Exynos 980 Samsung First 5G Chipset

मंगलवार को देर रात सैमसंग ने अपने लेटेस्ट 5G कनेक्टिविटी के सपोर्ट के साथ Exynos 580 को लांच कर दिया है। यह सैमसंग का पहला मोबाइल प्रोसेसर है जिसमे आपको 5G कनेक्टिविटी के साथ अन्य नेटवर्क कनेक्टिविटी (2G, 3G, 4G) भी देखने को मिलेगी। सैमसंग ने Exynos 980 में 5G मॉडेम और मोबाइल एप्लीकेशन प्रोसेसर को एक साथ दिया गया है। यह चिपसेट साफ़ तैर पर क्वालकॉम की स्नैपड्रैगन 800-सीरीज को टक्कर देने के लिए पेश किया है जिसमे आपको X50 मॉडेम के साथ 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट मिलता है।

Samsung Exynos 980

Samsung Electronics के वाईस प्रेसिडेंट Ben Hur ने कहा है कि “पिछले साल 5G मॉडेम को पेश करने के बाद अब सैमसंग इस 5G रेवोलुशन का हिस्सा बनता हुए मोबाइल कनेक्टिविटी को नए लेवल पर ले जाएगी।” तो चलिए नज़र डालते है इस लेटेस्ट 5G चिपसेट पर:

Samsung Exynos 980 के फीचर

कंपनी की ये लेटेस्ट चिपसेट 8nm प्रोसेस पर बनी हुई है जिसमे कुल 8 कोर दिए गये है। इन 8 कोर में 2x Cortex A77@2.2GHz और 6x Cortex A55@1.8 है। यह नया कोर कॉम्बिनेशन आपको 5G के लिए जरुरी परफॉरमेंस देगा जबकि बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए इसमें लेटेस्ट Mali 676 GPU दिया गया है। इस दमदार CPU और GPU के साथ Exynos 980 आसानी से मल्टी-टास्किंग,  UX डिजाईन और हाई-एंड ग्राफ़िक्स गेमिंग का भी अच्छा एक्सपीरियंस देता है।

आगे पहले की बात करे तो सैमसंग ने कुछ महीनो पहले Exyno 9820 चिपसेट को बिना 5G मॉडेम सपोर्ट के साथ पेश किया था तथा Exynos 5100 को भी 5G मॉडेम के साथ पेश किया था लेकिन इसमें आपको सिर्फ 5G सपोर्ट ही मिलता है जो Samsung galaxy S10 5G में मिलती है। Exynos 980 में 5G से 2G तक की कनेक्टिविटी मिलती है जो इसको पहली मल्टी कनेक्टिविटी चिपसेट बनाता है।

अगर चिपसेट की कनेक्टिविटी से अलग बात करे तो इसमें आपको NPU (न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट) भी दी गयी है जो फोन को बेहतर और एडवांस AI टास्क परफॉरमेंस करने के काफी मदद करती है। इसके अलावा Exynos 980 आज के ट्रेंडी कैमरा मेगापिक्सेल यानि 108MP के कैमरा रेज़ोलुशन को सपोर्ट करने के साथ 4K UHD विडियो को 120fps तक एनकोड और डिकोड का भी सपोर्ट देता है। इसके अलावा यह HDR10+ सपोर्ट की भी सुविधा देती है।

कंपनी के हवाले से साफ़ किया गया है की Exynos 980 चिपसेट इस साल के अंत तक मास-प्रोडक्शन के लिए प्रोसेस कर दी जाएगी और शायद अगले साल Samsung के 5G फ़ोनों में आपको यही चिपसेट देखने को मिलेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here