Xiaomi India ने साल 2021 की शुरुआत अपनी 5G डिवाइस को इंडिया में लांच करने से की है। Mi 10i 5G को मार्किट में स्नैपड्रैगन 750G चिपसेट, 108MP प्राइमरी सेंसर और 120Hz रिफ्रेश रेट जैसे लेटेस्ट फीचरों के साथ पेश किया गया है। और यही नहीं इतना सब आपको सिर्फ 20,999 रुपए की कीमत में मिलता है। (Xiaomi Mi 10i Review Read in English)

इतने आकर्षक स्पेसिफिकेशनों का इतनी कम कीमत पर दिए जाना एक परफेक्ट कदम है? क्या यह डिवाइस इंडियन यूजर को ध्यान में रख कर पेश की गयी है जो इस प्राइस सेगमेंट के लिए वैल्यू फॉर मनी साबित होगी? इन्ही सवालों के जवाब के लिए चलिए नज़र डालते है Mi 10i के हैंड्स ऑन प्रीव्यू पर:

Xiaomi Mi 10i India की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Xiaomi Mi 10i 5G
डिस्प्ले 6.67-इंच FHD+ (2400 x 1080), HDR10 और HDR 10+ सपोर्ट, 120Hz (6 स्टेप्स VRR: 30Hz, 48Hz, 50Hz, 60Hz, 90Hz)
गोरिल्ला ग्लास 5
माप और वजन 165.38 x 76.8 x 9 mm; 214.5 ग्राम
चिपसेट 8nm स्नैपड्रैगन 750G ओक्टा कोर चिपसेट, Adreno 619 GPU
रैम और स्टोरेज 8 GB LPDDR4x तक रैम; 128GB UFS 2.2 तक स्टोरेज
रियर कैमरा 108MP+8MP+2MP+2MP
फ्रंट कैमरा 16MP, f/2.45
बैटरी 4820mAh, 33W फ़ास्ट चार्जिंग
कनेक्टिविटी 5G, ड्यूल बैंड Wi-Fi, ड्यूल बैंड GPS और NavIC
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड
कीमत 6GB+64GB: INR 20,999
6GB+128GB: INR 21,999
8GB+128GB: INR 23,999

Xiaomi Mi 10i 5G रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

Mi 10i के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • प्रोटेक्टिव केस
  • 33W फ़ास्ट चार्जर एडाप्टर
  • चार्जिंग केबल
  • सिम एजेक्टर
  • डॉक्यूमेंटेशन

Xiaomi Mi 10i 5G रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

डिवाइस को पहली बार देखने पर यह आपको Poco X3 जैसा नज़र आता है क्योकि यहाँ कैमरा सेटअप काफी हद तक समान लगता है। रियर कैमरा मोड्यूल थोडा सा ऊपर उठा हुआ है लेकिन शाओमी ने इसके चारों तरफ आपको एक सर्किल दिया है जो कैमरा ग्लास कोई निशान लगने नहीं देता है। बैक कवर का इस्तेमाल यहाँ जरूरी है।

सामने 6.67-इंच की बड़ी डिस्प्ले इसको एक बड़ा फोन बनाती है। फोन की मोटाई 9mm तथा वजन 214 ग्राम है जिस वजह से फोन थोडा भारी भी बन जाता है। ज्यादा वजन होने पर भी डिवाइस संतुलित लगती है और प्रोटेक्शन के लिए आगे पीछे गोरिल्ला ग्लास 5 भी दिया गया है। साइड फ्रेम पॉलीकार्बोनेट से निर्मित है।

फोन का साइड फिंगरप्रिंट सेंसर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। फिंगरप्रिंट सेंसर को पॉवर बटन के साथ ही दिया है जो डिफ़ॉल्ट तौर पर प्रेस करने पर फोन अनलॉक करती है लेकिन आप सेटिंग के जरिये इसको टच में भी सेट कर सकते है।

सेल्फी कैमरा को सामने की तरफ बीच में दिए गये पंच होल में जगह दी गयी है। डिस्प्ले के तीन काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है लेकिन नीचे की तरफ बेज़ेल साफ़ तौर पर नज़र आता है। Xiaomi Mi 10i 5G में 3.5mm ऑडियो जैक, SD कार्ड स्लॉट, टाइप C पोर्ट, IR ब्लास्टर और स्टीरियो स्पीकरों को जगह दी गयी है।

Xiaomi Mi 10i 5G रिव्यु: डिस्प्ले

शाओमी अपनी मिड रेंज डिवाइसों के लिए अभी भी LCD पैनल का ही इस्तेमाल करता है। डिस्प्ले पैनल का रेज़ोलुशन FHD+ है जो HDR10/10+ को भी सपोर्ट करता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 450+ निट्स की ब्राइटनेस आउटडोर इस्तेमाल के लिए संतोषजनक है।

Mi 10i में आपको 120Hz रिफ्रेश रेट का ऑप्शन भी दिया गया है। यहाँ पर डिस्प्ले अपने आप भी 30Hz, 48Hz, 50Hz, 60Hz, 90Hz और 120Hz रिफ्रेश रेट में स्विच हो सकता है। फोन में IPS पैनल आता है जिसकी क्वालिटी एवरेज से बेहतर है और यह स्टैण्डर्ड कलर प्रोफाइल पर सबसे अच्छा आउटपुट देता है पर इस प्राइस में AMOLED डिस्प्ले वाले विकल्प भी मौजूद है।

फोन में आपको संतोषजनक क्वालिटी वाला IPS पैनल दिया गया है जो वाइड कलर गैमुट को सपोर्ट करता है और स्टैण्डर्ड वर्क प्रोफाइल पर बेहतर आउटपुट देता है। लेकिन हम अभी भी इसको AMOLED डिस्प्ले से बेहतर नहीं कह सकते है।

Xiaomi Mi10i 5G रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

अगर हम डिवाइस की स्पेसिफिकेशन शीट देखे तो फोन से बेहतर परफॉरमेंस की उम्मीद रखी जा सकती है। यहाँ पर स्नैपड्रैगन 750G चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जिसमे X52 मॉडेम के साथ 5G कनेक्टिविटी मिलती है। परफॉरमेंस के मामले में यह स्नैपड्रैगन 765 और 768 के बराबर ही नज़र आता है।

चिपसेट के साथ आपको UFS 2.2 स्टोरेज और LPDDR4x रैम का सपोर्ट भी मिलता है। यह कहना गलत नहीं होगा की इस कीमत में आप इस से ज्यादा की उम्मीद नहीं कर सकते है।

हमको डिवाइस पर गेमिंग करते हुए कोई भी परेशानी नहीं होती है।

Xiaomi Mi 10i बेंचमार्क स्कोर

  • Geekbench 5 single core- 619
  • Geekbench 5 multi-core 1914
  • PCMark Work 2.0 – 7675
  • Androbench Random Read – 183MB/s
  • Androbench Random write -160.69 MB/s

परफॉरमेंस के मामले में सॉफ्टवेयर भी काफी मायने रखता है। शाओमी Mi 10i आपको MIUI 12 पर रन करता हुआ मिलता है। अभी के लिए MIUI यूजर इंटरफ़ेस इंडियन मार्किट में काफी लोकप्रिय भी दिखाई देती है लेकिन इसमें दिए गये प्री इन्सटाल्ड एप्लीकेशन इसकी सबसे बड़ी कमी है।

डिवाइस को काफी दिन इस्तेमाल करने बाद भी हमको फोन पर कालिंग या कनेक्टिविटी से जुडी कोई परेशानी सामने नहीं आई है।

Xiaomi Mi 10i 5G रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करे तो यहाँ पर Mi 10i इस प्राइस ब्रैकेट के अन्य फ़ोनों जैसे OnePlus Nord से थोडा बेहतर नज़र आता है। शाओमी ने यहाँ पर HM1 सेंसर से 15% छोटे Samsung के HM2 सेंसर का इस्तेमाल किया है।

108MP का प्राइमरी सेंसर फोन में 8MP के वाइड एंगल, 2MP पोर्ट्रेट सेंसर और 2MP के मैक्रो लेंस के साथ दिया गया है। सामने की तरफ 16MP का सेल्फी कैमरा भी मिलता है।

108MP कैमरा के साथ इस कीमत में परफॉरमेंस काफी अच्छा मिलता है। लेकिन आप इसकी तुलना फ्लैगशिप ग्रेड से नहीं कर सकते है।

इनडोर लाइटिंग में कैमरा परफॉरमेंस अच्छा मिलता है खासकर इस प्राइस पॉइंट को ध्यान में रखते हुए यह आउटपुट बेहतर ही कहा जायेगा।

नाईट मोड में इमेज एक्सपोज्ड को बैलेंस होती है लेकिन थोडा सा बड़ी डिस्प्ले पर इमेज को देखने पर यह ओवरशार्प हो जाती है।

मैक्रो कैमरा के बारे में कुछ ख़ास नहीं है बस इस प्राइस के हिसाब से यह भी अच्छा ही कहा जा सकता है।

कैमरा एप्लीकेशन में आपको बहुत ज्यादा फीचर नहीं दिए गये है, साथ ही विडियो आउटपुट काफी एवरेज मिलता है। इसकी सबसे बड़ी वजह स्टेबिलाइजेशन ना दिया जाना है।

कैमरा एप्लीकेशन में आपको कुछ ज्यादा फीचर तो नहीं मिलते है लेकिन शाओमी ने यहाँ आपको AI Sky फीचर दिया है जो क्लिक की गयी इमेज में स्काई को थोडा मॉडिफाई करने में सक्षम है।

Xiaomi Mi 10i 5G बैटरी एंड ऑडियो

डिवाइस में आपको 4,820mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो आसानी से एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। बॉक्स में आपको 33W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है जो डिवाइस को 1 घंटे में फुल चार्ज कर देता है।

MI 10i में दिए गये स्टीरियो स्पीकर काफी अच्छा ऑडियो एक्सपीरियंस देते है। ब्लूटूथ के जरिये ऑडियो आउटपुट भी काफी अच्छा मिलता है।

Xiaomi Mi 10i 5G रिव्यु: वर्डिक्ट

शाओमी ने अपने Mi 10i को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर शानदार स्पेसिफिकेशन और किफायती कीमत के साथ पेश किया है। फोन में आपको स्टीरियो स्पीकर, 108MP प्राइमरी कैमरा, एक्स्ट्रा स्टोरेज, ऑडियो जैक, IR ब्लास्टर, फ़ास्ट चार्जिंग और फ़ास्ट साइड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिए गये है।

अगर सीधे शब्दों में कहे तो शाओमी Mi 10i एक परफेक्ट डिवाइस नहीं है लेकिन कीमत और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन पर यह अच्छी नज़र आती है। बेहतर फोटोग्राफी, हाई रिफ्रेश रेट और बेहतर बैटरी बैकअप फोन को अच्छा ऑप्शन बनाता है।

कमी की जहाँ तक बात है को MIUI सॉफ्टवेयर को अभी और बेहतर होना होगा। AMOLED इस प्राइस पर आसानी से मिल जाती है और विडियो के लिए भी अभी थोडा और सुधार की गुंजाईश है।

खूबियाँ

  • अच्छा परफॉरमेंस
  • 108MP कैमरा सेंसर
  • बैटरी बैकअप एंड फ़ास्ट चार्जिंग
  • स्टीरियो स्पीकर
  • ऑडियो जैक

कमियाँ

  • AMOLED डिस्प्ले ना होना
  • MIUI सॉफ्टवेयर
  • साइज़ और वजन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here