Xiaomi ने इस साल की शुरुआत में ही अपने पहले 5G smartphoneMi Mix 3 5G को पेश किया था और जल्दी ही ये यूरोप और चीन के मार्किट में बिक्री के लिए भी उपलब्ध हो जायेगा। लेकिन लगता है Xiaomi सिर्फ अपनी प्रीमियम Mi-फ़ोनों में ही 5G कनेक्टिविटी सीमित नहीं रखना चाहता है जिस बाद शाओमी के सब-ब्रांड Redmi और BlackShark कंपनी ने संकेत दिए है की वो भी जल्द ही अपने 5G फ़ोनों के साथ मार्किट में दस्तक देंगे।

Redmi 5G स्मार्टफोन अंडर 20,000?

Xiaomi के वाईस प्रेसिडेंट और Redmi के ब्रांड हेड Li Weibing ने चीनी सोशल साईट पर एक पोस्ट की है जिसमे उन्होंने साफ़ तौर पर कहा की अगले 6 महीनों में 5G स्मार्टफोन मार्किट में पेश किये जायेंगे जिनकी कीमत 2,000 युआन यानि 20,000 रुपए से भी कम होगी।

Redmi 5G smartphone

जैसा की आप इमेज में देख सकते है Lu Webing के अनुसार, “4G changes lives, but 5G change society”। उन्होंने दावा किया है की ये नेक्स्ट-जेनरेशन स्मार्टफोनों के इस्तेमाल को एक नए लेवल पर ले जाने में सक्षम होगी साथ ही कुछ ऐसी एप्लीकेशन भी देखने को मिलेंगी जो आज के समय में 4G नेटवर्क पर संभव नही है।

Black Shark भी लायेगा 5G फोन जल्द

Black Shark के वाईस प्रेसिडेंट David Li ने भी कहा ही की हमारा रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट नेक्स्ट-जेनरेशन (5G) नेटवर्क पर काम कर रहा है और सोर्स की माने तो यह भी लगभग Redmi फ़ोनों के साथ ही मार्किट में देखने को मिल सकता है। यहाँ पर BlackShark की तरह से भी एक इमेज पोस्ट की गयी है जिसके हिसाब से टीम ने 5G डेवलपमेंट पर काम करना शुरू कर चुकी है।

5G टेक्नोलॉजी में क्या होगा ख़ास?

प्रैक्टिकल इस्तेमाल का तो अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन थ्योरी और पेपर की बात करे तो 5G टेक्नोलॉजी वायरलेस इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगी जो गीगाबाईट में नेटवर्क स्पीड ऑफर करेगी। अभी के लिए इंडिया में 5G स्मार्टफोन के लांच के अलावा 5G टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर भी कोई ख़ास कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन हम उम्मीद करते है की साल के अंत तक हमको 5G टेक्नोलॉजी के साथ 5G स्मार्टफोन भी देखने को मिल सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here