Huami कैलिफ़ोर्निया आधारित स्मार्ट वियरेबल ब्रांड इंडियन मार्किट में भी काफी लोकप्रिय साबित होता आया है। यहाँ एक रोचक बात ये है की कंपनी के अंदर 40% शेयर की हिस्सेदारी शाओमी की है लेकिन Xiaomi यहाँ पर ब्रांड के काम में कोई भी दखल नहीं देती है। Huami अकेले ग्लोबल मार्किट में वियरेबल सेगमेंट में 16% की हिस्सेदारी रखती है और यह Xiaomi के Mi Band के डेवलपमेंट में भी शामिल दिखाई देती है। (Huami Amazfit GTR Review Read in English)

Huami पिछले साल इंडियन मार्किट में अपनी शुरुआत करने के बाद से ही अपने प्रोडक्ट लाइन-अप को बेहतर बनाने लगी है। कुछ महीने पहले ही इस लाइनअप में GTR स्मार्टवाच को भी लांच किया था। यहाँ हम बात कर रहे है 42mm GTR वरिएन्त का जिसको पिछले काफी दिनों से मैं इस्तेमाल कर रहा हूँ तो चलिए देखते है कैसा रहा Huami GTR का एक्सपीरियंस:

Amazfit GTR रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Amazfit GTR वाच इस सेगमेंट में उपलब्ध अन्य स्मार्टवाच से ज्यदा अलग नहीं है। इसका गोल डायल बाहर से सिरेमिक बेज़ेल से घिरा हुआ है साथ ही राईट साइज़ में आपको 2 बटन भी दिए गये है। यह दोनों ही बटन काफी अलग-अलग काम करते है। वाच की बॉडी प्रीमियम ग्रेड मेटल से बनी हुई है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी देखने को मिलती है जो इसको दैनिक इस्तेमाल में काफी मजबूत बनाती है।

स्ट्राप यहाँ रबर जैसे मटेरियल से बनी हुई है जो काफी सामान्य नज़र आती है। इसमें अच्छी बात ये है की इसको आप आसानी से बदल भी सकते है। GTR की बिल्ड मेटल , सिरेमिक और ग्लास के साथ काफी मजबूत महसूस होती है। पिछले एक महीने तक लगातार इस्तेमाल करने पर भी इसके डिजाईन से हमे कोई परेशानी नहीं हुई।

प्लास्टिक केसिंग के नीचे आपको PPG हार्ट रेट सेंसर के अलावा दो पोगो पिन भी देखने को मिलते है। रियर पैनल को काफी आसानी से एक्सेस किये जाने वाले स्क्रू से बंद किया गया है। वैसे तो यहाँ कोई IP रेटिंग नहीं दी गयी है लेकिन Huami के दावे के हिसाब से यह काफी मुश्किल समय में भी कुछ हद्द तक काम करती रहेगी।

GTR यहाँ 5 ATM प्रेशर को 10 मिनट के लिए 50 मीटर की गहराई तक झेल सकती है। वाच में आपको स्विम ट्रैकिंग का फीचर दिया गया है लेकिन Huami ने साफ़ कह दिया है की अगर पानी से डिवाइस में कोई दिक्कत आती है तो यह वारंटी से बाहर होगा।

कुल मिलाकर GTR वाच इस्तेमाल में काफी मजबूत लगने के साथ काफी अच्छे से डिजाईन की हुई लगती है।

Huami Amazfit GTR रिव्यु: डिस्प्ले और बटन

Amazfit GTR में आपको 1.39-इंच की AMOLED डिस्प्ले 454×454 रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। इसमें पिक्सेल डेंसिटी 326PPI मिलती है। डिस्प्ले काफी क्रिस्प होने साथ गहरा काला रंग देने अलावा आपको वाइब्रेंट कलर भी प्रदान करती है।

डिस्प्ले काफी ब्राइट है साथ ही इसमें बिल्ट-इन एम्बिएंट लाइट सेंसर मिलता है तो ब्राइटनेस अपने आप काफी अच्छे से एडजस्ट होती रहती है। इस्तेमाल के पूरे समय हमने मैन्युअल तरीके से कुछ भी करने की जरूरत नहीं पडती है। टाइम , स्टेप काउंट और बाकि चीजे काफी अच्छे से इस्तेमाल की जा सकती है। डिस्प्ले पर एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग भी दी गयी है।

डिस्प्ले ऑलवेज ऑन फीचर को सपोर्ट करती है और स्टैंडबाई मोड में काफी कम देखने को मिलती है। जैसे ही आप अपने हाथ को ऊपर करते है या बटन को प्रेस करते है तो यह अपने आप ही ऑन हो जाती है। नेविगेशन यहाँ अपर टच आधारित है।

Huami Amazfit GTR रिव्यु: हार्डवेयर

वाच से जुडी कुछ चुंनिंदा जानकरी ही कंपनी ने शेयर की है। चिपसेट के बारे में कोई जानकरी नहीं है लेकिन कंपनी के अनुसार यहाँ पर जिस चिप का इस्तेमाल किया गया है वो काफी एडवांस है जो लो-पॉवर कंसम्पशन में मदद करती है। 42mm मॉडल में 195mAh की बैटरी दी गयी है। स्मार्टवाच BT 5.0 BLE और GPS + GLONASS को सपोर्ट करती है लेकिन इसके रैम और स्टोरेज से जुडी कोई जानकरी शेयर नहीं की गयी है।

PPG यानि ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर और एम्बिएंट लाइट सेंसर के अलावा यहाँ 6-एक्सिस एक्सेलरोमीटर, 3-एक्सिस जिओमैग्नेटिक सेंसर, बैरोमीटर, जीपीएस सेंसर और कैपसिटीव प्रोक्सिमिटी सेंसर जैसे सेंसर भी दिए गये है।

Huami Amazfit GTR रिव्यु: स्मार्टवाच इंटरफ़ेस और फीचर

वाच इंटरफ़ेस इस्तेमाल में काफी आसान है। नार्मल इतेमाल में भी आपको लगभग सभी ऑप्शन आसानी से मिल जाते है। सारे ऑप्शन काफी अच्छे तरीके से दिखाए गये है। डिस्प्ले पर नीचे की तरफ स्वाइप करने पर क्विक सेटिंग्स, लेफ्ट या राईट स्वाइप करने पर आप हार्ट रेट सेंसर और स्टेप काउंटर को देख सकते है। मेन-मेनू के लिए अप-साइड स्वाइप करना होगा। इसमें कमी सिर्फ यही है की आप ना ही कॉल आंसर कर सकते है ना ही  नोटिफिकेशन का रिप्लाई कर सकते है।

वाच में डिफ़ॉल्ट तौर पर सिर्फ एक वाच फेस दिया गया है। नए वाच फेस को डाउनलोड करने के आप Amazfit एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे ही आप एप्प में अपनी पसंद के वाच फेस को डाउनलोड कर लेते है यह ब्लूटूथ की मदद से वाच में ट्रान्सफर हो जाता है। यह प्रोसेस 3 से 4 मिनट का समय लेती है। इसमें आपको किसी भी तरह के कस्टम वाच फेस को इस्तेमाल करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है। वेदर विजेट और म्यूजिक प्लेयर दोनों ही फोन पर निर्भर करते है क्योकि वाच में किसी भी तरफ म्यूजिक स्टोरेज की सुविधा नहीं दी गयी है।

फिटनेस का काफी ध्यान रखें वाले यूजर इसको पसंद करेंगे। इसमें आपको 12 अलग-अलग एक्सरसाइज मोड वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि भी दिए गये है। बिल्ट-इन GPS काफी बेहतर है ख़ास कर आउटडोर में तो यह काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है। इनडोर में आपको GPS सिग्नल्स में थोडा परेशनी होती है। अन्य लोकप्रिय स्मार्टबैंड से अलग यहाँ पर स्टेप काउंटर थोडा अच्छा मोनिटर करता है। हार्ट रेट मोनिटर काफी सटीक है।

GTR वाच आपको स्लीप को भी ट्रैक कर सकता है। एप्प में यह लाइट और डीप स्लीप में अलग-अलग दिखती है इसके अलावा कोई और इनफार्मेशन नहीं मिलती है। Amazfit एप्प की मदद से आप अपने दोस्तों से कॉम्पिटिशन भी कर सकते है।

Huami Amazfit GTR रिव्यु: बैटरी

कंपनी के अनुसार डिवाइस 12 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है जिसमे आप हार्ट रेट मोनिटर को ऑन करने के साथ स्लीप मोनिटर, 150+ पुश नोटिफिकेशन, स्क्रीन ऑन लगभग 30-35 बार, 30 मिनट/हफ्ते में 3 दिन की एक्सरसाइज, जीपीएस का इस्तेमाल करते है। कंपनी के अनुसार अगर आप ब्लूटूथ और हार्ट रेट मोनिटर को ऑफ कर देते है तो यह 34 दिन का बैकअप देने में सक्षम है।

अगर बैकअप की बात करू तो यह कंपनी के दावे पर खरी उतरती है। मैंने वाच को रिचार्ज करके आसानी से 1 सप्ताह तक इस्तेमाल किया है। बैटरी को चार्ज होने के लिए 1 घंटा और 15 मिनट का समय लगता है।

Huami Amazfit GTR रिव्यु: वर्डिक्ट

पिछले एक साल में स्मार्टवाच या स्मार्टबैंड दोनों ही सेगमेंट काफी ज्यादा अपग्रेड होते हुए दिखाई दिए है। मार्किट में उपलब्ध इतने सारे विकल्पों में से Amazfit GTR एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होती है।

ये वाच आपको बेहतर फिटनेस ट्रैकिंग के साथ अच्छी बैटरी लाइफ भी देती है। एक फुल OS की कमी की वजह से यह स्मार्टवाच से ज्यादा फिटनेस ट्रैकर कही जा सकती है। सही मायने में यह एक ऐसी कमी है उन यूजरों को निराश करेगी जो अपनी वाच में काफी ज्यादा फीचर की अपेक्षा रखते है।

खूबियाँ

  • अच्छी बिल्ड
  • शार्प और विविड डिस्प्ले
  • ट्रैकर एक्यूरेसी
  • गुड वाइब्रेशन मोटर
  • शानदार बैटरी लाइफ

कमियाँ

  • लिमिटेड बटन फीचर
  • इकोसिस्टम एप्प की कमी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here