OnePlus Open की सेल हुई शुरू – क्यों खरीदें और क्यों नहीं

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

OnePlus ने हाल ही में अपना पहला फोल्डेबल फ़ोन OnePlus Open भारत में लॉन्च किया है, जिसकी सेल आज यानि 27 अक्टूबर, 2023 से शुरू हो रही है। इस फ़ोन की कीमत 1 लाख रुपए से ऊपर है और इस समय ये Samsung Galaxy Z Fold 5 का सीधा प्रतियोगी है। हालांकि इसकी कीमत Galaxy Z Fold 5 के मुकाबले लगभग 20,000 रुपए कम है, लेकिन क्या आपको ये फ़ोन खरीदना चाहिए या नहीं। आइये इसकी कीमतें, ऑफर और स्पेसिफिकेशन सहित हम आपको ये भी बताते हैं कि किन कारणों से ये आपकी पहली पसंद बन सकता है और ऐसी क्या कमियाँ हैं जिनके कारण आपको इसे नहीं खरीदना चाहिए।

ये पढ़ें: OnePlus Open रिव्यु: हार्डवेयर में मारी बाज़ी, लेकिन सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइज़ेशन और कैमरा में पायी बैक सीट

OnePlus Open: कीमतें और ऑफर

OnePlus Open केवल एक ही – 16GB रैम के साथ 512GB स्टोरेज में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 1,39,999 रुपए है। ये फ़ोन 27 अक्टूबर 2023 को दोपहर 12 बजे से OnePlus.in, Amazon और अन्य बड़े रिटेल स्टोरों पर उपलब्ध है।

ICICI बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्डों के साथ आपको इस फ़ोन पर सीधे 5,000 रुपए की छूट मिल सकती है। इसके अलावा OneCard EMIs और क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करने पर भी अतिरिक्त डिस्काउंट मिलेगा। ये ऑफर 31 अक्टूबर तक लागू हैं। फ़ोन को आप काले और हरे रंगों में ले पाएंगे।

OnePlus Open स्पेसिफिकेशन

OnePlus Open में 7.82-इंच की AMOLED डिस्प्ले, 2K रेज़ॉल्यूशन, 120Hz रिफ्रेश रेट और 2800 निट्स पीक ब्राइटनेस के साथ आती है। इसमें कवर डिस्प्ले 6.1-इंच की है और ये भी AMOLED पैनल ही है, जो 2K रेज़ॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आती है। ये फ़ोन ओक्टा कोर Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर पर काम करता है और साथ ही परफॉरमेंस को बूस्ट करने के लिए 16GB की रैम और 512GB स्टोरेज भी मौजूद है। इस Android 13 आधारित OxygenOS 13.2 पर चलने वाले फ़ोन में 4805mAh की बैटरी है, जो 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

इस कवर स्क्रीन में 32MP का कैमरा है और अंदर की स्क्रीन पर भी 20MP का सेल्फी सेंसर है, जो वीडियो कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीँ रियर कैमरा सेटअप की बात करें तो, इसका प्राइमरी कैमरा 48MP का है और साथ में 64MP का 3x टेलीफ़ोटो ज़ूम लेंस और 48MP का अल्ट्रा वाइड लेंस भी हैं।

लेकिन इस फ़ोन को खरीदने के और ना खरीदने के क्या कारण हो सकते हैं, इसे खरीदने से पहले ये भी जान लीजिये।

OnePlus Open को खरीदने के कारण

1. बेहतरीन डिस्प्ले

OnePlus Open में बेहतरीन टॉप-नौच डिस्प्ले है, जिस पर वाइब्रेंट रंग और अच्छे कॉन्ट्रास्ट नज़र आते हैं। इसका AMOLED पैनल एक स्मूथ अनुभव देता है और 1Hz से 120Hz की अडैप्टिव रिफ्रेश रेट के साथ बैटरी भी बचाता है। साथ ही इस डिवाइस की डिस्प्ले 2800 निट्स की ब्राइटनेस के साथ बाज़ार में सबसे ब्राइट डिस्प्ले भी है। इसकी कवर डिस्प्ले का आकार 6.1 इंच का है, जिस पर आप काफी कुछ कर सकते हैं। साथ ही ये सिरेमिक गार्ड से सुरक्षित भी है, जो आपको Galaxy Z Fold 5 में नहीं मिलता।

2. मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी

बिल्ड क्वॉलिटी एक फोल्डेबल फ़ोन का काफी महत्वपूर्ण भाग होता है। OnePlus Open भी अपने यूज़र्स को इस बारे में निराश नहीं करता है। इसमें एक और ख़ास बात ये है कि फोल्डेबल फोनों के मुकाबले इसमें बीच में आने वाली क्रीज़ ना के बराबर नज़र आती है। OnePlus Open में आपको लगभग एक बिना क्रीज़ का स्मूथ अनुभव मिलेगा। इस फोल्डेबल फ़ोन में Flexion Hinge डिज़ाइन है, जिसके कारण क्रीज़ भी कम दिखती है और फ़ोन का वज़न थोड़ा कम हुआ है।

ये हिन्ज काफी पावरफुल और एफिशियंट है और कंपनी का कहना है कि उन्होंने इसकी हिन्ज में केवल 69 कॉम्पोनेन्ट इस्तेमाल किये हैं, जिसके कारण इसका वज़न भी कम हुआ है। ये हिन्ज बिना अस्थिर हुए 90-डिग्री में मुड़ सकती है और कंपनी का दावा है कि इस फ़ोन को पांच सालों तक रोज़ 547 बार फोल्ड और अनफोल्ड किया जा सकता है।

3. परफॉरमेंस और बैटरी

इस फ़ोन की परफॉरमेंस की बात करें तो, OnePlus Open यहां भी हमें कोई शिकायत का मौका नहीं देता। इस फ़ोन को पावर करने के लिए Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट है, जिसके साथ तेज़ और एफिशिएंट परफॉरमेंस मिलती है। साथ ही इसमें काफी रैम और स्टोरेज भी है, जिसके साथ प्रोसेसर की रीडिंग और राइटिंग स्पीड भी काफी अच्छी है।

OnePlus Open के बॉक्स में 80W का अडैप्टर साथ आता है, हालांकि ये फोल्डेबल फ़ोन 67W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है और इसके साथ ये सबसे तेज़ चार्ज होने वाला फोल्डेबल फ़ोन भी है। इस चार्जिंग स्पीड के साथ ये फ़ोन मात्र 20 मिनटों में 40% तक चार्ज हो जाता है। साथ ही यहां आपको चार्जर साथ मिल रहा है, जबकि अन्य फोल्डेबल फोनों के साथ ब्रैंड चार्जर ऑफर नहीं करते हैं।

OnePlus Open को ना खरीदने के कारण

1. कैमरा की मिली-जुली परफॉरमेंस

OnePlus Open का कैमरा सेटअप काफी प्रभावशाली नज़र आता है। इसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा Sony LYT-T808 लेंस के साथ मौजूद है। इसके अलावा एक 48MP का अल्ट्रा वाइड लेंस और एक 64MP का टेलीफ़ोटो ज़ूम कैमरा भी शामिल हैं। ये टेलीफ़ोटो लेंस 3x ऑप्टिकल ज़ूम, 6x इन-सेंसर ज़ूम और 120x डिजिटल ज़ूम के साथ भी फोटो ले सकता है। इसमें 32MP और 20MP के दो फ्रंट कैमरा भी हैं।

लेकिन अगर वास्तविक कैमरा की परफॉरमेंस की बात की जाए तो, ये एवरेज ही है। जहां कुछ तस्वीरें एकदम शार्प आती हैं, वहीँ कुछ फोटो सॉफ्ट हो जाती हैं। हालांकि बाकी OnePlus डिवाइसों की तरह, ये कैमरा भी काफी मात्रा में प्रोसेसिंग करता है, जिससे कई ज़्यादा शार्प हो जाती हैं। हालांकि इससे आप 100x तक ज़ूम में तस्वीरें ले सकते हैं, लेकिन इनका मुकाबला प्राइमरी या अल्ट्रा वाइड फोटो से नहीं की जा सकती। साथ ही लो-लाइट में भी इन कैमरों की परफॉरमेंस उम्मीद पर खरी नहीं उतरती।

2. सॉफ्टवेयर में थोड़ी कमी दिखती है

OnePlus ने यहां Samsung के सॉफ्टवेयर से प्रेरणा की है, इसीलिए इस फ़ोन में नीचे की तरफ टास्कबार है। साथ ही इस OS में ब्लोटवेयर बिल्कुल नहीं है, जो कि काफी अच्छी बात है, लेकिन इस सबके साथ भी ये नहीं माना जा सकता कि इसका सॉफ्टवेयर Samsung के OS का मुकाबला कर सकता है। इसमें कभी कभी दोनों डिस्प्ले के बीच ऐप कॉन्टिनुइटी में कुछ छोटे-मोटे रुकावट देखे जा सकते हैं।

3. ब्रैंड वैल्यू

हालांकि OnePlus Open बाज़ार में Samsung Galaxy Z Fold 5 का काफी मज़बूत प्रतियोगी है, लेकिन फिर भी फोल्डेबल फ़ोन को लेकर बाज़ार में Samsung की छवि के कारण Galaxy Z Fold फोनों की सेल ज़्यादा है। इसका एक और कारण सैमसंग का OS भी है, जो ज़्यादा बेहतर अनुभव देता है। बाज़ार में OnePlus Open की कीमत 1,39,999 रुपए है, जबकि Samsung Galaxy Z Fold 5 की कीमत 1,54,999 (12GB+256GB) से शुरू होती है। भले ही, OnePlus का ये पहला फोल्डेबल फ़ोन ज़्यादा किफ़ायती है, लेकिन फिर भी फोल्डेबल फ़ोन के बाज़ार में सैमसंग का नाम और पकड़ ज़्यादा है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageSnapdragon 888 चिपसेट के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं ये बेहतरीन स्मार्टफोन

Qualcomm ने पिछले साल ही अपना लेटेस्ट चिपसेट Snapdragon 8 Gen 1 लॉन्च किया, जिसके साथ इस साल कई पावरफुल स्मार्टफोन देखने को मिले हैं। लेकिन पिछले साल जो फ़ोन फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 के साथ लॉन्च हुए, वो भी एक पावरफुल पैकेज थे और अब भी कई कंपनी मिड-रेंज सेगमेंट में भी Snapdragon 888 …

ImageOnePlus 7 रिव्यु: फ्लैगशिप किलर से एक कदम आगे?

OnePlus 7-सीरीज के लांच के साथ मार्किट में सभी OnePlus 7 Pro को लेकर ही उत्साहित दिखाई दे रहे थे लेकिन OnePlus 7 भी काफी मायने में एक अच्छा ऑप्शन साबित होता दिखाई देता है जिसमे सबसे मुख्य है इसकी किफायती कीमत जो यूजर के लिए सबसे बड़ी एडवांटेज साबित होती है। (OnePlus 7 Review …

ImageOnePlus Nord 4 और OnePlus Nord CE 4 Lite जल्द हो सकते हैं लॉन्च; चिपसेट की जानकारी हुई लीक

Oneplus जल्द ही Nord सीरीज के दो नए फ़ोन OnePlus Nord 4 और OnePlus Nord CE 4 Lite लॉन्च कर सकता है। हाल ही में कंपनी ने OnePlus Nord CE 4 लॉन्च किया था और अब इन दो नए फ़ोन की खबरें इंटरनेट पर वायरल होने लगी हैं। खबरों के अनुसार कंपनी इन दोनों फ़ोन …

Image1,59,999 रुपए में Vivo X Fold 3 Pro भारत में हुआ लॉन्च – जानें कीमतें और स्पेसिफिकेशन

आज Vivo ने अपना पहला फोल्डेबल फ़ोन भारत में लॉन्च किया है। Vivo X Fold 3 Pro को भारतीय बाज़ार में 1,59,999 रुपए की कीमत पर पेश किया गया है। हालांकि फोल्डेबल फोनों के बाज़ार में अभी ज़्यादा प्रतियोगिता नहीं है, लेकिन फिर भी ये फ़ोन काफी अच्छे फ़ीचरों के साथ OnePlus Open और Galaxy …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products