Xiaomi Mi LED Smart bulb using with Amazon Alexa assistant
Xiaomi Mi LED Smart bulb using with Amazon Alexa assistant

Amazon अपनी वौइस अस्सिस्टेंट Alexa को दिन-ब-दिन बेहतर बनाती जा रही है। हाल ही में Alexa हिंदी लैंग्वेज सपोर्ट के बाद आज फिर से अलेक्सा को एक नया अपडेट देते हुए इसके द्वारा बिलों के भुगतान का ऑप्शन भी पेश कर दिया है।

जी हाँ अब आप Amazon Alexa से द्वारा बिजली, पानी, पोस्ट-पेड, कुकिंग गैस, और ब्रॉडबैंड आदि के बिलों का भुगतना किया जा सकता है। यह फीचर अलेक्सा को शौपिंग एप्लीकेशन से इंटीग्रेटेड करने के लगभग 2 महीने बाद पेश किया गया है।

कैसे करे Amazon Alexa से अपने बिलों का भुगतान

  1. Amazon App पर जाएँ
    सबसे पहले सभी एंड्राइड यूजर अपनी अमेज़न शौपिंग एप्लीकेशन पर लॉग इन करे।
  2. Alexa माइक्रोफोन पर टैप करे
    माइक्रोफोन आइकन पर टैप करने के बाद “Alexa, Pay my Electricity bill” या Alexa, recharge my DTH” कह सकते है। जो यूजर सामान्य तौर पर पहले भी अमेज़न पे से बिल पेमेंट करते है वो सीधे बिल पेज पर नेविगेट किये जायेंगे।
  3. आर्डर / पेमेंट कन्फर्म
    एक बार आपकी बिल डिटेल्स पूरी होने के बाद अलेक्सा आपके अमेज़न पे अकाउंट बैलेंस से पेमेंट करके प्रक्रिये को पूरा करती है।

कंपनी ने इस लेटेस्ट सपोर्ट पर कहा,” कस्टमर अलेक्सा एप्प पर भी वौइस पिन के जरिये ट्रांज़ैक्शन को इनेबल कर सकते है। एक बार एप्रूव्ड होने पर अलेक्सा आसानी से अमेज़न पे के तहत ट्रांज़ैक्शन को पूरा कर सकती है। भुगतान पूरा होने पर कस्टमर के मोबाइल फ़ोन नंबर पर नोटिफिकेशन भी भेजेगा। नए अमेज़न पे कस्टमरों को इस प्रोसेस के शुरुआत में भी अलेक्सा को शौपिंग एप्लीकेशन से कनेक्ट करने का एक लिंक मिलेगा जिसके बाद यह आसानी से पेमेंट पूरा कर सके।

नोट: अभी के लिए एप्लीकेशन पर यह सर्विस सिर्फ इंग्लिश भाषा में भी उपलब्ध है लेकिन कंपनी ने अनुसार जल्द ही यहाँ पर आपको Alexa प्रोडक्ट लाइनअप की ही तरह अन्य भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here