Vivo Z1 Pro: इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा के साथ आ गया मार्किट में नया सेल्फी किंग

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

पिछले कुछ समय में जिस तरह से सेल्फी कैमरा को एहमियत मिल रही है। उसी को देखते हुए Vivo हमेशा से ही अपने स्मार्टफोनों में सेल्फी कैमरा को सबसे अहम फीचर के तौर पर पेश करता आया है। Vivo ने सेल्फी सेगमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन को एक नए लेवल पर ले जाने के लिए Vivo Z1 Pro को इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा के साथ मार्किट में लांच कर दिया है।

Z1 Pro में डिस्प्ले पर पंच-होल के तहत फ्रंट कैमरा सेंसर को जगह दी गयी है। Vivo की ब्लैक-प्लेटेड टेक्नोलॉजी की वजह से कैमरा कट-आउट स्क्रीन पर काफी आकर्षक नज़र आता है। ये इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा सिर्फ कैमरा ही नही बल्कि फोन के डिजाईन को भी सुंदर बनाता है।

Vivo Z1 Pro: 32 मेगापिक्सेल सेल्फी

vivo Z1 Pro में 32MP का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है जो मार्किट में उपलब्ध अन्य 32MP कैमरा की तरह 8MP की पिक्सेल-बिन्निंग टेक्नोलॉजी वाली सेल्फी आउटपुट नहीं देता है। इसका मतलब फोन से ली गयी इमेज में आपको डिटेल्स एक दम क्लियर और शार्प मिलती है। सेल्फी सेंसर f/2.0 अपर्चर के साथ आता है जो पर्याप्त लाइटिंग में आपको बहुत बढ़िया आउटपुट देता है। विडियो की जहाँ तक बात है 32MP कैमरा सेंसर 30fps पर 1080 FHD विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट देता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो फोन की कैमरा एप्लीकेशन में काफी लेटेस्ट और ट्रेंडी फीचर काफी बेहतर नेविगेशन के साथ दिए गये है। कैमरा सॉफ्टवेयर में आपको AI स्मार्ट का सपोर्ट मिलता है जो इमेज क्लिक करते समय सब्जेक्ट और स्कीन को एनालाइज करके कैमरा सेटिंग को ऑप्टिमाइज़ कर देता है ताकि आपको सोशल-मीडिया रेडी इमेज प्राप्त हो। इसी के साथ कैमरा में दिए गये सभी AI एनहांसमेंट इमेज क्वालिटी में कोई कमी ना करते हुए आपको एक बढ़िया आउटपुट देते है।

तो चलिए एक नज़र डालते है Z1 Pro के कैमरा इंटरफ़ेस पर:

This slideshow requires JavaScript.

अब देखते है Z1 Pro से ली गयी कुछ बेहतरीन सेल्फी शॉर्ट्स को:

डे-लाइट सेल्फी सैंपल

This slideshow requires JavaScript.

जैसा की आप देख सकते है आउटडोर में कैमरा आउटपुट एक दम परफेक्ट प्राप्त होता है। Z1 Pro का कैमरा काफी अच्छे से डायनामिक रेंज को कैप्चर करता है।

इनडोर सेल्फी

Vivo Z1 Pro Indoor Selfie camera Sample
विवो Z1 प्रो इनडोर सेल्फी

डे-लाइट या पर्याप्त लाइटिंग कंडीशन न होने पर आपको स्मार्ट सॉफ्टवेयर की जरूरत साफ़ पता चलती है। vivo Z1 Pro परफेक्ट तरीके से सीन को समझता है और स्किन टोन को बेहतर करने के साथ-साथ सब्जेक्ट को एक दम आदर्श तरीके से शार्पनेस देता है। इस इमेज प्रोसेसिंग का रिजल्ट ये होता है की आपको इमेज आउटपुट में किसी भी तरह की डिटेल्स में कमी नहीं दिखती तथा नॉइज़ भी ना के ही बराबर ही दिखता है।

नाईट सेल्फी शॉर्ट्स

Vivo Z1 Pro Night Selfie Shots
विवो Z1 प्रो नाईट सेल्फी

नाईट या लो-लाइट फोटोग्राफी एक ऐसा सेगमेंट है जिसमे इस प्राइस रेंज के लगभग सभी फ़ोनों की कैमरा क्वालिटी में गिरावट देखने को मिलती है। लेकिन Z1 Pro यहाँ भी सबसे आगे खड़ा दिखाई देता है। Vivo का ये 32MP सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन आसानी से बैकग्राउंड के रंगों में अंतर समझता है और सब्जेक्ट को अच्छे से क्लियर इमेज आउटपुट के तौर पर पेश करता है।

लाइटिंग इफ़ेक्ट के साथ पोर्ट्रेट सेल्फी

Z1 Pro में पोर्ट्रेट मोड से एक कदम आगे निकलते हुए आपको लाइटिंग इफ़ेक्ट का फीचर भी दिया है। रियर कैमरा सेटअप से अलग, सामने की तरफ आपको कोई डेडिकेटेड डेप्थ सेंसर तो नहीं दिया गया है लेकिन यही पर 32MP कैमरा सेंसर और AI-सपोर्टेड सॉफ्टवेयर अपना काम बखूबी निभाते है। पोट्रेट शॉट्स में एज डिटेक्शन बहुत बढ़िया तथा बोकेह इफ़ेक्ट भी लगभग परफेक्ट कहा जा सकता है। इसके साथ यूजर को पोट्रेट मोड में लाइटिंग इफ़ेक्ट सपोर्ट भी मिलता है।

This slideshow requires JavaScript.

सामान्य फीचरों से अलग Z1 Pro में कुछ ट्रेंडी फीचर जैसे Live Mode (3-सेकंड की लाइव विडियो), विडियो कॉल के लिए फेस ब्यूटी (Whtsapp जैसी थर्ड पार्टी एप्प का भी सपोर्ट), पैनोरमा, AR स्टीकर, AI ब्यूटी आदि भी मिलते है।

फोन के सेल्फी कैमरा के अलावा फ़ोन की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप भी दिया गया है। Z1 Pro में 16MP (f/1.78) प्राइमरी सेंसर, 8MP(f/2.2, 16mm) अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 2MP (f/2.4) डेप्थ सेंसर के कॉम्बिनेशन के साथ दिया गया है।

कैमरा के इतने अच्छे परफॉरमेंस का कारण इसकी स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट भी है जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिली है। दमदार चिपसेट के साथ यहाँ LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज का कॉम्बिनेशन डिवाइस को हाई-रेज़ोलुशन कंटेंट क्लिक या शूट करने के लिए बेहतर सपोर्ट करता है।

Vivo Z1 Pro: एक परफेक्ट सेल्फी कैमरा फोन

विवो ने बेहतर कैमरा सेटअप को एक अच्छे सॉफ्टवेयर और सही हार्डवेयर के साथ पेश किया है जो इसके परफॉरमेंस को एक नए स्तर पर ले जाता है। Z1 Pro के फ्रंट कैमरा के आउटपुट से यह साफ़ हो जाता है की पिछले कुछ सालों में ही विवो ने सेल्फी कैमरा को परफेक्ट कर लिया है। हर तरह की रौशनी में कैमरा परफॉरमेंस में कोई कमी नहीं दिखाई देती और साथ ही कलर, डिटेल्स सभी साफ़ तौर पर दिखाई देते है।

आप vivo Z1 Pro को Flipkart या vivo India E-store से खरीद सकते है। इसके अलावा 18 जुलाई से पहले खरीदने पर आपको कुछ एक्स्ट्रा ऑफर भी दिए गये है।

Related Articles

ImageSamsung Galaxy S24 रिव्यु: कॉम्पैक्ट प्रीमियम फ़ोन

छोटे स्मार्टफोनों को पसंद करने वाले लोग अब भी काफी हैं, लेकिन बदलते चलन के साथ बाज़ार में फिलहाल स्टैण्डर्ड साइज़ 6.7-इंच है। ऐसे में बाज़ार में जो मिलता है, उन्हें लेना पड़ता है। फिलहाल Samsung, Apple, और Google, यही तीन कम्पनियां हैं, जो छोटे और प्रीमियम स्मार्टफोन लेकर आती हैं और इन सभी में …

Image2020 के बेस्ट स्मार्टफोन जिनमें मिलता है 32MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा

जैसे-जैसे स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी में बदलाव होते जा रहे है प्राइमरी और सेकेंडरी कैमरा का अंतर खत्म होता जा रहा है। आज से कुछ समय पहले फ्रंट कैमरा को सेकेंडरी कैमरा सेटअप कहा जाता था लेकिन अब यूजर की जरूरतों को देखते हुए यह कहा जा सकता है की स्मार्टफोन मेकर भी अब फ्रंट कैमरा को …

ImageVivo S1 हुआ 32MP सेल्फी कैमरा और AMOLED डिस्प्ले के साथ लांच: कीमत 17,990 से शुरू

Vivo S1 सीरीज को आज आज इंडिया में लांच कर दिया गया है। Z1 Pro से अलग यहाँ पर आपको AMOLED डिस्प्ले, MediaTek चिपसेट दी गयी है। इसके साथ Vivo S1 में आपको 4500mAh की बैटरी, 128GB स्टोरेज, ट्रिपल कैमरा, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ 32MP सेल्फी कैमरा जैसे लेटेस्ट ट्रेंडी फीचर दिए गये है। …

ImageRealme 12 Pro सीरीज़ के साथ फ्लैगशिप फोनों वाला पेरिस्कोप कैमरा अब मिलेगा 30,000 से भी कम में

Realme ने भारत में अपनी नयी नंबर सीरीज़ में दो स्मार्टफोन realme 12 Pro और 12 Pro+ को लॉन्च किया है। दोनों स्मार्टफोनों में इस बार एक नया रंग Submarine Blue सामने आया है, जो काफी आकर्षक है। इसके अलावा इन दोनों में 6.7-इंच की फुल एचडी+ 120Hz कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले 2160Hz PWM अल्ट्रा-हाई फ्रीक्वेंसी …

ImageiQOO Neo 9 Pro भारत में लॉन्च: क्या वाकई OnePlus 12R से बेहतर है ?

iQOO ने आज भारत में iQOO Neo 9 Pro लॉन्च किया है। ये एक मिड-रेंज फ्लैगशिप है, जिसे Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर के साथ बाज़ार में उतारा गया है। इस फ़ोन में 144Hz AMOLED डिस्प्ले, एक बड़ी बैटरी और 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फ़ीचर शामिल हैं। इससे पहले इसी चिपसेट और लगभग ऐसे ही …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products