Motorola ने आज भारत में दुनिया का पहला 200MP कैमरा फ़ोन – Moto Edge 30 ultra लॉन्च किया है। ये एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, जिसमें ढेरों हाई-एन्ड स्पेसिफिकेशन जैसे कि 144Hz डिस्प्ले, Snapdragon 8+ Gen 1 फ्लैगशिप चिपसेट, 125W फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी, इत्यादि। लेकिन इस स्मार्टफोन का सबसे ख़ास फ़ीचर है, 200MP प्राइमरी कैमरा। ये वो नंबर है, जिसकी तरफ लोग सबसे ज़्यादा आकर्षक होंगे, लेकिन क्या वाकई 200MP के लिए इस फ़ोन को खरीदना चाहिए ? या 200MP कैमरा वाकई सबसे अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है ?

इसका जवाब है नहीं। दरअसल, MP (मेगापिक्सल) का नंबर जितना बड़ा होता जाता है, लोगों को लगता है, कि कैमरा उतना ही अच्छा है, लेकिन ऐसा है नहीं। क्योंकि अगर ऐसा होता, तो iPhone और Pixel फ़ोन सबसे अच्छे कैमरों के लिए नहीं जाने जाते। हालांकि Moto Edge 30 Ultra का कैमरा भी अच्छा होगा, लेकिन इसे बेस्ट नहीं कहा जा सकता। एक बेहतरीन कैमरा होने के लिए MP के अलावा बहुत सी चीज़ें हैं, जो उसे बेस्ट कैमरा बनाती हैं।

ये पढ़ें: 20,000 रूपए में उपलब्ध बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन

Motorola Edge 30 Ultra

200MP कैमरा सबसे अच्छी तस्वीरें लेता है ?

लोग चाहे कितना भी जानें, लेकिन आम जनता अक्सर MP के नंबर से ही कैमरा का आंकलन करती है। मेगापिक्सल यानि हाई-रेज़ॉल्यूशन, ये भी ज़रूरी है, लेकिन इसके साथ और भी चीज़ें अच्छे कैमरा के लिए चाहिए। हार्डवेयर में मौजूद ISP (इमेज सिग्नल प्रोसेसर) भी अच्छी तस्वीरें लेने के लिए ज़रूरी है, जो इमेज की प्रोसेसिंग करता है। इसके अलावा कैमरा सॉफ्टवेयर भी उतना ही महत्वपूर्ण है। स्मार्टफोन कैमरा से हम DSLR जैसी तस्वीर की अपेक्षा रखते हैं, लेकिन क्या स्मार्टफोनों में सेंसर लगाने की उतनी ही जगह होती है ? इसका जवाब है नहीं। तो इन छोटे सेंसरों से ली गयी तस्वीर को बेहतर बनाने के लिए ISP और एक अच्छा कैमरा सॉफ्टवेयर भी चाहिए।

इसके अलावा Apple और Google जैसी कंपनियां अपने फोनों में आज भी कम रेज़ॉल्यूशन के कैमरे का इस्तेमाल कर रही हैं, लेकिन उनकी तस्वीरें अन्य फोनों में उपलब्ध 108MP कैमरे से कहीं बेहतर हैं।

Apple और Google, दोनों ही कंपनियां अपने चिपसेट खुद बनाती हैं, और उसमें वो ISP पर विशेष ध्यान देती हैं, ताकि ये कैमरा सॉफ्टवेयर की मशीन लर्निंग और AI को अच्छे से हैंडल कर सके। Google Tensor चिपसेट में कंपनी ने अलग से एक न्यूरल इंजन भी लगाया है, कैमरा हार्डवेयर को और बेहतर करता है। वहीँ Apple भी iPhones में फोटोग्राफी के अनुभव को और बेहतर करने के लिए अपने Deep Fusion का इस्तेमाल करता है, जो कि एक इमेज प्रोसेसिंग सिस्टम है। इसके साथ ये कैमरे एक बार में काफी सारे शॉट अलग अलग रेंज के साथ लेते हैं और बाद में इन्हीं तस्वीरों को जोड़कर एक तस्वीर बनाते हैं, जिसमें डायनामिक रेंज बहुत अच्छी मिलती है। ये काम बाकी Android फोनों के कैमरे नहीं कर पाते।

ये 200MP का कैमरा पिक्सल बिनिंग के साथ लेगा 12.5MP की तस्वीर

Motorola Edge 30 Ultra 200MP का सेंसर ज़रूर है, लेकिन 16-इन-1 पिक्सल बिनिंग टेक्नोलॉजी के साथ ये 12.5 MP की तस्वीर रिलीज़ करेगा। पिक्सल बिनिंग टेक्नोलॉजी के साथ पिछले कुछ समय में कैमरा में काफी सुधार देखने को मिला है। इसके साथ डिटेलिंग काफी बेहतर मिलती है। Edge 30 Ultra के 200MP कैमरा का साइज़ 1/1.22-इंच है, और ये f/1.95 अपर्चर, OIS के साथ आता है। लो-लाइट में ये सेंसर, अपने पिक्सल को 2.56µm तक बिन करता है, जिसके साथ 12.5MP रेज़ॉल्यूशन में तस्वीरें मिलती हैं। इसके अलावा 1.28μm पिक्सेल्स के साथ आप इस कैमरा से 50MP की फोटो भी ले सकते हैं। ये 30fps पर 8K वीडियो शूट करने में सक्षम है।

इसके आल्वा इसमें 50MP ला अल्ट्रा-वाइड लेंस और 12MP का टेलीफ़ोटो लेंस शामिल हैं। सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में आपको 60MP का Omnivision OV60a सेंसर दिया गया है।

Moto Edge 30 Ultra स्पेसिफिकेशन

इस स्मार्टफोन में आगे कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन है और पीछे वेलेवट AG ग्लास लगा है। फ़ोन के अंदर 4610mAh बैटरी है, जो 125W फ़ास्ट चार्जिंग और 50W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी। फ़ोन में 6.67 इंच की फुल एचडी+ OLED डिस्प्ले, 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ आएगी। 8GB की रैम और 128GB की UFS 3.1 स्टोरेज इसमें दी गयी है, लेकिन माइक्रो एसडी स्लॉट नहीं है।

Edge 30 Ultra में 14 5G बैंडों का सपोर्ट है। साथ ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, USB टाइप-सी ऑडियो, डॉल्बी एटमॉस, तीन माइक्रोफोन, ब्लूटूथ 5.2, NFC, IP52 सर्टिफिकेशन जैसे फ़ीचर भी हैं।

ये पढ़ें: Chipset FAQ : चिपसेट या प्रोसेसर क्या है? जानिये चिपसेट से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब

कीमतें और उपलब्धता

Motorola Edge 30 ultra सफ़ेद और काले रंगों में Flipkart और ऑफलाइन बाज़ार में उपलब्ध होगा। आप इसे 22 सितम्बर 2022 से खरीद पाएंगे। फ़ोन को केवल 8+128GB वैरिएंट में ही लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 54,999 रूपए है। ये कीमत लॉन्च ऑफर के चलते सीमित समय के लिए रहेगी, और बाद में ये आपको 59,999 रूपए में मिलेगा।

Axis बैंक और ICICI बैंक के कार्डों के साथ इस पर 3000 रूपए का इंस्टेंट डिस्काउंट भी है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें