जाने कैसे बनाये Alexa Blueprints से खुद के पर्सनल Alexa Skills

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Amazon Alexa को मार्किट में गूगल के अस्सिस्टेंट को कड़ी तककर देते हुए हमेशा ही कुछ नया करने के लिए जानी जाती है और यह कहना गलत भी नहीं होगा की यह वौइस अस्सिटेंट अभी तक के सबसे आकर्षक स्किल के साथ अपनी एक अलग जगह बनाये हुए है जो आपको शायद ही कही और देखने को मिले। Echo के साथ आप Alexa के माध्यम से काफी अलग-अलग स्किल्स का इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन हाल ही में Amazon ने अपनी अलेक्सा को और भी बेहतर बनाते हुए आपको खुद से कुछ स्किल बना कर इस्तेमाल करने की सुविधा दी है। जी हाँ अब आप Alexa Blueprints के इस्तेमाल से कुछ अन्य स्किल भी बना कर उनका आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते है की कैसे करे इस स्किल का इस्तेमाल:

यह भी पढ़िए: कैसे बनाये WhatsApp के लिए अपने पर्सनल स्टीकर

अलेक्सा ब्लूप्रिंट क्या है?

Amazon ने यूजर को Alexa Skill को कस्टमाइज करने की सुविधा देते हुए ‘Blueprint’ को पेश किया है।

जैसा की सभी जानते है की Alexa में आपको अलग-अलग स्किल मिलते है जिनके इस्तेमाल से आप और भी बेहतर पर्सनल एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है। मुख्य तौर पर Alexa Blueprints को यूजर के अपनी अलेक्सा डिवाइस को अपनी पसंद के अनुसार बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सके।

Amazon Alexa के वाईस प्रेसिडेंट Steve Rabuchuin ने लांच इवेंट पर भी कहा था की, ” Alexa Skill Blueprint एक ऐसा माध्यम है जो आपके और आपकी फॅमिली के लिए एक ज्यादा पर्सनल एक्सपीरियंस प्रदान कर सके.

यहाँ पर आपको Alexa Blueprint को 5 अलग-अलग कैटेगरी में मिलते है:

  • Stories 
  • Home
  • Learn
  • Fun
  • Greeting

इन ब्लूप्रिंट का इस्तेमाल करना काफी आसान है और यह आपके अकाउंट (Amazon Account) के माध्यम से सिर्फ आपके लिए उपलब्ध है। तो चलिए अब शुरू करते है कस्टम स्किल को अपने लिए बनाना:

कैसे बनाये अलेक्सा ब्लूप्रिंट से नए अलेक्सा स्किल्स?

इसके लिए आपको सबसे पहले Blueprints.amazon.com को अपने ब्राउज़र पर ओपन करना होगा इसके बाद आसानी से आगे की प्रकिया के साथ स्किल को बनाना होगा।

चरण 1: अपना अमेज़न अकाउंट को कन्फर्म करे।

यहाँ पर आप अपने अमेज़न अकाउंट की डिटेल्स बहर कर साइन-इन कर सकते है।

चरण 2: अपने टेम्पलेट को चुने।

यहाँ पर आपको उपर बताई अलग-अलग कैटेगरी में लगभग 45+ अलग-अलग टेम्पलेट्स में से अपनी पसंद का टेम्पलेट चुन कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

चरण 3: ब्लूप्रिंट या टेम्पलेट की डिटेल्स पढ़े।

यहाँ पर आपको अपने टेम्पलेट को चुनने के बाद उसकी पूरी डिटेल्स के साथ शुरूआती उदहारण भी प्राप्त होता है ताकि आप समझ पाए की यह स्किल कैसे काम करेगा।

चरण 4: ब्लूप्रिंट में दी डिटेल्स को भरे।

अब अपनी पसंद के अनुसार आप नए प्रश्नों के साथ उनके विकल्प भी भर सकते है। जैसे हमने यहाँ पर एक क्विज का चुनाव किया है तो यहाँ पर आप सवालों के साथ उनके जवाब भी लिख सकते है और ज्यादा पर्सनल एक्सपीरियंस के लिए कुछ साउंड इफ़ेक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते है।

चरण 5: अंत में अपने बनाये स्किल को नाम दे।

यहाँ पर आप अपने द्वारा बनाये स्किल को एक नाम दे सकते है। इसी नाम के माध्यम से अलेक्सा आपके स्किल पर प्रतिक्रिया देती है। मतलब यह की आपके Hey Alexa, Open My Trivia बोलने पर ही यह इस स्किल का इस्तेमाल करेगी।

चरण 6: अपने स्किल को कन्फर्म होना का इन्तजार करे।

चरण 7: Alexa के साथ अपने स्किल का इस्तेमाल करे।

नोट: आप ब्लूप्रिंट के माध्यम से असीमित स्किल्स बना सकते है लेकिन कभी-कभी किसी विशेष कार्य के लिए बनाये स्किल को भी आप आसानी से डिलीट करने के अलावा डिसएबल भी कर सकते है। डिसएबल का मतलब है की Alexa उस स्किल को लाकर कोई प्रतिक्रिया नहीं देग। इसके अलावा आप आसानी से अपने स्किल को एडिट या शेयर भी कर सकते है।

अपने नए ब्लूप्रिंट फीचर के साथ Amaozn ने उन लोगो के लिए भी अलेक्सा को आकर्षक विकल्प बना दिया है जो टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए इतना अधिक उताषित नहीं रहते है। यहाँ पर आप आसानी से अपने अलेक्सा आधारित स्मार्टस्पीकर में भी इस ब्लूप्रिंट स्किल का इस्तेमाल कर सकते है।

Related Articles

Image2023 फरवरी में आने वाले स्मार्टफोन्स (Upcoming smartphones in February 2023 )

2023 जनवरी में हमने Redmi Note 12 सीरीज़ और iQOO 11 जैसे स्मार्टफोनों को भारतीय बाज़ार में लॉन्च होते देखा है। अब फरवरी 2023 भी दूर नहीं है और इसमें और भी शानदार फ़ोन देखने को मिलेंगे। फरवरी 2023 की शुरुआत के साथ ही सबसे पहले Samsung Galaxy S23 सीरीज़ विश्व स्तर पर लॉन्च होगी। …

Imageजाने कैसे बदले Amazon Alexa की डिफ़ॉल्ट लैंग्वेज को इंग्लिश से हिंदी में?

Amazon ने हाल ही में Alexa में मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट को अपडेट किया है और हमने हाल ही में Echo Dot और Echo Plus को रिव्यु के समय यह नोटिस भी किया की हिंदी लैंग्वेज को काफी आसानी से समझ रही थी। रिस्पांस बहुत ज्यादा सही नहीं कहे जा सकते है लेकिन हिंदी में बेहतर एक्सपीरियंस …

Imageकैसे बनाये अपनी फोटो का पर्सनल WhatsApp स्टीकर; जाने पूरी प्रक्रिया

अभी हाल ही में Whatsapp ने अपनी मेसेजिंग एप्लीकेशन में स्टीकर के रूप में नया फीचर पेश किया था जिसके इस्तेमाल से यूजर अपने दोस्तों को Emojis और GIFs के साथ-साथ स्टीकर भी शेयर कर सकते है। यह फीचर अभी एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। एंड्राइड सपोर्ट पर यहाँ आपको कुछ …

ImageiPhone 14 Plus Best Deal: इस बम्पर ऑफर के साथ जानिये कैसे इस ₹90,000 के इस फ़ोन को आप Flipkart पर खरीद सकते हैं ₹65,000 से भी कम में

iPhone 14 सीरीज़ में पहली बार Mini की जगह Plus वैरिएंट को शामिल किया गया। इसका कारण था iPhone 13 Mini को अच्छा रेस्पॉन्स ना मिल पाना। iPhone 14 Plus के साथ कंपनी ने Pro Max जितनी बड़ी डिस्प्ले, थोड़े कम दाम में पेश की। अब यही iPhone 14 Plus आपको 90,000 की लॉन्च प्राइस …

ImageWhatsApp से डिलीट किये हुए फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट को वापस कैसे रिस्टोर करें – How to restore any deleted WhatsApp file

WhatsApp इस समय लगभग हर कोई इस्तेमाल कर रहा है, ये कहना गलत नहीं है कि ये इस समय सबसे ज़्यादा पॉपुलर और इस्तेमाल की जाने मैसेजिंग ऐप बन चुकी है। मेरे लिए तो स्कूल द्वारा बने क्लास ग्रुप के कारण ये और ज़रूरी है, जहां हम बच्चों की पढ़ाई को लेकर अपडेटेड रहते हैं। …

Discuss

Be the first to leave a comment.