ये हैं भारत में उपलब्ध बेहतरीन बैटरी पर चलने वाली (electric vehicle) गाड़ियां

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

दुनिया भर में धीरे धीरे सभी ऐसे वाहनों की तरफ रुख कर चुके हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हों। लेकिन भारत में इसकी बस अभी पहल ही हुई है। भारत में दुपहिया, तिपहिया वाहनों के बाद अब धीरे धीरे कुछ जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी बैटरी पर चलने वाली कारों (electric vehicles) को लॉन्च कर रही हैं। पिछले साल में भारत में electric vehicles की बिक्री में कुछ वृद्धि दर्ज की गयी है।

भारतीय जनता की इन बैटरी पर चलने वाली गाड़ियों में दिलचस्पी को देखते हुए कई जानी-मानी कम्पनियाँ कुछ और बेहतर गाड़ियाँ भी यहां लाने वाली हैं। अगर आप भी कोई नया electric vehicle खरीदना चाहते हैं और असमंजस में हैं, तो भारत में उपलब्ध या जल्दी ही आने वाली बेहतरीन बैटरी पर चलने वाली गाड़ियों की सूची इस आर्टिकल में हम साझा कर रहे हैं। आप इन पर एक नज़र डाल सकते हैं।  

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV

टाटा की Tigor EV इस समय की एक अच्छी बैटरी पर चलने वाली (electric car) है और इसकी कीमत लगभग 9,60,000 रूपए है। इस सेडान में बैटरी की क्षमता 21.5kWh है और 41hp का इंजन है। टाटा ने इस बात की पुष्टि की है कि एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद ये गाड़ी 213 किलोमीटर तक चलती है। साथ ही इसकी बैटरी पूरी तरह चार्ज होने में 12 घंटे का समय लेती है, लेकिन DC फ़ास्ट चार्जर से इसे 2 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

Mercedes-Benz EQC

अगर आपके बजट में आती है तो Mercedes की Benz EQC भी भारत में उपलब्ध एक सबसे अच्छी बैटरी पर चलने वाली गाड़ी (electric vehicle) है। ये एक बेहद शानदार प्रीमियम कार है जिसमें डिज़ाइन, माइलेज, एक बड़ा साइज़, सब कुछ मिलता है, लेकिन फिर भी इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। Mercedes-Benz EQC में 80kWh की बैटरी है जिसे पूरा चार्ज करने में घर पर उपलब्ध सॉकेट से 20 घंटे लगते हैं, लेकिन DC फ़ास्ट चार्जर से आप इसे मात्र 40 मिनट में चार्ज कर पाएंगे। इस गाड़ी का इंजन 408hp का है और ये एक चार्ज में 414 किलोमीटर तक दौड़ती है। इस गाड़ी में फ़ीचर तो अच्छे हैं लेकिन कीमत भी इसकी 1.04 करोड़ है।

Jaguar I-Pace

Mercedes की राह पर Jaguar की भी एक प्रीमियम महंगी बैटरी वाली गाड़ी (electric vehicle) भारत में आती है। Jaguar I-Pace की कीमत 1.06 करोड़ है और इसमें मर्सिडीज़ से थोड़ी और बड़ी 90kWh की बैटरी है जिसे साधारण चार्जर से 13 घंटे में और DC फ़ास्ट चार्जर से 2 घंटे में पूरा चार्ज कर सकते हैं। ये बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने पर 470 किलोमीटर तक आपका साथ देगी। इस SUV में 400hp की ताकत और 696Nm का टॉर्क है।

Hyundai Kona Electric

Hyundai भारत में एक पुरानी और भरोसेमंद ब्रांड है और इसने भी अपनी Kona Electric SUV लॉन्च की है। अगर आप इस ब्रांड की गाड़ी में दिलचस्पी रखते हैं तो Kona Electric SUV भी आपके लिए एक बैटरी पर चलने वाली गाड़ी (electric vehicle) का एक विकल्प है। इसे घर लाने के लिए आपको अपने बैंक बैलेंस से 23.76 लाख कम करने होंगे। इसमें 39kWh की बैटरी है जो 18 घंटे में पूरी चार्ज होकर 452 किलोमीटर तक चल जाती है। DC फ़ास्ट चार्जर से आप इसे 60 मिनट में चार्ज कर पाएंगे। इसका इंजन 136hp और टॉर्क 395Nm का है।

MG ZS EV

MG Motors की बैटरी चालित SUV- MG ZS SUV भी इस सूची में शुमार है। इस गाड़ी के विभिन्न मॉडल 21 लाख से 25 लाख तक में भारत में उपलब्ध हैं। इसमें आपको हुंडई की Kona Electric से थोड़ी बड़ी 44.5kWh की बैटरी मिलती है जो फुल चार्ज में 419 किलोमीटर तक सड़क पर दौड़ सकती है। इसका 143hp का इंजन इसकी जान है और 353Nm का टॉर्क है। गाड़ी की बैटरी को चार्ज होने में 18 घंटे लगते हैं, लेकिन DC चार्जर से आप ये काम एक घंटे से काम में भी कर सकते हैं।

Tata Nexon EV

Tata की एक और बैटरी वाली कार (EV) आप चुन सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 14 लाख है और ये कंपनी की इंन्धन पर चलने वाली गाड़ी का ही इलेक्ट्रिक मॉडल है जिसे भारत में बहुत पसंद किया जा रहा है। इस SUV में 30.2kWh की बैटरी है, 129hp का एहींगे और 245Nm का टॉर्क है। ये एक अच्छी गाड़ी है जिसकी बैटरी को चार्ज करने में DC चार्जर के साथ 1 घंटा और साधारणत: 8.5 घंटे लगते हैं।

Mahindra e2oPlus

महिन्द्रा की ये छोटी सी गाड़ी भी बैटरी पर चलती है। इसमें 10.08kWh की बैटरी क्षमता है जिसे साधारण चार्जर से 6 घंटे में और DC फ़ास्ट चार्जर से मात्र 75 मिनटों में चार्ज किया जा सकता है। ये पूरा चार्ज होने के बाद केवल 100 किलोमीटर तक चल पायेगी। लेकिन इस गाड़ी की कीमत भी कम ही है। मात्र 7.57 लाख की इस गाड़ी से आप रोज़ ऑफिस का आना-जाना और घर के काम तो कर ही सकते हैं। इसमें विभिन्न मॉडल हैं जिनके दाम 11.50 लाख तक जाते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageGoogle Pixel 9 सीरीज़ का लॉन्च आया नज़दीक – देखें इस बार क्या होगा खास

Google ने कुछ ही दिन पहले Made By Google इवेंट की घोषणा कर दी है और ये इवेंट 13 अगस्त, 2024 को होने वाला है। इसका लाइव स्ट्रीमिंग हर टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखने वाला व्यक्ति Youtube पर देख सकता है। इस इवेंट में सबसे ख़ास होगी Google Pixel 9 सीरीज़, जिसके लॉन्च की तारीख़ आते …

Imageइस तरह बदलें अपनी Hero Splendor को इलेक्ट्रिक बाइक में और बचाएं पेट्रोल के पैसे

Hero Splendor को अगर हम हिन्दुस्तान की मोटरसाइकिल कहें तो कुछ गलत नहीं होगा। ये मोटरसाइकिल सबसे सस्ती बाइकों में से एक होने के साथ ही सालों से लोगों की भरोसेमंद और मज़बूत बाइक रही है। लेकिन इस सस्ती मोटरसाइकिल के मालिक भी अब महंगाई से परेशान हैं। क्योंकि पेट्रोल के दाम अब आसमान छू …

Imageइलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों पर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मिल रही सब्सिडी: जानें किस राज्य में मिलेगी कितनी सब्सिडी

बदलते समय के साथ भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) का महत्व भी बढ़ रहा है। धीरे-धीरे, लेकिन लगातार पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतें भी लोगों को EV की तरफ झुकने पर मजबूर कर रही हैं। हालांकि पेट्रोल और डीज़ल गाड़ियों के मुकाबले, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें काफी अधिक हैं, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और पेट्रोल/ …

ImageOnePlus Nord CE4 Lite भारत में Snapdragon 695 के साथ हुआ लॉन्च; क्या इस कीमत पर खरीदेंगे आप ?

OnePlus Nord CE4 Lite को आज कंपनी ने आधिकारिक रूप से भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया है। ये कंपनी की किफ़ायती स्मार्टफोन सीरीज़ का नवीनतम सदस्य और Nord CE3 Lite का सक्सेसर है, आइये जानते हैं कि कंपनी ने इसके मुकाबले Nord CE4 Lite में क्या अपग्रेड दिए हैं और भारत में ये किस …

ImageiQoo Z9x 5G होने वाला है भारत में लॉन्च,21,000 से कम कीमत पर मिलेंगे ये धमाकेदार फीचर्स

iQoo जल्द ही भारतीय बाज़ार में अपना नया फ़ोन पेश करने वाली है। इस कंपनी के फ़ोन अपने शानदार स्पेसिफिकेशन्स और परफॉरमेंस के लिए काफी लोकप्रिय हो रहे हैं , ऐसे में कंपनी ने अपने नए फ़ोन iQoo Z9x 5G का खुलासा किया है। लॉन्च से पहले ही इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में सभी जानकारी …

Discuss

Be the first to leave a comment.