Google I/O 2024: Gemini 1.5 Pro, Ask Photos, समेत जानें Google की सभी बड़ी घोषणाएं

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Google I/O 2024 इवेंट में इस बार कंपनी ने काफी कुछ सामने रखा है। इस डेवलपर कांफ्रेंस में कंपनी ने AI टूल Gemini, प्रोजेक्ट Astra और Android 15 के फीचरों सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इवेंट की शुरुआत सुन्दर पिचाई ने AI टूल Gemini से की।

Google I/O 2024 की हाईलाइट रही AI, कंपनी ने लगभग सभी ऐप्स में AI इंटीग्रेशन की बात की है। आइये जानते हैं कि Google द्वारा सबसे मुख्य घोषणाएं क्या हैं, जिनका असर हमें आने वाले समय में टेक्नोलॉजी पर देखने को मिलेगा।

ये पढ़ें: बेस्ट गेमिंग हैडफ़ोन

Firebase Genkit

Firebase प्लेटफॉर्म में एक और नया टूल Firebase Genkit जोड़ा गया है, जो ख़ासतौर से डेवलपरों के लिए हैं। इससे Javascript/Typescript का इस्तेमाल करते हुए AI पॉवर्ड ऐप्स आसानी से बनायी जा सकेंगी। ये एक ओपन सोर्स फ्रेमवर्क होगा, जो Apache 2.0 लाइसेंस का इस्तेमाल करते हुए डेवेलपरों को नयी और वर्तमान में मौजूद ऐप्स में AI इंटीग्रेशन करने में मदद करेगा।

Generative AI

Google ने आज स्टूडेंट्स के लिए भी एक AI मॉडल पेश किया, जो सीखने के लिए है। कंपनी ने ये लर्निंग AI मॉडल गूगल के DeepMind AI research और गूगल रिसर्च की पार्टनरशिप में तैयार किया है। LearnLM मॉडल ववैसे तो पहले से उपलब्ध है, लेकिन नए सुधारों के साथ कंपनी इसे एक पायलट प्रोग्राम द्वारा Google Classrooms तक लेकर जाने वाली है। शिक्षकों के साथ मिलकर ये भी देखा जायेगा कि LearnLM पढ़ाने-पढ़ने की प्रक्रिया को किस तरह आसान कर पाता है। ये नया Generative AI मॉडल शिक्षकों को नए आईडिया, कंटेंट और नयी गतिविधियों की जानकारी देने में मदद करेगा।

Gemini 1.5 Pro

Google I/O 2024 में Gemini पर भी जमकर चर्चा हुई। सुन्दर पिचाई ने इस AI मॉडल का लेटेस्ट वर्ज़न Gemini 1.5 Pro लॉन्च किया। Gemini 1.5 Pro अब Gemini Advanced के साथ सभी के लिए उपलब्ध होगा। Gemini Advanced के लिए 1 मिलियन टोकन का विंडो रखा गया है, लेकिन आप ये 2 मिलियन तक जायेगा, हालांकि ये निजी रूप से डेवलपरों के लिए उपलब्ध होगा। यूज़र्स Gemini Advanced पर 1 घंटे की वीडियो में 30,000 लाइनों का कोड अपलोड कर सकते हैं। इसमें जल्दी ही Data Analytics फीचर भी आएगा और ये 35 भाषाओँ में उपलब्ध होगा। Gemini 1.5 Pro के साथ आप मेल की समरी बना सकते हैं, Google Meet पर मीटिंग के हाईलाइट ले सकते हैं, ऑफिसों में भी इसका इस्तेमाल कई कामों के लिए किया जा सकेगा।

Gemini ऐप में भी अब वॉइस कन्वर्सेशन के साथ आप AI चैटबॉट को कमांड दे सकते हैं। इस फ़ीचर को Live का नाम दिया गया है। Google Search में भी Gemini AI टूल की मदद से अब मुश्किल सर्च कमांड को आसानी से समझने में मदद मिलेगी, जिससे बेहतर नतीजे मिल सकें।

ये पढ़ें: भारतीय बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन 13mm TWS बड्स

Google Camera और Veo में Gemini का इस्तेमाल

Google Imagen 3
Image Credits: Google

ChatGPT की ही तरह गूगल ने भी Google Camera ऐप में AI इंटीग्रेशन का उदाहरण दिया। ये काफी कारगर है। AI के साथ कैमरा ने पहले जो चीज़ें देखी या कैप्चर की हैं, वो आपको पूछने पर वो बता सकता है, जैसे “मेरा चश्मा कहाँ है” ये कमांड देने पर, अगर पहले फोटो में किसी जगह पर चश्मा कैप्चर हुआ है, तो ये आपको बताएगा। इसके अलावा Google ने Imagen 3 भी लॉन्च किया, जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट्स को बेहतर समझ सकता है। ये फिलहाल डेवलपरों के लिए AI Labs पर आएगा। इसके अलावा Google Veo सामने आया है, जो एक नया जेनेरेटिव वीडियो AI टूल है, जिसकी मदद से आप टेक्स्ट को वीडियो में बदल सकते हैं। ये भी फिलहाल डेवलपरों के लिए ही उपलब्ध होगा।

कॉल्स के दौरान स्कैम को डिटेक्ट करना

गूगल ने इस कांफ्रेंस में एक और फ़ीचर की जानकारी दी है, जो कॉल के दौरान ही, यूज़र को अलर्ट भेजेगा कि वो कॉल स्पैम है। इस फ़ीचर को बढ़ते ऑनलाइन स्कैम के केसों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसमें Gemini Nano का इस्तेमाल किया जायेगा। ये भी Google के जेनेरेटिव AI का हिस्सा है, जो कॉल के दौरान आपकी बातचीत को ध्यान से सुनकर आपको अलर्ट भेजेगा।

ये पढ़ें: इन कैमरा फ़ोन्स के साथ ले सकते हैं 100x ज़ूम फोटोज़

Ask Photos

Google Photos में अब तक आप कोलाज बना सकते थे, पुरानी मेमोरी देख सकते थे, लेकिन अब आप Gemini AI टूल के साथ Photos ऐप पर बोलकर तस्वीरें सर्च कर पाएंगे। जैसे “Show me the photos from Dalhousie trip” कमांड देने पर ये आपको ट्रिप की फोटो दिखायेगा। इस तरह की कमांड के साथ यूज़र को कोई फोटो ढूंढने के लिए Google Photos के पूरे कलेक्शन में स्क्रॉल नहीं करना पड़ेगा और AI फ़ोन के कंटेंट से सही डाटा सर्च करेगा और आपको दिखायेगा।

Tensor Processing Units

Google ने नए AI चिप Tensor Processing Units (TPU) की भी घोषणा की। इन्हें Trillium नाम दिया गया है और ये इस साल के अंत तक लॉन्च किया जायेगा। इस नए की TPU की परफॉरमेंस पिछले TPU चिप के मुकाबले 4.7x गुना बेहतर होगी। इस बार Trillium में तीसरी जनरेशन का SparseCore भी होगा, जिसे Google की परिभाषा में “एक विशेष प्रकार का प्रोसेसर कहा जाता है, जो बहुत बड़े आकार के “एम्बेडिंग” को तेजी से और कम पावर के साथ प्रोसेस कर सकता है, जिससे रैंकिंग और रेकमंडेशन सिस्टम अधिक तेज और कुशल हो जाते हैं।”

ये पढ़ें: Google Maps का नया फ़ीचर – किसी भी जगह का मौसम एयर एयर क्वॉलिटी ऐसे करें चेक

Project Astra

Google I/O 2024 में कंपनी ने Project Astra को भी आधिकारिक तौर पर घोषित कर दिया। Project Astra के द्वारा हमारे किसी भी सवाल का जवाब AI की मदद से रियल-टाइम में मिल जाता है। Google ने इसका एक डेमो भी दिया, जिसमें के यूज़र AI मॉडल को रूम में एक ऐसी चीज़ पहचानने का काम देता है, जो आवाज़ करती है। इसके बाद यूज़र फ़ोन के कैमरा को कमरे में घुमाती है और AI मॉडल तुरंत इस कमरे में स्पीकर को पहचानकर सामने बता देता है। यहां देखने वाली बात ये है कि AI मॉडल को स्पीकर ढूंढने को नहीं कहा गया, बल्कि एक ऐसी चीज़ पूछी गयी जो आवाज़ करती है।

Google ने इसके सन्दर्भ में ये भी कहा है कि आने वाले समय में ऐसे तरीकों से AI असिस्टेंट हमारी ज़िन्दगियों में काफी उपयोगी हो सकते हैं, जो हमें काफी तेज़ी से सही चीज़ की जानकारी दे सकते हैं।

Circle to Search

person holding phone using Google Circle to Search

ये नया फ़ीचर Circle to Search भी काफी महत्वपूर्ण है। ये Samsung के Galaxy AI के सर्किल तो सर्च फ़ीचर जैसा ही है, जिसमें आप किसी गणित के सवाल पर सर्किल करें, तस्वीर के किसी ऑब्जेक्ट पर सर्किल करें, आपको तुरंत इसका हल मिल जायेगा।

ये पढ़ें: अब Google Maps दिखेगा हर गली नुक्कड़, देखिये अपना घर, कॉलेज, दफ्तर Street View के साथ

Pixel 8a

Google ने इस इवेंट में अपने नए Pixel फ़ोन Pixel 8a को भी प्रदर्शित किया। इस फ़ोन को हाल ही में भारत में भी 52,999 रुपए की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसमें 6.1-इंच की OLED 120Hz डिस्प्ले, Google Tensor G3 चिपसेट, 64MP प्राइमरी सेंसर, Android 14 OS और 7 साल तक सॉफ्टवेयर अपग्रेड जैसे फ़ीचर मौजूद हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageMoto Edge 50 Fusion Vs OnePlus Nord CE 4: क्या Moto अपने Edge फीचरों के साथ 25,000 के बजट में आगे निकल पाया है ?

मोटोरोला ने कल भारतीय बाज़ार में अपना मिड-रेंज स्मार्टफोन Moto Edge 50 Fusion लॉन्च किया है। कंपनी के इस स्मार्टफोन की चर्चा काफी समय से हो रही थी, जिसका कारण था इस सेगमेंट में कुछ ख़ास फीचरों के साथ आना, जो इस बजट के अन्य स्मार्टफोनों में नहीं हैं, जैसे 144Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट, Sony …

Imageअब वॉइस कमांड के साथ कर सकेंगे UPI पेमेंट

इस साल के Global Fintech Fest में कुछ ऐसी घोषणाएं कि गयीं हैं, जिससे UPI पेमेंट्स और बेहतर हो सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास ने एनपीसीआई के साथ मिलकर UPI को बेहतर बनाने और उसके विकास के लिए नयी योजनाएं पेश कीं। इस नवीनीकरण यूपीआई एटीएम और RBI के नियमों को …

ImageReliance AGM 2022: 5 महत्वपूर्ण घोषणाएं, जो आपको ज़रूर चाहिएं

Reliance ने आज 45वीं AGM 2022 मीटिंग का आयोजन किया। इस मीटिंग आज कई ज़रूरी घोषणाएं की गयीं, जिनमें Jio 5G Phone की डेवलपमेंट के बारे में चर्चा और Jio AirFiber को लॉन्च भी शामिल था। इस वर्चुअल मीटिंग को कंपनी के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने कंपनी के सभी डायरेक्टरों के परिचय से शुरू किया …

ImageGoogle Pixel 8a राउंडअप: लॉन्च से पहले फ़ोन के बारे में जानें सारी बातें

Google Pixel 8a को लेकर कंपनी ने फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन Pixel 8a का इसी महीने लॉन्च होना लगभग तय है। अभी तक इस फ़ोन से सम्बंधित सामने आयी सभी लीक बताती हैं कि Pixel 8a भारत में और विश्व स्तर पर मई 2024 में ही आ सकता है। इसके अलावा …

ImageGoogle Pixel 8a की कीमत हुई लीक, ये स्पेसिफिकेशन्स भी है शामिल

अगले महीने 14 मई को Google annual developer conference, I/O 2024 होने वाला है, और गूगल इसकी तैयारी में लगा हुआ है। हर साल की तरह इस साल भी गूगल कुछ नए अपडेट के बारे में बताएगा। इन अपडेट में Android 15 और Google Pixel 8a के लॉन्च की घोषणा भी की जा सकती है। …

Discuss

Be the first to leave a comment.