLED screen, 454 x 454 pixel,1000 Nits bright
प्रोसेसर Kirin A1
स्टोरेज 4GB (2.2GB available to users)
सेंसर Gyroscope, Accelerometer, Air Pressure, Heart rate (optical), Ambient light
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.1, Built-in GPS
सॉफ्टवेयर LiteOS (No app store)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 4.4 + ; iOS 9.0 +
बैटरी 455mAh
कीमत
  • Rs. 15,990
  • Rs. 21,990
  • Rs. 21,990

Huawei Watch GT 2 रिव्यु: डिजाईन एंड इंटरफ़ेस

किसी भी अन्य गैजेट या वियरेबल डिवाइस में स्मार्टवाच काफी अलग और आकर्षक नज़र आती है। Watch GT 2 भी यहाँ पर देखने में काफी अच्छी और मजबूत नज़र आती है। सर्कुलर शेप, मेटल बेज़ेल के साथ पेश की गयी यह वाच काफी पतली भी है। डायल के चारो तरफ एक थोडा सा बॉर्डर भी दिया है लेकिन यह ज्यादा नोटिस नहीं होता।

Huawei Watch GT 2 में अच्छी क्वालिटी की AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। वाच में कलर काफी अच्छे से नज़र आते है। डायल पर दिया गया ग्लास दैनिक इस्तेमाल में आसानी से स्क्रैच का सामना कर लेता है। इसके अलावा वाच को आप 50 मीटर की गहराई तक 30 मिनट तक इस्तेमाल भी कर सकते हिया जो इस प्राइस पॉइंट के लिए एक अच्छा फीचर है।

वाच के राईट साइड में आपको 2 बटन दिए गये है। इसमें ऊपर वाले बटन से आप मेन-मेनू ओपन कर सकते है जबकि डाउन बटन से किसी भी प्रीसेट वाच फंक्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है। डायल पर लेफ्ट और राईट स्वाइप से अलग-अलग एक्टिविटी ट्रैक करने के अलावा आप क्लॉक फेस में भी बदलाव कर सकते है।

वाच आसानी से एंड्राइड या iOS दोनों ही प्लेटफार्म पर Huawei Health एप्लीकेशन और Huawei मोबाइल सर्विस के साथ कनेक्ट हो सकती है। दोनों ही एप्लीकेशनों को डाउनलोड करने में कोई भी परेशानी नहीं होती है और हमने आसानी से इसको Realme और Vivo फ़ोनों के साथ इस्तेमाल किया है। एंड्राइड 10 अपर रन करने वाला सैमसंग फोन पर थोडा परेशानी होती है लेकिन Huawei जल्द ही इसको OTA अपडेट के जरिये ठीक कर देगी।

यूजर इंटरफ़ेस काफी अच्छा है जो नेविगेशन में भी आसान है। वाच में आपको कस्टम फेस सीमित मिलते है लेकिन आप अभी भी फोन की गैलरी में मौजूद इमेजों को वाच फेस की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

हमारे पास इसका Matte Black वरिएन्त है जो रबर स्ट्राप के साथ 15,990 रुपए की कीमत के साथ पेश की गयी है। Titanium Grey कलर ऑप्शन मेटल स्ट्राप और पेबल ब्राउन लेदर स्ट्राप के साथ 21,990 रुपए की कीमत में पेश की है। GT 2 में आपको स्टैण्डर्ड 22mm स्ट्राप का इस्तेमाल किया है जिनको अन्य स्ट्रापों से भी बदल सकते है।

यह सभी कलर ऑप्शन 46mm डायल साइज़ के लिए बताये गये है। लांच में Huawei ने 42mm वरिएन्त के भी जल्द ही लांच किये जाने की बात कही थी लेकिन अभी तक साफ़ नहीं है की यह कब लांच होगा। Honor MagicWatch 2 की कीमत थोडा कम है जिसमे फीचर भी लगभग एक जैसे ही मिलते है लेकिन फीलिंग प्रीमियम नहीं आती है जो आपको GT 2 में मिलती है।

Huawei Watch GT 2 रिव्यु: एक्टिविटी ट्रैकिंग

Watch GT 2 में आपको अलग-अलग 13 रनिंग कोर्स, वाकिंग मोड, के अलावा साइकिलिंग, हाईकिंग, क्लाइम्बिंग, एलिप्तिकल और स्विमिंग जैसी एक्टिविटी को भी ट्रैक करने का सपोर्ट दिया है। इन सभी में से वाल्किंग और रनिंग लगभग सबकी प्राथमिकता लिस्ट में सबसे ऊपर रहते है और इसी वजह से Watch GT 2 यूजरों को काफी ज्यादा पसंद आएगी।

निजी रूप से मैं यहाँ पर रोप-जम्प काउंट को भी ट्रैक करने वाले मोड की उम्मीद कर रहा था लेकिन वो इसमें उपलब्ध नहीं है। वाच में जो मेड दिए नहीं गये है उनके लिए आप ‘Ohters’ वर्कआउट मोड का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें वर्कआउट के समय आपकी हार्ट रेट और कैलोरी बर्न को लगातार ट्रैक किया जायेगा।

स्लीप ट्रैकिंग वाच में काफी अच्छे से काम करता है। साथ ही Huawei की हेल्थ एप्लीकेशन आपको बहुत ही अच्छे से स्लीप मोनिटर रिपोर्ट देती है।

Huawei Watch GT 2 रिव्यु: स्मार्ट फीचर

एक्टिविटी ट्रैकिंग के अलावा Watch GT 2 के साथ आप काफी कुछ एक्स्ट्रा भी कर सकते है। वाच के इस्तेमाल से पहले ब्लूटूथ कालिंग मुझे एक बहुत ही अजीब फीचर लगता था जो मेरे हिसाब से ठीक से काम भी नहीं करेगा लेकिन Watch GT 2 ने यह गलत साबित किया। अपने हाथ पर बंधी वाच से कॉल करना या रिसीव करना एक काफी अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है।

GT 2 में स्टोरेज भी दी गयी है जो फिटनेस सेंट्रिक डिवाइस के लिए एक काफी अच्छा फीचर कहा जा सकता है। इसके साथ आप अपनी वाच में गाने स्टोर करने के साथ आसानी से उनको बाकि भी सुन सकते है बिना अपने स्मार्टफोन के।

Huawei Watch GT 2 रिव्यु: वर्डिक्ट

Watch GT 2 को कंपनी ने Apple Watch या Samsung प्रीमियम वाच से मुकाबले के लिए GT 2 को लांच नहीं किया है। Huawei ने सिर्फ 20,000 रुपए से कम की कीमत में आपको एक अच्छी स्मार्टवाच देने की एक कोशिश की है जो मुझे सफल होती भी दिखाई देती है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • OLED डिस्प्ले
  • ब्लूटूथ कालिंग
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • एप्प स्टोर सपोर्ट नहीं
  • लिमिटिड वाच फेस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here