Google Pixel 6, Pixel 6 Pro के कैमरा डिटेल लीक हुए: अनोखे कैमरा फ़ीचरों के साथ बदलेगा फोटोग्राफी का अंदाज़

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Google के Pixel स्मार्टफोन की कैमरा परफॉरमेंस काफी अच्छी होती है और इसके लिए ये फ़ोन लोकप्रिय भी हैं। कैमरा परफॉरमेंस में, Google के सॉफ्टवेयर में जो कंपनी बेहतरी (improvement) करती है, उसका भी काफी योगदान है। अब जल्दी ही Google Pixel 6, Pixel 6 Pro स्मार्टफोन भी लॉन्च होने वाले हैं। कंपनी ने इसके टीज़र और कुछ फ़ीचरों की झलक भी दी है। एक फ़ीचर जो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, वो है इस सीरीज़ में आने वाला नया कैमरा मॉड्यूल का डिज़ाइन। हालांकि कंपनी ने अभी कैमरा की डिटेल नहीं बतायी है, लेकिन XDA द्वारा आज इसके कैमरा स्पेसिफिकेशन की विस्तृत जानकारी लीक हो चुकी है।

आइये आपको बताते हैं कि इस Pixel 6 सीरीज़ में कैमरा स्पेसिफ़िकेशन क्या होने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: Google Pixel 6 Pro की हैंड्स-ऑन वीडियो लीक; फ़ोन का डिज़ाइन लॉन्च से पहले सामने आया

Google Pixel 6 और 6 Pro, दोनों में एक जैसे कैमरा सेटअप होने की बात सामने आ रही है। इन दोनों में एक मुख्य और दूसरा अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस एक जैसे ही होंगे। प्राइमरी कैमरा 50MP का हो सकता है जिसमें Samsung GN1 का सेंसर होगा और दूसरा 12MP का Sony IMX286 अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस होगा। लीक रिपोर्ट के अनुसार, Pro मॉडल में एक और कैमरा 48MP का Sony IMX586 टेलीफ़ोटो लेंस हो सकता है जिसमें आपको 4x ज़ूम सपोर्ट मिलेगा।

सेल्फी के लिए यहां, Pro वैरिएंट में 12MP का कैमरा, Sony IMX663 सेंसर के साथ मिलेगा जिसमें आप चीज़ों को 0.7x और 1x ज़ूम लेवल के साथ भी अपनी तस्वीरों या वीडियो में कैद कर सकते हैं। जबकि बेस वैरिएंट Google Pixel 6 के खरीददारों को 8 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा के साथ संतोष करना पड़ेगा।

अब वीडियो रिकॉर्डिंग के बारे में बात करें तो, दोनों ही मॉडलों में 4K60FPS का सपोर्ट आने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि ये फ़ीचर भी सिर्फ दोनों के मुख्य कैमरा के लिए ही है। जबकि Pro मॉडल के अन्य दो कैमरे 4K30FPS में रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। साथ ही इसमें आप फुल एचडी या 4K रेज़ॉल्यूशन में वीडियो शूट करते समय 20x तक ज़ूम कर सकते हैं। हालांकि 4K60fps में शूट करते समय सिर्फ 7x ज़ूम सपोर्ट मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy Watch 4 रिव्यु

इन दोनों स्मार्टफोनों में आपको कुछ नए कैमरा फ़ीचर भी मिलेंगे जिनमें मैन्युअल वाइट बैलेंस एडजस्ट करना (manual white balance adjustment), मैजिक इरेज़र (magic eraser), फेस डिब्लर (Face Deblur) और सीन लॉक (Scene Lock) शामिल होंगे। फ्रंट कैमरा के फ़ीचर फ्रंट टोर्च (Front torch) के साथ आप लो-लाइट सेल्फी लेते समय स्क्रीन को फ़्लैश के तौर पर इस्तेमाल कर पाएंगे।

एक और दिलचस्प फ़ीचर जो यहां मिलेगा वो है बेबी मोड (Baby Mode), जिसे ऑन करने पर अगर बेबी आस-पास है, तो फ़ोन खुद पहचान उसकी तस्वीरें क्लिक करता है।

इसके अलावा कुछ और फीचरों की चर्चा है, जो शायद आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आपको कैमरा में मिलेंगे। इनमें से एक फ़ीचर मोशन ब्लर फ़ीचर (Motion Blur feature) भी हो सकता है, जिस पर Google अब भी काम कर रहा है।

अब देखना ये है कि कंपनी कब इन दोनों स्मार्टफोनों को लॉन्च करेगी, ताकि और डिटेल फ़ीचर हम जान पाएं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageGoogle Pixel 7a के डिज़ाइन, कैमरा स्पेसिफिकेशन व अन्य डिटेल लीक हुई

Google Pixel 6a ने भारत में अपनी जगह बनायी है और ख़ासतौर से दिवाली सेल के दौरान Nothing Phone 1 (रिव्यु) से भी कम कीमत पर उपलब्ध होने के कारण, इस स्मार्टफोन को काफी लोगों ने चुना। अब लगता है कि कंपनी इसके सक्सेसर पर काम करना शुरू कर चुकी है। पिछले कुछ समय से …

ImageGoogle Pixel 6A की तस्वीरें लीक; सामने आयीं पूरी डिज़ाइन डिटेल

Google के Pixel स्मार्टफोन बेहद अच्छे होते हैं और इनका इंतज़ार भी काफी रहता है, ऐसे में अपने आने वाले डिवाइसों को गुप्त रख पाना कंपनी के लिए एक कठिन काम है और आज काफी कोशिशों के बाद भी कंपनी का आने वाला स्मार्टफोन Pixel 6A लीक हो गया है। ये फ़ोन पिछले महीने लॉन्च …

ImageRealme GT Neo 6 SE की पहली तस्वीर सामने आई, स्पेसिफिकेशन्स लॉन्च से पहले लीक हुए

Realme GT Neo 6 SE की पहली तस्वीर सामने आयी है। तस्वीर में GT Neo 6 SE के आस-पास दो अन्य फ़ोन भी दिखाए गए हैं, जिसका जिक्र पोस्ट में नहीं किया गया है। वीबो यूज़र्स का कहना है, कि इस फ़ोन के दाईं तरफ Redmi K70 Pro और बाईं तरफ iQOO 12 Pro है। …

ImageGoogle Pixel 8 और Google Pixel 8 Pro के स्पेसिफिकेशन लीक, आइए जानते हैं सबकुछ

Google इस साल के आखिर तक अपना फ्लैगशिप फोन Google Pixel 8 और Google Pixel 8 Pro लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले हमने Google Pixel 8 Pro की लीक हुईं तस्वीरें आपके साथ साझा की थीं, जिसमें ट्रिपल रियर कैमरा होने की जानकारी मिली थी। साथ ही ये भी बताया था …

Discuss

Be the first to leave a comment.