Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): क्या वाकई Phone 2 पर अपग्रेड करना उचित होगा ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Nothing Phone 1 ने भले ही पिछले साल कुछ आलोचनाएं बटोरीं, लेकिन इसके बाद भी ये काफी लोकप्रिय रहा। अब एक बार फिर कार्ल Pei की कंपनी Nothing अपने दूसरे स्मार्टफोन के साथ वापस आयी है। Nothing Phone (1) के सक्सेसर Nothing Phone (2) को विश्व स्तर और भारत में लॉन्च किया गया है। इसमें Phone 1 के मुकाबले कई अपग्रेड हैं, लेकिन कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। Phone 2 की कीमतें 44,999 रुपए से शुरू होती हैं और ये बाज़ार में Phone 1 के मुकाबले एक अलग रेंज में फिट होता है। लेकिन जो अपग्रेड यहां मिल रहा है, क्या उसके लिए आपको Phone 1 (लॉन्च प्राइस 33,999) के मुकाबले लगभग 10,000 रुपए महंगे Phone 2 पर दाव लगाना चाहिए ? इसका जवाब हम इन दोनों की (Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2) Comparison In Hindi) की तुलना में जान सकते हैं।

आइये जानते हैं कि Nothing Phone (1) के मुकाबले, Phone (2) में क्या बदला है और क्या आपको अपने पुराने फ़ोन से Phone 2 पर अपग्रेड करना चाहिए या नहीं।

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2) Comparison In Hindi

Nothing Phone 2
Nothing Phone 1

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): डिज़ाइन

इन दोनों स्मार्टफोनों को अगर आप एक नज़र में देखेंगे, तो कोई अंतर नज़र नहीं आता। लेकिन यहां सबसे बड़ा अंतर है साइज़ का। Nothing Phone 1 का साइज़ 159.2 x 75.8 x 8.3mm और वज़न 194 ग्राम है। वहीँ Phone 2 का आकार 162.1 x 76.4 x 8.6mm और वज़न 201 ग्राम है। हालांकि हाथ में पकड़ने पर आपको ज़्यादा अंतर महसूस नहीं होगा। लेकिन Phone 2 में मेटल फ्रेम और रियर ग्लास पैनल के बीच हल्का या शैम्फर (किनारा या टेपर) किया हुआ है, ताकि यूज़र को फ़ोन पकड़ने में आसानी हो।

इसके अलावा Nothing Phone 1 के काले रंग के विकल्प को यहाँ ग्रे से बदल दिया गया है और दूसरा कलर वैरिएंट सफ़ेद ही है।

Nothing के फोनों में ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन इसे बाकियों से अलग करता है और वो आपको Nothing Phone 2 में भी मिलेगा, लेकिन इस बार Nothing स्मार्टफोनों की ख़ास चीज़, ग्लिफ इंटरफ़ेस में काफी अपग्रेड किया गया है। इस बार कंपनी ने यहां 11 छोटी छोटी LED स्ट्रिप दी हैं और इससे जुड़े फीचरों में भी आपको काफी सुधार नज़र आएगा। अब आप ग्लिफ इंटरफ़ेस से काफी कुछ नया कर सकते हैं, जैसे बैटरी इंडिकेटर, वॉल्यूम इंडिकेटर, टाइमर, इत्यादि। ग्लिफ इंटरफ़ेस की पूरी जानकारी के लिए आप हमारा ये लेख भी पढ़ सकते हैं।

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): डिस्प्ले

Nothing Phone 2 में Phone 1 (6.55-इंच) के मुकाबले थोड़ी बड़ी 6.7 इंच की डिस्प्ले है। साथ ही इस बार कंपनी ने LTPO पैनल का ही इस्तेमाल किया है, जिसके साथ 1Hz से 120Hz अडैप्टिव रिफ्रेश रेट सपोर्ट मिलता है। डिस्प्ले बड़ा होने के साथ इस बार बेज़ेल भी और पतले किये गए हैं। बाकी दोनों ही स्मार्टफोन फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन और स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 के साथ आते हैं।

इसके अलावा ब्राइटनेस भी अब पहले से बेहतर है Phone में 1200 निट्स तक की ब्राइटनेस है, और इस नए फ़ोन की स्क्रीन में 1600 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गयी है।

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): प्रोसेसर

Nothing Phone (2) के साथ सबसे बड़ा अपग्रेड आपको प्रोसेसर में ही मिला है। Nothing Phone के Snapdragon 778G+ से कंपनी ने Phone 2 में Qualcomm Snapdragon 8 Plus Gen 1 के साथ एक अच्छा अपग्रेड दिया है। Snapdragon 8 Plus Gen 1 एक 4nm प्रोसेस पर आधारित फ्लैगशिप चिपसेट है, जो Snapdragon 778G+ (6nm प्रोसेस बेस्ड) से काफी बेहतर है। साथ ही बाज़ार में इस कीमत पर ये इस समय सबसे अच्छा चिपसेट है।

इसके अलावा Phone 1 में जहां आपको 256GB तक की स्टोरेज मिल रही थी, वहीँ Phone 2 के साथ कंपनी 512GB स्टोरेज दे रही है। नए Nothing फ़ोन में आपको 12GB तक की LPDDR5 रैम और 512GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज मिलेगी। हालांकि यहां कंपनी ने स्टोरेज को बदला नहीं है, दोनों स्मार्टफोनों में LPDDR5 RAM और UFS 3.1 स्टोरेज का ही इस्तेमाल किया गया है। हालांकि Nothing Phone (2) में तीन स्टोरेज वैरिएंट उपलब्ध होंगे।

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): कैमरा

Nothing Phone (2) और Phone 1, दोनों में ट्रिपल रियर कैमरा हैं, लेकिन यहां भी आपको अच्छा अपग्रेड मिला है। दोनों के प्राइमरी सेंसर 50MP के हैं, लेकिन इस नए फ़ोन में बेहतर और नवीनतम सेंसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा सेल्फी सेंसर भी 16MP के मुकाबले 32MP का मिल रहा है।

Nothing Phone 2 में 50MP का प्राइमरी सेंसर, f/1.88 अपर्चर, Sony IMX890 सेंसर और OIS के साथ आएगा। इसमें 50MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा है, जिसमें Samsung JN1 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। सेल्फी के लिए यहां आपको 32MP का फ्रंट कैमरा Sony IMX615 सेंसर और f/2.4 अपर्चर के साथ मिलेगा।

वहीँ Nothing Phone (1) के 50MP प्राइमरी सेंसर में Sony IMX766 सेंसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा अलावा इसमें भी 50MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा Samsung JN1 सेंसर के साथ दिया गया है। लेकिन सेल्फी के लिए यहां 16MP का लेंस ही है।

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): बैटरी

Phone 1 में 4500mAh की बैटरी थी, जिसे अब Phone 2 में बढ़ाकर 4700mAh का कर दिया गया है। हालांकि फ़ास्ट चार्जिंग में उम्मीद के अनुसार कम बढ़ोतरी मिली है। Phone 2 में आपको 45W का फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा, जबकि Phone 1 में केवल 33W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट ही है। इसके अलावा इस नए फ़ोन में भी 15W की Qi wireless चार्जिंग और 5W की रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट होगा।

Nothing Phone (1) Vs Nothing Phone (2): कीमतें

Nothing Phone (2) को आप सफ़ेद और ग्रे रंगों में खरीद सकते हैं। प्री-आर्डर पास खरीदने वाले ग्राहक इस फ़ोन को 20 जुलाई, 2023 से पहले Flipkart पर अपने पसंद के रंग में बुक कर सकते हैं।  Axis और HDFC कार्डों के साथ फ़ोन पर 3,000 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा, जो कि एक लिमिटेड टाइम ऑफर है।

  • 8+128GB – 44,999 रुपए
  • 12+256GB – 49,999 रुपए
  • 12+512GB – 54,999 रूपए

Nothing Phone 1 को आप इस समय तीन स्टोरेज वैरिएंट में खरीद सकते हैं, जिनकी कीमतें लॉन्च के समय 32,999, 35,999 और 38,999 रुपए थीं। अब आप इन्हें नीचे लिखी कीमतों पर Flipkart से खरीद सकते हैं।

  • 8+128GB – 28,999 रुपए
  • 8+256GB – 29,999 रुपए
  • 12+256GB – 42,999 रुपए

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageNothing Phone (2) के लॉन्च सामने आ चुकी हैं ये मुख्य जानकारियां

अपने पहले स्मार्टफोन Nothing Phone (1) की सफलता के बाद, कंपनी अब दूसरा स्मार्टफोन Nothing Phone (2) लाने की तैयारी कर रही है। इस स्मार्टफोन को भी Phone (1) की तरह जुलाई में ही लॉन्च जायेगा, लेकिन इस बार कंपनी इस स्मार्टफोन के साथ कई बेहतर अपग्रेड लेकर आएगी। इनमें से कुछ के बारे में खुद …

ImageNothing Phone (2) की कीमतें लीक; क्या इस कीमत पर भी बनेगा ये लोगों की पसंद?

Nothing Phone (2) के ग्लोबल लॉन्च में केवल दो सप्ताह ही बचे हैं। ये स्मार्टफोन विश्व स्तर पर 11 जुलाई को पेश किया जायेगा और इस बार कंपनी इसे फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 8+ Gen 1 के साथ लॉन्च कर रही है। पिछले कुछ दिनों में फ़ोन के कई फ़ीचर कंपनी द्वारा सामने आ चुके हैं और …

ImageOnePlus Nord CE 4 Vs Nothing Phone (2a): 25,000 रुपए के बजट में क्या होगी आपकी पसंद ?

OnePlus Nord CE 4 हाल ही में भारत में लॉन्च हुआ है और फ़ोन की कीमत 25,000 से कम है, जिसके कारण ये अपने बजट में बेहद पसंद किया जा रहा है। इसी कीमत पर कुछ समय पहले भारतीय बाज़ार में Nothing Phone (2a) ने एंट्री ली थी। इस फ़ोन की ख़ासियत इसकी कीमत के …

ImageRealme P1 Pro vs Nothing phone (2a) comparison; कौनसा फ़ोन है बेहतर

हाल ही में दो बड़ी कंपनी Realme और Nothing ने 25,000 रूपए से कम कीमत पर बेहतरीन फ़ोन लॉन्च किये हैं। बात करे इन दोनों फ़ोन की तो Realme P series का Realme P1 Pro और Nothing का Nothing phone (2a) लगभग एक ही प्राइस सेगमेंट में आता है। यदि आप इस बजट में कोई …

Discuss

Be the first to leave a comment.