5,000 रुपए में ANC के साथ आने वाले बेस्ट TWS Earbuds

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

वर्तमान समय में Wireless Earbuds सभी को चाहिए और ट्रेवल करते समय या पार्क जैसी जगहों पर शोर के कारण TWS बड्स में एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन का फ़ीचर लोगों की पहली पसंद बन चुका है। अपने बजट के अंदर यूज़र्स अक्सर Active noise Cancellation (ANC) के साथ आने वाले बड्स तलाशते हैं, लेकिन बजट कम होने के कारण सही प्रोडक्ट का चयन नहीं कर पाते। आज हम आपको 5 ऐसे इयरबड्स के बारे में बताएँगे जिसमें Active Noise Cancellation जैसे फ़ीचर के साथ अन्य फीचर भी कम बजट में मिलेंगें, लेकिन उससे पहले इस बात की चर्चा जरुरी है कि Earbuds में इस्तेमाल होने वाली यह Active Noise Cancellation टेक्नोलॉजी है क्या ?

इसे भी पढ़े :-35,000 रूपए में उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन (Best smartphone under 35000)

क्या है Active और Passive Noise Cancellation ?

Earbuds को इस्तेमाल करते वक़्त आपके वातावरण में जो अवांछित आवाज़ें होती है, Active Noise Cancellation उन्हीं आवाज़ों को खत्म करता है जिससे बात करते या म्युज़िक सुनते समय आपको किसी प्रकार की बाहरी आवाज़ से कोई बाधा या परेशानी नहीं होती।

इसके अलावा इसमें Passive Noise Cancellation फीचर भी मिलता है, जो किसी इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग नही करता है, बल्कि इसमें बाहरी शोर को कम करने के लिए Earbuds पर एक Foam या अन्य मटेरियल की बड का उपयोग किया जाता है। यह कान को पूरी तरह से ढक कर अच्छी तरह से कवर कर लेता है, जिससे बाहरी शोर कम हो जाता है।

यहाँ हम आपको 5 बेस्ट TWS Earbuds के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत 5000 तक होने के साथ फीचर्स की भरमार है।

OPPO Enco Air 3 Pro

Oppo Reno 10 5G सीरीज़ के साथ हरे और सफेद रंग में लॉन्च किए गए OPPO Enco Air 3 Pro 5000 रुपये की कीमत के अंदर आने वाले बेहतरीन TWS में से एक है। इसमें 49dB का एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन (ANC) और 30 घंटे तक की बैट्री लाइफ है। साथ ही 2.4mm डायनेमिक ड्राइवर, 20Hz से 40kHz की फ्रीक्वेंसी भी है। 10 मीटर की रेंज वाले OPPO Enco Air 3 Pro में LDAC, AAC, SBC ब्लूटूथ कोडेक्स और ब्लूटुथ वर्जन 5.3 का सपोर्ट है। इसके चार्जिंग केस में 440mAh और बड्स में 43mAh की बैट्री है। कंपनी कहती है कि बड्स के साथ चार्जिंग केस को फुल चार्ज करने में 2 घंटे लगते हैं। वहीं, बड्स को चार्ज होने में 90 मिनट लगते हैं। इसमें 30 घंटे का प्लैबैक टाइम है। इसको डस्ट और वॉटर रजिस्टेंस के लिए IP55 रेटिंग दी गई है।

OPPO Enco Air 3 Pro Earbuds की कीमत की बात करे तो यह आपको 4,998 रुपये में मिल जायेंगे।

OnePlus Buds Z2

दूसरे 5000 रुपये की कीमत के अंदर में आप वाइट और ग्रे कलर में आने वाले OnePlus Buds Z2 TWS ले सकते हैं। इन्हें OnePlus Buds Z के उत्तराधिकारी के रूप में लॉन्च किया गया था। ये देखने में भी OnePlus Buds Z की तरह ही हैं। इनमें ANC बेहतर मिले इसलिए इसका डिजाइन खास तरह का किया गया है। TWS कान में सही से फिट हों इसके लिए बॉक्स में सिलिकॉन ईयर टिप्स के तीन पेअर मिलते हैं। 10 मीटर की रेंज वाला OnePlus Buds Z2 11mm ड्राइवर और Dolby Atmos सपोर्ट के साथ आता है। चार्जिंग केस में 520mAh की बैट्री है, जिसमें क्विक चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। यह 10 मिनट में 5 घंटे तक का प्लेबैक टाइम देता है। कंपनी OnePlus Buds Z2 में 38 घंटे के प्लेबैक टाइम का दावा करती है। इन्हें OnePlus स्मार्टफोन पर ब्लूटूथ सेटिंग्स के जरिए या फिर HeyMelody ऐप के जरिए कस्टमाइज कर सकते हैं। इनमें 20 से 20,000Hz की फ्रिक्वेंसी रिस्पोन्स रेंज है और SBC व AAC ब्लूटूथ कोडेक से लैस TWS में ब्लूटूथ 5.2 की कनेक्टिविटी दी गई है।

इसकी कीमत की बात करें तो, यह 4,598 रुपये में उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़े :- Excitel ने Disney Plus Hotstar के साथ मिलकर लॉन्च किया सस्ता प्लान

Samsung Galaxy Buds Live

12mm के ड्राइवर, IPX2 रेटिंग और Samsung बिक्सबी वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आने वाले Samsung Galaxy Buds Live में AKG की ट्यूनिंग है। बेहतर कॉलिंग के लिए तीन माइक्रोफोन दिए गए हैं। वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आने वाले TWS केस में 472mAh और बड्स में 60mAh की बैट्री है। चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट है। कंपनी 29 घंटे के बैकअप टाइम का दावा करती है। बड्स को एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। 5.0, SBC सपोर्ट, AAC, ANC जैसी सुविधाओं के साथ आने वाला TWS Android और iOS डिवाइस दोनों के साथ काम करता है। यह टच कंट्रोल और इक्वलाइज़र सेटिंग के साथ आते हैं।

Samsung Galaxy Buds Live की कीमत 4,290 है। यह आपको चार रंगों Mystic Bronze, Mystic White, Mystic Black और Mystic Onyx में मिल जायेंगे।

OnePlus Nord Buds 2

25dB के ANC, 12.4mm डायनेमिक ड्राइवर, IP55 रेटिंग के साथ आने वाले OnePlus Nord Buds 2 की ब्लूटुथ कनेक्टिविटी 5.3 है। वाइट और ग्रे रंग के विकल्प में आने वाला TWS बेहद हल्का है और इसे दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए पहले वाले से डिस्कनेक्ट नहीं करना पड़ता। TWS के बेहतर इस्तेमाल के लिए Hey Melody ऐप दिया गया है, जिसमें सारे कंट्रोल हैं। केस में पेयरिंग के लिए बटन और चार्जिंग के लिए USB पोर्ट है। इसमें ट्रांसपेरेंसी मोड भी दिया गया है, ताकि बाहर की आवाज अंदर ना आ पाए। यह Dolby Atmos के साथ आते हैं। IP55 के साथ TWS का फ्रीक्वेंसी रिस्पॉन्स रेंज 20Hz-20,000Hz तक है। केस की बैट्री 480mAh की, जबकि बड्स की बैट्री क्षमता 41mAh है। बड्स को चार्ज होने में 1 घंटे और चार्जिंग केस को 90 मिनट लगते हैं। इसमें सेटिंग को यूजर कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

OnePlus Nord Buds 2 की कीमत 2,798 रुपये है।

Realme Buds Air 3

26 फरवरी 2022 को स्टारी ब्लू और गैलेक्सी वाइट रंग के विकल्प में लॉन्च होने वाले Realme Buds Air 3 10mm डायनामिक बेस बूस्ट ड्राइवर के साथ आते हैं, जिनमें ब्लूटूथ वर्जन 5.2 सपोर्ट और गूगल फास्ट पेयर फीचर भी है। इसका ANC फीचर अधिकतम 42dB तक नॉइस रिडक्शन सपोर्ट देता है। इसमें ट्रांसपेरेंसी साउंड भी है, ताकि आप आसपास की आवाज भी बिना बड्स निकाले सुन सकें। Realme Buds Air 3 के साथ इंटेलीजेंट टच कंट्रोल और वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट भी है, जिसकी वजह से इसे एक समय पर दो डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। IPX5 रेटिंग के साथ आने वाले TWS सिंगल चार्ज पर 5.5 घंटे तक चल सकते हैं। इसमें ब्लूटुथ वर्जन 5.2 दिया गया है, जो SBC,AAC को सपोर्ट करता है। केस की चार्जिंग के लिए बॉक्स में USB टाइप-सी मिलती है।

Realme Buds Air 3 की कीमत 3,998 रुपए है।

इसे भी पढ़े:- Nothing Phone की तरह दिखने वाला Infinix GT 10 Pro जल्दी ही हो सकता है लॉन्च

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageMoto G04 रिव्यु: 7,000 में स्टाइलिश बजट फ़ोन

Motorola ने हाल ही में भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन Moto G04 लॉन्च किया है। इस साल में कंपनी की Moto G-सीरीज़ का ये पहला सदस्य है और इसे इसे मात्र 6,999 रुपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसमें आपको कई अच्छे फ़ीचर जैसे 90Hz डिस्प्ले, Android 14 सॉफ्टवेयर, एक बड़ी बैटरी …

Imageभारत में उपलब्ध एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) के साथ बेस्ट TWS इयरफोन और हैडफ़ोन

पिछले कुछ सालों से ब्लूटूथ वायरलेस इयरफोन और अब धीरे धीरे ट्रू वायरलेस बड्स का चलन बढ़ता जा रहा है और 2021 पर गौर करें तो बड्स में ANC यानि कि एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन की टेक्नोलॉजी की लोकप्रियता और मांग दोनों ही बढ़ी हैं। इस साल बाज़ार में हमने और आपने कई किफायती प्रोडक्ट लॉन्च …

ImageNothing Ear Stick TWS रिव्यु

Nothing Ear Stick TWS रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग – 3.8/5 डिज़ाइन और फिट कनेक्टिविटी और कंट्रोल साउंड (आवाज़) बैटरी खूबियाँ बेहतरीन साउंड क्वालिटी आरामदायक फिट लम्बी बैटरी लाइफ खामियाँ ANC नहीं है जेंडर के अनुसार डिज़ाइन वायरलेस चार्जिंग नहीं है पेई (Carl Pei) की कंपनी Nothing ने अपने दूसरे TWS बड्स Nothing …

ImageHonor CHOICE Earbuds X5 रिव्यु: 2,000 से कम में एक अच्छा विकल्प

Honor ने आज भारत में AIOT में भी अपना पहला कदम रखा है। कंपनी ने अपने मिड-रेंज फ़ोन Honor X9b के साथ नयी Honor CHOICE Smartwatch और CHOICE Earbuds X5 भी लॉन्च किये हैं। इन दोनों नए प्रोडक्ट में से CHOICE Earbuds X5 हमें रिव्यु के लिए मिले हैं, जिन्हें कंपनी ने केवल 1,999 रुपए …

ImageOnePlus 12 ने रखा भारत में पहला कदम; सस्ता वर्ज़न भी फ्लैगशिप चिपसेट के साथ हुआ लॉन्च

काफी लम्बे इंतज़ार के बाद आज 23 जनवरी, 2024 को OnePlus ने अपना प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 12 भारतीय बाज़ार में उतार दिया है। Qualcomm के नवीनतम चिपसेट Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ आने वाले इस फ्लैगशिप हैंडसेट के अलावा OnePlus 12R भी लॉन्च हुआ है। जहां OnePlus 12 Hasselblad कैमरों, 2K LTPO …

Discuss

Be the first to leave a comment.