Microsoft Office Free में कैसे इस्तेमाल करें (सबसे आसान तरीका)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Documents बनाना हो, या PPT तैयार करना हो हमें Microsoft Office की आवश्यकता पड़ती ही है, लेकिन इसका इयरली सब्सक्रिप्शन लगभग $70 से शुरू होता है, ऐसे में हर किसी के लिए इसका उपयोग कर पाना मुश्किल है। यदि आप भी इसी परेशानी से झूझ रहे हैं, तो इस लेख में हमनें बताया है, कि Microsoft Office Free में कैसे इस्तेमाल करें? इसके अतिरिक्त आप Free Microsoft Office Alternatives का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जानते हैं, इन सभी के बारे में विस्तार से।

Microsoft Office Free में इस्तेमाल कैसे करें

यदि आप Microsoft Office को free में इस्तेमाल करने का तरीका तलाश रहे हैं, तो नीचे हमनें कुछ ऐसे तरीकें बताये हैं जिनसे आप इसका उपयोग फ्री में का पाएंगे।

ये पढ़ें: WhatsApp वीडियो कॉल में इस तरह अपनी स्क्रीन शेयर करें

Microsoft Office Website का उपयोग करना

यदि आप Microsoft Office को निशुल्क रूप से इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा तरीका है, कि आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Word, Excel, Powerpoint जैसी किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसका एक नुकसान ये भी है, कि इसको सिर्फ ऑनलाइन ही इस्तेमाल किया जा सकता है, बिना इंटरनेट के वेबसाइट काम नहीं करेगी। हमनें नीचे इसको उपयोग करने का तरीका बताया है।

Microsoft Office Online इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.office.com/ पर जाएं।
  • यदि आपका अकाउंट Microsoft पर बना है तो “Sign in” पर क्लिक करें, अन्यथा “Sign up for the free version of Microsoft 365” पर क्लिक करके नया अकाउंट बना लें।
  • Sign in करने के लिए पहले Email या Number डालें, फिर Password सबमिट करके लॉगिन करें।
  • लॉगिन होने पर आप होमपेज पर आजाएंगे, यहाँ पर सभी एप्लीकेशन दिखेगी, उनमें से आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Microsoft Office Free Trial के माध्यम से

इसे फ्री में इस्तेमाल करने का दूसरा सबसे आसान तरीका है, कि आप इसके Free Trial को एक्टिवेट करके एक महीने तक फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक महीने तक आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा, लेकिन उसके बाद आप इसे कंटिन्यू रखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए मंथली या इयरली सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Microsoft Office Free Trial लेने का तरीका

  • सबसे पहले अपने सिस्टम में Microsoft Office ओपन करें।
  • अब “Try free for 1 month” पर क्लिक करें।
  • अब अपने Credit Card की डिटेल्स सबमिट करें।
  • एक महीने के लिए आपका ट्रायल प्लान एक्टिवेट हो जायेगा।

ये पढ़ें: WhatsApp की पांच ऐसी ट्रिक जो आपको ज़रूर पता होनी चाहिए

Office 365 Education के माध्यम से

कई शैक्षणिक संस्थान Office 365 को खरीदते हैं, और अपने स्टूडेंट्स के लिए फ्री में इसे इस्तेमाल करने की अनुमति हैं। यदि आपके शैक्षणिक संस्थान ने भी इसका प्लान ले रखा है, तो आप भी इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट Office 365 Education पर जाएं।
  • अब यहाँ पर अपने स्कूल का ईमेल एड्रेस डालें, और “Get Started” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यदि आपका स्कूल या कॉलेज एलिजिबल होगा तो आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा।

Microsoft Office Mobile Apps के माध्यम से

यदि आप Microsoft Office Free में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका एक और आसान तरीका है कि आप इसके Mobile Apps का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये बिलकुल फ्री होते हैं और उपयोग करने में भी काफी आसान हैं। नीचे हमनें इसकी लिस्ट दी हैं।

Free Microsoft Office Alternatives

नीचे हमनें Microsoft Office के कुछ फ्री अल्टरनेटिव ऑप्शंस बताये हैं, जो बिलकुल इसी की तरह काम करते हैं, और आप इन्हे लाइफ टाइम फ्री में इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

Image25,000 के बजट में Infinix लेकर आया नया गेमिंग फ़ोन – Infinix GT 20 Pro

Infinix GT 20 Pro आज भारत में लॉन्च हुआ है। ये फ़ोन कंपनी का दूसरा गेमिंग फ़ोन है और Infinix GT 10 Pro का सक्सेसर है। फ़ोन में Dimensity 8200 Ultimate चिप और एक डेडिकेटेड गेमिंग डिस्प्ले चिप है। साथ ही AMOLED 144Hz डिस्प्ले, 108MP का कैमरा और बाईपास चार्जिंग जैसे फ़ीचर भी हैं। भारत में …

Imageइन आसान स्टेप्स की मदद से आप भी इस्तेमाल कर पाएंगे Microsoft Bing AI को अन्य डेस्कटॉप ब्राउज़र पर

हाल ही में Microsoft ने अपने नए AI चैटबॉट Bing को लॉन्च किया था। कंपनी ने इस नए चैटबॉट को नियंत्रण में रखने के लिए उसे सीमित कर दिया है। हालाँकि, नए Bing AI चैटबॉट की एक और सीमा यह है, कि आप इसे केवल Microsoft Edge ब्राउज़र पर ही उपयोग कर सकते हैं। इसलिए …

Imageफ्री में मिल सकता है Microsoft 365 License – अपनाएं ये ट्रिक्स

Microsoft 365

ImagePUBG tournaments में कैसे participate करें?(सबसे आसान तरीका)

कुछ साल पहले साल 2017 में लॉन्च होने के बाद से ही PUBG विश्वभर में काफी प्रचलित हुआ था, इसके बाद से युवाओं ने इसमें रुचि दिखाना शुरू किया और अच्छे मुकाम को हासिल किया उसका एक मात्र कारण PUBG tournaments हैं। यदि आप भी इससे पैसे कमाना चाहते हैं और अपना नाम बनाना चाहते …

ImageWindows 11 start menu में Ads कैसे बंद करें?(सबसे आसान तरीका)

आज के समय में हर कंपनी Ads के माध्यम से पैसे कमाने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं, इसलिए हमें फ़ोन और लैपटॉप दोनों किसी भी ऐप या फंक्शन को ओपन करने पर ads दिखने लगते हैं। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने भी जब 2021 में Windows 11 पेश किया था तब से हमें इसमें भी ads …

Discuss

Be the first to leave a comment.