क्या आपने सोचा है की आज के समय में स्मार्टफोन स्क्रीन आपको टीवी स्क्रीन से भी बेहतर क्यों नज़र आती है? इसका सीधा जवाब है OLED पैनल का इस्तेमाल। अभी के लिए OLED स्क्रीन पैनल स्मार्टफोन में एक नार्मल बात हो गयी है लेकिन बड़ी स्क्रीन यानि टीवी सेगमेंट में यह आज भी काफी प्रीमियम और थोडा महंगी साथ होती है जिस वजह से OLED TV की कीमत में बढ़ोतरी हो जाती है। (Sony A9G OLED Read in English)

अगर पहले की बात करे तो आज के समय में OLED टीवी की प्रोडक्शन कॉस्ट काफी कम हो गयी है। पहले की बात करे तो साल 2013 में सैमसंग ने 55-इंच OLED TV को $10,000 की कीमत के आस-पास पेश किया था जबकि उसी साल LG ने इंडियन मार्किट में 9,99,900 रुपए की कीमत में OLED TV- 55EA9800 को लांच किया था।

उसके बाद समय के साथ OLED थोडा किफायती होने लगे और इंडिया ही नहीं पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय साबित हुए। यह भी कहना गलत नहीं होगा की OLED टीवी बेस्ट टीवी में से एक है। तो चलिए अब शुरू करते है Sony A9G OLED TV के रिव्यु को:

यह भी पढ़िए: OnePlus 7T Review – बेस्ट वनप्लस डिवाइस अंडर 40,000?

Sony A9G की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Sony A9G OLED
डिस्प्ले साइज़ 55-इंच (138.8 cm)
डिजाईन Flat
माप लगभग 1226x710x40(6.2) mm स्टैंड के साथ

लगभग 1226x714x255 mm स्टैंड के साथ

वजन 18.7./22.3 किलो
डिस्प्ले टेक्नोलॉजी OLED
मैक्सिमम रिजोलुशन सपोर्टेड  4K (3840×2160p)
HDR फॉर्मेट HDR10, डॉल्बी विज़न, HLG
विडियो प्रोसेसर पिक्चर प्रोसेसर X1 अल्टीमेट
पिक्चर मोड्स विविड, स्टैण्डर्ड, सिनेमा, गेम, ग्राफ़िक्स, फोटो, कस्टम, डॉल्बी विज़न, ब्राइट, डॉल्बी विज़न डार्क, Netflix calibrated, डॉल्बी विज़न ब्राइट
स्पेशल फीचर पिक्सेल कंट्रास्ट बूस्टर, Triluminos Display, हैंड्स-फ्री वौइस कंट्रोल
ऑडियो Audio Acoustic Surface Plus, डॉल्बी अट्मोस, DTS:X
सॉफ्टवेयर Android TV 8.0
कनेक्टिविटी HDMI standard 2.0b; HDMI 4,  ARC / eARC /  FreeSync / VRR/ ALLM/ QMS/ HFR, 3x USB, 1x Ethernet, 1x CI+, 1x optical, 1x HDMI eARC
विडियो डिकोडिंग MPEG4, HEVC, VP9-2
ट्यूनर DVB-T2/S2/C, रिकॉर्डर, ट्विन ट्यूनर, WiFi (ac) ब्लूटूथ (4.2)
पॉवर अधिकतम 373W और 0.5W (स्टैंडबाई)

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: बॉक्स कंटेंट्स

  • टीवी
  • AC पॉवर कॉर्ड
  • AAA रिमोट बैटरी
  • टेबल टॉप स्टैंड
  • वौइस- रिमोट कंट्रोल
  • बैक कवर
  • ऑपरेटिंग इंस्ट्रक्शन
  • क्विक सेटअप गाइड

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: डिजाईन

चाहे बात करे Bravia टीवी की या मास्टर सीरीज टीवी की, सोनी ने डिवाइस के डिजाईन पर काफी काम किया है जो बहुत सुंदर नज़र आती है। फ्लैगशिप टीवी होने की वजह से Sony A9G OLED काफी सिंपल लेकिन स्टाइलिश डिजाईन के साथ पेश किया गया है जो बहुत ही आकर्षक नज़र आता है।

Sony A9G के चारों तरफ आपको 0.31 इंच का बहुत ही पतला बेज़ेल देखने को मिलता है जो मार्किट के स्टैण्डर्ड के अनुसार काफी स्लिम है। तो कुल मिलाकर यह 4K OLED UHD डिस्प्ले है जो टीवी के साथ आये हुए स्टैंड पर टेबल या दीवार पर लगाया जा सकता है।

टीवी के बाएँ-निचले हिस्से पट आपको सोनी का लोगो मिलता है, बीच में LED दी है जो टीवी ऑन होने पर वाइट कलर की होती है इसके अलावा इसी के पास ऑरेंज कलर की लाइट भी दी गयी है जो गूगल अस्सिस्टेंट को इस्तेमाल करने पर जलती है।

ग्लास पैनल सिर्फ 40mm मोटाई के साथ मेटल फ्रेम में दिया है। मेनबोर्ड में सब-वूफेर रियर पैनल के साथ दिया है जिसको प्लास्टिक

कुल मिलाकर, सोनी ने अपनी मास्टर सीरीज टीवी के साथ आपको एक फ्लैगशिप ग्रेड टीवी डिजाईन पेश किया है।

यह भी पढ़िए: Google Nest Hub रिव्यु: 10,000 रुपए में बेस्ट स्मार्ट डिस्प्ले?

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड पोर्ट्स

A9G एक फ्लैगशिप टीवी है जिस वजह से इसके आपको लगभग सभी कनेक्टिविटी ऑप्शन दिए गये है। टीवी में आपको कुल मिलकर 4x 4K HDMI पोर्ट दिए गये है। सभी HDMI पोर्ट 4K UHD को 60Hz तक, 4:2:0, 10-बिट 4:4:4 और 4:2:2 के साथ HDCP 2.3 के सपोर्ट के साथ दिए गये है। सोनी ने HDMI 2.1 को शामिल नहीं किया है लेकिन एक पोर्ट eARC का सपोर्ट देता है।

इनके अलावा A9G के कनेक्टिविटी सपोर्ट में आपको ऑडियो-विडियो मिनिजैक, हैडफ़ोन सॉकेट, ऑप्टिकल डिजिटल ऑडियो, ड्यूल-बैंड Wi-Fi और ब्लूटूथ 4.2 दी गयी है। इसके अलावा आपको स्पीकर कनेक्टर भी दिया गया है ताकि आप आसानी से एक्सटर्नल स्पीकर को कनेक्ट कर सके।

कनेक्टिविटी ऑप्शन यहाँ पर्याप्त है और हमको अब तक के इस्तेमाल में कोई भी कनेक्टिविटी इशू देखने को नहीं मिलता है। टीवी आसानी से Wi-Fi से कनेक्ट होने के साथ एक अच्छा एक्सपीरियंस देता है। अन्य सोनी टीवी की तरह टीवी A9G में भी बिल्ट-इन क्रोम-कास्ट दिया गया है जो काफी अच्छे से काम करता है।

हार्डकोर गमेंग के शौक़ीन यहाँ HDMI 2.1 पोर्ट के ना होने को एक कमी कहेंगे क्योकि X-Box और प्ले-स्टेशन आपको HDMI 2.1 सपोर्ट के साथ बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देते है।

Sony A9G 55-इंच UHD Android TV रिव्यु: डिस्प्ले, पिक्चर क्वालिटी एंड परफॉरमेंस

सोनी A9G की स्क्रीन बेस्ट कही जा सकती है। यह OLED पैनल 4 सब-पिक्सेल एरे (RGBW) के साथ आता है जो अल्ट्रा-HD रेज़ोलुशन को सपोर्ट करता है। टीवी की स्क्रीन 4K कंटेंट पर 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट और FHD कंटेंट पर 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है। टीवी यहाँ पर HDR10 डॉल्बी विज़न और HLG फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है।

सोनी की पिक्चर प्रोसस्सेर X1 अल्टीमेट डिस्प्ले की सबसे बड़ी खासियत है। A9G की सभी इमेज प्रोसेसिंग के पीछे इसी टेक्नोलॉजी का हाथ है। यह सीन को डिटेक्ट करने ऑप्टीमाइज़्ड कंटेंट को टीवी स्क्रीन पर दिखाती है। सोनी की अपस्केलिंग टेक्नोलॉजी अभी तक के देखे गये अन्य टीवी से काफी बेहतर नज़र आती है। इसमें दिया पिक्सेल कंट्रास्ट बूस्टर इमेज कंटेंट को एक दम बेहतर बना देता है।

OLED स्क्रीन पैनल व्यू-एंगल के मामले में ज्यादा बेहतर साबित नहीं होता है लेकिन A9G के साथ ये बात अलग है इसमें कोई परेशानी देखने को नहीं मिलती है।

4K HDR परफॉरमेंस को देखने के लिए हमने प्री-इंस्टाल्ड Netflix एप्प में लाग-इन करके 4K कंटेंट को देखा। डिस्प्ले एक्सपीरियंस काफी बेहतर मिलता है जिसकी वजह से आप लगातार काफी देर तक भी आसानी से शोज देख सकते है। पिक्चर काफी बेहतर डिटेल्स और अच्छी डायनामिक रेंज के साथ मिलती है। डिफ़ॉल्ट बेसिक सेटिंग्स पर भी पैनल काफी अच्छे से कैलिब्रेटेड मालूम पड़ता है तथा पिक्चर क्वालिटी भी काफी बेहतर मिलती है।

टीवी में Netflix के लिए डेडिकेटेड मोड भी दिया गया है जिसमे डिवाइस अपने आप ही कंटेंट को पहचानकर इमेज क्वालिटी को एडजस्ट कर देती है। रिव्यु के समय हमने Netflix कैलिब्रेशन सेटिंग्स को भी इस्तेमाल किया जो HDR कंटेंट देखने पर भी ऑफिसियल एप्प पर उपलब्ध होती है। डॉल्बीविज़न कंटेंट भी काफी अच्छा दिखाई पड़ता है। अंतर काफी कम है लेकिन है। कुल मिलाकर टीवी 10बिट कलर डेप्थ को सपोर्ट करता है जो बहुत ही आकर्षक बात है।

एक और चीज जो टीवी को बेहतर बनाती है वो इसका मोशन क्लैरिटी फीचर है। वैसे इसमे आपको रिफ्रेश रेट ऑप्शन नहीं दिया गया है लेकिन यहाँ कोई भी घोस्टिंग इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिलता है।

Sony की अपस्केलिंग टेक्नोलॉजी कंटेंट एक्सपीरियंस को बहुत ही बेहतर बना देती है। FHD+ कंटेंट बहुत ही क्रिस्प नज़र आता है। अपस्केलिंग 720p कंटेंट पर सबसे बेहतर तरीके से काम करती है।

यह भी पढ़िए: Vu Pixelight TV 55-QDV रिव्यु (समीक्षा)

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: सॉफ्टवेयर एंड यूजर इंटरफ़ेस

सोनी ने अपने अन्य टीवी की तरह यहाँ पर भी एंड्राइड OS पर विश्वास जताते हुए Sony A9G में आपको एंड्राइड टीवी 8 के साथ पेश किया है। एक बात जरुर बतानी होगी की हमने जब से इस टीवी को इस्तेमाल करना शुरू किया है उसके बाद ही हमको OTA अपडेट प्राप्त हो गया है।

सोनी ने टीवी के एंड्राइड इंटरफ़ेस को काफी हद तक सिंपल एंड ओरिजिनल रखने की कोशिश की है। यूजर इंटरफ़ेस काफी तेज़ और स्मूथ होने के साथ टीवी में गूगल प्ले स्टोर के अलावा और भी जरूरी एप्प देखने को मिलती है। गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट होने की वजह से आप स्टैंडबाई मोड पर टीवी को ऑन या ऑफ कर सकते है।

जैसा की ऊपर बताया गया है टीवी पर कास्ट स्क्रीन फीचर लगभग सभी एंड्राइड एप्लीकेशनों के साथ आसानी से काम किया जाता है। सोनी जल्द ही AirPlay 2 का सपोर्ट भी OTA अपडेट के द्वारा पेश करेगी।

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: ऑडियो

सोनी A9G OLED TV को देखने पर पहला सवाल यही सामने आता है की इसमें स्पीकर कहा है? तो आप उनको नहीं देख पाएंगे। सोनी ने अपने फ्लैगशिप ग्रेड टीवी में Acoustic Surface Audio+ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए नज़र आती है। इसमें 4 स्पीकर दिए गये है जिसमे 2 स्पीकर 20W का आउटपुट देते है जबकि बाकि दो 10W का आउटपुट देते है। सोनी ने डिस्प्ले वाइब्रेशन का इस्तेमाल किया है ताकि यूजर को एक बहुत की आकर्षक एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके।

A9G ज्यादातर समय एक अच्छा ऑडियो आउटपुट देने में सक्षम होता है। ऑडियो क्वालिटी एक दम साफ़ क्लियर, लाउड और एक बड़े लीविंग रूम के लिए परफेक्ट साबित होता है। वोकल्स एक दम साफ़ मिलते है जबकि बेस भी ऑडियो आउटपुट को और बेहतर बना देता है। टीवी से अगर आप एक साउंड बार के आउटपुट की अपेक्षा रखते है तो यह गलत होगा लेकिन एक टीवी के ऑडियो आउटपुट को देखते हुए यह काफी ज्यादा बेहतर है।

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: रिमोट कण्ट्रोल

सोनी ने A9G के रिमोट में भी थोडा बदलाव किया है। अभी के लिए मार्किट में उपलब्ध स्मार्ट और फैंसी मैजिक रिमोट से अलग ये एक रेगुलर रिमोट की तरह काम करता है जो एक काफी अच्छी बात है। यह एक ब्लूटूथ रिमोट नहीं है तो आपको इस्तेमाल के लिए इसको टीवी की तरफ करके इस्तेमाल करना होगा। रिमोट पर मैटेलिक फिनिश और टेक्सचर बैक दी गयी है ताकि एक अच्छी ग्रिप मिल सके।

यह एक फुल की रिमोट है जिसमे बटन काफी अच्छी तरह से दिए गये है। रिमोट में आपको Netflix और Google Play Movies के लिए डेडिकेटेड बटन भी दिया गया है।

Sony A9G 55 इंच UHD Android TV रिव्यु: वर्डिक्ट (निष्कर्ष)

सोनी ने एक बार फिर अपने प्रीमियम यूजर के लिए OLED डिस्प्ले को पेश किया है। टीवी में शायद ही कोई कमी कही जा सकती है। Sony A9G का डिजाईन शानदार है जिसमे लेटेस्ट स्पेसिफिकेशन और फीचर एक काफी प्रीमियम एक्सपीरियंस के साथ थोडा हाई-एंड प्राइस के साथ दिए गये है।

ये टीवी अभी भी इस प्राइस रेंज में इंडिया में उपलब्ध एक और ऑप्शन LG C9 OLED से थोडा सा ज्यादा कीमत पर उपलब्ध है। अच्छी ऑडियो क्वालिटी, आकर्षक पिक्चर क्वालिटी और लगभग सभी तरह के कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ यह टीवी इंडियन मार्किट का अभी तक के सबसे बेस्ट टीवी में से एक कहा जा सकता है।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • अच्छा ब्लैक एंड कंट्रास्ट
  • कलर एक्यूरेसी
  • बेहतर मोशन हैंडलिंग
  • अप-स्केल वर्क्स
  • अच्छे कनेक्टिविटी फीचर
  • सॉफ्टवेयर
  • गूगल अस्सिस्टेंट और अलेक्सा का सपोर्ट

कमियाँ

  • एयर-प्ले का सपोर्ट नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here