हाल ही के दिनों में साफ़ हवा में सांस लेना व्यक्ति के लिए एक टास्क की तरह हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में प्रदूषण की स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है की बिना किसी मास्क के सांस लेना दर्जनों सिगरेट पीने के बराबर साबित होता है। इसको देखते हुए आपको अपनी सेहत की सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठाने पड़ेंगे। जिसमे सबसे जरूरी है की आप पता कर सके की जिस हवा में आप सांस ले रहे है वो साफ़ है या नहीं। (Kaiterra Laser Egg 2+ Review Read in English)

WHO की एक स्टडी के अनुसार वायु-प्रदूषण से लगभग 4.2 मिलियन लोग पूरी दुनिया में सांस से जुडी की बीमारी से पीड़ित होते है जिसमे सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की इनडोर यानि की घर या ऑफिस के अंदर की हवा में मौजूद प्रदूषण से ये आंकड़ा 3.8 मिलियन पर पहुँच जाता है।

इसलिए प्रदूषण को देखते हुए स्वस्थ रहने के लिए हमने एयर क्वालिटी नापने के लिए पेश किये गये Laser Egg 2+ एयर क्वालिटी इंडेक्स मॉनिटर को इस्तेमाल किया। Laser Egg 2+ की मदद से आप अपने आस-पास की हवा की क्वालिटी को नाप कर अपनी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठा सकते है। तो क्या यह छोटा सा एयर मोनिटर आपकी हेल्थ को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर पायेगा?

तो चलिए नज़र डालते है आपकी हेल्थ को ध्यान में रख कर पेश की गयी है डिवाइस के फुल रिव्यु पर:

Kaiterra Laser Egg 2+ की कीमत

इंडिया में Laser Egg 2+ की कीमत 12,995 रुपए रखी गयी है जिसको आप Amazon से खरीद सकते है। प्रोडक्ट के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • Kaiterra Laser Egg 2+
  • चार्जिंग के लिए USB केबल

Kaiterra Laser Egg 2+ रिव्यु: डिजाईन और सेटअप

जैसा की नाम से ही पता चलता है यह एक अंडे के आकार का एक मीटर है जो देखने में काफी अच्छा लगता है। माना की यह बहुत प्रीमियम फील भले ही न देता हो लेकिन एक एयर क्वालिटी मीटर के सिमित इस्तेमाल के साथ इसका डिजाईन अच्छा लगता है।

Laser Egg 2+ में आपको 2200mAh की बैटरी दी गयी है जिसको आप रेगुलर USB पोर्ट की सहयता से चार्ज कर सकते है। यह डिवाइस आसानी से लगभग 6 घंटे का बैकअप दे सकती है। इस बैकअप के साथ आप आसानी से इसको अपने साथ कही ले जा सकते है या घर में भी आपको लगातार एक ही जगह इसको रखने की जरूरत नहीं होती है।

2.5-इंच की कलर डिस्प्ले टच सपोर्ट नहीं करती है तो आप इसको नेविगेशन के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते है। नेविगेशन के लिए ऊपर की तरफ 2 बटन दिए गये है जिनकी मदद से आप एक स्क्रीन से दूसरी में स्विच कर सकते है। इसके साथ LCD Off फीचर के साथ इसको एक नाईट स्टैंड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

लगभग सभी फंक्शन जैसे ब्राइटनेस एडजस्ट करना या साउंड अलर्टस के लिए भी आपको इसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा।

डिवाइस को सेट-अप करना काफी आसान है। Egg 2+ को ऑन करे और Kieterra एप्प को डाउनलोड करे, ये एंड्राइड या iOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। फिर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करे और सेटअप पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़िए: HP Omen 15 DH0138TX लैपटॉप रिव्यु (2019)

Kaiterra Laser Egg 2+ रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

जैसा की इसका काम है यह आपके लिए एयर क्वालिटी को और बेहतर तरीके से पेश करता है। बॉक्स से बाहर निकालने पर यह US और चीन की और क्वालिटी इंडेक्स को सपोर्ट करता है इंडियन इंडेक्स को नहीं।

पर एप्लीकेशन में लोकेशन को इंडिया पर सेट करने पर यह एक अपडेट के साथ आपको India AQI का सपोर्ट भी देता है। एयर क्वालिटी मीटर की सटीकता यहाँ काफी मायने रखती है तो यह Kaiterra BAM के साथ लोकल कैलिब्रेशन करते हुए लगभग सभी आंकड़े देता है। इसके साथ ही कंपनी ±10% सटीकता से आपको सभी आंकड़े दिखाता है।

कैलिब्रेशन मेथड यहाँ पर काफी सटीक लगता है लेकिन इसको टेस्ट करना थोडा सा मुश्किल है। Laser Egg 2+ के साथ यहाँ पर आपको इसके साथ आस-पास की हवा की क्वालिटी काफी सही हद तक पता चलती रहती है। जिसके बाद आप अपनी सुरक्षा के लिए मास्क या पुरिफिएर का इस्तेमाल कर सकते है।

यहाँ पर रीडिंग कलर कोड के साथ दिखाई देते है जो अच्छी लगती है। ये एयर क्वालिटी के अलावा pm2.5, टेम्परेचर और नमी के साथ मौसम की जानकारी भी देता है।

लगभग 3,000 रुपए की कीमत में पेश किये गये Laser Egg 2 के अपग्रेड यानि प्लस वरिएन्त में आपको TVOC भी मिलता है यानि इनडोर में भी आपको सटीक आंकड़े मिलेंगे।

Laser Egg 2+ एयर क्वालिटी को नापने के अपने काम को अच्छे के निभाता है। हमने इसको अलग-अलग एयर प्युरिफायर वेरिएंट के साथ टेस्ट किया और जाना की किसका फ़िल्टर बदलना है और किसका नहीं या कौन सा प्युरिफायर काम भी कर रहा है या नहीं।

Kaiterra एप्प भी प्रदूषण को नापने में काफी बेहतर नज़र आती है क्योकि आप एक ही जगह पर इनडोर और आउटडोर स्टैट्स देख सकते है।

इसके अलावा यह Apple HomeKit और IFTTT ऑटोमेशन को भी सपोर्ट करती है। अगर आपके पास HomeKit सपोर्ट वाला एयर प्युरिफार है तो वो रीडिंग के हिसाब से अपने आप ऑन ऑफ हो सकता है।

Kaiterra Laser Egg 2+ रिव्यु: निष्कर्ष

यह तो साफ़ है ही की आउटडोर और इनडोर हर जगह दिवाली के दिनों के बाद से की प्रदूषण देखने को मिल रहा है। Kaitera Laser Egg 2+ के इस्तेमाल से यूजर अपने आस-पास के वातावरण को और भी बेहतर तरीके से मोनिटर कर सकता है तथा जो आंकड़े मिलते है उनके अनुसार अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठा सकता है।

एक समय था जब मैं सोचता था की घर में हवा साफ़ होती है या घर में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करके हवा को साफ़ किए जा सकता है लेकिन यह सब उतना भी सही नहीं है। कुल मिलाकर अगर आप एक अच्छा एयर क्वालिटी मोनिटर चाहते है तो Laser Egg 2+ एक आदर्श विकल्प साबित होता है।

होम यूजर के लिए एक चीज सबसे ऊपर दिखाई देती है की अपने आसपास की हवा की क्वालिटी नापने के लिए कितने रुपया खर्च करना चाहते है। तो अगर आपकी फॅमिली में कोई सांस की बीमारी से पीड़ित है तो आप जानते है की यह कितनी जरूरी चीज है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here