Samsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु : फ्लिप फ़ोन की दुनिया में एक कदम और आगे

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

संपादक द्वारा रेटिंग: 4.2/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Pros

  • पहले से बड़ी और बेहतर Flex डिस्प्ले
  • मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी और हिन्ज स्मूथ है।
  • Snapdragon 8 Gen 2 के साथ पावरफुल परफॉरमेंस
  • चार साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट
  • प्रतियोगियों के मुकाबले बेहतर कैमरा परफॉरमेंस

Cons

  • DEX सपोर्ट नहीं
  • धीमी चार्जिंग स्पीड
  • धूल से सुरक्षा के लिए सर्टिफिकेशन नहीं है

फोल्डेबल फोनों की दुनिया में अभी भी Samsung ही सबसे आगे है और इस दौड़ में आगे बने रहने के लिए कंपनी ने इस साल अपने फोल्डेबल स्मार्टफोनों की पांचवीं जनरेशन Galaxy Z Fold5 और Galaxy Z Flip5 को लॉन्च कर दिया है।  अब जब बाज़ार में कोई मज़बूत प्रतियोगी नहीं है, तो कैसे पता चले कि Samsung ने इन फोल्डेबल में आपको क्या बेहतर मिलता है ? दरअसल, Samsung का उद्देश्य बदलाव से ज़्यादा हर साल फोल्डेबल को और बेहतर कैसे बनाया जाए, ये होता है और Galaxy Z Flip5 और Fold5 के साथ भी कंपनी ने यही करने की कोशिश की है। 

इस साल ज़ाहिर है कि बेहतर और उपयोगी अपग्रेडों के साथ फोल्डेबल की इस दौड़ में नया Flip सबसे आगे है। इसमें सबसे बड़ा अपग्रेड है नयी और बड़ी कवर स्क्रीन, जो ज़्यादा उपयोगी बनाती है। साथ ही नया हिन्ज डिज़ाइन भी पहले से मज़बूत और स्मूथ है और इसके कारण अब स्क्रीन के बीच में खाली जगह भी नहीं है, जिसके कारण ये और स्लिम और सुन्दर दिखता है। साथ ही Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट के साथ इसकी परफॉरमेंस भी तेज़ है और पहले के मुकाबले दोगुनी हो चुकी स्टोरेज के साथ यूज़र फ़ोन में जो चाहे स्टोर कर सकते हैं। कैमरा और डिस्प्ले भी पहले से कुछ बेहतर हैं, लेकिन इनमें कुछ नया नहीं है। 

लेकिन क्या इन नए बदलावों के साथ Galaxy Z Flip5 आपको उतने बेहतर अपग्रेड देता है, कि इसे एक बेहतरीन सक्सेसर माना जाए ? यही हम इस Galaxy Z Flip5 रिव्यु के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं। 

Samsung Galaxy Z Flip5 कीमतें और उपलब्धता

Samsung Galaxy Z Flip5 इन स्टोरेज विकल्पों में उपलब्ध है:

  • 8GB रैम + 256GB स्टोरेज – ₹99,999
  • 8GB रैम + 512GB स्टोरेज – ₹1,09,999

साथ ही, ग्राहक Amazon से खरीदने पर 5,000 रुपए तक के डिस्काउंट कूपनों का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड से खरीदने वालों को ₹8000 का इंस्टैंट डिस्काउंट भी मिलेगा। इन ऑफरों के बाद इसकी शुरूआती कीमत ₹86,999 रुपए रह जाएगी।

Samsung Galaxy Z Flip5 स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Samsung Galaxy Z Flip 5
माप और वज़न फोल्ड होने के बाद : 85.1 x 71.9 x 15.1 mm
अनफोल्ड (खुलने पर): 165.1 x 71.9 x 6.9 mm
वज़न: 187 ग्राम
डिस्प्ले 3.4-इंच फ्लेक्स डिस्प्ले (कवर स्क्रीन)
6.7-इंच फुल एचडी+ AMOLED मुख्य स्क्रीन
22:9 एस्पेक्ट रेश्यो
1080p, 120Hz रिफ्रेश रेट
प्रोसेसर Snapdragon 8 Gen 2
रैम, स्टोरेज 8/256 GB
8/512 GB
सॉफ्टवेयर Android 13
के साथ One UI 5
कैमरे 12MP प्राइमरी सेंसर, f/1.8
12MP अल्ट्रा-वाइड, f/2.2
10MP फ्रंट सेंसर
बैटरी 3,700 mAh
चार्जिंग स्पीड 25W वायर्ड चार्जिंग
10W वायरलेस

Samsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु: डिज़ाइन और बिल्ड

Galaxy Z Flip5 में इस बार बेहतरीन रंगों के कई विकल्प हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं। इसमें हरा, क्रीम, हल्का बैंगनी, ग्रे, बीला, पीला, ये रंग शामिल हैं। इसके अलावा इस बार इसकी बड़ी कवर डिस्प्ले, इसके डिज़ाइन में सबसे बड़ा बदलाव है। साथ में जो ड्यूल कैमरों के लिए कटआउट दिया गया है, उसके आकार कुछ कुछ Windows PC में फोल्डर के आइकॉन जैसा लगता है।

इसके अलावा यहां सबसे मुख्य चीज़ है ‘Flex’ हिन्ज। पहले के Samsung फोल्डेबल फोनों के विपरीत, जिनमें फोल्ड होने पर हिन्ज के पास जगह थोड़ी खाली दिखती थी, Z Flip5 में एक गैपलेस डिज़ाइन है, जिसके कारण ये नया Flip पूरी तरह से बिना गैप के फोल्ड होता है (तस्वीर में नीचे देख सकते हैं)। इस नए सुधार या तकनीक के कारण अब स्क्रीन के बीच में खाली जगह होने से जो धुल या गंदगी भर जाती थी, वो भी नहीं भरती और ये स्लिम भी हो गया है। जहां बाकी ब्रैंडों के फोल्डेबल की हिन्ज थोड़ी अटकती है, वहीँ Z Flip5 की ये हिन्ज काफी मज़बूत और स्मूथ है। इसका Flex मोड भी काफी अच्छा है, जो मुख्य स्क्रीन के ऊपरी आधे भाग जो अलग-अलग एंगल पर खड़े रहने में मदद करता है। इसके कारण तस्वीरें स्थिरता या या बिना हिलाये लेने में काफी मदद मिलती है और वीडियो कॉलिंग में भी फ़ोन को बिना हाथ लगाए, कहीं भी रखकर आप कॉल ले सकते हैं। बड़ी कवर स्क्रीन के भी इस बार कई फायदे हैं।

गोरिला ग्लास विक्टस 2 और आर्मर एल्युमिनियम जैसे मटेरियल से बना ये Z Flip 5 एक सुन्दर और स्लिम फ़ोन है, और फोल्ड होने पर पहले के मुकाबले अब पतला है। साथ ही फोल्ड खोलने पर भी ये वैसा ही स्टाइलिश लगता है। इस लाइटवेट फ़ोन का माप 165.1×71.9×6.9mm और वज़न 187 ग्राम है। साइडों से ये फ्लैट है, जिसका अनुभव अच्छा है, लेकिन कुछ लोगों को साइड कर्व्ड (घुमावदार) पसंद आते हैं। इसके अलावा ये IPX8 सर्टिफिकेशन के साथ हल्के-फुल्के पानी के बौछार या पसीने से सुरक्षित है, लेकिन धूल के लिए यहाँ कोई सर्टिफिकेशन नहीं है, तो आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा। साइड पर पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है, जो काफी तेज़ी से अपना काम करता है।

कुल मिलाकर, Samsung ने यहां डिज़ाइन में काफी सुधार किया है। पहले आने वाले हिन्ज और साइज़ की समस्या को इस बार सुधारने के बाद अब Z Flip5 काफी आकर्षक लगता है।

Samsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु: डिस्प्ले


सबसे पहले डिस्प्ले की बात करते हैं। Galaxy Z Flip 5 की कवर डिस्प्ले, जिसे Flex Window कहते हैं, Flip 4 के मुकाबले इसमें बेहतरीन अपग्रेड है। फोल्ड होने पर ये 3.4-इंच की स्क्रीन फ़ोन के ऊपरी आधे भाग में से अधिकतर हिस्से को कवर करती है। इस 720×748 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ आने वाली डिस्प्ले के हर एक इंच में 306 पिक्सल होते हैं। 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ भी ये काफी स्मूथ लगती है और बाहर की रौशनी में अधिकतम 1092 निट्स की ब्राइटनेस के साथ आप इसे आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब इसे अनफोल्ड करते हुए, अंदर की डिस्प्ले पर चलते हैं, जो 6.7-इंच की डायनामिक AMOLED 2X डिस्प्ले है और 2640×1080 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ काफी क्लियर है। ये डिस्प्ले शार्प है और इसमें 425 PPI डेंसिटी के पिक्सल डेंसिटी के साथ ये शार्प है और इसमें vivid मोड पर रंग काफी अच्छे नज़र आते हैं। ये मुख्य डिस्प्ले, बाहरी स्क्रीन से और ज़्यादा ब्राइट है। ऑटो मोड के साथ 1101 निट्स की ब्राइटनेस है, जो Flip 4 के मुकाबले 200 निट्स ज़्यादा है और अधिकतम इसमें 1750 निट्स ब्राइटनेस मिलती है, जिसके साथ सूरज की तेज़ रौशनी में टेक्स्ट आराम से पढ़ा जा सकता है।

यहां रिफ्रेश रेट में आपके पास दो विकल्प हैं:Adaptive और Standard। इसमें Adaptive के साथ स्क्रीन हर सेकेंड में 120 बार तक रिफ्रेश हो सकती है और Standard मोड में 60 बार। आप जो भी फ़ोन पर कर रहे हैं, उसके अनुसार स्क्रीन 24Hz से 60Hz के बीच अपने आप स्विच करती रहती है।

रंगों के लिए, Z Flip 5 में दो मोड हैं: Vivid और Natural। Vivid काफी जीवंत सा है, लेकिन इसमें सफ़ेद हल्का सा ब्लू टोन में नज़र आता है, हालांकि इसे स्लाइडर की मदद से आप अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। वहीँ Natural प्रोफाइल में ये sRGB कलर प्रोफाइल का इस्तेमाल करता है। इसमें HDR काफी अच्छा काम करता है, तो YouTube और Netflix पर कुछ देखना काफी अच्छा अनुभव रहा। लेकिन इस कीमत पर भी इसमें Dolby Vision सपोर्ट नहीं है।

क्या अब भी Galaxy Z Flip 5 में क्रीज़ या बीच में आने वाली लाइन है ? तो हाँ, अब भी इसमें क्रीज़ है। हिन्ज को पहले से बेहतर किया गया है, लेकिन एक लाइन अब भी नज़र आती है। ये लाइन OPPO, Vivo, या Motorola के फोल्डेबल फोनों के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा दिखती है, लेकिन रोज़ाना के इस्तेमाल के बाद आपका ध्यान खुद ही इससे हट जायेगा।

Galaxy Z Flip5 में ड्यूल स्पीकर हैं, जिनमें से एक निचली एज पर है और दूसरा ऊपर, जो इयरफ़ोन की तरह भी काम करता है। ये स्पीकर आपको साफ़ आवाज़, स्पष्ट हाई और लो के साथ एक अच्छी साउंड क्वॉलिटी का अनुभव देते हैं।

Samsung Galaxy Z Flip 5 रिव्यु: सॉफ्टवेयर

Samsung का One UI इंटरफ़ेस काफी अच्छा है. जिसमें कई सारे अच्छे फ़ीचर मौजूद हैं। Samsung Galaxy Z Flip5 में भी Android 13 आधारित One UI 5.1.1 है, जिसे फोल्डेबल फोनों के अनुसार थोड़ा बदला गया है। कवर स्क्रीन पर आपको कस्टमाइज़ेशन के लिए एक कैनवास नज़र आएगा। विजेट जैसे वैदर, कैलेंडर और क्विक कॉन्टैक्ट हैं। इसे अनलॉक करने के लिए बायीं तरफ और नोटिफिकेशन के लिए दायीं तरफ स्वाइप कर सकते हैं।

कवर डिस्प्ले पर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को भी आप कई तरह के क्लॉक स्टाइल और म्युज़िक की जानकारी के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसके अलावा Netflix, WhatsApp और Google Maps जैसी ऐप्स को भी इस कवर स्क्रीन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ किया गया है। इसके अलावा Galaxy Labs भी है, जिसमें आप कुछ और नया करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कवर स्क्रीन पर फुल ऐप्स देखना, Good Lock, इत्यादि।

फ़ोन को साइड में दिए गए फिंगरप्रिंट सेंसर से खोलना काफी आसान, अनफोल्ड करने के बाद भी आपकी उंगलियां आसानी से इस तक पहुँचती हैं। Face unlock फ़ीचर भी है, लेकिन ये उतना सुरक्षित नहीं है। मोड और रूटीन फ़ोन पर किये जा रहे कामों के अनुसार, उसके व्यवहार में बदलाव करते हैं। ये यहाँ iOS के फोकस फ़ीचर की तरह हैं। फ़ोन को कॉल्स या मैसेज के लिए कंप्यूटर से भी पेयर या कनेक्ट कर सकते हैं।

Quick Tools और शॉर्टकट्स, साइड से स्वाइप करने पर आते हैं। गेमिंग मोड भी है। Dex इसमें नहीं मिलता, लेकिन Link to Windows मौजूद है और यह काफी अच्छे से काम करता है। स्क्रीन को दो हिस्सों में इस्तेमाल करने और इसके अनुसार ऐप्स को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए फ्लेक्स मोड को भी यहां अच्छे अंक दिए जा सकते हैं।

कवर स्क्रीन पर भी मल्टी-टास्किंग करना बेहद आसान है। Samsung Galaxy Z Flip5 का सॉफ़्टवेयर उसके उसकी फोल्डिंग कॉन्सेप्ट के साथ काफी अच्छे से काम करता है। कुछ ख़ास फ़ीचर इस छोटी स्क्रीन की क्षमता का उपयोग काफी आकर्षक तरीके से करती हैं।

Samsung Galaxy Z Flip 5 रिव्यु: परफॉरमेंस

अपने स्टाइलिश बॉडी के साथ Samsung Galaxy Z Flip5 में दमदार Snapdragon 8 Gen 2 है, जिसे थोड़ा सा कस्टमाइज़ किया गया है। इस फ्लैगशिप चिपसेट में प्राइमरी कोर की क्लॉक स्पीड 3.36GHz है और 719MHz पर चलने वाले GPU के साथ स्टैण्डर्ड Snapdragon 8 Gen 2 की क्षमता और बढ़ जाती है। साथ में 8GB की रैम और 256GB / 512GB की स्टोरेज है।

बेंचमार्क टेस्टिंग में, Galaxy Z Flip5 ने काफी प्रभावशाली प्रदर्शन दिखाया है। इसने काफी अच्छे मार्जिन से पिछले फोल्डेबल फोनों को पीछे छोड़ दिया है। इसके टेस्ट के स्कोर काफी हद तक Galaxy S23 जैसे ही हैं, जो Samsung का इस साल का पहला फ़्लैगशिप फ़ोन है।

हालांकि टेस्ट के स्कोर अच्छे हैं, लेकिन ये ध्यान रखें कि हैवी और लम्बे समय तक चलने वाले कामों के बाद इसकी परफॉरमेंस की स्पीड में थोड़े ब्रेक लग सकते हैं। ग्राफ़िक्स को काफी देर तक हैवी कार्यों या गेमों में उलझाए रखने के बाद इसकी परफॉरमेंस में थोड़ी सी गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन फिर भी ये टेस्टिंग में अपनी पीक परफॉरमेंस के आधे में आकर काफी देर तक चलता रहा है।

ये इस स्मार्टफोन को लेकर कोई नहीं बात नहीं है। पिछले साल के Galaxy Z Flip 4 और हाल ही में आये Motorola Razr 40 Ultra में भी हैवी टास्क के बाद परफॉरमेंस में थोड़ी गिरावट देखी गयी है। लेकिन वहीँ Oppo Find N2 Flip के इस मामले में थोड़ा बेहतर करते हुए, परफॉरमेंस को थोड़े और लम्बे समय तक गिरने नहीं दिया।

Samsung Galaxy Z Flip 5 रिव्यु: कैमरा

अब जब एक स्मार्टफोन से अपने यादगार पलों को तस्वीरों में कैद करने की बारी आती है, तो Samsung Galaxy Z Flip5 उसी कैमरा सेटअप के साथ आता है, जो इसके प्रीडिसेस्सर Flip4 में है। हालांकि यहां हार्डवेयर भले ही वही है, लेकिन Z Flip5 में कैमरा सॉफ्टवेयर में कुछ सुधार किये गए हैं, जिससे यूज़र को एक बेहतर कैमरा का अनुभव मिल सके। Samsung ने यहां काफी अच्छे से flex मोड का इस्तेमाल किया है और इसी के साथ इसकी कवर डिस्प्ले काफी अच्छी सेल्फी ले पाती है। कैमरा कंट्रोल और सेटिंग्स भी यहां काफी आसान हैं। आप आसानी से फ्रंट और रियर कैमरा के बीच स्विच कर सकते हैं। साथ ही आप दाएं बाएं स्वाइप करने से कैमरा मोड भी बदल सकते हैं। इसमें एक Pro मोड भी है, जिसमें ब्राइटनेस और फोकस जैसी चीज़ों को अपने अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है।

यहां प्राइमरी कैमरा 12MP का, जिसमें Samsung S5K2LD सेंसर का इस्तेमाल हुआ है और ये 24mm f/1.8 लेंस के साथ आता है। ये कैमरा अच्छी रौशनी में काफी साफ़, और डिटेल के साथ तस्वीरें लेता है, जो असली सी ही लगती हैं। दो बार ज़ूम-इन करने पर भी तस्वीरों में से डिटेल कुछ ख़ास कम नहीं होती, हालांकि छोटी-छोटी डिटेल पर थोड़ा असर ज़रूर दिखता है। इसका प्राइमरी कैमरा काफी अच्छी परफॉरमेंस देता है, लेकिन Galaxy S23 के ज़ूम कैमरा से थोड़ी कम।

वहीँ 12MP के वाइड एंगल कैमरा में Sony IMX258 सेंसर का इस्तेमाल हुआ है। ये भी काफी स्थिरता और अच्छे रंगों के साथ तस्वीरें लेने में सक्षम है। साथ ही इनमें डिटेल भी अच्छी मिलती है। अगर इसकी तुलना Flip4 के वाइड-एंगल कैमरा से करें, तो ये काफी बेहतर है। लो-लाइट में भी ये कैमरा काफी अच्छी परफॉरमेंस देता है। Night mode के साथ फोटो लेने पर उनमें रंग अच्छे हैं और ये हाईलाइट और छाया के बीच अच्छा संतुलन बना पाता है।

पोर्ट्रेट शॉट्स को लेकर भी Galaxy Z Flip 5 का कैमरा पूरा इन्साफ करता है। पोर्ट्रेट शॉट्स में सब्जेक्ट को अच्छे से कैप्चर किया गया है, चेहरे का रंग भी बिल्कुल सटीक है और बैकग्राउंड भी अच्छे से ब्लर होता है। कवर स्क्रीन की तरफ से आप मुख्य कैमरा से भी सेल्फी ले सकते हैं और इनमें आपको काफी अच्छी डिटेल और सटीक रंग मिलते हैं। वाइड एंगल कैमरा से भी सेल्फी अच्छी आती हैं।

वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो, Z Flip5 के कैमरा से 60fps पर 4K रिकॉर्डिंग की जा सकती है। वीडियो काफी स्मूथ आती है, अगर आपके हाथ थोड़े बहुत हिल गए हैं, तो भी। वाइड-एंगल कैमरा से की गयी वीडियो रिकॉर्डिंग के परिणाम भी अच्छे हैं, हालांकि ये प्राइमरी कैमरा जितनी शार्प नहीं है। सेल्फी वीडियो भी अच्छी आयी हैं और फिर यहां कवर डिस्प्ले तो फ्रेम करने में और भी मदद करती है।

Samsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु: बैटरी

Samsung Galaxy Z Flip 5 में भी Flip 4 की तरह 3,700mAh की बैटरी है। लेकिन इस बार कुछ सॉफ्टवेयर अपग्रेड और ख़ासतौर से एक पावर एफिशिएंट चिप के साथ ये इस मामले में भी एक कदम और आगे बढ़ा है। इसका मतलब है कि यहां आपको एक बेहतर बैटरी लाइफ मिलेगी। मुझे इसके साथ लगभग 4.5 घंटे का स्क्रीन टाइम मिला, इस दौरान फ़ोन में Alway-On Display (AOD) फ़ीचर ऑन था और इस फ़ोन के अनुसार ये बैटरी क्षमता अच्छी है।

इसके अलावा एक रोज़ की तरह ऑफिस वाले दिन में मैंने इसे लगभग तीन घंटे इस्तेमाल किया, जिसमें कॉलिंग, चैटिंग, Slack, WhatsApp पर लोगों के मैसेजों का जवाब देना, सफर के दौरान थोड़ा कंटेंट देखना, थोड़ी-सी गेमिंग शामिल हैं और घर पहुचंते पहुँचते फिर भी इसमें 28 प्रतिशत बैटरी बाकी थी। लेकिन अगर आपका इस्तेमाल इससे ज़्यादा है, तो आपको फ़ोन दिन में एक और बार चार्ज करने की ज़रुरत पड़ सकती है।

Samsung Galaxy Z Flip5 को USB पावर डिलीवरी (PD) वाले चार्जर से ये 25W तक चार्जिंग सपोर्ट करेगा। लेकिन यहां एक और बात ध्यान देने वाली है कि Samsung के 25W के चार्जर से इस फ़ोन की बैटरी मात्र 30 मिनट में लगभग 50% तक चार्ज हो गयी।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Samsung Galaxy Z Flip 5 खरीदना चाहिए?

Galaxy Z Flip5 को कई महत्वपूर्ण सुधारों के साथ एक मज़बूत और अच्छे स्मार्टफोन के रूप में पेश किया गया है। इसका नया फोल्डिंग डिज़ाइन, बड़ी कवर डिस्प्ले काफी सुविधा देते है। वाटर रेजिस्टेंस प्रामाणिकता, पहले से बेहतर फोल्डेबल डिस्प्ले, और एक दमदार चिपसेट के साथ Z Flip5 इस समय बाज़ार में उपस्थित सबसे बेहतर फ्लिप फोन है। इसके अलावा इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। वहीँ इसमें कुछ छोटी छोटी कमियां भी है, जैसे हैवी ऐप्स का इस्तेमाल या लम्बे इस्तेमाल के बाद थोड़ा धीमा हो जान, DeX सपोर्ट न होना और चार्जर का साथ ना आना। लेकिन इन कमियों के बाद भी ये एक बेहतरीन फोल्डेबल फ़ोन का अनुभव देने में सक्षम है। इसके अलावा नया स्टाइल और इस बार नए कलर वैरिएंट इसे और आकर्षक बनाते हैं।

क्यों खरीदें

  • पहले से बड़ी और बेहतर Flex डिस्प्ले
  • मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी और हिन्ज स्मूथ है।
  • Snapdragon 8 Gen 2 के साथ पावरफुल परफॉरमेंस
  • चार साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट
  • प्रतियोगियों के मुकाबले बेहतर कैमरा परफॉरमेंस

क्यों ना खरीदें

  • DEX सपोर्ट नहीं
  • धीमी चार्जिंग स्पीड
  • धूल से सुरक्षा के लिए सर्टिफिकेशन नहीं है
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageलगातार आ रहे स्पैम मैसेज कर रहे हैं परेशान? तो, इस तरह करें ब्लॉक

स्मार्टफोन आज के समय में हर जगह साथ रखना बहुत ज़रूरी है, ख़ासतौर से जो काम करते हैं, उनके लिए। कभी भी व्यापार या काम से जुड़ा कोई कॉल या मैसेज आ जाये या आपको करना पड़ जाए, तो फ़ोन बहुत काम आता है। लेकिन वहीँ जब किसी मीटिंग में, परिवार के साथ फिल्म थिएटर …

ImageSamsung Galaxy J6+ Review in Hindi | सैमसंग गैलेक्सी जे6+ का रिव्यु हिंदी में

सैमसंग की गैलेक्सी J-सीरीज अभी तक यूजर के लिए एक बेहतरीन बजट सेगमेंट स्मार्टफोन सीरीज हुआ करती थी ख़ासकर वो लोग जो ब्रांड को सबसे जरूरी अवयव समझते है उनके लिए तो सबसे बेहतर विकल्प मानी जाती थी। शाओमी ने भारतीय बाज़ार में सिर्फ शुरुआत की और भारतीय स्मार्टफोन निर्माता भी तब तक चीनी प्रोडक्ट …

ImageSamsung Galaxy M31 रिव्यु : “पैसा वसूल स्मार्टफोन” अंडर 15,000 ?

Samsung ने अपनी किफायती M-सीरीज के तहत एक नए स्मार्टफोन को लेटेस्ट ट्रेंडी 64MP कैमरा सेंसर के साथ पेश किया है। जी हाँ कंपनी ने अपने बेस्ट स्मार्टफोनों में से एक Galaxy M30s के अपग्रेड वरिएन्त Galaxy M31 को लांच कर दिया है। M31 में आपको लेटेस्ट एंड्राइड 10 आधारित OneUI सॉफ्टवेयर, 64MP क्वैड कैमरा, …

ImageSamsung Galaxy Z Flip 6 First Impressions – स्मार्ट AI के साथ एक कदम और आगे

Samsung ने अपने Galaxy Unpacked event में Fold के साथ नया Samsung Galaxy Z Flip 6 भी लॉन्च किया है। ये एक नया फ़ोन है, जो नए Snapdragon 8 Gen 3 चिपसेट के साथ आया है, लेकिन इसके अलावा यहां स्पेसिफिकेशनों में Flip 5 के मुकाबले ज़्यादा बदलाव नहीं है। कंपनी ने इस बार हार्डवेयर …

Imageआज शाम Samsung Galaxy Unpacked Event 2024 में लॉन्च हुए Samsung Galaxy Z Fold 6 और Z Flip 6

Samsung ने आज 10 जुलाई 2024 को इस साल का अपना दूसरा Samsung Galaxy Unpacked Event 2024 आयोजित किया है। ये इवेंट पेरिस में हुआ, जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर देखी जा सकती है। इस इवेंट में कंपनी के सबसे ख़ास प्रोडक्ट रहे – नए फोल्डेबल फ़ोन Samsung Galaxy …

Discuss

Be the first to leave a comment.