भारत सरकार का बड़ा फैसला, अब चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के इन पदों पर केवल भारतीयों की होगी नियुक्ति

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारतीय केंद्र सरकार ने आज एक बैठक में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को लोकल ऑपरेशंस में भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी करने को कहा है, यानि अब इन स्मार्टफोनों के निर्माण में चीनी कंपनियों को कुछ शेयर भारतीय कंपनियों को देने होंगे। इसके अतिरिक्त, इस बैठक में इन कंपनियों को अपने व्यापार में प्रमुख भूमिकाओं जैसे चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ), चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ), चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) और चीफ टेक्निकल ऑफिसर (सीटीओ) पर भारतीय अधिकारियों को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को इन मुख्य जगहों पर भारतीय निर्माताओं को करना होगा नियुक्त

ET की रिपोर्ट के अनुसार, ये जानकारी इसी बैठक में उपस्थित तीन कार्यकारी अधिकारियों द्वारा सामने आयी है। उन्होंने बताया कि चीनी स्मार्टफोन कंपनियों Xiaomi, Realme, Vivo और Oppo को इस बैठक में स्मार्टफोन निर्माण के लिए भारतीय अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट) निर्माताओं को नियुक्त करने की बात कही गयी। साथ ही इन्हें भारतीय व्यापारों के साथ साझेदारी करके स्मार्टफोनों के निर्माण को पूरी तरह से यहीं भारत में करने और बढ़ाने, भारत से निर्यात का विस्तार करने और स्थानीय वितरकों (डिस्ट्रीब्यूटर्स) को नियुक्त करने के लिए भी कहा गया है।

इसके साथ ही सरकार ने उन्हें कानूनी नियमों का पालन करने और भारत में टैक्स चोरी नहीं करने के भी निर्देश दिए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा हुई इस बैठक में इन मोबाइल कंपनियों Xiaomi, Oppo, Realme व Vivo के साथ साथ सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) को भी इन सभी मुद्दों से अवगत कराया गया है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, भारत के व्यापारिक आयात में चीन की हिस्सेदारी 2021-22 में 15.43 प्रतिशत से घटकर 2022-23 में 13.79 प्रतिशत रह गई है। चीन से इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के आयात में भी पिछले साल के मुकाबले 2022-23 (अप्रैल-फरवरी) में करीब 2 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है।

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं में चीन से आयात की हिस्सेदारी भी 2021-22 (अप्रैल-फरवरी) में 48.1 प्रतिशत से घटकर 2022-23 (अप्रैल-फरवरी) में 41.9 प्रतिशत हो गई है।

भारत में स्मार्टफोन कॉम्पोनेन्ट से लेकर असेंबली तक, पूरे निर्माण पर ज़ोर देने और भारतीयों को इसमें शामिल करने से भारत का विकास भी होगा और इन चीज़ों के आयात में और भी कमी आएगी।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Image1,59,999 रुपए में Vivo X Fold 3 Pro भारत में हुआ लॉन्च – जानें कीमतें और स्पेसिफिकेशन

आज Vivo ने अपना पहला फोल्डेबल फ़ोन भारत में लॉन्च किया है। Vivo X Fold 3 Pro को भारतीय बाज़ार में 1,59,999 रुपए की कीमत पर पेश किया गया है। हालांकि फोल्डेबल फोनों के बाज़ार में अभी ज़्यादा प्रतियोगिता नहीं है, लेकिन फिर भी ये फ़ोन काफी अच्छे फ़ीचरों के साथ OnePlus Open और Galaxy …

ImageAmazon, Flipkart पर आज से कुछ शर्तो के तहत फ़ोन, लैपटॉप और दूसरे सामानों की बिक्री शुरू

COVID 19 यानि की कोरोना वायरस के संक्रमण की बढती गति को देखते हुए राज्य सरकारों के सुझाव के साथ केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 4 मई से 17 मई तक के लिए तीसरी बार बढ़ा दिया है। इस बार सरकारों ने देश के सभी जिलो को ग्रीन, ऑरेंज, और रेड जोन में विभाजित किया …

ImageXiaomi India पर संकट के बादल; इतने करोड़ की आयात शुल्क की चोरी के लिए मिला सरकार द्वारा नोटिस

Xiaomi India पर पिछले 3 साल में करोड़ों रूपए की कस्टम ड्यूटी से बच निकलने का आरोप लगा हिअ। इनकम टैक्स विभाग द्वारा चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर जो जांच की गयी है, उसमें पता चला कि पिछले तीन साल में Xiaomi India ने 653 करोड़ की कस्टम ड्यूटी की रकम नहीं दी। DRI का दावा …

ImageRealme GT 6T बनेगा अब तक का सबसे ब्राइट स्क्रीन के साथ आने वाला फ़ोन; लेकिन क्या ये वाकई सही है ?

Realme GT 6T भारत में 22 मई को लॉन्च होने वाला है। काफी समय के बाद भारत में Realme GT सीरीज़ का कोई फ़ोन आने वाला है। ये फ़ोन चीन में लॉन्च हुए Realme GT Neo 6 SE का रिब्रांडेड वर्ज़न हो सकता है। इस स्मार्टफोन में 6000 निट्स की पीक ब्राइटनेस है, जिसे कंपनी …

ImageSamsung Galaxy M35 हुआ लॉन्च, क्या इन फीचरों के साथ खरीदेंगे आप ?

Samsung की Galaxy M-सीरीज़ के मिड-रेंज स्मार्टफोन Samsung Galaxy M35 5G की कई अफवाहों के बाद आज कंपनी ने इस स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने पिछले महीने ही भारत में Galaxy M55 और M15 को लॉन्च किया है। अब इस Galaxy M34 के सक्सेसर को ब्राज़ील में पेश किया गया है और …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products