Realme Narzo 30 Pro को इंडिया में मोस्ट पॉवरफुल 5G स्मार्टफोन के तौर पर मिड रेंज प्राइस टैग के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने डिवाइस को MediaTek Dimensity 800U के चिपसेट और 5G कनेक्टिविटी के साथ लांच किया है। इंडियन मार्किट में यह रियलमी की तरफ से पेश की गयी एक और किफायती 5G डिवाइस है।

तो क्या रियलमी इंडिया में 5G डिवाइसों को पेश करके आपको एक बेहतरीन फ्यूचर सिक्योर आप्शन प्रदान कर रहा है? क्या यह फोन आपके लिए एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होती है? चलिए नजर डालते है Realme Narzo 30 Pro के रिव्यु:

Realme Narzo 30 Pro प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme Narzo 30 Pro
माप और वजन 162.2mm x 75.1mm x 9.3mm; 194 grams
डिस्प्ले 6.5-इंच FHD+ (1080×2400 पिक्सेल), 405 PPI, LCD, 600 निट्स ब्राइटनेस, 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट, गोरिल्ला ग्लास 3
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 800U 5G
रैम 6GB/8GB LPDDR4x
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB, UFS 2.1; डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, 256GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 Realme UI
रियर कैमरा 48MP + 8MP अल्ट्रावाइड 119° FOV + 2MP मैक्रो लेंस (4cm रेडियस); 4K@30fps
फ्रंट कैमरा 16MP; 1080p@30fps
बैटरी 5000mAh, 30W चार्जिंग सपोर्ट (USB-C)
अन्य रेडियो, 5G+5G DSDS, ड्यूल 4G VoLTE नैनो-सिम, ड्यूल बैंड WiFi, ब्लूटूथ 5.1, GPS, साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, 3.5mm ऑडियो जैक, डॉल्बी अट्मोस
कलर Sword Black और Blade Silver
प्राइस 6GB+64GB: Rs. 16,999
8GB+128GB: Rs. 19,999

Realme Narzo 30 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

हैण्डसेट

30W चार्जर

USB टाइप C केबल

स्क्रीन प्रोटेक्टर

सिम इजेक्टर टूल

प्रोटेक्ट केस

पेपर वर्क

Realme Narzo 30 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

Narzo 30 Pro का डिजाईन आपको काफी हद्द तक इसी कीमत के अपने अन्य साथियों जैसा ही नज़र आता है। Sword Black कलर आप्शन काफी अच्छा नज़र आता है। 194 ग्राम वजन के साथ भी यह डिवाइस इस्तेमाल में काफी आरामदायक है। किनारों पर दिया गया घुमाव आपको अच्छी ग्रिप देने में मदद करता है।

ग्रेडिएंट बेक पर AG कोटेड मेट फिनिश इस पर निशान लगने नहीं देती है लेकिन हम फिर भी आपको एक अच्छे केस कवर का इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे। साथ में दिए गये केस के साथ भी डिवाइस को आप आराम से इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही सभी बटन्स भी आसानी से यूज़ होते है।

.

फोन में आपको राईट साइड में पॉवर बटन दिया गया है जो फिंगरप्रिंट स्कैनर का भी काम करता है। इसके अलावा लेफ्ट साइड में ट्रिपल कार्ड स्लॉट ट्रे और वॉल्यूम बटन अभी जगह बनाते है। वन हैण्ड यूज़ के लिए भी Narzo 30 Pro अच्छा साबित होता है।

नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक, एक माइक, USB टाइप C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल नज़र आती है। टॉप साइड में एक और माइक्रोफोन दिया गया है।

सामने की तरफ 6.5-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलती है। डिस्प्ले 600 निट्स की मैक्सिमम ब्राइटनेस देती है जो संतोष जनक कही जा सकती है। डिस्प्ले का रेज़ोलुशन, कलर रेप्रोडक्शन और डिटेल्स आपको पसंद आयेंगे लेकिन AMOLED स्क्रीन पैनल ना दिया जाना एक कमी ही साबित होता है।

पीछे की तरफ आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला स्क्वायर शेप कैमरा मोड्यूल दिया गया है।

Realme Narzo 30 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

रियलमी ने Narzo 30 Pro में पीछे की तरफ 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP अल्ट्रा वाइड सेंसर और 2MP मैक्रो लेंस भी दिए है। आप आसानी से यहाँ 48MP की इमेज को कैप्चर कर सकते है। इसके साथ क्रोमा बूस्ट, टाइमलैप्स, पैनोरमा सुपर नाईटमोड और पोर्ट्रेट मोड जैसे फीचर भी दिए है। वीडियोग्राफी के लिए यहाँ 4K@30fps का सपोर्ट रियर कैमरा सेंसर में दिया गया है।

फ्रंट कैमरा के लिए 16MP सेंसर का इस्तेमाल किया है 1080@30fps के वीडियोग्राफी सपोर्ट के साथ मिलता है जिसमे टाइमलैप्स,पैनोरमा और नाईटमोड जैसे बेसिक फीचर भी दिए गये है।

कैमरा सैंपल में आप देख सकते है की प्राइमरी कैमरा आपको अच्छी डिटेल्स, एक्सपोज़र कण्ट्रोल और बेहतर डायनामिक रेंज देता है। कुछ इमेजों में आपको थोडा सा ओवरशर्पिंग भी देखने को मिल सकती है तथा AI सीन एनहांसमेंट के साथ आपको आउटपुट बेहतर मिलता है।

सुपर वाइड कैमरा सेंसर 119 डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू को कैप्चर करता है। इमेज आउटपुट में थोडा सा डिटेल्स कम मिलती है लेकिन किनारों पर थोडा भी डिस्टॉरशन नहीं मिलता है और आउटपुट 1x व्यू जैसा ही मिलता है।

इसके अलावा फोन में आपको टेलीफ़ोटो लेंस नहीं मिलता है और 2x या 5x ज़ूम शॉट सिर्फ़ क्रॉप इमेज कही का सकती है। साथ ही मैक्रो लेंस के बारे में भी लिखने के लिए कुछ ख़ास नहीं है।

ह्यूमन सब्जेक्ट के साथ पोर्ट्रेट मोड में आपको संतोषजनक इमेज आउटपुट मिलते है। एज डिटेक्शन, स्किन टोन काफी हद्द तक सही दिखाई देते है। सेल्फी इमेज में डिटेल्स थोडा सा एवरेज मिलती है। साथ ही कभी कभी सब्जेक्ट के पीछे बोकेह में भी आपको कुछ कमी दिखाई देती है।

Realme Narzo 30 Pro रिव्यु: ऑडियो, कॉल्स एंड कनेक्टिविटी

ड्यूल माइक सिस्टम के साथ कॉल क्वालिटी काफी अच्छी मिलती है। डिवाइस का ऑडियो आउटपुट भी काफी अच्छा कहा जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में ड्यूल VoLTE और ड्यूल बैंड WiFi के साथ ब्लूटूथ 5.1, GPS, 3.5mm ऑडियो जैक का भी आप्शन दिया है।

जैसा की उपर बताया गया है फोन में आपको 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट भी दिया है। फोन में N1, N41, N77, N78 और N79 का सपोर्ट आता है।

Realme Narzo 30 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

जैसा की पहले ही बताया गया था Narzo 30 Pro में आपको कुछ बेहतरीन सुधार दिए गये है। अगर 16,999 रुपए की कीमत को देखते हुए स्पेसिफिकेशन की बात करे तो आपको यहाँ 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले के साथ 5G कनेक्टिविटी, और लम्बा बैटरी बैकअप देखने को मिलता है।

हैंडसेट में आपको इस प्राइस पॉइंट पर काफी आकर्षक फीचर दिए गये है। फोन को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत भी नहीं आती है बशर्ते आप बहुत ज्यादा टास्क एक साथ परफॉर्म ना करे।

खूबिया

  • असरदार परफॉरमेंस
  • 120Hz स्मूथ डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • 5G कनेक्टिविटी

कमियाँ

  • लेटेस्ट एंड्राइड ना होना
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • AMOLED डिस्प्ले ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here