Lenovo K8 Note

एक अच्छे चिपसेट के अलावा, रैम और स्टोरेज की अधिकता को भी फोन की परफॉरमेंस के लिए आवश्यक पैमाना के तौर पर देखा जाता है। स्टोरेज की पर्याप्त मात्रा, सुविधाजनक होने के अलावा, लंबे समय तक आपके फोन की परफॉरमेंस को संतुलित बनाए रखने में मदद कर सकती है। यानि हम कह सकते हैं कि, अगर आपके एंड्रॉइड फोन में पर्याप्त मात्रा में रैम और स्टोरेज जैसे 64GB मेमोरी और 4GB रैम, मौजूद है तो आपके फोन का प्रदर्शन भी बेहतर रहेगा। (Read In English)

कुछ समय पहले तक, 4GB रैम और 64GB की स्टोरेज एक लक्जरी फीचर थे जो केवल ऊँची कीमतों वाले स्मार्टफ़ोन में ही पाए जाते थे। लेकिन आज के दौर में, आप आसानी से कम कीमत वाले फोनों में भी यह कॉन्फ़िगरेशन प्राप्त कर सकते हैं।  हम यहां 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले उन फोनों की सूची पेश कर रहे हैं जिनकी कीमत 15,000 रुपये है या उस से कम है:

Xiaomi Mi A1

शाओमी एमआई ए1 भारत में सबसे लोकप्रिय सस्ते स्मार्टफ़ोन्स में से एक है। शाओमी का यह फोन फुल मेटल बॉडी, एक फुल HD IPS डिस्प्ले, 2x ज़ूम तथा पोर्ट्रेट मोड लिए ड्यूल कैमरा, और 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ बैटरी-सेविंग स्नैपड्रैगन 625 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर संचालित है।

चूंकि यह एंड्रॉइड स्टॉक एंड्राइड (एंड्रॉइड वन) पर काम करता है जोकि गूगल (Google) द्वारा खुद ही संभाला जाता है, तो आप इसे समय-समय पर अपडेट की उम्मीद लगा सकते हैं।

Xiaomi Mi A1 lowest price and full specifications

HONOR 7X

हॉनर 7X 64GB स्टोरेज के अलावा आकर्षक 18:9 डिस्प्ले वाले फोनों में से एक है। फोन में एक full HD+ 18:9 स्क्रीन अनुपात वाली 5.93-इंच (1080 × 2160 पिक्सल)कुर्वेद डिस्प्ले जिसके किनारे बहुत पतले है जो देखने में अच्छे लगते है ।

ऑनर 7X 2.36 गीगाहर्ट्स हायसिलिन किरीन 659 ओक्टा-कोर प्रोसेसर के द्वारा संचालित है, इसके अलावा इसमें ड्यूल रियर कैमरे और एक 3450 एमएएच की बैटरी मौजूद है। यह एंड्रॉइड नोगाट आधारित ईएमयूआई सॉफ्टवेयर पर कार्य करता है।

Honor 7X lowest price and full specifications

MOTO G5s Plus

मोटो जी5एस प्लस एक और 4GB रैम और 64GB स्टोरेज ऑप्शन वाला फ़ोन है।इस फ़ोन की खासियत इसके पीछे दिए हुए ड्यूल कैमरा है जो अपनी कीमत के हिसाब से अच्छी फोटो लेता है।
मोटो जी5एस प्लस स्नैपड्रगन 625 के द्वारा संचालित है, और इसके विरोधियो की ही तरह, यह भी एक स्टॉक एंड्रॉइड पर ही कार्य करता है  जिसको भविष्य में ओरेओ अपडेट के आने की सम्भावना बड़ा देता है । डिस्प्ले क्वालिटी के पैमाने पर ये फ़ोन एमआई ए1 से थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करता है।

Moto G5s Plus lowest price and full specifications

Xiaomi Redmi Y1

चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा पेश किया गया शाओमी का रेडमी वाई1 फ़ोन एक और बेहतरीन फ़ोन है जो इस श्रेणी में फिट बैठता है। इस फ़ोन की खास बात ये है कि ये शाओमी दवारा लांच किया गया पहला सेल्फी फ़ोन है। इस फ़ोन का टॉप वेरिएंट 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है।

फोटोग्राफी के लिए, रेडमी वाई1 एलईडी फ्लैश और ब्यूटी मोड के साथ एक 16 एमपी फ्रंट कैमरा का उपयोग करता है, जबकि फ़ोन की रियर साइड में एक 13 एमपी सेंसर है। इन् सबके अलावा ये फोन एंड्रॉइड नोगाट आधारित एमआईयूआई 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। शाओमी ने इसमें स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर का प्रयोग किया है और इसमें 3080 एमएएच की बैटरी शामिल है।

Xiaomi Redmi Y1 lowest price and specification

Xiaomi Redmi Note 4

शाओमी का रेडमी नोट 4 इस साल की लगभग सभी ऑनलाइन गाइड सूची में देखा जा सकता है । यह वास्तव में देखने में उतना आकर्षक नहीं है, लेकिन इसकी परफॉर्मन्स काबीले तारीफ है। यह फ़ोन स्नैपड्रैगन 625 एसओसी द्वारा संचालित है, और इसका शीर्ष मॉडल 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है ।

यह एक पतला फोन नहीं है, लेकिन ये अतिरिक्त आयतन 4100 एमएएच बैटरी की वजह है जो एक सॉलिड बैटरी बैकअप प्रदान करता है।

Xiaomi Redmi Note 4 lowest price and specifications 

Asus Zenfone 4 Selfie (Dual)

Asus Zenfone 4 सेल्फी (ड्यूल) एक किफायती ड्यूल कैमरा स्मार्टफ़ोन है जो कि 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ लगाए गए स्नैपड्रैगन 430 ओक्टा-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है सेल्फी कैमरा इसका मुख्य फीचर है।

यह एक पतला और हल्का फोन है जो धातु से बना हुआ लगता है (हालांकि यह प्लास्टिक से बनाया गया है), जिसमें 5.5 इंच के एचडी डिस्प्ले, 3000एमएएच की बैटरी शामिल है और ये डिवाइस एंड्रॉइड नोगाट आधारित ज़ेन यूआई 4.0 सॉफ्टवेयर पर चल रहा है। आसुस ने एंड्रॉइड ओरियो का अपग्रेड देने का वादा किया है।

Asus Zenfone 4 Selfie (Dual) lowest price and specifications

Micromax Canvas Infinity Pro

माइक्रोमैक्स कैनवास इन्फिनिटी प्रो घरेलू स्मार्टफोन निर्माता द्वारा लॉन्च किया गया 18:9 डिस्प्ले वाला किफायती स्मार्टफोन है। ये फ़ोन 1.4 गीगाहर्ट्ज स्नैपड्रैगन 430 ओक्टा-कोर चिपसेट द्वारा 4GB रैम और 64GB ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ मिलकर संचालित किया गया है।

इन्फिनिटी प्रो के अन्य फीचर में डुअल-फ्रंट कैमरा, 5.7-इंच एचडी+ डिस्प्ले, समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्टोरेज, और 3000mah बैटरी शामिल है।

Micromax Canvas Infinity Pro lowest price and specifications

Xiaomi Mi Max 2

इस सूचि में एक और शाओमी फोन है, एमआई मैक्स 2, जिसकी ख़ास बात बड़ी 6.44-इंच का full HD डिस्प्ले है। इस फ़ोन के अंदर भी स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट दिया गया है जो इसकी कीमत के हिसाब से एक अच्छा चुनाव है। एमआई मैक्स 2, 32GB स्टोरेज के संस्करण के साथ 14,899 रूपए में उपलब्ध है।

यह फ़ोन उन लोगों के लिए ख़ास है, जो मल्टीमीडिया सामग्री का भरपूर उपयोग करते है और थोड़ा बड़ी स्क्रीन को पसंद करते है।

Xiaomi Mi Max 2 lowest price and full specifications

Lenovo K8 Note

लेनोवो का ‘किलर नोट’ एक बड़ी बैटरी(4000mah) और दो रियर कैमरों के साथ आता है, यह फ़ोन डेका-कोर मीडियाटेक पी25 ओक्टा-कोर चिपसेट, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ बाजार में उपलब्ध है। हैंडसेट में एक समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी शामिल है जिसे आप स्टोरेज बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

अन्य सुविधाओं में 4जी वीएलएलटीई, ड्यूल 13 एमपी रियर कैमरा और तेजी से बैटरी चार्जिंग होना शामिल हैं।

Lenovo K8 Note Lowest price and full specifications

10.or G

अमेज़न के मेड फॉर इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत 10.or ने अपना 10.or G फ़ोन लांच किया जो
कम बजट की कीमत में शक्तिशाली हार्डवेयर पेश करता है। हैंडसेट में 5.5-इंच का full HD डिस्प्ले है, जो कि स्नैपड्रगन 626 ओक्टा-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है तथा जिसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज की सुविधा है।

अन्य विशेषताओं में स्टॉक एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर, 4000mAh बैटरी, 13 एमपी ड्यूल कैमरा,16 एमपी सेल्फी कैमरा, 4G VoLTE और फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं।

10.or G lowest price and full specifications

15,000 के अंतर्गत 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले फ़ोन

उपरोक्त सभी फ़ोन्स 4 GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध नए मोबाइल फोन हैं जो आपको 15000 रुपये के अंदर खरीदने को मिल जायेंगे। समय के साथसाथ उन् बेसिक ऍप्लिकेशन्स की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है जिनका हम रोज़ाना उपयोग करते है और इसी कारण से आपको 64GB स्टोरेज वाले स्मार्टफोन्स को ही प्राथमिकता देनी चाहिए।

Last Updated: January 16, 2018

MicroSD card buying guide 2017: Understanding microSD card speeds, Formats, and Types

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here