Amazfit ने इंडियन मार्किट में अपनी GTR और GTS स्मार्टवाच को अपग्रेड करते हुए उनके सेकंड जेन मोडल पेश कर दिए है। GTR 2 और GTS 2 में आपको काफी एक जैसे फीचर तो देखने को मिलते है लेकिन मुख्य अंतर है इसका डायल साइज़ एंड शेप। (Amazfit GTS 2 Review Read in English)

जो यूजर वाच के स्क्वायर डायल को पसंद करते है उनके लिए GTS 2 अपनी कीमत यानि 10 हज़ार से 15 हज़ार के बीच में सीधे Oppo Watch को टक्कर देती है। Oppo Watch में आपको वियर OS मिलता है। तो चलिए Amazfit GTS 2 के डिटेल्ड रिव्यु पर नज़र डालते है और जानते है की क्या यह एक वैल्यू फॉर मनी स्मार्टवाच साबित होती है या नहीं।

Amazift GTS 2 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Amazfit GTS 2
डिस्प्ले 1.65-इंच AMOLED, 348 x 442; 341 PPI
माप और वजन 46.4 x 46.4 x 10.7mm; 39 ग्राम (आउट स्ट्राप)
स्ट्राप सिलिकॉन या लेदर, क्विक रिलीज़ (20mm)
वाटर रेसिस्टेंस 5ATM
सेंसर एयर प्रेशर सेंसर, Acceleration सेंसर, जय्रोस्कोप सेंसर, 3-एक्सिस जिओमेग्नेटिक सेंसर, एम्बिएंट लाइट सेंसर
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.0, WLAN 2.4GHz
NFC नहीं
GPS बिल्ट इन
सॉफ्टवेयर Zepp app (एंड्राइड और iOS)
बैटरी 276mAh
कीमत INR 12,999

Amazfit GTS 2 रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

GTS 2 में आपको 42mm स्क्वायर डायल मिलता है जो काफी स्लिम और वजन में हल्का है। स्मार्टवाच के मामले में यूजरों की पंसद में काफी असामनता मिलती है। यह GTS 2 एक स्पोर्टी वाच नहीं है लेकिन देखने में यह अच्छी फील देती है। सबसे अच्छी बात ये है की वजन में हल्की होने की वजन से आपको पहनकर इसको कोई परेशानी नहीं होती है।

वाच को 3 अलग अलग कलर में पेश किया है, साथ ही आपको स्ट्रैप्स भी दिए गये है। वाच की फिटिंग भी अची है और लम्बे इस्तेमाल के बाद भी हमको कोई दिक्कत नहीं हई वाच आराम से आपके हाथ पर बंधी रहती है।

Tवाच में आपको सिर्फ एक ही बटन देखने को मिलता है। बटन पर आप सिंगल या डबल प्रेस से सभी  फंक्शनों का इस्तेमाल कर सकते है। डिफ़ॉल्ट रूप से आपको वर्कआउट मोड डबल प्रेस से इस्तेमाल के लिए मिलते है।

हमको Amazfit के द्वारा वाच में दिए गये फेस काफी पसंद आये है जो AMOLED डिस्प्ले पर और भी बेहतर नज़र आते है। ऑटो ब्राइटनेस अच्छे से काम करती है और हमको धूप में वाच को देखने में कोई परेशानी नहीं होती है।

डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए वाच पर गोरिल्ला ग्लास 3D दिया गया है। साथ ही वाच आपको 5ATM डस्ट एंड वाटर रेसिस्टेंट के साथ दी गयी है।

Amazfit GTS 2 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड एक्सपीरियंस

स्मार्टवाच में दिए गये फीचर की आप किसी भी स्मार्टवाच में दिए जाने की उम्मीद रख सकते है। वाच का यूजर इंटरफ़ेस काफी अच्छा है। आपको यहाँ पर काफी बेहतर कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलते है जो एक्सपीरियंस को काफी अच्छा बनाते है। सभी फीचर काफी आचे से इस्तेमाल हो सकते है और यही चीज एक स्मार्ट बैंड और स्मार्टवाच को अलग करता है।

यहाँ पर कंपनी ने आपको काफी अलग अलग फीचर के साथ देने की कोशिश की है लेकिन ज्यादा फीचर का मतलब ये नहीं है की सब परफेक्ट हो। यहाँ पर वौइस कमांड का भी सपोर्ट दिया गया है लेकिन वो ज्यादा बेहतर तरीके से काम नहीं करते है।

यह स्मार्टवाच कालिंग को सपोर्ट करती है। आप वाच से कॉल कर नहीं सकते है सिर्फ इनकमिंग कॉल्स को रिसीव कर सकते है। वाच का स्पीकर थोडा छोटा है क्योकि इस से वाच को स्लिम बनाये रखने में मदद मिलती है।

Amazfit GTS 2 रिव्यु: फिटनेस एंड स्लीप ट्रैकिंग

यहाँ मैं शुरू में ही बोलना चाहूँगा की Amazfit GTS 2 फिटनेस ट्रैकिंग के मामले में काफी अच्छा परफॉर्म करती है। हमने वाच को टेस्ट किया जिसमे 10km जॉगिंग के बाद डिवाइस पर स्टेप काउंट काफी हद्द तक सटीक कहा जा सकता है जिसमे बीच बीच में स्पीड भी कम ज्यादा की गयी है।

हर एक किलोमीटर पूरा करने पर वाच आपको एक वाइब्रेशन अलर्ट देता है। यह अलर्ट आपको और थोडा और घुमने के लिए मोटीवेट करता है।

वाच की GPS ट्रैकिंग और रूट मैपिंग भी काफी आची है खासकर कीमत को देखते हुए तो यह और बेहतर नज़र आती है। फोन में दी गयी एप्लीकेशन आपको वर्कआउट के साथ उसमे हार्टरेट, स्पीड ब्रेकअप, के आलवा ECG और SpO2 जैसे फीचरों का भी सपोर्ट देती है।

वाच में आपको 12 वर्कआउट मोड मिलते है जिसमे लगभग सभी लोकप्रिय वर्कआउट शामिल किये गये है। यहाँ PAI यानि पर्सनल साइकोलोजी एक्टिविटी इंडिकेटर भी दिया है जो आपके हार्ट रेट, स्ट्रेस, डेली एक्टिविटी को अल्गोरिथम के जरिये एक स्कोर के रूप में दिखाती है।

Amazfit GTS 2 रिव्यु: बैटरी बैकअप

वाच को ऑलवेज ऑन मोड में लगभग 1 घंटा रोजाना वर्कआउट ट्रैकिंग के साथ इस्तेमाल करने पर हमको लगभग 3 दिन का बैटरी बैकअप मिल जाता है। 246mAh बैटरी और स्लिम डिजाईन के साथ ये बैकअप संतोषजनक मालूम होता है। हमने वाच पर कोई ख़ास कालिंग नहीं की है तो अगर आप कॉल के लिए इस्तेमाल करते है तो बैकअप में थोडा कमी देखने को मिल सकती है।

WearOS वाली वाच को इस्तेमाल करने के बाद GTS 2 का बैटरी बैकअप हमको संतोषजनक लगता है लेकिन अन्य ऑप्शनों के मुकाबले यह थोडा कम नज़र आता है। आप ऑलवेज मोड को ऑफ करने के बाद बैकअप को थोडा बढ़ा सकते है। रही बात चार्जिंग की तो मैग्नेटिक चार्जिंग डॉक की सहायता से 2.5 घंटे में वाच फुल चार्ज हो जाती है।

Amazift GTS 2 रिव्यु: वर्डिक्ट

रिव्यु के दौरान Amazfit GTS 2 को इस्तेमाल करना एक अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है। हम जानते है की इसमें Wear OS जैसा अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं मिलता है लेकिन Amazift ने स्मार्टवाच में आपको ज्यादा से ज्यादा फीचर देने की एक अच्छी कोशिश की है। GTS 2 देखने में प्रीमियम लगती है और साथ ही लम्बे इस्तेमाल में भी आरामदायक है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • बेहतर फिटनेस ट्रैकिंग
  • सॉफ्टवेयर
  • ब्लूटूथ कालिंग

कमियाँ

  • बैटरी बैकअप

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here