आज के समय में स्ट्रेस और काम के तरीको में आये बदलाव के कारण आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो जाता है। फिर व्यक्ति अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम जाने की सोचता है लेकिन आपको टाइम की कमी और आलस्य के कारण नहीं जा पता। लेकिन हम यहाँ यह जरुर कहेंगे की सिर्फ जिम में जाकर वजन उठा कर ही फिट नहीं रहा जाता।

जी हाँ सिर्फ जिम जाने से ही फिट होने एक मात्र रास्ता नहीं है अगर आप घर में ही सिर्फ कुछ व्यायामों को अपना कर दैनिक रूप से इन एप्लीकेशनों का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी बॉडी को आपकी मनचाही शेप में लाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। इसलिए हम आपके लिए लाये है कुछ होम वर्कआवर और कुछ बाहरी वर्कआउट के लिए प्ले-स्टोर पर उपलब्ध 10 आकर्षक एप्लीकेशन, तो चलिए नज़र डालते है उनपर:

यह भी पढ़िए: 10,000 रुपए से कम कीमत में उपलब्ध Air Purifirer

अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए आकर्षक एप्लीकेशन

1. 30 Day Fit Challenge

30 Day Fit Challenge मुख्य रूप से Maxwell Maltz के Psycho-Cybernetics थ्योरी पर आधारित है। इसके अनुसार आपके दिमाग को किसी भी चीज के द्वारा शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित होने में आपको 21 दिन लगते है। यह एक होम वर्कआउट एप्लीकेशन है जहाँ पर आप बिना किसी एक्स्ट्रा इक्विपमेंट के आपको हर तरह की एक्सरसाइज करने में मदद करता है एप्लीकेशन में आपको काफी बेहतरीन एक्सरसाइज के ग्रुप/सेट दिए गये है।

सबसे पहले आपको यहाँ पर अपनी लम्बाई और वजन को सबमिट करना होगा तकियेह आपके BMI के हिसाब से आपको वर्कआउट चुनने में मदद कर सके। यहाँ पर आपको फुल-बॉडी वर्कआउट के अलावा सिर्फ हाथ, पैर या चेस्ट की एक्सरसाइज सेट दिए गये है। एक्सरसाइज सेट को आसान, मध्यम और कठिन 3 वर्गों में बाटा गया है।

यहाँ से करे डाउनलोड

2. Home Workout

जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है यह एप्लीकेशन भी उन लोगो को ध्यान में रख कर बनाई गयी है जो घर पर व्यायाम करना चाहते है। यहाँ पर आप आपको फुल-बॉडी वर्कआउट के साथ-साथ किसी विशेष जगह जैसे हाथ, पैर या चेस्ट की एक्सरसाइज की सुविधा भी प्रदान करता है।

यहाँ पर आपको 100 अलग-अलग एनीमेशन विडियो दिखाई गयी है ताकि वर्कआउट को समझने में आपको कोई परेशानी ना हो। Home Workout एप्लीकेशन में आपको स्ट्रेच रूटीन, प्रोग्रेस रिपोर्ट, कस्टम- वर्कआउट रिमाइंडर की सुविधा भी दी गयी है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Google Fit

Google Fit, गूगल द्वारा पेश किया गया एक शानदार वर्कआउट ट्रैकर है। यहाँ पर आपको फोन के सेंसर के माध्यम से आपकी एक्टिविटी ट्रैक करने के साथ-साथ एक्टिविटी को रिकॉर्ड करने की भी सुविधा दी गयी है। एप्लीकेशन की सहयता से आप अपनी गति, दूरी आदि की जानकारी नापने के साथ नोट भी कर सकते है।

Google Fit में आपको अन्य एप्लीकेशन जैसे Nike+, Runkeeper, Mi Fit आदि से कनेक्ट करने भी सुविधा दी गयी है। इसके अलावा आपको अपनी एक्सरसाइज के आधार पर कोचिंग टिप्स भी दी जाएगी।

यहाँ से करे डाउनलोड

4. JEFIT Workout Tacker

JEFIT एक तरह से आपका जिम ट्रेनर है जो आपकी फिटनेस को ट्रैक करके आपके लिए आकर्षक फिटनेस प्रोग्राम पेश करती है। यहाँ पर आपको 1300 एक्सरसाइज मिलती है जिनके बारे में आप पूरी जानकारी एप्लीकेशन में ही उपलब्ध एनिमेटेड विडियो द्वारा प्राप्त कर सकते है।

यहाँ पर आपको प्रोग्रस रिपोर्ट्स, गोल सेटिंग्स, वर्कआउट रिपोर्ट, क्लाउड सिंक्रोनाइज आदि की सुविधा दी गयी है।यहाँ पर आपको 3, 4 या 5 दिनों की अलग-अलग कस्टम प्रोग्राम्स बनाने की सुविधा दी गयी है। यह एक फ्री एप्लीकेशन है जिसमे कुछ पेड फीचर का विकल्प भी दिया गया है जिनके लिए आपको कुछ राशि खर्च करनी पड़ेगी।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. Nike+ Run Club

Nike+ Run Club एक काफी बेहतर रनिंग एप्लीकेशन है. यह यूजर के लिए लगभग सभी बेसिक काम करने में सक्षम है। आप यहाँ पर आसानी से अपनी रनिंग को ट्रैक करने के साथ अपने घुमने के के रास्ते को भी कस्टमाइज कर सकते है। यहाँ पर आपको म्यूजिक के साथ अनुकूल वर्कआउट, अचीवमेंट के साथ-साथ शरीर के हर भाग के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज उपलब्ध करवाई गयी है।

यह सबसे खास बात यही है की यह एप्लीकेशन पूरी तरह से फ्री है मतलब सभी फीचर इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा याह पर पर्सनल कोच अरु कुछ खिलाडियों की के सुझाव और निर्देश भी उपलब्ध कराए गये है। अगर आप एक बेसिक एप्लीकेशन चाहते है और वो भी फ्री तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

6. ManFIT

ManFIT यह एक फ्री एप्लीकेशन है खास कर उन लोगो के लिए जो जिम की जगह अपने घर पर ही वर्क आउट करना चाहते है। यहाँ पर आपको काफी यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस मिलता है जो किसी भी बेसिक यूजर की हर जरूरत को पूरा करने में सक्षम है। आप एप्लीकेशन की मदद से अलग-अलग वर्कआउट जैसे बैक-वर्कआउट, लेग वर्कआउट, चेस्ट वर्कआउट आदि को चुन सकते है।

प्रोफेशनल ट्रेनर के साथ यहाँ पर एनिमेटेड विडियो और वौइस गाइड भी दी गयी है ताकि किसी भी एक्सरसाइज को बिना परेशानी के देख और समझ सके। यहाँ पर आपको पॉवर ट्रेनिंग प्रोग्राम के रूप में कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी दिए गये है ताकि आप अपनी जरूरत और समय के अनुसार थोडा कम या ज्यादा मेहनत के साथ अपने गोल को प्राप्त कर सके।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. Sworkit Workout & Fitness Plans

Sworit एक काफी अच्छी वर्कआउट एप्लीकेशन है जिसमे आपको एक्सरसाइज प्लानर भी मिलता है ताकि आसानी से आप अपनी फिटनेस को ट्रैक करने के साथ कैलोरी की भी जानकारी देख सके। एप्लीकेशन में आपको कस्टम वर्कआउट के विकल्प भी मिलते है जो 1 हफ्ते से 6 हफ्ते के लिए आपके रूटीन को ध्यान में रख कर बनाये गये होंगे।

Sworkit वर्कआउट एप्लीकेशन में आप आसानी से 5 मिनट के छोटे सी स्ट्रेच एक्सरसाइज हो या छुट्टी के दिन के लिए एक एक लम्बा वर्कआउट सेशन। यहाँ पर फुल-बॉडी वर्कआउट के साथ और भी छोटी-छोटी एक्टिविटी दी गयी है जो आपके फिटनेस प्लान को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

यहाँ से करे डाउनलोड 

8.MyFitnessPal

MyFitnessPal या Calorie Counter- MyFitnessPal ये एप्लीकेशन वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। यहाँ पर आपको लगभग 6 मिलियन अलग-अलग तरह के खानों की जानकारी और उनका आपकी सेहत पर असर आसानी से पता लगाया जा सकता है लेकिन अगर आपकी खाने की वस्तु डेटाबेस में उपलब्ध नहीं होती तो आप उसको खुद से भी ऐड कर सकते है।

डिब्बाबंद खाने के लिए तो यह बहुत ही आकर्षक एप्लीकेशन है क्योकि आप आसानी से बॉक्स के ऊपर बने QR कोड को स्कैन करके उसकी जानकारी और उसमे उपलब्ध कैलोरी की मात्रा को जान सकते है। 350 से अधिक एक्सरसाइज दिए होने के अलावा आप खुद भी अपनी कोई भी एक्टिविटी या एक्सरसाइज इसमें जोड़ सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

9. Runtastic Apps

Runtastic उन लोगो के लिए काफी अच्छी एप्लीकेशन साबित होगी जो दैनिक रूप से एक्सरसाइज करते है। एप्लीकेशन में आप GPS की मदद से अपनी रनिंग, वाकिंग और बाइकिंग को भी रिकॉर्ड करके उसकी रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है। Runtastic एप्लीकेशन आपकी फिटनेस रिपोर्ट के द्वारा उसके डिटेल में ग्राफ्स और टेबल भी बना सकते है।

यहाँ पर विशेष रूप से आपको वौइस कोच, लाइव ट्रैकिंग के साथ चीयर करने का भी विकल्प दिया गया है। इसमें आपको एंड्राइड स्मार्टबैंड/ स्मार्टवाच सपोर्ट भी दिया गया है ताकि आप आसानी से अ[पने बैंड/वाच के आकड़ों को सोशल मीडिया पर शेयर कर सके।

यहाँ से करे डाउनलोड

10. स्मार्ट एप्लीकेशन (Fitbit, Mi Fit आदि)

स्मार्टबैंड या स्मार्टवाच के बढ़ते चलन के साथ Xiaomi, Fitbit, Garman और Wear OS स्मार्टवाच के साथ कंपनी की फिटनेस एप्लीकेशन भी पेश किये जाते है जैसे Fitbit, Mi Fit आदि। इस एप्लीकेशन में आपको स्टेप ट्रैकर, दूरी नापना, हार्ट रेट जैसे विकल्पों की भी सुविधा दी जाती है। स्मार्टबैंड या स्मार्टवाच से प्राप्त आकड़ों से द्वारा ये एप्लीकेशन आपकी फिटनेस को ट्रैक भी कर सकती है।

यहाँ पर कुछ एप्लीकेशन तो अन्य फिटनेस एप जैसे Google Fit, MyFitnessPal आदि से भी जोड़ी जा सकती है। यह सभी एप्लीकेशन एक दम फ्री रूप से प्ले स्टोर पर उपलब्ध है लेकिन स्मार्टबैंड/स्मार्टवाच के लिए आपको कीमत अदा करनी पड़ेगी।

नोट: हर स्मार्ट बैंड/वाच के लिए अलग एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है।

10 बेहतरीन हेल्थ एप्लीकेशन जो रखेंगी आपकी फिटनेस का ध्यान

उपरोक्त बताई गयी सभी एप्लीकेशन एंड्राइड प्लेटफार्म पर गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है लेकिन कुछ एप्लीकेशन में कुछ एक्स्ट्रा विकल्पों के लिए कुछ राशी भी खर्च करनी पड़ेगी। अगर आपको यह सभी एप्लीकेशन पसंद आये या इनके अलावा कोई और एप्लीकेशन आप इस्तेमाल करते है तो अपनी अनुभव को नीचे कमेंट बॉक्स में साझा करे!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here