Amazon Alexa को मार्किट में गूगल के अस्सिस्टेंट को कड़ी तककर देते हुए हमेशा ही कुछ नया करने के लिए जानी जाती है और यह कहना गलत भी नहीं होगा की यह वौइस अस्सिटेंट अभी तक के सबसे आकर्षक स्किल के साथ अपनी एक अलग जगह बनाये हुए है जो आपको शायद ही कही और देखने को मिले। Echo के साथ आप Alexa के माध्यम से काफी अलग-अलग स्किल्स का इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन हाल ही में Amazon ने अपनी अलेक्सा को और भी बेहतर बनाते हुए आपको खुद से कुछ स्किल बना कर इस्तेमाल करने की सुविधा दी है। जी हाँ अब आप Alexa Blueprints के इस्तेमाल से कुछ अन्य स्किल भी बना कर उनका आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते है की कैसे करे इस स्किल का इस्तेमाल:

यह भी पढ़िए: कैसे बनाये WhatsApp के लिए अपने पर्सनल स्टीकर

अलेक्सा ब्लूप्रिंट क्या है?

Amazon ने यूजर को Alexa Skill को कस्टमाइज करने की सुविधा देते हुए ‘Blueprint’ को पेश किया है।

जैसा की सभी जानते है की Alexa में आपको अलग-अलग स्किल मिलते है जिनके इस्तेमाल से आप और भी बेहतर पर्सनल एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है। मुख्य तौर पर Alexa Blueprints को यूजर के अपनी अलेक्सा डिवाइस को अपनी पसंद के अनुसार बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सके।

Amazon Alexa के वाईस प्रेसिडेंट Steve Rabuchuin ने लांच इवेंट पर भी कहा था की, ” Alexa Skill Blueprint एक ऐसा माध्यम है जो आपके और आपकी फॅमिली के लिए एक ज्यादा पर्सनल एक्सपीरियंस प्रदान कर सके.

यहाँ पर आपको Alexa Blueprint को 5 अलग-अलग कैटेगरी में मिलते है:

  • Stories 
  • Home
  • Learn
  • Fun
  • Greeting

इन ब्लूप्रिंट का इस्तेमाल करना काफी आसान है और यह आपके अकाउंट (Amazon Account) के माध्यम से सिर्फ आपके लिए उपलब्ध है। तो चलिए अब शुरू करते है कस्टम स्किल को अपने लिए बनाना:

कैसे बनाये अलेक्सा ब्लूप्रिंट से नए अलेक्सा स्किल्स?

इसके लिए आपको सबसे पहले Blueprints.amazon.com को अपने ब्राउज़र पर ओपन करना होगा इसके बाद आसानी से आगे की प्रकिया के साथ स्किल को बनाना होगा।

चरण 1: अपना अमेज़न अकाउंट को कन्फर्म करे।

यहाँ पर आप अपने अमेज़न अकाउंट की डिटेल्स बहर कर साइन-इन कर सकते है।

चरण 2: अपने टेम्पलेट को चुने।

यहाँ पर आपको उपर बताई अलग-अलग कैटेगरी में लगभग 45+ अलग-अलग टेम्पलेट्स में से अपनी पसंद का टेम्पलेट चुन कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

चरण 3: ब्लूप्रिंट या टेम्पलेट की डिटेल्स पढ़े।

यहाँ पर आपको अपने टेम्पलेट को चुनने के बाद उसकी पूरी डिटेल्स के साथ शुरूआती उदहारण भी प्राप्त होता है ताकि आप समझ पाए की यह स्किल कैसे काम करेगा।

चरण 4: ब्लूप्रिंट में दी डिटेल्स को भरे।

अब अपनी पसंद के अनुसार आप नए प्रश्नों के साथ उनके विकल्प भी भर सकते है। जैसे हमने यहाँ पर एक क्विज का चुनाव किया है तो यहाँ पर आप सवालों के साथ उनके जवाब भी लिख सकते है और ज्यादा पर्सनल एक्सपीरियंस के लिए कुछ साउंड इफ़ेक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते है।

चरण 5: अंत में अपने बनाये स्किल को नाम दे।

यहाँ पर आप अपने द्वारा बनाये स्किल को एक नाम दे सकते है। इसी नाम के माध्यम से अलेक्सा आपके स्किल पर प्रतिक्रिया देती है। मतलब यह की आपके Hey Alexa, Open My Trivia बोलने पर ही यह इस स्किल का इस्तेमाल करेगी।

चरण 6: अपने स्किल को कन्फर्म होना का इन्तजार करे।

चरण 7: Alexa के साथ अपने स्किल का इस्तेमाल करे।

नोट: आप ब्लूप्रिंट के माध्यम से असीमित स्किल्स बना सकते है लेकिन कभी-कभी किसी विशेष कार्य के लिए बनाये स्किल को भी आप आसानी से डिलीट करने के अलावा डिसएबल भी कर सकते है। डिसएबल का मतलब है की Alexa उस स्किल को लाकर कोई प्रतिक्रिया नहीं देग। इसके अलावा आप आसानी से अपने स्किल को एडिट या शेयर भी कर सकते है।

अपने नए ब्लूप्रिंट फीचर के साथ Amaozn ने उन लोगो के लिए भी अलेक्सा को आकर्षक विकल्प बना दिया है जो टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए इतना अधिक उताषित नहीं रहते है। यहाँ पर आप आसानी से अपने अलेक्सा आधारित स्मार्टस्पीकर में भी इस ब्लूप्रिंट स्किल का इस्तेमाल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here