फेसबुक न केवल एक सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म है बल्कि यह आपको एक बेहतर चैटिंग प्लैटफॉर्म भी प्रदान करता है जिस पर आप इच्छित लोगों से सम्पर्क कर सकते हैं। आप किसी भी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रह सकते हैं जिसे आप जानते हैं, इसका मैसेजिंग ऐप, फेसबुक मेसेंजर के नाम से जाना जाता है। विशेष बात यह है कि अब फेसबुक ऐसी सुविधा प्रदान कर रहा है कि आप अपने मुख्य अकाउंट को बंद रखते हुए भी मेसेंजर का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा पढ़ें: How to Delete Your Instagram Account Permanently (Hindi) | Instagram अकाउंट को हमेशा के लिए ऐसे Delete करें

यह सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए काफी अच्छी है जो अपने फेसबुक प्रोफाइल को डीएक्टिवेट रखना चाहते हैं लेकिन मैसेंजर का उपयोग करना चाहते हैं। तो आइये जानते हैं कैसे करें यह:

Step 1

यदि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल और मैसेंजर को अलग रखना चाहते हैं अथवा यदि आप केवल फेसबुक की मैसेंजर सेवा का उपयोग जारी रखना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा – आप इसे अपने ऐप या डेस्कटॉप वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं।

Step 2

इसके बाद अपना फेसबुक मैसेंजर ऐप खोलें और अपने फेसबुक पासवर्ड के साथ साइन इन करेंI इसके बाद follow-up screen द्वारा आपको बताया जायेगा कि फेसबुक अकाउंट को निष्क्रिय कर दिया गया है, लेकिन आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहने के लिए फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा पढ़ें: अब फोन मच्छर भी भगाएगा; LG ने Mosquito Repellent सुविधा के साथ लांच किया LG K7i

Step 3

यदि आपके पास कोई फेसबुक अकाउंट नहीं है, तो आप दूसरे विकल्प ” I Don’t Have a Facebook Account ” का चयन कर सकते हैं। और उस पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके मैसेंजर सेवा का आनंद ले सकते हैं।

यदि आप डेस्कटॉप से ​​अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट किया है तो आप फेसबुक मेसेंजर का उपयोग अपने डेस्कटॉप साइट पर भी कर सकते हैं।

इसके अलावा पढ़ें: फरवरी 2018 तक सभी मोबाइल नंबर करने होंगे आधार से लिंक; ये है तरीका

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here