शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो (विस्तृत रिव्यु) अभी भी किफायती-श्रेणी में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन बना हुआ है लेकिन यह भी सच है की कोई भी फोन परफेक्ट नहीं होता है। शाओमी ने नोट 5 प्रो के बेस वरिएन्त की कीमत में 1 हज़ार रुपए की बढ़ोतरी कर दी है ताकि प्रोडक्ट की प्रोडक्शन में बढ़ोतरी की जा सके। इसी दौरान कुछ अन्य कंपनियों ने भी नोट 5 प्रो के जैसे हार्डवेयर वाले फोन लांच करके इसके विकल्प देने की कोशिश की है। (Read in English)

तो अगर आप रेड्मी नोट 5 प्रो को खरीदने का और इन्तजार नहीं कर सकते तथा इसके अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहते है तो हम आपके लिए लाये है रेड्मी नोट 5 प्रो के कुछ आकर्षक विकल्प।

तो चलिए डालते है उनपर एक नज़र:

1. Asus Zenfone Max Pro M1

Asus Zenfone Max Pro M1 (रिव्यु) अभी तक का रेड्मी नोट 5 प्रो का प्रमुख विकल्प है। यह सस्ता, लगभग समान स्पेसिफिकेशन वाला, कुछ एक्स्ट्रा फीचर युक्त स्मार्टफोन है जो एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Asus Zenfone Max Pro M1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट के साथ 3GB रैम/32GB इंटरनल स्टोरेज तथा 4GB रैम/64GB इंटरनल स्टोरेज के विकल्प दिए गये है। फोन में आपको एक डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट, 5000mAh की बड़ी बैटरी, और नवीनतम एंड्राइड 8.1 ओरियो OS दिया गया है जिसमे आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर के साथ स्टॉक-एंड्राइड की फील भी दी गयी है। फोन में दिया गया रियर ड्यूल कैमरा आपको नोट 5 प्रो के इमेज आउटपुट जैसा ही आउटपुट देने में सक्षम है लेकिन कैमरा एप्लीकेशन में अभी थोडा सुधार की जरूरत है।

2. Nokia 6 (2018)

HMD ग्लोबल ने हाल ही में अपने Nokia 6 (2018) को भारत में लांच कर दिया है। नए Nokia 6 में आपको Nokia 7 में पेश आई परेशानियों को दूर किया गया है लेकिन यह तब भी थोडा ज्यादा कीमत में पेश किया गया है लेकिन रेड्मी नोट 5 प्रो का यह भी एक विकल्प हो सकता है खासकर उनके लिए जो ऑफलाइन स्टोर्स से खरीदना पसंद करते है।

Nokia 6 (2018), गूगल के एंड्राइड वन प्रोजेस्ट का हिस्सा है जिसका मलतब है की फोन में आपको स्टॉक-एंड्राइड और कुछ सालो तक पर्याप्त आगामी अपडेट और सिक्यूरिटी पैच मिलने का वादा भी मिलेगा। नोकिया 6(2018) में ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 630 चिपसेट दिया गया है. रेड्मी नोट 5 प्रो में स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट को यह कड़ी टक्कर देने में सक्षम है जो ज्यादातर यूजर के लिए संतोषजनक होगा।

इसके अलावा Nokia 6 का प्रमुख आकर्षण इसकी बेहद ही मजबूत बिल्ड क्वालिटी है। फोन की बॉडी को एलुमिनियम के एक ही ब्लाक से बनाया गया है जो देखने में काफी प्रीमियम फील देता है। लेकिन यहाँ पर आपको 18:9 रेश्यो डिस्प्ले की सुविधा नहीं दी गयी है।

3. Honor 9 Lite

Honor 9 Lite वैसे तो रेड्मी नोट 5 प्रो के वर्ग में नहीं आता है लेकिन यह इसके लिए एक अच्छी बात साबित होती है क्योकि यह देखने में आपको काफी आकर्षक और कॉम्पैक्ट लगता है जो पकड़ने पर काफी आरामदायक अनुभव भी प्रदान करता है।

आज के समय में आप फोन के डिजाईन को नजरअंदाज नहीं कर सकते है। Note 5 प्रो की सबसे बड़ी कमी इसका डिजाईन ही है और यही वो विभाग है जिसमे Honor 9 Lite काफी बेहतर प्रदर्शन करता है। इसके अलावा फोन में आपको Kirin 659 चिपसेट, लेटेस्ट एंड्राइड ओरियो आधारित सॉफ्टवेयर तथा एक काफी संतोषजनक कैमरा सेटअप भी मिलता है।

4. Samsung Galaxy On Max

इस प्राइस रेंज में सैमसंग का प्रदर्शन काफी बेहतर नहीं है लेकिन कुछ यूजर आज भी सैमसंग को उसकी ब्रांडिंग और आफ्टर-सेल प्राइस के लिए प्राथमिकता देते है। ऐसे यूजर के लिए Samsung Galaxy On Max एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

फोन का वजन रेड्मी नोट 5 प्रो के बराबर ही है तथा फोन में आपको 5.7-इंच की FHD डिस्प्ले दी गयी है। फोन में प्रोसेसर के रूप में Helio P20 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 4GB रैम और एक अच्छे बैटरी बैकअप के लिए 3300mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है।

आगामी डिवाइस

5. Moto G6 Plus

लेनोवो अपनी Moto G-सीरीज को जल्दी ही इंडिया में लांच किया जायेगा। पिछले हफ्ते ही कंपनी ने ब्राज़ील में E-सीरीज और G-सीरीज को पेश किया था और हम जानते है की कंपनी अगले कुछ महीनो में हमारे लिए क्या लेकर आने वाली है।

Moto G6 Plus में आपको ग्लास बॉडी, स्नैपड्रैगन 630 चिपसेट, ड्यूल रियर कैमरा, फिंगरप्रिंट सेंसर, 18:9 डिस्प्ले तथा 3200mAh की बैटरी भी दी जाएगी।

6. Oppo Realme 1

Oppo जल्द ही अपने नए ब्रांड Realme के माध्यम से Amazon.in के साथ साझेदारी करके एक किफायती स्मार्टफोन पेश करेगा। आगामी Oppo Realme 1 15 मई को आधिकारिक रूप से पेश किया जायेगा तथा ये अपने साथी Oppo F7 से भारत मे थोडा कम कीमत में उपलब्ध होगा।

उम्मीद है की फोन की कीमत काफी किफायती और आकर्षक रखी जाएगी तथा इस आगामी डिवाइस में हमको Notch-डिस्प्ले भी देखने को मिलेगा जो इसके रेड्मी नोट 5 प्रो का बेहतरीन विकल्प बनाती है।

7. Xiaomi Mi A2

शाओमी का Mi A1 अभी थोडा सा पुराना हो गया है जिसको जल्दी ही एक और स्टॉक एंड्राइड विकल्प Mi A2 से अपग्रेड किया जायेगा।

स्पेसिफिकेशन के बात करे तो यह Mi 6X का स्नैपड्रैगन 660 द्वारा संचारित भारतीय वर्जन होगा जिसको हाल ही में चीन में लांच किया गया है। Mi A2 में आपको 3010mAh की बैटरी तथा नवीन एंड्राइड ओरियो OS भी दिया जा सकता है।

8. Samsung Galaxy A6

सैमसंग ने अभी हाल ही में अपने 2 नए A-सीरीज स्मार्टफोन A6 और A6+ लांच किये है। इसमें से गैलेक्सी A6 एक किफायती विकल्प साबित हो सकता है जो इंडिया में 20,000 रुपए से कम कीमत पर उपलब्ध होगा।

गैलेक्सी A6 में आपको ओक्टा-कोर Exynos 7870 चिपसेट दिया गया है जो सैमसंग अपनी किफायती J-सीरीज स्मार्टफोनों में उपयोग करती है। वैसे तो यह डिवाइस एक बेसिक यूजर के लिए परफेक्ट साबित होगी लेकिन इसके कॉम्पैक्ट डिजाईन, AMOLED स्क्रीन, 16MP सेल्फी कैमरा, और एंड्राइड ओरियो आधारित सॉफ्टवेर को देखे तो यह एक संतोषजनक विकल्प भी साबित हो सकता है।

Redmi Note 5 Pro के 8 बेहतरीन विकल्प जो आप खरीद सकते है

शाओमी का रेड्मी नोट 5 प्रो लांच होने के बाद से ही काफी लोकप्रिय फोन बना हुआ है लेकिन इसको पाने वाले यूजर की संख्या काफी सीमित ही है। शाओमी अपनी इस कमी को पूरा करने की काफी कोशिश कर रहा है इसके लिए बेस वरिएन्त की कीमत भी बढाई गयी है लेकिन हमको इस कमी के पूरा होने की अभी कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है।

इसी दौरान अन्य कंपनिया अन्य आकर्षक विकल्प पेश करके रेड्मी नोट 5 प्रो को काफी अच्छी टक्कर दे रही है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro Review | शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो का रिव्यु : 50 दिन के इस्तेमाल के बाद

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here