Realme 3 Pro vs Redmi Note 7 Pro comparison

Realme 3 Pro (रिव्यु) को आज दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ काफी किफायती कीमत पर लांच कर दिया है। Realme 3 (रिव्यु) के इस “Pro” वरिएन्त में आपको स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट देखने को मिलती है। कंपनी ने Realme 3 के लांच पर ही कहा था की Realme 3 Pro को Redmi Note 7 Pro (रिव्यु) को टक्कर देने के लिए पेश किया जायेगा जिसमे स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट देखने को मिलती है।

तो अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते है और फैसला नहीं कर पा रहे की Redmi खरीदे या Realme तो Realme 3 Pro और Redmi Note 7 Pro की यह तुलना आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

यह भी पढ़िए: 30,000 रुपए से कम की कीमत में बेस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन

Xiaomi Redmi Note 7 Pro vs Realme 3 Pro: प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Redmi Note 7 Pro Realme 3 Pro
डिस्प्ले 6.3-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल IPS LCD, डॉट-नौच डिस्प्ले 6.3-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल IPS LCD, ड्यू-ड्राप नौच
प्रोसेसर 2 GHz, ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 675 2.2 GHz, ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 710
रैम 4GB/6GB 4GB/6GB
स्टोरेज 64GB/128GB, हाइब्रिड स्लॉट, 256GB तक बढ़ा सकते है 64GB/128GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर MIUI 10 (एंड्राइड पाई) Color OS 6.0 (एंड्राइड पाई)
रियर कैमरा 48MP (f/1.8) + 5MP (f/2.4) 16MP (F/1.7) + 5MP (F/2.4)
फ्रंट कैमरा 13MP (f/2.0) 25MP (f/2.0)
अन्य 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, GPS, माइक्रो-USB पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर
बैटरी 4000mAh, 18W क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट (बॉक्स में 15W) 4045mAh, 20W VOOC फ़ास्ट चार्जिंग
कीमत 13,999 रुपए / 16,999 रुपए 13,999 रुपए / 16,999 रुपए

Readmi Note 7 Pro vs Realme 3 Pro: डिस्प्ले, डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Realme 3 Pro Vs Redmi Note 7 Pro comparison

डिजाईन की बात करे तो दोनों फ़ोनों को हाथ में लेने पर Redmi Note 7 Pro थोडा सा मोटा और भारी महसुस होता है। जहाँ Redmi Note 7 Pro का वजन 186 ग्राम है वही 172ग्राम के साथ Realme 3 Pro हल्का साबित होता है। Redmi में आपको पीछे और आगे दोनों तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गयी है जो इसको थोडा भारी बनाती है क्योकि Realme 3 Pro में आपको पीछे की तरफ प्लास्टिक बैक-पैनल दिया गया है।

हम यह कह सकते है की Note 7 Pro की ग्लास-बेक काफी प्रीमियम लुक और फील देती है। Realme 3 Pro में कैमरा सेटअप पर दिया रिंग और किनारों पर दिया गया क्रोम फिनिश बॉर्डर उतना आकर्षक नहीं लगता है। डिवाइस में आपको USB टाइप-C पोर्ट भी देखने को नहीं मिलता है।

Realme 3 Pro Vs Redmi Note 7 Pro comparison

Redmi Note 7 Pro में दिया गया रियर कैमरा थोडा उठा हुआ है जो एक परेशनी साबित होता है क्योकि बॉक्स में दिया गया कवर भी इसको समान नहीं कर पाता। Realme 3 Pro में ऐसी कोई दिक्कत दिखाई नहीं देती है।

सामने की तरफ आपको 6.3-इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है जिसका रेज़ोलुशन 1080×2340 रखा गया है।दोनों फोन में अंतर सिर्फ नौच का है क्योकि Realme में ड्यू-ड्राप तथा Redmi में डॉट-नौच दी गयी है। दोनों फ़ोनों में ही बेहतर कलर करेक्शन मिलता है लेकिन Realme डिस्प्ले में डिफ़ॉल्ट वाइट -टोन काफी न्यूट्रल दिखाई पड़ता है।

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 vs Galaxy M30 vs Realme 3: बेस्ट बजट स्मार्टफोन?

Redmi Note 7 Pro vs Realme 3 Pro: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

ALSO READ: Best Phones to Watch HDR 10 Content on Netflix and Amazon PrimeRedmi Note 7 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट (11nm) मिलती है तथा Realme 3 Pro को स्नैपड्रैगन 710 के साथ पेश किया गया है। अगर बेंचमार्क टेस्ट की बात करे तो Redmi Note 7 Pro Antutu और Geekbench दोनों में ही Realme को पीछे छोड़ देती है।

Redmi Note 7 Pro vs. Realme 3 Pro बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क स्कोर Redmi Note 7 Pro Realme 3 Pro
AnTuTu 179459 157920
Geekbench 4 सिंगल स्कोर 2391 1445
Geekbench 4 मल्टी-कोर 6559 5849

हम यहाँ यह जरुर कहेंगे की सिर्फ बेंचमार्क के स्कोर के ऊपर आप डिवाइस के दैनिक प्रदर्शन को नहीं आँक सकते है। हमारे टेस्ट, गेमिंग, मल्टी-टास्किंग और सभी परफॉरमेंस टास्क दोनों ही फ़ोनों अपर उनकी दमदार चिपसेट की मदद से आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है।

Realme 3 Pro में आपको Note 7 Pro की तुलना में बेहतर गेमिंग मिलती है साथ ही डिवाइस Note 7 Pro की तुलना में गर्म भी कम होती है। इसके अलावा डिवाइस में आपको Fornite सपोर्ट भी दिया गया है।

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 Pro का रिव्यु: साबित होगा मिड-रेंज सेगमेंट में बेस्ट?

Realme 3 Pro में आपको Redmi Note 7 Pro के समान ही 2 रैम और स्टोरेज वरिएन्त 4GB/6GB रैम + 64GB/128GB स्टोरेज विकल्प दिए है। इसी के साथ दोनों ही फ़ोनों में आपको 256GB तकस स्टोरेज को बढाया भी जा सकता है लेकिन Realme 3 Pro में दिया डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट इसको बेहतर विकल्प बनाता है।

अगर बात करे सॉफ्टवेयर और यूजर इंटरफ़ेस की तो दोनों फोन एंड्राइड पाई अपर आधारित कस्टम स्किन पर रन करते है। Redmi के MIUI की सबसे बड़ी कमी है उसमे आने वाले ऐड तथा एप्प ड्रावर का ना होना। वैसे तो आप ऐड को बंद करने के अलावा थर्ड पार्टी लांचर को इनस्टॉल करके एप्प ड्रावर का  इस्तेमाल कर सकते है। कंपनी ने यहाँ साफ़ किया है की Redmi Y3 में MIUI 11 अपडेट भी दिया जायेगा।

यह भी पढ़िए: Realme 3 Pro हिंदी में रिव्यु

Realme के Color 6.0 अपने पिछले वर्जन का एक आकर्षक अपडेट है जिसमे कस्टम बटन एक्शन और ऑफलाइन जेस्चर जैसे फीचरों को शामिल किया गया है। Realme ने भी कहा है की यूजर को रेगुलर इंटरवल पर अपडेट मिलते रहेंगे।

अगर आप ऑनलाइन विडियो कंटेंट Netfilx, Amazon Prime का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो Realme 3 Pro आपके लिए बेहतर साबित होगा। टेस्टिंग के समय Realme 3 Pro वैसे तो L3 सर्टिफिकेशन दिया गया है लेकिन कंपनी ने कहा की अगले OTA अपडेट में L1 सर्टिफिकेट पैच कर दिया जायेगा। दूसरी तरफ Redmi Note 7 Pro में L1 DRM सर्टिफिकेट मिलता हिया लेकिन Netflix और Amazon Prime से HD स्ट्रीमिंग अभी भी उपलब्ध नहीं है।

Realme 3 Pro vs Redmi Note 7 Pro: कैमरा परफॉरमेंस

ALSO READ: Best Phones to Watch HDR 10 Content on Netflix and Amazon Prime

Redmi Note 7 Pro को लांच करने के वक़्त कंपनी ने इसके 48MP रियर कैमरा सेंसर को लेकर काफी कुछ कहा था। ख़ैर यहाँ पर ट्विस्ट यह है की 48MP की इमेज आप सिर्फ Pro मोड में ही क्लिक कर सकते है डिफ़ॉल्ट से आपको 12MP का ही इमेज शूट करने का विकल्प मिलता है। इस टेक्नोलॉजी की वजह से आउटपुट का साइज़ कम हो जाता है जो इसको शेयर और स्टोर करके के लिए आसान बनाता है। सामने की तरफ 13MP का सेल्फ़ी कैमरा दिया गया है।

ALSO READ: Best Phones to Watch HDR 10 Content on Netflix and Amazon Prime

Realme 3 Pro, में आपको 16MP प्राइमरी सेंसर और 5MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है जिसको हम OnePlus 6T में भी देख चुके है। सामने की तरफ 25MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। रियर कैमरा मल्टी-फ्रेम सिंथेसाइज़र टेक्नोलॉजी के साथ प्रश किया गया है जिसके तहत आप 64MP के अल्ट्राHD आउटपुट प्राप्त कर सकते है। आपको यहाँ 960fps स्लो-मो, और 4K रेज़ोलुशन विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट भी मिलता है।

Realme 3 Pro vs Redmi Note 7 Pro: कैमरा सैंपल

आर्टिफीसियल लाइटिंग में Realme 3 Pro और Redmi Note 7 Pro दोनों ही बेहतर इमेज आउटपुट देते है।

टेस्ट में हम यह जरुर कहेंगे की Redmi Note 7 Pto का कैमरा आउटपुट ज्यदा नेचुरल लगता है लेकिन थोडा अंडर-एक्सपोज्ड भी होता है। दूसरी तरफ Realme 3 Pro आपको थोडा शार्प लेकिन ओवर-सैचुरेटेड इमेज देती है।

दोनों ही फोन लो-लाइट फोटोग्राफी में आपको निराश नहीं करेंगे। दोनों ही डिवाइस नाईट मोड फीचर के साथ पेश की गयी है जो कैमरा परफॉरमेंस को थोडा बेहतर कर देती है।

नाईट पोर्ट्रेट मोड की बात करे तो एज डिटेक्शन तो दोनों फ़ोनों में अच्छा मिलता है लेकिन Redmi Note 7 Pro का बोकेह इफ़ेक्ट ज्यादा बेहतर नज़र आता है लेकिन Realme 3 Pro के आउटपुट में ज्यादा डिटेल्स दिखाई देती है।

कुल मिलाकर लो-लाइट फोटोग्राफी Realme 3 Pro में अच्छी डिटेल्स और बेहतर कलर की वजह से Note 7 Pro से थोडा ज्यादा पसंद आती है।

This slideshow requires JavaScript.

Redmi Note 7 Pro डे-लाइट में साफ़ तौर पर Realme 3 Pro को पीछे छोड़ देता है। Note 7 Pro में आपको बेहतर डिटेल्स, अच्छी कलर एक्यूरेसी मिलती है। साथ ही फेस डिटेक्शन भी Redmi में बेहतर देखा जा सकता है।

Realme 3 Pro में आपको थोडा सा शार्पनेस में कमी देखने को मिलती है इसके अलावा डिवाइस का फील्ड ऑफ़ व्यू भी Note 7 Pro की तुलना में कम है पर यहाँ पर ऑब्जेक्ट पर फोकस काफी तेज़ी से देखा जा सकता है।

कैमरा परफॉरमेंस की बात करने के बाद अंत में हम यह कहेंगे की दोनों ही फ़ोनों में आपको Camera API 2.0 का सपोर्ट मिलता है तो आप आसानी से दोनों ही फ़ोनों में गूगल कैमरा एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

Realme 3 Pro vs Redmi Note 7 Pro: बैटरी

नंबर की बात करे तो सीधे तौर पर Realme में दी गयी 4045mAh बैटरी Note 7 Pro की 4000mAh से बड़ी दिखाई देती है। इसी के साथ Note 7 Pro में आपको 18W क्विक-चार्ज 4.0 का सपोर्ट दिया गया है लेकिन बॉक्स में सिर्फ 15W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। Realme यहाँ पर भी आगे दिखाई देता है क्योकि बॉक्स में ही आपको 20W VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाला चार्जर दिया गया है।

Realme 3 Pro vs Redmi Note 7 Pro: कौन सी डिवाइस है वैल्यू फॉर मनी?

अब निष्कर्ष की बात करे तो दोनों ही फ़ोनों में काफी कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। हार्डवेयर और एक्सपीरियंस को देखते हुए Redmi Note 7 Pro बेहतर नज़र आता है लेकिन जीत का अंतर बहुत ही कम है तो हम यह करते है की कीमत के हिसाब से 7 Pro ज्यादा पसंद आता है।

Realme 3 Pro में आपको कुछ ऐसे फीचर मिलते है जो इसको कीमत के हिसाब से काफी अच्छा विकल्प बनाती है। इसमें आपको VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग, बेहतर नाईट मोड, के साथ बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है इसी के साथ Realme की यह डिवाइस आपको बिना किसी फ़्लैश सेल के खरीदारी के लिए उपलब्ध है।

Redmi Note 7 Pro प्रॉपर लाइटिंग में शानदार कैमरा आउटपुट देता है इसका सॉफ्टवेयर और डिजाईन भी यूजर को काफी पसंद आता है।

तो दोनों ही फ़ोनों एक दुसरे को अपने-अपने डिपार्टमेंट में अच्छी टक्कर देते है तो अगर डिजाईन और हार्डवेयर आपकी जरूरत है तो Note 7 Pro ले सकते है जबकि लो-लाइट फोटोग्राफी और फ़ास्ट चार्जिंग के अलावा अगर फोन के लिए इन्तजार नहीं कर सकते है तो Realme 3 Pro को आप खरीद सकते है।

क्यों खरीदे Redmi Note 7 Pro?
  • शानदार डिजाईन
  • डे-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
क्यों खरीदे Realme 3 Pro?
  • गेमिंग परफॉरमेंस
  • VOOC 3.0 चार्जिंग
  • लो-लाइट परफॉरमेंस
  • नो-फ़्लैश सेल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here