साउथ कोरियाई मल्टीनेशनल कंपनी -सैमसंग कथित तौर पर उनके अगली पीढ़ी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट्स उर्फ़ अर्टिफिकल इंटेलिजेंस चिपसेट पर काम कर रहा है। यह देखने में काफी दिलचस्प होगा की सैमसंग अपने फ़ोन्स में AI फीचर को कैसे इस्तेमाल करता है क्योकि samsung AI तकनीक को लागू करने में थोड़ा पीछे रह गई है।(Read in English)

Also Read: You Will Be Able To Watch Vivo IPL 2018 Matches In VR

सैमसंग का NPU डिपार्टमेंट

सैमसंग AI चिप्स से सम्बंधित एक रिपोर्ट से पता चला है कि प्रदर्शन के मामले में सैमसंग की चिपसेट हुआवै और एप्पल की चिप्सेट्स के बराबर प्रदर्शन करने में सक्षम है जिसे सैमसंग अगले कुछ महीनो में और बेहतर बनाने का प्रयास करेगा। सैमसंग की AI चिप्स इस साल के दूसरी छमाही में उपयोग के लिए तैयार हो जाएगी। अगर रिपोर्ट्स की मानी जाये तो गैलेक्सी नोट 9 नयी AI चिपसेट युक्त सैमसंग का पहला स्मार्टफोन होगा।

अगर प्रदर्शन की बात करे तो कहा जा रहा है कि सैमसंग AI चिप्स गति के मामले में बेजोड़ होगा। आगामी सैमसंग चिपसेटो की खबरों के अनुसार ये एप्पल के A11 (प्रति सेकंड 600 गीगा ऑपरेशन) और हुआवै के किरिन 970 (प्रति सेकंड 4 टेरा-ऑपरेशन) की तुलना में प्रति सेकंड और भी अधिक तेज़ी से डाटा प्रोसेस करने में सक्षम होगा।

Also Read: Oppo A83 with Face Unlock and AI Beauty Recognition Launched

एप्पल और हुआवै पहले से ही अपने फ़ोन्स को AI चिपसेटस के साथ उन्नत कर चुके है। पिछले साल, एप्पल ने अपने iPhone X को A11 बीओनिक चिप्स के साथ लांच किया जो आज तक की फ़ोन इंडस्ट्रीज में सबसे तेज़ चिप मानी जाती है, वही हुआवै ने अपने Mate 10 प्रो और Honor View 10 में किरिन 970 NPU चिप का इस्तेमाल किया है जो फ़ोन को समय के साथ धीमा होने से बचाएगा।

हालाँकि, अभी भी सैमसंग द्वारा की गयी इस नयी डेवेलपमेंट की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। कंपनी के एक जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया है की AI चिप्स के विकास का कार्य सैमसंग एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की अगुवाई में चल रहा है। और अगर सभी चीज़े योजना के हिसाब से सफल रही तो सैमसंग अपनी आने वाली AI चिपसेट के प्रोटोटाइप को 25 फरवरी को MWC 2018 में सैमसंग गैलेक्सी S9 के साथ पेश कर सकता है।

Samsung Galaxy A8+ Unboxing and First Impressions: Bridging The Flagship Gap

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here