Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु: एक किफ़ायती गेमिंग फ़ोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

संपादक द्वारा रेटिंग: 3.8/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Pros

  • गेमिंग के अनुसार प्रोसेसर अच्छा है
  • 120Hz डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • 3.5mm ऑडियो जैक

Cons

  • मैक्रो या डेप्थ सेंसर नहीं है
  • AMOLED स्क्रीन की कमी
  • तेज़ रौशनी में बैकलाइट इफ़ेक्ट धुँधला पड़ जाता है

Tecno की Pova सीरीज़ में दो नए स्मार्टफोन Pova 5 Pro 5G and Pova 5 5G आये हैं। इनमें से Pro मॉडल पर हमें हाथ आज़माने का मौका मिला, जिसमें कंपनी ने मात्र 15,000 के बजट में ग्लास फिनिश डिज़ाइन दिया है। Pova 5 Pro 5G को और स्टाइलिश बनाने के लिए कंपनी ने यहां कम दाम में Nothing के रियर पैनल LED डिज़ाइन जैसा कुछ अपने ग्राहकों को देने की कोशिश की है, हालांकि इसमें बहुत अंतर है, लेकिन ये इसके डिज़ाइन को और प्रीमियम बनाता है। इसके अलावा इसमें MediaTek 6080 प्रोसेसर, 120Hz डिस्प्ले, 50MP प्राइमरी कैमरा जैसे स्पेसिफिकेशन भी हैं। इन फीचरों के साथ इस कीमत पर ये फ़ोन वाकई में एक ऑल-राउंडर है या केवल स्पेसिफिकेशन शीट तक ही ये सीमित हैं ? इसका जवाब आपको इस Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु में मिल सकता है। 

सीधा जाएँ..

Tecno Pova 5 Pro 5G कीमतें और उपलब्धता

ये स्मार्टफोन डार्क इल्ल्यूज़न और सिल्वर फैंटसी रंगों में उपलब्ध है। ये फ़ोन दो स्टोरेज स्टोरेज वैरिएंट में उपलब्ध है। फ़ोन को आप 22 अगस्त, 2022 से खरीद सकते हैं।   

  • 8+128GB – 14,999 रुपए
  • 8+256GB – 15,999 रुपए

Tecno Pova 5 Pro 5G स्पेसिफिकेशन

मॉडल Tecno Pova 5 Pro 5G
सॉफ्टवेयर Android 13 + HiOS 13.1
डिस्प्ले 6.78-इंच फुल एचडी+ LCD डिस्प्ले; 120Hz रिफ्रेश रेट; 580 निट्स पीक ब्राइटनेस; NEG ग्लास प्रोटेक्शन
चिपसेट MediaTek Dimensity 6080 6nm चिपसेट
रैम 8GB
स्टोरेज 128GB / 256GB
रियर कैमरे 50MP+AI कैमरा
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 5000mAh
चार्जिंग 68W
साइज़ 168.5×76.5×9 mm
वज़न 214 ग्राम
कनेक्टिविटी 5G SA/NSA, ब्लूटूथ 5.2, ड्यूल बैंड WiFi 6, GPS, टाइप-सी पोर्ट, ड्यूल सिम स्लॉट, 3.5mm ऑडियो जैक, साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, इत्यादि।

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Tecno Pova 5 Pro एक सफ़ेद रंग के बॉक्स में आया है, और इस पर फ़ोन लाइटिंग को प्रमोट करते हुए, उसी आकार में नीले रंग की लाइनें आपको नज़र आएगी। बॉक्स पर साइड में Hi-Res ऑडियो सर्टिफिकेशन के स्टीकर भी हैं और खोलने पर एक पॉलिथीन पर फ़ोन के नाम के साथ फ़ोन के कुछ मुख्य फ़ीचर नज़र आएंगे। इसी पॉलिथीन में फ़ोन है और इसके नीचे ये सभी चीज़ें –

  • Tecno Pova 5 Pro 5G फ़ोन 
  • एक TPU कवर
  • 68W का चार्जर 
  • टाइप-सी केबल 
  • यूज़र मैन्युअल 
  • वारंटी कार्ड 
  • सिम इजेक्टर 

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु: डिज़ाइन

Tecno Pova 5 Pro फ़ोन का डिज़ाइन नया और आकर्षक है। फ्लैट डिज़ाइन के साथ आने वाले इस फ़ोन को रियर पैनल की तरफ से देखें, तो ये एक प्रीमियम फ़ोन जैसा अनुभव देता है। रियर पैनल पर चार LED लाइट स्ट्रिप हैं, इनमें से तीन एक ट्रायंगल में नज़र आती हैं और एक अलग से एक सीधी लाइन में है। ये बैकलाइटें नोटिफिकेशन, कॉल और म्युज़िक चलने पर जलती हैं और उस समय ये काफी आकर्षक लगती हैं, जिससे फ़ोन और स्टाइलिश लगता है। हालांकि इस रियर पैनल की एक खराबी ये है कि ग्लास बैक के कारण इस पर निशान आसानी से लगते और नज़र आते हैं। 

Pova 5 Pro स्टाइलिश होने के सात मज़बूत भी है ,फ़ोन की बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है और हाथ में पकड़ने पर ये फिसलता भी नहीं है। आगे पतले बेज़ेलों के बीच स्क्रीन और ऊपर बीच में पंच-होल कैमरा मौजूद है। इसके अलावा साइडों पर मेटल फ्रेम है, जिसमें बायीं साइड पर सिम स्लॉट, दायीं पर पावर बटन के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर, वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं। वहीँ निचली एज पर स्पीकर ग्रिल, टाइप-सी पोर्ट, ऑडियो जैक और माइक्रोफोन मौजूद हैं और ऊपर दूसरा स्पीकर। 

फ्लैट डिज़ाइन और बीच में मेटल फ्रेम के साथ फ़ोन का ग्रिप तो अच्छा है, लेकिन इसका वज़न थोड़ा सा ज़्यादा 214 ग्राम का है। अधिकतर स्मार्टफोन 200 ग्राम से कम के ही होते हैं, यहां ये थोड़ा मोटा और वज़नदार है। हालांकि हाथ में पकड़ने पर ये उतना भारी नहीं लगता।

Arc Interface (आर्क इंटरफ़ेस)

Tecno Pova 5 Pro 5G में इसके बैक पैनल पर दी गयी लाइटों को कंपनी ने Arc Interface का नाम दिया है। ये लाइटें फ़ोन को चार्जिंग पर लगाने पर, कॉल आने पर, म्युज़िक बजने के दौरान, नोटिफिकेशन आने पर अलग अलग रंगों में जलती हैं। इनमें सेटिंग्स में Backlight effects में जाकर आप अपने अनुसार इनके रंगों को बदल सकते हैं। मैंने इन्हें कमरे के अंदर टेस्ट किया, तो ये काफी ब्राइट दिखती हैं, लेकिन तेज़ रौशनी में इनकी लाइट फ़ीकी पड़ जाती है।

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु: डिस्प्ले

Tecno Pova 5 Pro 5G में 6.78-इंच की 120Hz फुल एचडी+ एलसीडी डिस्प्ले है। मेरे इस डिस्प्ले के साथ अनुभव अच्छा रहा। किसी भी दृश्य में रंग काफी शार्प और अच्छे हैं। HDR सपोर्ट ने बिना भी Netflix, Prime Videos पर शो अच्छे लग रहे हैं। हालांकि रंग थोड़े चटक हैं और कलर टेम्परेचर को वार्म करने के बाद भी ये हल्के चटक ही लगते हैं। डायनामिक रेंज भी दृश्यों में एवरेज है, लेकिन इस कीमत को देखते हुए, ये संतोषजनक है। 

एक चीज़ है जिससे आपको यहां बिलकुल शिकायत नहीं होगी, वो है ब्राइटनेस। तेज़ रौशनी में भी आप फ़ोन पर आये टेक्स्ट को पढ़ सकते हैं। 

इसके अलावा 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले का एक स्मूथ अनुभव भी मिलता है। 

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु: परफॉरमेंस

Tecno Pova 5 Pro 5G में TSMC द्वारा बना ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 6080 5G चिपसेट है, जिस पर आप दिन भर के सारे काम आसानी से कर सकते हैं। ऑफिस के साधारण दिन में मैंने इस पर कॉलिंग, मेल और मैसेज का जवाब देना, WhatsApp पर फोटो भेजना, Spotify से गाने सुनना, कुछ बेंचमार्क चलाना इत्यादि किया और मुझे इस दौरान कोई लैग नज़र नहीं आया। 

गेमिंग की बात करें तो, मीडियम सेटिंग्स के साथ फ़ोन पर आप कोई भी हैवी गेम जैसे FreeFire या CoD आसानी से कर पाएंगे। इस लेटेस्ट चिपसेट का एक और लाभ ये है कि हैवी गेमिंग के बाद भी फ़ोन का टेम्परेचर ज़्यादा नहीं बढ़ता। लगभग आधे घंटे की गेमिंग के बाद मैंने इसमें थोड़ी-सी गर्माहट महसूस की, जो कि साधारण थी। 

Pova 5 Pro 5G दो स्टोरेज विकल्पों में उपलब्ध है – 128GB और 256GB, दोनों में 8GB की ही रैम है। 

हमने इस पर बेंचमार्क रन किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं :

Tecno Pova 5 Pro 5G में HiOS 13.1 है, जो Android 13 पर काम करता है। इस फ़ोन का इंटरफ़ेस थोड़ा अलग है। इसमें बायीं से दायीं साइड की तरफ स्वाइप करने पर फीड आती है, जिसमें आपको कुछ मुख्य ऐप्स, स्टेप काउंट आउट नीचे Sharpnews द्वारा न्यूज़ दिखाई जाती हैं। इसके अलावा बायीं साइड पर ऊपर से नीचे स्क्रॉल करने पर नोटिफिकेशन नज़र आते हैं और दायीं साइड से स्वाइप करने पर सेटिंग्स। इंटरफ़ेस आसान है, दो-चार दिन के बाद बेहद आसानी से आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसके अलावा इसमें Game Space फ़ीचर है, जो गेमिंग के दौरान अलग-अलग परफॉरमेंस मोड में आसानी से स्विच करने में मदद करता है। इसके अलावा गेमिंग के दौरान चार्जिंग करनी हो, तो इसी में Bypass Charging का ऑप्शन भी आता है। साथ ही अपने गेम की जीत को और शानदार बनाने के लिए आप backlight effect को गेमिंग के साथ भी सिंक्रोनाइज़ कर सकते हैं। 

अच्छी बात ये है कि इतनी कम कीमत पर भी इसमें बहुत ज़्यादा ब्लोटवेयर नहीं है। हालांकि जो है, उसे कीमत को देखते हुए नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। 

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु: कैमरा

इस स्मार्टफोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। इसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर है, सेकेंडरी AI कैमरा के  और साथ में ड्यूल एलईडी फ़्लैश लाइट भी इसके कैमरा मॉड्यूल पर ही मौजूद है। दिन की रौशनी में प्राइमरी कैमरा के क्लिक की गयी तस्वीरों के रंग सटीक और डिटेल संतोषजनक हैं। वहीँ लो-लाइट में भी इसके नतीजे अच्छे हैं। 

एक कमी ये है कि यहां सेकेंडरी AI कैमरा है, लेकिन अल्ट्रा वाइड या डेप्थ सेंसर नहीं दिया गया है। इस कैमरे से आप 30fps अपर 2K रिकॉर्डिंग और 60fps पर फुल एचडी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और इस कीमत के अनुसार ये अच्छा फ़ीचर है।  

इस स्मार्टफोन का 16MP का फ्रंट कैमरा भी अच्छी सेल्फी लेता है। ये डिफ़ॉल्ट मोड में स्किन को जैसी है, वैसे ही रखता है, जो कि मुझे अच्छा लगा। हालांकि ब्यूटीफाई करने के लिए अलग मोड मौजूद है। घर के अंदर की तस्वीरों में भी डिटेल अच्छी आयीं हैं। इनमें रंग भी अच्छे हैं, लेकिन ये बहुत शार्प नहीं है। 

Tecno Pova 5 Pro 5G रिव्यु : बैटरी

Tecno Pova 5 Pro 5G  में 5,000mAh की बैटरी है। मेरे इस्तेमाल के दौरान मुझे इसे अलग से दिन में चार्ज करने की ज़रुरत नहीं पड़ी। मैंने इस पर सोशल मीडिया बरोज़िंग, थोड़ी गेमिंग, कॉलिंग, कंटेंट स्ट्रीमिंग की और ये आसानी से पूरे दिन चला। 

अगर आपकी यूसेज ज़्यादा है, तो आप दिन में इसे इसके साथ आने वाले 68W के चार्जर से चार्ज कर सकते हैं। इस चार्जर के साथ ये फ़ोन मात्र 20 मिनटों में 50% तक चार्ज हो जाता है और इसे 0 से 100% तक पहुँचने में लगभग 50 मिनटों का समय लगता है। 

इसके अलावा Tecno की बैटरी लैब 3.0 मैनेजमेंट सिस्टम भी यहां इसकी बैटरी लाइफ को थोड़ा और बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही गेमिंग के दौरान भी आप चार्ज कर सकें इसके लिए Bypass Charge फ़ीचर भी है। कंपनी के अनुसार इससे फ़ोन बैटरी को बाईपास करके, सीधे फ़ोन को पावर सप्लाई करता है और इससे बैटरी या फ़ोन जल्दी गर्म नहीं होते। 

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Tecno Pova 5 Pro 5G खरीदना चाहिए ?

Tecno Pova 5 Pro 15,000 के बजट में एक स्टाइलिश फ़ोन है। कंपनी इस इस पैकेज में अपने ग्राहकों को एक भरोसेमंद चिपसेट के साथ पावरफुल बैटरी और नया डिज़ाइन देने की पूरी कोशिश की है। साथ ही इस कीमत पर इसमें 5G सपोर्ट भी है। इस स्मार्टफोन में Dimensity 6080 चिपसेट, 120Hz डिस्प्ले, और एक अच्छी बैटरी लाइफ मिलती है। लेकिन वहीँ इसमें एक एलसीडी डिस्प्ले, तो AMOLED स्क्रीन की थोड़ी कमी खलती है। इसके अलावा अगर आपको एक बेहतरीन कैमरा चाहिए, तो इस फ़ोन में अल्ट्रा वाइड या मैक्रो सेंसर भी नहीं है। हालांकि फ़ोन का प्राइमरी सेंसर आपको संतोषजनक परिणाम देता है। लेकिन अगर इन चीज़ों को नज़रअंदाज़ करके, आपको किफ़ायती बजट में एक स्टाइलिश गेमिंग फ़ोन की तलाश है, तो आपको Tecno Pova 5 Pro ज़रूर चेक करना चाहिए।

क्यों खरीदें ?

  • गेमिंग के अनुसार प्रोसेसर अच्छा है
  • 120Hz डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • 3.5mm ऑडियो जैक

क्यों ना खरीदें ?

  • मैक्रो या डेप्थ सेंसर नहीं है
  • AMOLED स्क्रीन की कमी
  • तेज़ रौशनी में बैकलाइट इफ़ेक्ट धुँधला पड़ जाता है
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageDimensity 900 और 6000mAh की बैटरी के साथ ₹20000 से कम कीमत पे भारत में लॉन्च हुआ ये फ़ोन

TECNO मोबाइल ने आज भारत में अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। कंपनी का ये पहला 5G स्मार्टफोन है, जिसका नाम TECNO POVA 5G है। इस फ़ोन में 6.9 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले, 6000mAh की बैटरी, LPDDR5 RAM, Dimensity 900 चिपसेट जैसे फ़ीचर हैं। Tecno का ये 5G स्मार्टफोन और भी कई अच्छे फ़ीचरों …

ImageTecno Pova 4 भारत में Helio G99 और 6000mAh बैटरी के साथ हुआ लॉन्च

Transsion Holdings ब्रैंड Tecno ने अपना नया स्मार्टफोन Tecno Pova 4 लॉन्च कर दिया है। ये एक 4G स्मार्टफोन है जो भारत में 12,000 रूपए से कम में उपलब्ध होगा। इस स्मार्टफोन में Helio G99 चिपसेट, 50MP प्राइमरी कैमरा और 6000mAh की बड़ी बैटरी जैसे फ़ीचर शामिल होंगी। भारत में इसकी सेल 13 दिसंबर से …

ImageInfinix GT 10 Pro 5G रिव्यु: एक किफ़ायती गेमिंग फ़ोन

Infinix GT 10 Pro 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.4/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां Infinix ने अपना नया स्मार्टफोन Infinix GT 10 Pro 5G बाज़ार में उतार दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाया है। 20,000 के बजट में गेमिंग फ़ोन चाहने वालों …

ImageRealme 11 Pro रिव्यु: एक किफ़ायती और पावरफुल फ़ोन

Realme 11 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.7/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां Realme ने अपनी नंबर सीरीज़ के साथ एक बार फिर मिड-रेंज सेगमेंट में अपनी जगह मज़बूत की है। इस सीरीज़ में Realme 11 Pro Plus 5G और Realme 11 Pro भारत में लॉन्च हुए हैं, जिनमें से …

Discuss

Be the first to leave a comment.