Transfer money by smart phone. vector illustration

भारत की मोबाइल भुगतान प्रक्रिया में एक और एप शामिल हो गया है, भारतीय डिजिटल भुगतान प्रक्रिया के एक नए विकल्प के रूप में Google द्वारा मोबाइल एप Tez लॉन्च किया गया है। यूं तो बाजार में पहले से ही Paytm और mobikwik जैसे कई ई-वॉलेट्स और सेवाएं मौजूद हैं, लेकिन Google ने अपने एप के साथ कुछ खास पेश किया है।

लेकिन फिलहाल यह UPI ऐप से ज्यादा नहीं है, इसमें रिचार्ज फीचर्स हैं, लेकिन प्रश्न यह है कि जब भी हमारे पास BHIM है, तो एक और UPI ऐप की आवश्यकता क्या है? इसीलिए हमने इन तीनों एप्स की एक संक्षिप्त तुलना की है, और सभी की प्रणाली का अध्ययन करते हुए यह जानने की कोशिश की है कि इन सभी एप्स में से कौन सा एप भारतीय उपभोक्ताओं के लिए ज्यादा उपयोगी है।

यह भी पढ़ें: Android Oreo और 19MP कैमरा वाला Sony Xperia XZ1 हुआ भारत में लॉन्च; जानिये इसकी कीमत और विशेषता

UPI से पहले, मार्केट में दो प्रकार के मोबाइल पेमेंट ऐप होते थे- ई-वॉलेट आधारित भुगतान ऐप या मोबाइल बैंकिंग-आधारित भुगतान ऐप। लेकिन एक ऐप जिसने UPI को लोकप्रिय बना दिया था, वह BHIM एप ही था।

फिलहाल, BHIM को चुनौती देने के लिए एक और लोकप्रिय ऐप PhonePe है। दोनों एप्स Google Play Store पर 10 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किये जा चुके हैं। वहीं Tez इस प्रतियोगिता का नया मगर दमदार खिलाड़ी है, जो अकाउंट से अकाउंट में भुगतान के साथ-साथ आकर्षक इनामी राशि भी प्रदान करता है।

BHIM

Image result for bhim app

BHIM पूरी तरह UPI आधारित एप है जो आपको अकाउंट से अकाउंट के बीच नकद ट्रांसफर की सुविधा देता है, अर्थात आप एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में एप के द्वारा अपने पैसे को सुरक्षित व तेज़ी से ट्रांसफर कर सकते हैं,
BHIM ऍप फिलहाल 12 भाषाओं का समर्थन करता है। नए अपडेट के बाद यह कुल 12 भाषाओ में उपलब्ध है अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलगु, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, बंगाली, असामी एवं उड़िया।

PhonePe

Image result for phonepe

UPI आधारित एप की सूची में अगला एप है PhonePe, जो कि अकॉउंट से अकाउंट ट्रांसफर के साथ-साथ मोबाइल वॉलेट की सुविधा भी प्रदान करता है, अर्थात आप इस एप के द्वारा Paytm की ही तरह एक मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल अपनी खरीदारी के लिए कर सकते हैं। एक विशेषता जो इसे BHIM एप से अलग बनाती है वह है इसकी पुरस्कार योजना, जब भी आप अपने PhonePe एप से किसी नए उपयोगकर्ता को एप प्रयोग करवाने में सफल होते हैं तो PhonePe की ओर से कुछ इनामी राशि दोनों उपयोगकर्ताओं को प्राप्त होती है, हालांकि यह इनामी राशि आपके बैंक खाते में जाने की बजाय आपके PhonePe मोबाइल वॉलेट में जाती है जिसका इस्तेमाल आप वॉलेट द्वारा खर्च करने पर ही कर सकते हैं।

Tez

Image result for Tez app

Tez बिलकुल भी एक वॉलेट एप नहीं है, BHIM और PhonePe की तरह तेज भी एक UPI आधारित डिजिटल भुगतान प्रणाली है मगर, इसमें एक विशेषता है जो इसे BHIM और PhonePe एप से अलग बनाती है, और वह ये है कि इसकी पुरस्कार योजना के तहत मिलने वाली राशि किसी वॉलेट में ना जाकर सीधे आपके बैंक खाते में रुपयों के रूप में जमा हो जाती है, अर्थात जब भी आप अपने Tez एप से किसी नए उपयोगकर्ता को एप प्रयोग करवाने में सफल होते हैं तो Tez की ओर से कुछ इनामी राशि दोनों उपयोगकर्ताओं को प्राप्त होती है, यह इनामी राशि आपके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी रूप में कर सकते हैं।

हमारा नज़रिया

उपयोगकर्ताओं की जरूरत और अनुभवों के आधार पर हम कह सकते हैं कि सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए इन तीनों में से Tez एप सबसे उपयोगी है, जिसके बाद BHIM और उसके बाद PhonePe होगा। सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित भुगतान के साथ-साथ पुरस्कार राशि महत्वपूर्ण होती है, ऐसे में पुरस्कार राशि बिना किसी लाग-लपेट के सीधे खाते में आये तो फिर कहने ही क्या, ये विशेषताएं ही Tez को सबसे उपयोगी बनाती है, हालाँकि एप में कुछ सुधार होने की गुंजाइश बाकी है।

यह भी पढ़ें: अपने एंड्राइड फोन की डुप्लीकेट फाइलों को इस तरह डिलीट करें

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here