आगामी हफ्ते में दिवाली का त्यौहार आ रहा है और हमेशा से ही सभी लोग प्रदूषण की बात करने लगते है। काफी हद तक आज के समय में साफ़ हवा जरूरत से ज्यादा प्रथिमकता बन गयी है। काफी शेहरों में आज-कल प्रदूषण की मात्रा काफी खतरनाक स्तर तक बढ़ गयी है जिसको देखते हुए Air Purifer एक जरुरी वस्तु बन गयी है।

जिस तरह से प्रदूषण की मात्र दिन-ब-दिन बढती जा रही है उसको देख आकर लगता है की जल्द ही हर घर में Air Purifier देखने को मिल सकता है। इसलिए आपको एक बेहतर Air Purifier खरीदने में मदद के लिए हम लेकर कुछ बेहतरीन Purifier जो आपके बजट में भी आसानी से फिट हो जायेंगे। तो चलिए Purifier पर नज़र डालने से पहले देखते है की एक Purifier में आपको क्या क्या मिलता है?

यह भी पढ़िए: ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट वाले 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

Air Purifier के मुख्य अवयव

अधिकतर लोग यही सोचते है की Air Purifier का काम सिर्फ प्रदूषित हवा को खीचना और साफ़ हवा को बहाना है लेकिन यह इतनी भी आसान प्रक्रिया नहीं है। यहाँ पर काफी अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग तरह से हवा को साफ़ किया जाता है। एक अच्छे Air Purifier सबसे अनिवार्य अवयव है:

  • HEPA Filter – यह तो सामान्य सी बात है की जितने ज्यादा फ़िल्टर होंगे हवा उतनी ही ज्यादा साफ़ होगी। HEPA फ़िल्टर यहाँ पर AC फ़िल्टर की तरह काम करते है जो हवा में से PM10 साइज़ से लेकर PM 2.5 आकार वाले कणों के अलावा PM 2.5 से लगभग 7 गुना छोटे कणों को भी हटा देता है। सामान्य भाषा में इसको प्री-फ़िल्टर भी कहा जाता है।
  • कार्बन फ़िल्टर – कार्बन फ़िल्टर एक प्रकार का एक्टिवेटिड फ़िल्टर है जिसमे प्रदूषित गैस और दुर्गन्ध को साफ़ किया जाता है। सामान्य तौर पर इस फ़िल्टर में सल्फर और कार्बन युक्त गैसों को रोका जाता है।
  • CADR या क्लीन एयर डिलीवरी रेट – यह एक मात्रात्मक अवयव है जिसमे यह जाना जाता है की फ़िल्टर से कितनी हवा कितनी देर में साफ़ होकर प्राप्त हो रही है। यह क्यूबिक मीटर में नापी जाती है।

यह किसी भी एयर फ़िल्टर के मुख्य अवयव होते है। इसके अलावा आपको कुछ और चीजों जैसे एयर क्वालिटी इंडेक्स डिस्प्ले, मोबाइल एप्लीकेशन, स्मार्ट मोड, आदि को भी ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़िए:

10,000 रुपए से कम कीमत में बेहतरीन Air Purifier

1. Xiaomi Mi Purifier 2

Xiaomi इंडिया में एक जाना-माना ब्रांड बन चूका है। इस लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड ने हाल ही में अपना नया Mi Purifier 2 इंडिया में लांच कर दिया है। शाओमी द्वारा पेश किये गये इस Air Purifier में आपको एक्टिवेटिड कार्बन लेयर के साथ विशेष सिलेंडर के आकार का HEPA फ़िल्टर भी दिया गया है।

Mi Purifier को आप अपनी Mi होम एप्लीकेशन की मदद से भी इस्तेमाल कर सकते है। एप्लीकेशन के द्वारा आप आसानी से डिवाइस को ऑन/ऑफ करने के अलावा एयर क्वालिटी का भी पता लगा सकते है। यहाँ पर आपको PM2.5 को डिटेक्ट करने के लिए सेंसर दिए गये है जो आपकी स्मार्टफोन को रियल-टाइम एयर-क्वालिटी की जानकारी देता है। एक प्यूरिफायर  400sq फीट तक हवा को साफ़ करने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

2. Philips 1000 Series Air Purifier

Philips की 1000 सीरीज Air Purifier डिजाईन के मामले मे काफी आकर्षक लगता है। एक लगभग 600 स्क्वायर मीटर एरिया वाले रूम के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित होता है और कमरे में रखने पर आपको कोई आवाज भी सुनाई नहीं देती तो आप इसको आसानी से अपने बेडरूम में रख सकते है। प्यूरिफायर में आपको स्मार्ट एयर सेंस टेक्नोलॉजी भी मिलती है जो आसानी से PM2.5 पार्टिकल को पहचान कर हवा को साफ़ बनाये रखता है

Philips एयर प्यूरिफायर में आपको Healthy Air अलर्ट भी मिलता है जो फ़िल्टर को बदलने के समय को दर्शाता है। ऊपर डैशबोर्ड पर आपको एक रंगीन घेरा भी दिए गये है ताकि आपको एयर क्वालिटी की जानकारी प्राप्त होती रहे। रंगों के हिसाब से नीला मतलब अच्छी एयर क्वालिटी और लाल मतलब खराब।

यहाँ से खरीदे

3. Prestige Air Purifier 4.0

हमारी सूची में अब जगह बनाई है Prestige के Air Purifier 4.0 ने। इस Prestige Air Purifier 4.0 में आपको 5-स्टेज फिटर प्रोसेस के साथ Ioniser और UV फिल्ट्रेशन की सुविधा भी दी गयी है। यह प्यूरिफायर न सिर्फ हानिकारक प्रदूषण तत्वों को हटाता है बल्कि खराब बैक्टीरिया और वायरस के साथ-साथ दुर्गन्ध को भी हटाता है।

डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आपको यहाँ पर एडवांस HEPA फ़िल्टर, स्लीप मोड, रिप्लेस फ़िल्टर अलर्ट, टाइमर फंक्शन और ऑटो सेंसर मोड की सुविधा भी दी गयी है। यह प्रोडक्ट वैसे तो 17,995 रुपए मे पेश किया गया तथा लेकिन अब यह 12,500 रुपए में उपलब्ध है।

यहाँ से खरीदे

4. AeroGuard Breeze Air Purifier

अगर आप एक कॉम्पैक्ट और देखने में सुंदर एयर प्यूरिफायर  चाहते है तो Eureka Fobes द्वारा पेश किया गया AeroGuard Breeze एयर प्यूरिफायर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह प्यूरिफायर 200sp फीट तक के कमरे को आसानी से साफ़ करने के साथ ही 5-स्टेज प्यूरीफिकेशन प्रोसेस के तहत हानिकारक बैक्टीरिया को भी साफ़ करता है।

इस एयर प्यूरिफायर में आपको एक्टिव HEPA फ़िल्टर, एक्टिव कार्बन फ़िल्टर, एक्टिव नेनो सिल्वर, एक्टिव 10x प्री-फ़िल्टर और एक्टिव-शील्ड फ़िल्टर सिस्टम भी मिलता है जिसका मतलब है की यह किसी भी तरह के प्रदूषण कणों को हवा से अलग करने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

5. Sharp (FU-A28E) Air Purifier

Sharp द्वारा पेश किया गया यह प्यूरिफायर देखने में आपको सामान्य प्रतीत होगा लेकिन यह आपको एक्टिव और पैसिव दोनों तरह की प्यूरीफिकेशन प्रदना करता है। एक्टिव प्यूरीफिकेशन का मतलब है सभी तरह की दुर्गन्ध, हानिकारिक गैस, VOC, और 0.01 माइक्रोन से छोटे कणों को हटाने से सक्षम है। जबकि पैसिव प्यूरीफिकेशन से अभिप्राय है की HEPA सिस्टम PM2.5 कणों, धुल, धुएँ आदि को आसानी से साफ़ कर सकता है।

यह प्यूरिफायर IEC द्वारा सर्टिफाइड है और यहाँ पर आपको Plasmacluster Mimics के रूप में 150sq फीट ओअर की जगह में एकदम शुद्ध हवा प्रदान करता है।

यहाँ से खरीदे

6. Samsung Portable Room Air Purifier

Samsung एयर प्यूरिफायर में आपको थ्री-स्टेप फिल्ट्रेशन दिया गया है जो काफी अच्छे तरीके से ड्यूल के कणों को साफ़ कर सकता है। प्यूरिफायर में दिए एक्टिवेटिड चारकोल की मदद से यहाँ पर किसी भी तरह की दुर्गन्ध को भी साफ़ किया जा सकता है।

बैक्टीरिया और वायरस के बचाने के लिए इसमें S-प्लाज्मा की सुविधा भी दी गयी है जो हवा को सांस लेने के लिए एक दम साफ़ बनाये रखता है। यह सिर्फ 34W पॉवर इस्तेमाल करके 420sq तक एरिया की हवा को आसानी से साफ़ करने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

7.Honeywell Portable Air Purifier

Honeywell एयर प्यूरिफायर उन लोगो को ज्यदा पसंद आएगा जिनको देखने में भी एक सुंदर प्यूरिफायर चाहिए। अगर आप इसको दीवार से 30 सेंटीमीटर दूर रख कर इस्तेमाल करेंगे तो यह 15 से 20-डिग्री एंगल पर एयर फ्लो के द्वारा असभी किनारों से भी प्रदूषित कणों को हटाने में सक्षम है।

इसके अलावा इस प्यूरिफायर की फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी एक दम वातावरण अनुकूल है और किसी भी तरह की गन्दी गैसों को हवा से हटाने में सक्षम है. कंपनी के दावे के अनुसार अगर आप इसको दिन में सिर्फ 8 घंटे इसेमाल करेंगे तो यह लगभग 1 साल (मैक्सिमम 3000 घंटो तक) तक अच्छे से काम करेगा उसके बाद फ़िल्टर चंगे करने की जरूरत होगी।

यहाँ से खरीदे

8.Gliese Magic Room Air Purifier

7000 रुपए से कम कीमत में उपलब्ध यह एक काफी किफायती और कॉम्पैक्ट एयर प्यूरिफायर है जिसमे आपको HEPA आधारित एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम दिया गया है। यह एक इन-डोर प्यूरिफायर है जो फाइव-स्टेज एयर प्यूरीफिकेशन की सुविधा भी देता है। यहाँ पर आपको सबसे ऊपर गोल आकार का टच-पैनल भी दिया गया है ताकि आप आसानी से प्यूरिफायर  को कण्ट्रोल कर सके।

यह सिलेंडर के आकार में 360-डिग्री फिल्ट्रेशन की सुविधा देता है जो सबसे बेहतर फिल्ट्रेशन में से एक कही जा सकती है। एयर प्यूरिफायर की आउटपुट रेट लगभग 140m3/h है जिसका सीधा मतलब है की यह 200ftके एरिया को आसानी से प्रदूषित रहित बना सकता है।

9. H3O VE1

अब बात करते है एक ऐसे प्यूरीफिकेशन की जो आपको एयर प्यूरीफिकेशन के 2 या 4 नहीं बल्कि पुरे 7-स्टेज देता है ताकि किसी भी तरह के हानिकारिक तत्व को कमरे से दूर रखा जाये। अगर हम प्यूरीफिकेशन के एयर डिलीवरी रेट को देखे तो वह लगभग 235m3/h है जिसके साफ़ मतलब है की यह 370ftतक के कमरे के लिए सही विकल्प साबित हो सकता है।

इस प्यूरिफायर की सबसे बड़ी खासियत इसके साथ दिया गया रिमोट है जिसके सहयता से आप आसानी से अपनी डिवाइस को कण्ट्रोल कर सकते है। इसके साथ यहाँ पर HEPA फ़िल्टर के अलावा भी कुछ विशेष फ़िल्टर दिए गये है जो इसके प्रदर्शन को और भी बेहतर करते है।

यहाँ से खरीदे 

10. Kent Aura Room

Kent द्वारा पेश किये गया यह रूम प्यूरिफायर पूरी तरह से HEPA टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है। कंपनी यहाँ पर दावा करती है की यह अपने अंदर से गुजरने वाली हवा को 99% तक साफ़ कर देता है। किसी भी तरह का 0.01 माइक्रोन से बड़ा कण हवा को प्रदूषित नहीं कर सकता है। यहाँ पर आपको इन-बिल्ट सेंसर भी दिया गया है जो हवा की नियमित रूप से जाँच करने में सक्षम है।

प्यूरिफायर पर आपको एयर क्वालिटी के हिसाब से LED डिस्प्ले कलर में बदलाव की भी सुविधा दी गयी है जिसके अनुसार, लाल मतलब हानिकारिक और नीला मतलब अच्छी एयर क्वालिटी। प्यूरिफायर की डिलीवरी रेट 180m³/h को ध्यान में रखे तो यह 270ftतक के कमरे के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

यहाँ से खरीदे

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here